10000 में कौन सा बिजनेस करें

5/5 - (4 votes)

10000 में कौन सा बिजनेस करें: दोस्तो अगर आप बहुत ही कम निवेश मे जैसे ₹10,000 से बिजनेसेस को शुरू करना चाहते है तो निम्नलिखित व्यवसाय को अभी शुरू कर सकते है और अच्छे मुनाफे के साथ पैसे कमा सकते है.

बिजनेस आइडियाज इन 2022 – Low Investment Business Ideas In Hindi

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करे

Best Business In 2022 Hindi: डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरू मे अच्छी नस्ल के गाय/भैसों का चयन करना होगा. सुरुवाती समय मे आप कम गाय/भैसों को खरीद सकते है और मांग के अनुसार उनकी संख्या मे बढोत्रि कर सकते है.

आपको अपने गाय/भैसों की बेहतरीन देखभाल और अच्छी खानपान का ध्यान रखना होगा. इसका यह फायदा होगा की आपके गाय/भैसों द्वारा ज्यादा मात्रा में दूध का उत्पादन किया जायेगा.

कितनी होगी कमाई

अगर आपके पास 10 गाय है जीनसे 100 प्रति लीटर दूध निकलता है और आप अगर दूध को सरकारी डेअरी पर बेचते है तो आपको ₹40 प्रति लिटर मिलेगा. या फिर आप शहर के किसी बडी सोसाइटी मे बेचते है तो आप ₹60 प्रति लिटर कमा सकते है.

हम इसका औसत कीमत ₹50 भी लेकर चले तो आप 100 लिटर दूध के ₹5000 हर दिन कमा सकते हो. मतलब की आपकी महीने की कमाई 1.5 लाख रुपए होगी.

चाय/नास्ते का बिजनेस शुरू करे

Profitable Small Business Ideas In Hindi: दोस्तो चाय/नास्ते का बिजनेस हर मौसम मे सदाबहार रहता है. और इसे शुरू करने की लागत भी बहुत कम होती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको चाय/नास्ते बनाने का प्राय: जानकारी होनी जरूरी है.

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी ऐसी जगह का चयन करना होगा जहाँ पर लोगो का ज्यादा से ज्यादा आवागमन हो. जैसे किसी मार्केट मे, स्कूल/कॉलेज के पास आदि.

साथी ही आपको सामान मे कुछ बर्तनों की भी जरूरत होती है. जिसकी कीमत ₹10000 तक आ सकती है.

कितनी होगी कमाई

अगर आपने MBA चायवाला के बारे मे सुना होगा तो आपको पता होगा की उन्होंने चाय बेचकर करोडो कमाए है तो अब आपने भी जाना की कोई काम छोटा या बडा नही होता. तथापि आप चाय/नास्ते के बिजनेस से महीने के ₹20000 से अधिक की कमाई कर सकते है.

ब्लॉग्गिंग करने का बिजनेस शुरू करे

Business Ideas In 10000 In Hindi: ब्लॉग्गिंग मे आपको अपनी जानकारी, नॉलेज को अन्य लोगो के साथ शेअर करते हो. ब्लॉग्गिंग के बिजनेस से आप अलग अलग तरीके से कमाई कर सकते हो. इसमे बहुत से ऐसे जरिये है जिससे की आप अच्छी कमाई कर सकते हो.

ब्लॉग्गिंग को शुरू करने के लिए आपको डोमैन और होस्टिंग की जरूरत होती है जिसकी Cost लगभग ₹3000 तक आती है.

कितनी होगी कमाई

वैसे की यह ऑनलाइन बिजनेस है. इससे पैसे कमाने की कोई लिमिट नही रहती. यदि आप Blogging मे नए है और इससे पैसे कमाने की सोच रहे है तो महीने के ₹7000 से अधिक की कमाई कर सकते है.

संबंधित आर्टिकल: Blogging से पैसे कैसे कमाए

अफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करे

Small Business Ideas In Hindi: Affiliate marketing का मतलब किसी बिक्रेता के प्रोडक्ट को अपने लिंक, वेबसाइट के माध्यम से बेचना जिसपर आपको उस बिक्रेता से उसके सामान की बिक्री करने के लिए कुछ प्रतिशत कमिशन मिलता है.

दोस्तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नही होती. नाही आपको कोई बडी चीज खरीदने की या कोई दुकान लगाने की जरूरत होती है.

Affiliate Marketing को अपने लैपटॉप या मोबाइल के जरिये शुरू कर सकते है. इसे आप Blogging के

कितनी होगी कमाई

यह बिजनेस से आप शुरू मे मे ₹10,000 तक कमा सकते है पर जितना अधिक आप इस बिजनेस को सीखेंगे उतने ज्यादा आपकी इनकम बढेगी.

यह भी पढे:

1 जल्दी अमीर बनने के तरीके

2 स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

3 घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

4 बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.