[New May 2022] CRYPTOCURRENCY KYA HAI – क्रिप्टोकरेंसी क्या है और कैसे काम करती है – What Is Cryptocurrency In Hindi

5/5 - (3 votes)

दोस्तो, आपने पैसे तो देखे होंगे न; और आपने उन पैसों का इस्तेमाल किसी वस्तु के लेनदेन (खरीद) के लिए किया होगा. दोस्तो देश की अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए पैसों की बहुत बड़ी भूमिका होती है. जैसे हमारे भारत देश का चलन है रुपया वैसे अलग-अलग देश के भी अपने अलग चलन होते है और इसे ही करेंसी कहते है.

आप इन करेंसी को देख सकते हो, छु सकते हो. अगर मै कहु की दुनिया मे ऐसी भी करेंसी (मुद्रा) है जिसका आप व्यहारिक जगत मे प्रयोग तो कर सकते हो लेकिन देख नही सकते, पकड भी नही सकते. अब आप ए मत सोचने लग जाना की मै ‘पागल’ हो गया हु. हम इसका आगे आपको स्पष्ष्टिकरण देने वाले है.

दोस्तो तेजी से आगे बढ़ते इस डिजिटल वर्ल्ड मे करेंसी (मुद्रा) ने भी डिजिटल होने के तरफ अपना रुख कर लिया है और इस डिजिटल करेंसी को ही हम ‘Cryptocurrency‘ कहते है.

आज की इस पोस्ट मे हम Cryptocurrency के बारे मे जानकारी हासिल करेंगे, जानेंगे क्रिप्टो करेंसी क्या है, और कैसे काम करती है? तो हमारे साथ अंत तक बने रहिए.

क्रिप्टो करेंसी क्या है? What is Cryptocurrency?

दोस्तो क्या आपने कभी न कभी ‘Bitcoin’ के बारे मे सुना है?

“BITCOIN, नाम तो सुना ही होगा😏”

अगर आपका जवाब हाँ मे है तो आपको क्रिप्टोकरेंसी को समजना बहुत ही आसान है, क्योंकि बिटकोइन भी एक Cryptocurrency ही है.

क्रिप्टोकरेंसी एक Virtual Currency होती है यह असली सिक्को या रुपियों की तरह नही होती मतलब जिसे ना हम देख सकते है नाही इसे छु सकते है. बिटकोइन दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी है जिसे पहली बार 2009 मे Introduce कराया गया.

क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल करेंसी भी बोल सकते जो सिर्फ Online ही मौजूद होती है और इससे संबंधित जो भी Transaction होते है वो Online ही होते है और क्योंकि यह डिजिटल वॉलेट मे स्टोर होती है इसलिए इसे हम ‘Online Currency’ भी कह सकते है.

दोस्तो जैसे कि हम सब जानते है, जानते है Indian Rupees, डॉलर, यूरो जैसे करेंसी पर गवर्नमेंट का पूरा अधिकार होता है लेकिन Cryptocurrency Decentralised होने के कारण इसपर किसी गवर्नमेंट का कोई अधिकार नहीं रहता.

यह एक सहकर्मी से सहकर्मी (Peer-To-Peer) प्रणाली है जो किसी को भी कहीं भी भुगतान भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाती है. वास्तविक दुनिया में भौतिक धन को इधर-उधर ले जाने और आदान-प्रदान करने के बजाय, क्रिप्टोक्यूरेंसी का भुगतान पूर्ण रूप से विशिष्ट लेनदेन का वर्णन करने वाले ऑनलाइन डेटाबेस में डिजिटल प्रविष्टियों के रूप में मौजूद होता है.

जब आप क्रिप्टोकरेंसी फंड ट्रांसफर करते हैं, तो लेनदेन एक सार्वजनिक बही खाता में दर्ज किए जाते हैं.

