wazirx मे account कैसे बनाते है

5/5 - (1 vote)

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या होता है?

Cryptocurrency Exchange Explained In Hindi: दोस्तो क्रिप्टोकरेंसी मे इंवेस्ट करने से पहले जान ले की क्या होता है ट्रेडिंग अकाउंट.

ट्रेडिंग का मीनिंग होता है खरीदना और बेचना.

एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, या एक डिजिटल कर्रेंसी एक्सचेंज (DCE), एक ऐसा व्यवसाय है जो ग्राहकों को अन्य परिसंपत्तियों (Asset) के लिए क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल मुद्राओं का व्यापार करने की अनुमति देता है, जैसे कि पारंपरिक फिएट मनी या अन्य डिजिटल मुद्राएं।

एक ट्रेडिंग खाता एक निवेश खाता है जो किसी भी ब्रोकरेज खाते की तरह सेक्युरिटीज, कैश और अन्य होल्डिंग रखता है। एक ट्रेडिंग खाते के साथ, एक निवेशक जितनी बार चाहें संपत्ति खरीद और बेच सकता है.

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का सबसे आसान और सीधा तरीका इसकी ट्रेडिंग करना मतलब इसे खरीदना और बेचना. आप किसी भी क्रिप्टो क्वॉइन जैसे बिटक्वॉइन, इथेरियम, डोजकॉइन आदि की ट्रेडिंग कर सकते हैं. इन्हें ऑनलाइन एक्सचेंज के जरिए किया जाता है, जहां निवेशक अपना अकाउंट को खोल और ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलते हैं? 

दोस्तो मार्केट मे ऐसे बहुत से Crypto Exchange Account है जैसे की CoinSwitch Kuber, CoinDCX जिससे आप क्रिप्टोकरेंसी की Trading शुरू कर सकते है.

लेकिन आज की हम जानेंगे वज़ीरएक्स पर क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग खाता कैसे खोलते हैं? 

दोस्तो क्रिप्टो ट्रेडिंग खाता खोलने की प्रक्रिया सरल और आसान है लेकिन आपको बाजार में प्रवेश करने से पहले अपने आधार पर उचित शोध करना चाहिए. वज़ीरएक्स 1Cr+ Download के साथ भारत में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक है और आप इन सरल चरणों का पालन करके इसके साथ एक खाता खोल सकते हैं:

यह भी पढ़े :👉 क्रिप्टोकरेंसी क्या है? What is Cryptocurrency Explained In Hindi?

Step 1 : Download WazirX App

WazirX मे आपको क्रिप्टो ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आपको WazirX App को डाउनलोड करना होगा.

आप इसे Play Store या नीचे दिये गए लिंक से भी Download कर सकते है.

Step 2: Sign Up

दोस्तो आप जब भी WazirX App डाउनलोड करोगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस नजर आयेगा.

WazirX sign up process image
WazirX sign up process image
WazirX sign up process image
WazirX sign up process image

आपको Sign Up करने के लिए, उपर लेफ्ट कॉर्नर मे Person Icon पर क्लिक करना होगा और बाद मे Login और Sign Up का Option दिखाई पड़ेगा. सिंपलि आपको Sign Up के Option पे क्लिक करना है.

WazirX sign up process image

Next Interface मे आपसे आपका Email Address, Password और Refferal Code के लिए पूछा जायेगा.

Email: दोस्तो आपका जो Email address आप उस ईमेल एड्रेस को पूरा दर्ज करें. यह वह ईमेल एड्रेस है जिसका उपयोग आप लॉगिन करने और WazirX से कोई भी सूचना प्राप्त करने के लिए करेंगे. एक बार आप लॉगिन करने के बाद आप अपना ईमेल एड्रेस नहीं बदल सकते।

Password: एक मजबूत पासवर्ड डाले जो कम से कम 6 अंकों और अधिकतम 64 अंकों का होना चाहिए. WazirX से सलाह रहती है की आप 10 अंकों से अधिक लंबे पासवर्ड का उपयोग करे. अपने पासवर्ड में विशेष अंकों जैसे @#$%^&-* के साथ बड़े अक्षरों और संख्याओं को मिलाने की कोशिश करें. और उन पासवर्ड का उपयोग न करें जिनका उपयोग आप किसी अन्य वेबसाइट पर पहले ही कर चुके है.

