रेपो रेट क्या होता है | Repo Rates Meaning In Hindi

5/5 - (2 votes)

दोस्तो आज के लेख मे जानेंगे की रेपो रेट्स क्या है? (What Is Repo Rates In Hindi), क्या होते है इसके परिणाम, आइये जानते है.

रेपो रेट क्या है?

What Is Repo Rates In Hindi: रेपो रेट का आसान सा मतलब होता है अन्य बैंको को RBI से मिलने वाला कर्ज का दर. रेपो रेट कम होने की वजह से जो भी कर्ज बैंक से मिलते है उनके दर सस्ते हो जायेंगे. जैसे की होम लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन आदि.

रिवर्स रेपो रेट क्या होता है?

Reverse Repo Rate In Hindi: इसके नाम से पता चला होगा की यह Repo Rate के बिल्कुल उलट होता है. रिवर्स रेपो रेट बाजार मे बढते पैसों की लिक्वीडिटी को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. इसमे RBI अन्य बैंको को जमा किये गए पैसों पर ज्यादा ब्याज देती है जिससे की ज्यादा मात्रा में सामान्य बैंक ज्यादा ब्याज कमाने के लिए अपने पैसे RBI के पास जमा कर सके.

कैश रिजर्व रेश्यो (CRR) क्या होता है

देश मे सभी बैंको के लिए लागू किये गए नियमो के तहत सभी बैंको अपने कुल नगद का कुछ प्रतिशत हिस्सा Reserve Bank के पास रखना होता है, इसे ही Cash Reserve Ratio कहते है.

Statutory Liquidity Ratio

जिस रेट पर बैंक अपना पैसा सरकार के पास रखते है, उसे SLR कहते है. नकदी के लिक्विडिटी को कंट्रोल में रखने के लिए एसएलआर का इस्तेमाल किया जाता है. कमर्शियल बैंकों को एक खास रकम सरकारी बैंक मे जमा करानी होती है जिसका इस्तेमाल किसी इमरजेंसी लेन-देन को पूरा करने में किया जाता है.

आरबीआई जब ब्याज दरों में बदलाव किए बगैर नकदी की तरलता कम करना चाहता है तो वह सीआरआर बढ़ा देता है, इससे बैंकों के पास लोन देने के लिए कम रकम बचती है.

रेपो रेट बढने के परिणाम

i. रेपो रेट बढने के कारण EMI महंगी होती जिसके तहत FD पर ब्याज की बढोत्रि होती है.

ii. परिणाम स्वरूप Repo Rate के बढने से Home Loan, Car Loan, Personal Loan आदि लोन महंगे हो जाते है.

iii. Repo Rate बढने से एफडी की ब्याज दरें भी बढ़ेंगी, ऐसे में एफडी कराने वालों को पहले के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलेगा.

iv. रेपो रेट बढने से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के अलावा निर्माण की लागत और उत्पादों के दाम भी बढ़ते हैं. इस वजह से खरीदारों की धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ेगा.

v. आने वाले समय में Repo Rate बढने से होम लोन महंगा होगा और घरों की बिक्री में गिरावट देखी जाएगी.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.