Concept Of Blockchain and Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी ‘कंप्यूटर अल्गोरिदम’ पर बनी एक प्रकार का डिजिटल कैश है. ये पूरी तरह से डिसेंट्रलाइज्ड है इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं होता. क्रिप्टो करेंसी का लेन-देन करने के लिए जिस प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है उसे ब्लॉकचेन कहते हैं.

हम क्रिप्टोकरेंसी को इस स्टोरी से समझते है, मनलो राम और लक्षमण दो भाई है. लक्षमण ने राम का एक काम करा जिसमे रामने ‘लक्षमण’ को पैसे के रूप मे एक ‘सिक्का’ दिया

लक्षमण ने उस ‘सिक्के’ डिजिटल के रूप मे तब्दिल कर देता है, क्योंकि डिजिटल चीज को कोई भी कॉपी कर सकता है इसलिए लक्षमण इस Transaction को Computer के Document मे Note कर लेता है कि ‘राम ने लक्षमण को एक सिक्का दिया’

और इस लेन-देन का हिसाब रखने वाले Document को कहते है बही खाता (Ledger). अगर इस Document (Ledger) को कोई व्यक्ति कंट्रोल कर रहा है तो वो व्यक्ति चाहे तो इसमे हेर-फेर कर सकता है.

तो यही पे आती है वो Revelutionary Technology, जब भी किसी के बीच Transaction होता है, उस Transaction की इंफोर्मेशन एक Computer मे न रखकर उसे दुनिया के कई कंप्यूटरों मे लिखा जाता है. Ex. ‘राम ने लक्षमण को एक सिक्का दिया’

मतलब जब भी कोई व्यक्ति अगर इन Ledger/Information मे बदलाव करना चाहे तो उस बदलाव की जानकारी दुनिया मे फैले सभी कंप्यूटरों मे पता चल जाती है.

तो इस कहानी मे जिस डिजिटल ‘सिक्के’ का जिक्र किया गया है वो है Cryptocurrency. Crypto का मतलब ‘Secret’ और Currency मतलब गूड्स और सेर्विसेस खरीदने का जरिया. यह एक Secret Currency है, ‘Private Digital Currency‘ है.

और यह जो बही खाता (Public Ledger) है इसे कई सारे लोग मिलकर Maintain कर रहे है तो यह है Peer-to-Peer Network मतलब Person-to-Person Network.

और इन सबके के पीछे जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है वो है ‘Blockchain Technology‘. Blockchain दो शब्द से मिलकर बना होता है Block+Chain.

जिस तरह से Train का एक बॉक्स भरने के बाद उसके पीछे एक और बॉक्स को Add किया जाता है ठीक उसी तरह Blockchain का एक ब्लॉक इंफोर्मेशन से भरने के बाद उस बॉक्स से दूसरा भी बॉक्स कनेक्ट हो जाता है और फिर इन बॉक्स की चैन बनाती जाती तो इसे Blockchain कहते है.

यह भी पढ़े : NFT क्या है, कैसे करे NFT मे पैसे इंवेस्ट?

क्रिप्टोकरेंसी की प्रमुख बातें

  • क्रिप्टोकरेंसी एक नेटवर्क पर आधारित डिजिटल एसेट का एक रूप है जो कंप्यूटरों की एक बड़ी संख्या के बीच वितरित है। इसकी Decentrilized संरचना उन्हें सरकारी और Central authorities के नियंत्रण के बाहर अस्तित्व बनाये रखने में सक्षम बनाती है.
  • ‘क्रिप्टोकरेंसी’ शब्द इनक्रिप्शन Based ‘Cryptographic‘ टेक्नीक से लिया गया है जिसका उपयोग नेटवर्क की सुरक्षा के लिए उपयोग में लाया जाता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी जिसमें अवैध गतिविधियों के लिए उनका उपयोग, और कई कारणों से इसकी आलोचना की जाती है.
  • कई Expert का मानना है की Blockchain और इससे संबंधित टेक्नोलोजी, फाइनेंस एवं कानून बाधित करती है.