Reffer Code : Reffer सेक्शन मे आपको y2226z3e इसे डालना होगा.

और लास्ट में Sign Up बटन पर क्लिक करना होगा

Step 3: Email Verification

वजीरएक्स ईमेल वेरी फिकेशन

जब आप Sign Up बटन पे क्लिक करते है तब आपके Gmail पर वज़ीर एक्स की तरफ से एक वेरिफिकेशन ईमेल प्राप्त होगा.

वजीरएक्स ईमेल वेरीफिकेशन

ईमेल में वेरीफाई ईमेल बटन पर क्लिक करते ही आपको WazirX के वेबसाइट पर वापस ले जाया जाएगा जहां आपके वेरिफिकेशन की पुष्टि हो जाएगी!

ध्यान दें, वेरिफिकेशन ईमेल केवल 15 मिनट के लिए Valid रेहता है यदि आप 15 मिनट में वेरिफिकेशन नहीं करते हैं, तो अपने WazirX अकाउंट से फिर से लॉगिन करें और रिसेंड वेरिफिकेशन ईमेल बटन पर क्लिक करें.

Step 4: 2FA Security Setup

इमेल वेरिफिकेशन प्रोसेस के बाद आपको अपने WazirX account को अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2FA सेट करना होता है.

2FA का मतलब टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) – सेटअप, चेंज एंड रिकवरी.

Wazirx Security setup

WazirX Security Setup को बढ़ाने के लिए आपको टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है. इसमे आप Authenticater App जो Highly Secure माना जाता है और इस फैक्टर को WazirX द्वारा Recommemd किया जाता है.

Wazirx Security setup

Second, दोस्तो इसमे आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है. इसमे आपको देश का कोड शामिल करने की कोई जरूरत नहीं है. ये वह नंबर भी होगा जिस पर आपको अपने WazirX अकाउंट में लॉग इन करते समय एक OTP प्राप्त होगा। आपको SMS के द्वारा एक OTP प्राप्त होगा। वेरिफिकेशन बॉक्स में OTP दर्ज करें और वेरीफाई पर क्लिक कहा jayega

यह भी पढ़े 👉 क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाया जाता है

अपना 10 अंकों का भारतीय मोबाइल नंबर दर्ज करें। शुरुआत में देश का कोड या ‘0’ शामिल न करें। यह वह नंबर भी होगा जिस पर आपको अपने WazirX अकाउंट में लॉग इन करते समय एक OTP प्राप्त होगा। आपको SMS के द्वारा एक OTP प्राप्त होगा। वेरिफिकेशन बॉक्स में OTP दर्ज करें और वेरीफाई पर क्लिक करें।

आप अपने Account को मोबाइल SMS के जरिये भी Secure कर सकते हो लेकिन यह Authenticater App से थोड़ी कम Secure होती है.

Wazirx 2FA security setup

Third, None मतलब आप Account को बिना सुरक्षा प्रदान किये बिना भी अगले Step मे जा सकते है.

Step 5: KYC विवरण

अगले चरण है जहा पे आपको अपना KYC Verification करना जरूरी होता है.

Step 1:

wazirx KYC process

2FA Security Setup के बाद आपके सामने कुछ इस तरह की विनडो ओपन हो जायेगी. जिसमे आपको आपके Country के मे पूछा गया है और Type of KYC के बारे में.

wazirx KYC process

आप जिस देश के रहवासी उस देश का नाम दर्ज कर दे.

वज़ीरएक्स केवायसी प्रोसेस

अगर आप खुद के लिए एक्सचेंज अकाउंट बना रहे है तो इसमे ‘Person’ को सिलेक्ट कीजिये प्राय; आपकी Company या Organisation है तो उसे सिलेक्ट करे.

