Make Money From YouTube: यूट्यूब से पैसे कमाने के 12 बेहतरीन तरीके, कमाई ₹20,000+ हर महीने

5/5 - (2 votes)

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube से पैसे कमाने के तरीके | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी | How to make money from youtube in hindi | Youtube se paise kaise kamaye step by step | Youtube se paise kaise kamaye 2022 in hindi

Youtube से पैसे कैसे कमाए? दोस्तो आपने कभी न कभी किसी के बारे जानकारी हासिल करने के लिए गूगल पर कभी कोई Query Search की होगी. या आपने स्कूल के किसी टॉपिक को अच्छे से समझने के लिए, खुद का असाईमेंट को पुरा करने के लिए YouTube पर किसी का Tutorial देखा होगा.

या फिर आपने कभी YouTube पर Carryminati या BBK Vines के Comedy वीडियो को देखा होगा, खुद को Motivated करने के लिए Sandeep Maheshwari, Sonu Sharma, Dr. Vivek Bindra जैसे बडे स्पिकर को जरूर सुना होगा.

वैसे अगर बात करे YouTube की तो अब Google के बाद YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है. YouTube आपको Entertainment और इंफोर्मेशन प्रदान करने के साथ साथ आपको ऑनलाइन कमाई करने का एक जरिया बन सकता है.

नमस्कार दोस्तो, स्वागत है हमारे आज के इस पोस्ट मे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? दोस्तो इस लेख मे हम Youtube Se Paise Kamane Ke Tarike के बारे मे जानेंगे. अगर आपको भी घर बैठे युटुब (YouTube) से पैसे कमाना है तो और इन तरीको के बारे मे जानना है तो आप हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहिए.

यह भी पढे 👉 स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

Table of Contents

युटुब पर पैसे कमाने के तरीके | Make Money From Youtube In Hindi

आपने इससे पहले भी अन्य ब्लॉग पर Youtube Se Paise Kamane Ke Tarike के बारे मे पढा होगा. तो यह निम्नलिखित तरीके है.

i. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Advertisement

दोस्तो ब्लॉग हो या फिर यूट्यूब वीडियो, लोगों को जब इन्हें Monetise करके पैसे कमाने की बात आती है तब सबसे पहला जरिया इनका विज्ञापन (Advertisment) होता है.

YouTube के अपने वीडियो पर विज्ञापन से पैसे कमाने के लिए आप YouTube Partner Program के तहत Google Adsense को Enable कर सकते हो.

Adsense यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. आपने बहुत बार YouTube पर देखा होगा, yt विडियो शुरू होने के पहले आपको कुछ Ads दिखते है कुछ इस तरह के 👇

YouTube Ads

जब आपका यूटूब चैनल Adsense के तहत Monetize हो जाता है तब इस तरह के विज्ञापन आपके वीडियो पर दिखना शुरू होते है. इन Ads पर जब भी अन्य लोग क्लिक करेंगे तब आपको Income होना शुरू हो जायेगी.

Adsense की कमाई Cost Per Click (CPC) मतलब जब अन्य लोग आपके विज्ञापन पर क्लिक करते है तब उस एक क्लिक के आपको कितना पैसा मिलेगा यह आपके CPC पर निर्भर करता है. CPC आपके वीडियो के Niche से कभी कम तो कभी ज्यादा मिलती है.

इसमे आपको हर 1000 Views पर भी Adsense से Income होती है. जो की लगभग $1 से लेकर $3 के बीच की होता है.

YouTube Adsense मे Approval पाने के लिए आपको कुछ Points को माध्य नजर रखना होगा जिसमे आपके Youtube channel पर 12 महीने मे 4000 घंटे का वीडियो WatchTime होना चाहिए. और आपके Channel पर कम से कम 1000 Subscriber होना आवश्यक होता है.

ii. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Affiliate Marketing

YouTube से कमाने का दूसरा सबसे पॉपुलर तरीका. Affiliate Marketing. यदि आपको Affiliate Marketing पता नही तो हम आपको बता की एक ऑनलाइन सेलर होता है जिसे अपने प्रोडक्ट को कस्टोमर को बेचना होता है.