कैसे काम करता है क्रिप्टो-करेंसी (HOW DOES CRYPTO DIGITAL CURRENCY WORK In Hindi)

  • Cryptocurrency Traditional Banking system को फॉलो नही करती. इसे एक Crypto Wallet से दूसरे क्रिप्टो वॉलेट मे Online तरीके से ट्रांसफर किया जाता है.
  • क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन P2P मतलब Person To Person होता है. इस प्रोसेस मे कई सारे कंप्यूटर एक साथ काम करते है. जब भी क्रिप्टोकरेंसी का ट्रांसैकशन होता है उसे ब्लॉकचेन पर ब्लॉक के रूप मे नोट कर लिया जाता है.
  • जो भी इस ट्रांसैकशन को, Public Ledger को मेन्टेन करते है उसे कहते है Miners और इस प्रोसेस को Maintain करना, Validate करना इसे कहते है Mining.
  • इस प्रक्रिया मे कई सारे स्पेशल Computer Involve होते है. स्पेशल Software की जरूरत होती है. इसमे Miners को बहुत सारा Time Invest करना पड़ता, Energy involve होती है इसलिए जब कोई Miners किसी भी Crypto Transaction को Blockhain पर Note करने मे सफल होता है जिसके लिए उन्हें Complex Math Problem को Solve करना होता है तब उन्हें Reward के तौर पर Bitcoin दिये जाते है इसे ही ‘Proof Of Work‘ भी कहा जाता है.
  • उपयोगकर्ता Broker से भी Crypto Coin खरीद सकते हैं, फिर क्रिप्टोग्राफिक वॉलेट का उपयोग करके उन्हें स्टोर और खर्च कर सकते हैं।

Top 10 Cryptocurrency In India

दोस्तो हम जब भी क्रिप्टोकरेंसी का नाम सुनते तब हमारे खयाल मे एक ही नाम आता है ‘Bitcoin’ लेकिन मार्केट मे अब बिटकोईन के अलावा 12,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं, और जो वास्तव में आश्चर्यजनक है वह है इनका विकास दर.

हमने 10 ऐसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी के बारे मे Mension किया है जो आपको क्रिप्टोकरेंसी के Knowledge Journey मे एक कदम आगे लेकर जायेंगे.

#1 Bitcoin

जब बात क्रिप्टोकरेंसी को हो और बिटकोईन का जिक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. दुनिया की पहली Cryptocurrency है बिटकोइन. Bitcoin दुनिया की सबसे मूल्यवान और अधिक लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी मे से एक है जिसे एक अंजान व्यक्ति सतोशी नकामोतो ने 2009 मे बनाया था. 2022 मे एक Bitcoin Price 30 lacs से भी ज्यादा है.

#2 Ethereum (ETH)

Bitcoin के बाद सबसे पॉपुलर Cryptocurrency की बात की जाए तो Ethereum को ही जाना जाता है. Ethereum एक Decentrilized, Open Source, Blockchain Platform है. Ethereum को 2015 मे पहली बार Launch किया गया था जिसकी 2022 मे मार्केट Prise 2 लाख से भी उपर है.

#3 Tether

Tether बिटकोइन और एथेरियम पर होस्ट की जानेवाली क्रिप्टोकरेन्सी है जिसे Bitfinex के मालिको के द्वारा नियंत्रित किया जाता है. तिथर को पहली बार 2014 मे जारी किया गया और आज इस का Market Cap $78.3 billion है.

#4 Binance Coin (BNB)

Binance Coin, Binance एक्सचेंज द्वारा जारी क्रिप्टोक्यूरेंसी है. बीनान्स शुरू में एथेरियम नेटवर्क पर आधारित था, लेकिन अब यह Binance के अपने ब्लॉकचेन, Binance Chain से Operate होता है.

#5 Dogecoin

सबसे प्रसिद्ध ‘Meme Coin’ की बात करे तो इसमे Doge coin को पहला स्थान प्राप्त है. जिसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर द्वारा एक “मजाक” के रूप में भुगतान प्रणाली को बनाया गया था. जो 2021 मे Elon Musk के tweet ने Dogecoin काफी पॉपुलर बनाया था.