वज़ीरएक्स केवायसी प्रोसेस

जैसा की आप चित्र मे देख सकते हो इसमे आपको दो Option दिखाई दे रहे है. अगर आप पहले पर्याय (Skip For Now) को सिलेक्ट करते हो जिसमे आपको Without KYC दिख रहा है तो आप सिर्फ Crypto को Deposit और ट्रेड कर सकते हो नाही आप इसमे पैसों को डाल सकते हो या निकाल सकते हो.

लेकिन आप KYC Complete करते है तो आप Cryptocurrency Deposit और Trade के साथ-साथ आप अपने पैसे को WazirX Wallet मे Deposit कर सकते हो और उन पैसों को बैंक मे Withdraw भी कर सकते हो.

Step 2:

KYC Verification को पुरा करने के लिए आपने दूसरे पर्याय का चयन किया जिसमे आपको खुद के Personal Information, Pan Card, Document Type और Selfie का विवरण पूछा जायेगा.

  1. KYC करना क्यु जरूरी होता है?

    केवाईसी दिशानिर्देशों का उद्देश्य बैंकों को Money Laundering गतिविधियों के लिए आपराधिक तत्वों द्वारा उपयोग किए जाने से रोकना है. KYC बैंकों को अपने ग्राहकों को बेहतर ढंग से वित्तीय सेवा देने के लिए सक्षम बनाता है.

Personal Information: इसमे आपकी खुद की इंफोर्मेशन देनी है.

  • First Name – अपना पहला नाम डाले
  • Middle Name – अपने Father का नाम डाले
  • Last Name – अपना Surname डाले

Dath Of Birth – अपनी जनम दिन की तारीख दर्ज करे

Address – अपने घर का पता डाले

  • State – अपने राज्य का नाम डाले
  • City – आपके शहर का नाम डाले
  • Pin Code – आपके City का Pin Code डाले

Pan Card: दोस्तो ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने के लिए आपकी उम्र 18 या उससे ज्यादा होनी चाहिए.

  • Pan Number – आपके Pan Card Number दर्ज करे
  • Re-enter Pan Number – फिर से अपने Pan Card Number दर्ज करे.
  • Capture – Pancard की फोटो Submit करे.

Document Type : इसमे आपको बहुत से डॉक्यूमेंट के टाइप मिलेंगे जो डॉक्यूमेंट आपके पास होगा उसे सिलेक्ट करे. जैसे आधार कार्ड

  • Adhaar Card Number – आधार कार्ड का नंबर दर्ज करे
  • Re-enter Adhaar Number – फिर से आधार कार्ड का नंबर दर्ज करे
  • Capture – आधार कार्ड की फोटो कॉपी डाले

Selfie: अपनी खुद की सेल्फी खिचे और Upload कर दे.

Wazirx Verification Complete

दोस्तो आपको KYC Verification के लिए जो भी Deatail को पुरा करना था उसे पुरा करने के बाद Submit For Verification पर क्लिक करे. केवायसी वेरिफिकेशन प्रक्रिया में कभी-कभी 72 घंटे तक लग सकते हैं.

Releted Article : 👉 9 Best Cryptocurrency To Invest In 2022

FAQs

WazirX क्या है?

WazirX 1Cr+ उपयोगकर्ता के साथ भारत का लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एंड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसमे युझर्स क्रिप्टोकरेंसी को खरीद और बेच सकते है.

WazirX account opening charges

वजीरएक्स का अकाउंट ओपनिंग चार्जेज Zero (O) है. आपको वजीरएक्स मे अकाउंट ओपनिंग के लिए कोई भी, किसी भी प्रकार के Fees और चार्जेज नही देने होते.

What is brokerage charge of wazirX?

औसतन, WAZIRX जैसे एक्सचेंज के साथ लागू शुल्क 0.2% है

Conclusion :

दोस्तो आज की ब्लॉग पोस्ट मे हमने बात की क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या होता है इसमे हमने आपको Step By Step Process बताया है कि वजीरएक्स पर अकाउंट कैसे बनाये और वजीरएक्स पर ट्रेडिंग कैसे करें.

आशा करते है आपको आज की हमारा लेख पसंद आया होगा. दोस्तो नीचे दिये गए लिंक से आप WazirX App Download कर सकते है.

Share market me Invest kaise kare

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.