उसके लिए वह एक Affiliate Program बनाता है. जब भी आप किसी के Affiliate Program के जरिये अपने रेफर लिंक से सफलता पूर्वक किसी सामान को बेचते है तो आपको उस बेचे हुए प्रोडक्ट मे से सेलर के जरिये कुछ Commision मिलता है.

यही कमीशन आपकी yt कमाई का दूसरा जरिया है. इसमे आप अपने यूट्यूब वीडियो को बनाने मे आने वाले सामान जैसे Camera, Mic, Tripod, आदि सामानों को Affiliate कर सकते हो. या आप जिस प्रोडक्ट का Review बना रहे हो उस सामान का Affiliate Link अपने वीडियो के Description मे देकर पैसे कमा सकते हो.

जब आपके पास कुछ प्रमाण मे Audience तैयार हो जाए जो आप पर भरोसा करती हो ऐसे लोगों को आप अपने Affiliate Product बेच कर पैसे कमा सकते हो.

iii. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Brand Promotion

Brand Promotion करने के लिए आपके पास बहुत बडे प्रमाण मे YouTube पर Audience/Subscriber होने चाहिए. तब ही आप Brand Promotion करने के योग्य होते हो.

जब आपके पास बडे अमाउंट मे लोग होते है तब कंपनियों खुद आपको सामने से उनके ब्रांड को Promot करने के लिए औफर देती है.

आपने कई बार T.V. पर किसी बडी हस्तियों को अन्य कंपनी के ब्रांड का प्रचार करते हुए देखा होगा. Example के लिए शाहरुख खान के जरिये Vimal बोलो जुबाँ केसरी. इसी को ब्रांड प्रोमोशन कहा जाता है.

यह भी पढे 👉 मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे

iv. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Sponsored Video

Sponsoredship के माध्यम से पैसे कमाना यह भी Yt पर कमाई का एक बेहतरीन साधन है. यह लगभग ब्रांड प्रमोशन की तरह ही है. जब आपके Yt par 10000 से अधिक Subscriber हो जाते है तब आपको Sponsoredship के Offer आना शुरू होते है. इन Sponsoredship के जरिये भी आप yt से अच्छी खासी रकम जमा कर सकते है.

v. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Selling Courses

YouTube पर आपके पास Audience है, आपके पास बेचने के लिए कोई खुद का प्रोडक्ट है, कोर्स है तो इससे भी YouTube के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हो.

आप अपने वीडियो मे खुद के Courses को प्रोमोट करके पैसे कमाने का अच्छा जरिया बना सकते हो. जितने अधिक आपके पास खरीददार होंगे उतने अधिक आप पैसे कमा सकते हो. yt वीडियो खुद के किसी भी प्रोडक्ट को प्रोमोट करने का बेहतरीन साधन है.

इससे आप अपने कोर्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रोमोट करके अच्छे पैसे कमा सकते हो.

vi. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Products Review

यूट्यूब पर तो वैसे अलग-अलग कैटेगरी, अलग Niche मे वीडियो बनाये जाते है. इसमे से ही एक कैटेगरी है Tech से संबंधित.

कई YouTube Channel ऐसे जो Product Unboxing करते है, हमे उस Product के Feature बताते है. उदाहरण के लिए Technical Guruji (yt channel). यह मोबाइल और अन्य टेक से संबंधित उपकरणों के बारे मे बताते है, Review देते है.

क्या आपको पता है कई ऐसे कंपनियां होती है, जब उनका कोई नया प्रोडक्ट मार्केट मे लौंच होता है तब वे ऐसे YouTubers को उनके प्रोडक्ट को Review करने के लिए Approache करते है.

इससे उस कंपनी के प्रोडक्ट के लिए कम पैसे मे विज्ञापन भी हो जाती है. और उनको ज्यादा ग्राहक भी मिलते है.