Elon musk tweet on cryptocurrency
elon musk tweet

#6 Ripple (XRP)

Ripple Labs द्वारा बनाई गई Ripple डिजिटल करेंसी है. इसका उपयोग पेमेंट सेटलमेंट, Asset Exchange, अंतरराष्ट्रीय धन के लिए एक सेवा और बैंकों और वित्तीय मध्यस्थों के नेटवर्क द्वारा उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा हस्तांतरण है.

#7 Terra

टेरा एल्गोरिथमिक Stablecoin के लिए एक ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन पेमेंट प्लेटफॉर्म है, जो क्रिप्टोकरेंसी और दूसरे Asset को ट्रैक करते है.

#8 Cardano

कार्डानो मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। यह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट चलाने के लिए एक टिकाऊ और स्केलेबल ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है – जो Decentralized Finance Apps, नए क्रिप्टो टोकन, गेम आदि की एक विस्तृत श्रृंखला के विकास की अनुमति देता है.

#9 Solana (SOL)

सोलाना एक क्रिप्टो कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है जिसका उद्देश्य उच्च लेनदेन गति प्राप्त करना है। यह “इतिहास के प्रमाण” तंत्र सहित उपन्यास दृष्टिकोणों के एक बंडल को नियोजित करता है।

#10 Avalanche

अवलांचे Decentrilized, Proof Of Stake, Open-Source, Smart Contract, ब्लॉकचेन का प्रमाण है. AVAX का उपयोग ब्लॉकचेन को सुरक्षित करने और पूरे नेटवर्क में लेनदेन शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जाता है।

#11 Polkadot

पोलकाडॉट एक खुला स्रोत, ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म और क्रिप्टोकरेंसी है जो वितरित कंप्यूटिंग की अनुमति देता है.
Polkadot ब्लॉकचैन को और विकेंद्रीकृत करने के लिए क्रांतिकारी तकनीक का उपयोग करता है और आपको नई श्रृंखला बनाने की अनुमति देता है.

#12 Shiba inu

शीबा इनु टोकन एक विकेन्द्रीकृत क्रिप्टोक्यूरेंसी है जिसे अगस्त 2020 में एक गुमनाम व्यक्ति या समूह द्वारा बनाया गया है जिसे “रयोशी” कहा जाता है.शीबा इनु को “मेमे सिक्का” और एक पंप और डंप योजना के रूप में चित्रित किया गया है. Shiba inu का Market Capitalisation US$12.5 billion का है.

#13 Polygone

पॉलीगॉन, जिसे पहले मैटिक नेटवर्क के रूप में जाना जाता था, जिसका उद्देश्य गति में सुधार करने और ब्लॉकचेन नेटवर्क पर लेनदेन की लागत और जटिलताओं को कम करने के लिए कई उपकरण प्रदान करना है।

#14 Decentraland (MANA)

Decentraland (MANA) एक Ethereum टोकन है जो Decentraland वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म को पावर देता है। MANA का उपयोग Decentraland में जमीन के आभासी भूखंडों के साथ-साथ दुनिया में वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए किया जा सकता है।

#15 Axie Infinity (AXS)

AXS एक एथेरियम टोकन है जो Axie Infinity को शक्ति देता है, Axie Infinity एक ब्लॉकचेन-आधारित गेम है जहां खिलाड़ी अपने पालतू जानवरों के लिए लड़ाई, संग्रह और डिजिटल साम्राज्य का निर्माण कर सकते हैं.

यह भी पढ़े 👉 भारत में लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें? How to Invest in Cryptocurrency in India In Hindi

सोने के अलावा, Cryptocurrency के आकर्षक रिटर्न नई पीढी के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है. 2021 के क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते Boom के बाद इसने काफी लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचने कामयाब हो गई है.

