प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस कैसे शुरू करे – Printing Press Business Plan In Hindi

5/5 - (2 votes)

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस प्लान | Printing Press Business Ideas | प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करे | Printing Business Ideas in Hindi

Printing Press Business Plan in Hindi: दोस्तो समारोह तो सभी के घरों मे किया जाता है. और अपने परिवार के लोगों को आमन्त्रित करने के लिए इनविटेशन कार्ड को भेजना पसंद करते है.

जैसे Election के समय पे या किसी बडे प्रोग्राम के लिए चौराहे पर पोस्टर और Banner लगाए जाते है इससे ही आप समज सकते है कि Printing Press की कितनी डिमांड है.

दोस्तो आज के इस लेख मे हम बात करने वाले है Printing Press Business Ideas In Hindi की. हम जानेंगे इस बिजनेस कैसे किया जाता है. कितनी रुपए की लागत आती है. तो इस लेख मे अंत तक हमारे साथ बने रहिये.

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस क्या है?

एक ऐसा बिजनेस जहा पर किसी भी प्रोग्राम के कार्ड जैसे शादी/बर्थ डे कार्ड, Visiting Card, इनविटेशन कार्ड, आदि को छपवाने का कार्य किया जाता है.

पहले से हमारे भारत वर्ष मे बडे लोगों को सम्मान करना सिखाया जाता और जब भी घर मे कोई कार्यक्रम रहा तो अन्य लोगों के लिए बुलाने के आदर के तौर पे उन्हे कार्ड का इनविटेशन भेजा जाता था.

वैसे जबसे से सोशल मीडिया का जमाना आ गया तब ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही डिजाइन बनाके Invitation भेजा करते है लेकिन आज भी बहुत से कार्य मे प्रिंटिंग का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे Banner बनाना, पोस्टर बनाना आदि.

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस को कैसे करते है?

Printing Press Business को शुरू करने के लिए हमे सबसे पहले उससे जुडी सभी तरह की जानकारी का पता होना आवश्यक होता है.

जैसे,

⊳ इस व्यवसाय को करने के लिए हमे सबसे पहले जगह का चुनाव करना होगा. जिसमे ग्राहक आसानी से आ सके. और साथ ही ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी अच्छी होनी चाहिए.

⊳ किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसे कानूनी तौर पे रजिस्टर करना होता है. हमे बिना किसी परेशानी के बिजनेस को करने के लिए लाइसेंस लेना जरूरी है. इसमे Udhyog License

⊳ प्रिंटिंग प्रेस वाली सभी बिजनेस मे मशीनों की जरूरत होती है. इसमे पेपर को कट करने के लिए पेपर कटिंग मशीन, डिजाइनिंग करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप, फ्लेक्स मशीन, पेपर प्रिंट के सारे काम के लिए ऑफसेट मशीन, लेज़र प्रिंटर (प्रिंट को निकालने के लिए)

⊳ अपने व्यवसाय की बेहतरीन तरीके से मार्केटिंग करना

इन सामानों के इस्तेमाल से आप अपना खुद प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस शुरू कर सकते है.

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस को करने लिए आवश्यक चीज़ेे?

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस को करने लिए आपके पास इन बेसिक चिजोंका होना आवश्यक है. जैसे

• प्रिंटिंग करने के लिए मशीनें : फ्लेक्स मशीन (कीमत: लगभग दो से तीन लाख), पेपर कटिंग मशीन (कीमत: लगभग 90 हजार से एक लाख तक), प्रिंटिंग के लिए पेपर (कीमत: बेहतर क्वालिटी के 40 हजार तक), अच्छी क्वालिटी का प्रिंटर (कीमत: 8 से 10 हजार रुपए तक), कंप्यूटर और डिजाइन सॉफ्टवेयर (कीमत: 50 हजार)

• उद्योग लाइसेंस लेना

• इसमे A4 साइज पेपर, मास्टर पेपर, व अन्य जरूरी पेपर की आवश्यकता होती है. साथ ही बाइंडिंग के उपकरण, कैची, गोंद, धाँगे की आवश्यकता होती है

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस को शुरू करने के लिए लागत

जगह, और मशीनें को लेकर आपको लगभग 3 लाख से अधिक का खर्चा आता है और अपने बिजनेस को कानूनी प्रक्रिया से रजिस्टर करने और मार्केटिंग करने तक आपको 2 lakh से अधिक का खर्चा आता है.

मुख्य रूप से इस बिजनेस को पुरी तरह से शुरू करने के लिए तकरीबन 6 लाख से भी अधिक की लागत आती है.

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस मे होनेवाला मुनाफा?

अब बात करे इससे मुनाफे की तो आप इससे महीने के ₹50 हजार तक की कमाई कर सकते है. और जितना जल्दी आपको ग्राहकों के ओर्डर मिलते रहेंगे उतने जल्दी आपका बिजनेस बढता रहेगा. और आप अधिक मुनाफा कमाओगे.

प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस प्लान (निष्कर्ष)

दोस्तो उम्मीद करते है आज की हमारी यह पोस्ट Printing Press Business Plan In Hindi आपको पसंद आई होगी. इस लेख से आपको जरा सी भी मदद मिली होगी तो आप हमारा हौसला बढ़ाने के लिए इस लेख को आपके Group, परिवार, दोस्तो के साथ शेअर कर सकते है. हम आपके लिए इसी तरह के बेहतरीन लेख भविष्य में लाते रहेंगे.

आपने अपना बहुमुल्य समय हमारे लेख को पढ़ने के दिया इसके लिए हमारी Team आपका धन्यवाद करती है.

अगला लेख आप किस Topic पर चाहते है हमे Comment मे बताये. धन्यवाद 🙏

यह भी पढ़े 👉

1 नमकीन का बिजनेस कैसे करे?

2 गृहिणी पैसे कैसे कमा सकते है?

3 जल्दी अमीर कैसे बना जाए?

4 मनुफैक्चरिंग बिजनेस को कैसे शुरू करे?

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.