बदले मे YouTubers को उस प्रोडक्ट के Review करने के ज्यादा से ज्यादा पैसे मिलते है और कभी कभी जिस प्रोडक्ट का वह Review कर रहे होते है वो प्रोडक्ट उन्हे कंपनी के द्वारा Free मे भी दिया जाता है.

इस तरह से यूटूबर्स प्रोडक्ट रिव्यू करके पैसे कमाते है.

vii. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: SuperChat

सुपर चैट YouTube से पैसा बनाने का एक लोकप्रिय नया तरीका है. SuperChat Feature के तहत आपके Live Stream के दौरान आपके Audience के Message को सबसे Top पर Pin करने का काम करती है जो उन्हे बाकी लोगों से अलग दिखने के लिए अनुमति देती है.

Superchat Example

इसलिए, जब आप YouTube पर लाइव होते हैं, तो आप अपनी Live Stream Video को Monetise करने के लिए सुपर चैट का उपयोग कर सकते हैं. सुपर चैट रेंज के लिए YouTube Monetization Rates दर $ 1 से $ 500 तक है, और कंपनी राजस्व से 30% की कटौती करती है.

YouTube सुपर चैट से पैसा बनाने के लिए किसी के लिए भी, कुंजी को लाइव स्ट्रीम को व्यवस्थित और बढ़ावा देना है। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, और कहीं भी जहां आपके दर्शकों को बाहर घूमना पसंद है, उन्हें वीडियो में बढ़ावा दें।

viii. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Merchandise बेच के

YouTube से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जहाँ से आप पैसे कमा सकते है. इसमे से एक तरीका है खुद के Merchandise बेच कर के पैसे कमाना.

Merchandise Image Example

Merchandise मे आप T-shirt, Cup, Bags पर अपना Logo, Art या नाम, Quotes लगाकर बेच सकते हो. और अपने Merchandise Product को बेचने के लिए YouTube Channel बेस्ट जरिया बन सकता है.

Offline World मे Merchandise Product आपको Brand और आपकी एक Personality बनाने मे मदद करता है.

यह भी पढे 👉 गांव मे पैसे कमाने के तरीके

ix. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: CrowdFunding

Crowdfunding YouTube से पैसे कमाने का एक और तरीका है. इसमे आपके Channel के Fans आपको Subscription के तौर पे आपको Pay करते है.

यदि आपको अपने YT Channel के लिए किसी भी तरह के सामान को खरीदना होता है, या किसी प्रोजेक्ट के लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ती तो आप अपने Audience से पूछ कर उनसे पैसों के लिए बोल सकते है इस तरह से आपकी Yt से कमाई का एक और जरिया बन सकता है.

सबसे पॉपुलर Cowdfunding साइट मे Kickstartar, Indiegogo जैसे अन्य प्लेटफॉर्म है.

x. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: YouTube Membership

जब आपके YouTube पर 30,000 से अधिक Subsciber हो जाते है तब आप अपने YouTube Channel पर Membership प्रदान करके एक और Income Source जोड सकते हो.

Membership मे आपके Fan Member को महीने के $4.99 Pay करने होते है. जिसमे उन्हे जल्दी वीडियो का प्राप्त होना, Live Chat, Emoji जैसे कई अन्य सुविधा मिलती है.

जिनके पास Membership होती है वह Comment, Community Tab, Live Chat मे अलग तरह से Member Badges से प्रदर्षित (Highlight) किया जाते है

Audience को Creator’s का Attention पाने के लिए Mebership को खरीदते जो उन्हे Unique होने का अनुभव प्रदान करता है.

xi. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: YouTube और Blogging को मिलाके

आपका कोई ब्लॉग है और अपने वेबसाइट पर आप Traffic Drive करना चाहते हो तो Youtube आपके लिए बेहतर सौर्स बन सकता है.

कैसे?