दोस्तो क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट बहुत ही Volatile होती है यह आपको रातों-रात अमीर बना सकती है और कंगाल भी फिर भी लोग इसमे दिलचस्पी दिखाते नजर आते है.

एक रिपोर्ट से पता चला है कि इंडिया मे Crypto Users की संख्या 14 million से उपर है. और ग्लोबली 221 Million से ज्यादा Users है.

Cryptocurrency मे निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले Cryptocurrency Exchange Platform की जरूरत होती. Cryptocurrency Trading Platform यह पुल के समान होते है जो Buyers को Cryptocurrency खरीदने के लिए इस्तेमाल किये जाते है.

दोस्तो आप क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए जिस भी Cryptocurrency Trading Platform को Choose करेंगे उससे पहले उस प्लेटफॉर्म की जाँच कर ले, उसके Term and Condition को जरूर पढ़े, क्योंकि कुछ ऐसे भी platform होते जो आपसे ज्यादा Charges वसूलते है इसलिए हो सके तो अपने जिम्मेदारी पर रिसर्च जरूर करे.

भारत में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म|Best Crypto trading platform in India In Hindi.

Cryptocurrency के खरीदने-बेचने का व्यापार बहुत बड़ा है. दुनिया मे क्रिप्टो करेंसी की मार्केट 350 अमेरिकी डॉलर से भी अधिक हो गया है.

Exchange Platform के तहत Crypto Coin खरीदना बहुत ही आसान है और सभी क्रिप्टो एक्सचेंज चौबीसों घंटे खुले रहते हैं. रुपये में क्रिप्टो ट्रेडिंग और निवेश करने के लिए आपको किसी एक्सचेंज पर पंजीकरण करना होता है.

India के Top Crypto Exchange Platform की बात करे तो वो निम्नप्रकार के है.

#1 WazirX

Wazirx एक क्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को डिजिटल संपत्तियों का व्यापार, प्रबंधन, ट्रैक और विश्लेषण करने के लिए एक मंच प्रदान करता है.

12 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, WAZIRX प्रत्येक व्यापार के व्यापार मूल्य पर 0.20% शुल्क लेता है और WRX होल्डिंग्स के आधार पर छूट भी देता है.

आप NEFT, RTGS, IMPS, और यूपीआई के माध्यम से Wazirx वॉलेट में 100 रुपये से अधिक की राशि जमा कर सकते हैं.

Download WazirX App on Android || iPhone

#2 CoinSwitch Kuber

कोइनस्विच कुबेर सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है. इसे 2017 में लॉन्च किया गया, तब से यह लाखों
ट्रेडर को सेवाएं प्रदान कर चुका है

इसमे आप NEFT, Bank Transfer और UPI के जरिये पैसे Deposits कर सकते हो.

दोस्तो CoinSwitch Kuber को मै Personally Use करता हूँ. जोकि इसमे CRYPTO को BUY और SELL करना बहुत ही आसान है.

सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप एनईएफटी, बैंक हस्तांतरण और यूपीआई के माध्यम से आईएनआर में जमा प्रदान करता है।

Download CoinSwitch Kuber App On Android || iPhone

#3 Coin DCX

2018 में Coin DCX को लॉन्च किया गया था और, थोड़े ही समय में भारत में काफी लोकप्रिय क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मे से एक बन गया है.

भारत में 10 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह गैस शुल्क निर्धारित करने के लिए एक स्नातक स्तर प्रदान करता है, स्तर 1 से 0.2% से 1 से 0.020% से शुरू होता है.

यह आपको 200+ Cryptocurrency Coins को खरीदने या बेचने देता है जिन्हें आप NEFT, IMPS, RTGS, UPI का उपयोग करके खाते में धन जमा कर सकते हैं.

Download CoinDCX App on Android || iPhone

हमने आपको इंडिया के Top Cryptocurrency Trading Platform के बारे मे बताया है जिससे आप Cryptocurrency की इंवेस्टिंग जर्नी को स्टार्ट कर सकते है.