आप अपने Blog पर एक लेख लिखते हो. और उस लेख से संबंधित Youtube पर वीडियो बनाते हो और उस वीडियो मे अपने Blog के Article को Mension करते हो तो इससे जो आपके Yt Viewers है वह आपके Blog पर उस लेख को पढने के लिए जायेंगे इसकी अधिक संभावनाएं है.

जब आपके ब्लॉग पर Visitors आते है तब आपके Blog पर के Adsense और अन्य तरीके है जिससे आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हो.

संबंधित लेख : Blogging से पैसे कमाने के तरीके

xii. YouTube से पैसे कमाने का तरीका: Reffer&Earn

YouTube से पैसे कमाने का सबसे किफायती तरीका, सबसे आसान तरीका जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हो वह है Reffer And Earn Program.

कई ऐसे Apps या वेबसाइट होती है जिसके एक Reffer करने से आपको कमाई होती है. Reffer and Program मे मानलो आपको एक रेफर करने के ₹200 मिलते है और आपके एक वीडियो पर 10,000 लोगों मे से 1000 लोग भी आपके Reffer को Join होते है तो आपको 2,00,000 की कमाई आसानी से हो जाती है.

यह कुछ तरीके है जिससे आपको Youtube से पैसे कमाने के लिए मदद करते है.

यूट्यूब वीडियो से कमाई करने की सुविधाओं को चालू करने के लिए जरूरी शर्तें

विज्ञापन (Ad Revenue)• आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा की होनी चाहिए जो Adsense से मिलने वाली Payment को संभाल सके
• विज्ञापन दाता के लिहाज से आपको Video बनाने के Guidelines को Follow करना चाहिए.
YouTube Membership• उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए
• चैनल पर 1,000 से ज़्यादा सदस्य (Subscibers) होना अनिवार्य
Merchandise Selling• उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए
• चैनल पर 10,000 से ज़्यादा सदस्य (Subscibers) होना चाहिये
Super Chat, Super Stickers• उम्र कम से कम 18 साल हो
• Creator’s ऐसे देश/इलाके में रहते हों जहां सुपर चैट की सुविधा मौजूद हो
YouTube Premium• ऐसे वीडियो बनाएं जिन्हें YouTube Premium के सदस्य देखना पसंद करें

(FAQ) यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

  1. यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

    यूट्यूब एक ऑनलाइन बिजनेस की तरह है इसमे आप कितने पैसे कमा सकते हो इसकी कोई मर्यादा नही.

  2. यूट्यूब पर 1000 व्यूज होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

    यूट्यूब पर 1000 व्यूज होने पर आपको $1 मिलता है यह कभी कभी यह कम या ज्यादा हो सकता ये निर्भर करता है आपके Youtube पर दिखने वाले Ads के CTR पर.

(Conclusion) Make Money From YouTube In Hindi

दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हमने यूट्यूब से पैसे कमाने के 12 बेहतरीन तरीके के बारे मे जाना. आशा करते है कि आज की हमारी पोस्ट आपको पसंद आए होगी.

इस लेख से आपको जरा सी भी मदद मिली होगी तो आप हमारा हौसला बढ़ाने के लिए इस लेख को आपके Group, परिवार, दोस्तो के साथ शेअर कर सकते है. हम आपके लिए इसी तरह के बेहतरीन लेख भविष्य में लाते रहेंगे.

आपने अपना बहुमुल्य समय हमारे लेख को पढ़ने के दिया इसे लिए हमारी Team आपका धन्यवाद करती है.

अगला लेख आप किस Topic पर चाहते है हमे Comment मे बताये. अगले Post मे हम आपके नाम को लेख के साथ प्रदर्षित करेंगे. धन्यवाद 🙏

अन्य पढे:

1. बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

2. घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीके हिंदी में

3. कम लागत मे शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज हिंदी मे

4. पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी | नौकरी के साथ करे कमाई

5. Business Ideas For Women In Hindi

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.