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट क्या है (What is  Cryptocurrency Wallet)

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट यह एक तरह का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है, जिसके अन्दर आप डिजिटल एसेट्स जैसे बिटक्वॉइन, Dogecoin और Ethereum को स्टोर कर सकते हो.

सही मायने में कहा जाए क्रिप्टो वॉलेट आपके मोबाइल फोन पर मौजूद सॉफ्टवेयर या ऐप है, इसको कहीं रखा नहीं जाता.
क्रिप्टो वॉलट की मदद से आप अपनी डिजिटल करेंसी को सुरक्षित रख सकते हो.

Cryptocurrency के फायदे (Cryptocurrency Ke Phayde)

जैसे किसी सिक्के के दो Side होते है वैसे हर चीज के फायदे और नुकसान भी होते है. दोस्तो हमने अब तक क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है जाना, लेकिन इसके फायदे और नुकसान को जानना उतना ही जरूरी होता है.

1 तो हम क्रिप्टो करेंसी के फायदे की बात करे तो, यह ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक डिजिटल करेंसी है जिसकी वजह से इसे Hacked और Fraud करना मुश्किल है.

2 ऑनलाईन करेंसी होने के कारण इसे खरीदना और बेचना आसान है जिसकी वजह से हम इसमे आसानी से पैसों को इंवेस्ट कर सकते है.

3 इसमे Decentrilized Regulation होने से इसपर किसी हाई ऑथोरिटी, गोवर्नमेंट, देश का कोई कंट्रोल नही है. और नाही इसे मैनेज करने के लिए बैंक की जरूरत है.

4 जैसे अलग देश की अपनी अलग करेंसी होती है जिसकी वजह से हमे एक देश से दूसरे देश में Money Transfer करने मे दिक्कत होती है लेकिन क्रिप्टो करेंसी से आप किसी भी देश मे अपने पैसे भेज सकते हो.

Cryptocurrency के नुकसान

हमने क्रिप्टोकरेंसी के फायदे के बारे में जान लिए है तो इसके नुकसान के बारे में भी थोडा जान लेते है क्योंकि आधा-अधूरा ज्ञान हमेशा घातक होता है.

1 क्रिप्टोकरेंसी को हम Crypto Wallet मे स्टोर करके रखते है लेकिन किसी कारण वश गलती से Crypto Wallet की ID हमारे से खो जाती है तो उसे पाना नामुंकिन है मतलब जो भी हमारे पैसे और Crypto है वो गए समझो.

2 माना की क्रिप्टोकरेंसी इंवेस्टमेंट का अच्छा Option है लेकिन इसपर किसी पर किसी के Rules और Regulation नही होने के कारण यह मार्केट बहुत ही Volatile है, इसमे क्रिप्टोकरेंसी के कीमतों में बहुत जल्दी बढ़ोत्रि होती है, साथ ही Prise कम भी होती है जिससे कि पैसे पाने से ज्यादा उसे गवाने का जोखिम ज्यादा रहता है.

3 Cryptocurrency आसानी से एक देश से दूसरे देश मे Transfer कर सकते है तो इसका एक और नुकसान ये है कि इसे Illigal Activities जैसे हतियार खरीदना, Terrorism को पैसों के जरिये बढ़ावा देना जैसे काम मे Use करते है.

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है | Future of Cryptocurrency in India

अनुमान लगाया है कि 2021 वैश्विक क्रिप्टो स्वामित्व दर औसतन 3.9% है, जिसमें दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक क्रिप्टो उपयोगकर्ता हैं और 18,000 से अधिक व्यवसाय पहले से ही क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान स्वीकार कर रहे हैं.

Number of cryptocurrency user

क्रिप्टोकुरेंसी निवेशकों की संख्या थोड़ी देर के लिए दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है, लेकिन हाल ही में विकास विस्फोटक रहा है।

पिछले कुछ सालों में भारत में Digital Currency के साथ गर्म और ठंडा संबंध था. 2018 मे भारत सरकार ने क्रिप्टो लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने मार्च 2020 में उस फैसले को बदल दिया.

क्रिप्टोकरेंसी और Regulation of Official Digital Currency Bill 2021, के माध्यम से भारत भी Private Cryptocurrencies डिजिटल मुद्रा बनाने की तलाश में है जो भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जायेगा.

केंद्रीय बैंक ने Private Cryptocurrencies के बारे में “गंभीर चिंताओं” की आवाज उठाई है और दिसंबर तक अपनी डिजिटल मुद्रा लॉन्च करने के लिए तैयार मे है।

FAQs

  1. क्रिप्टो-करेंसी क्या है?

    CryptoCurrency एक तरह की वर्चुअल करेंसी है. इनकी कोई फिजिकल एग्जीस्टेंस नहीं होता है मतलब ये इसे नोट या सिक्के की तरह हाथ में ले नहीं सकते, , ये डिजिटल एसेट्स होते हैं। और क्रिप्टोग्राफी से इन्हें सेक्योर किया जाता है।

  2. क्या क्रिप्टोकरेंसी इंडिया में लीगल (Leagal) है?

    जवाब है- नही, क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लेकर कोई कानून नहीं है, न ही रेगुलेशन का कोई सिस्टम है. सरकार उस डिजिटल करेंसी (Digital Currency) को लीगल यानी वैध मानती है, जिसे Reserve Bank Of India-RBI जारी करता है या करेगा.

  3. क्या भारत में क्रिप्टोकरंसी बंद हो सकती है?

    नही, लेकिन CryptoCurrency को Digital Asset के तौर मान्यता मिली है. Income Tax Act के तहत क्रिप्टोकरंसी से हुए कमाई पर 30% टैक्स और 1%TDS देना होगा.

  4. भारत की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

    भारत की क्रिप्टो करेंसी कारोबारी साल 1 April से Reserve Bank Of India- RBI द्वारा जारी किया जायेगा ऐसा वितमंत्री ने अपने भाषण मे जिक्र किया. जाहिर है की ये Currency पूरी तरह से Legal होगी.

  5. LPN टोकन क्या है?

    LPN का Full From लक्ज़रीस प्रो नेटवर्क है. यह एक ब्लॉकचेन-आधारित संपत्ति है जो ईथर के समान कार्यक्षमता प्रदान करती है इसका उपयोग विभिन्न उद्योगों में विकेंद्रीकृत और डिजिटल भुगतान के पसंदीदा तरीके के रूप में किया जा सकता है साथ ही मनी एक्सचेंज और लेनदेन के लिए एक अनोखे तरीके से किया जा सकता है।

Conclusion:

जैसे Intenet के शुरुवाती दौर मे लोगों को Intenet पर भरोसा करना और उसे इस्तेमाल करना जैसे मुश्किल था पर आधी के समय इंटरनेट लोगों के जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है.

वैसे ही अभी के समय मे क्रिप्टोकरेंसी टेक्नोलोजी नई है, साधारण लोगों को इसे समझने मे थोड़ा वक़्त लग सकता है. इसपर किसी सरकार का नियंत्रण ना होने के कारण यह अभी हमारे देश के साथ कुछ देशों में वैध नही माना जा रहा है.

Cryptocurrency users worldwide

यह काफी Flexible मार्केट होने से इसे इंवेस्ट का एक जरिया बना सकते है लेकिन इसमे जोखिम बहुत ही ज्यादा है.

दोस्तो इस ब्लॉगपोस्ट मे हमने Cryptocurrency को Explained किया है अभी भी आपके क्रिप्टोकरेंसी से लेकर जो भी सवाल होंगे आप हमसे Comment मे पूछ सकते है हमारी Team आपके सवालों का देगी.

आपको क्या लगता है, क्या CryptoCurrency हमारा Future बन सकती है? क्या भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता देगी? आपका सुझाव कंमेंट करे.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.