घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीके हिंदी में | Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022

5/5 - (4 votes)

Paise Kaise Kamaye : दोस्तो इस पोस्ट मे मैंने उन्ही Point को बताया है जिसे मैं खुद इस्तेमाल करके पैसे कमाता हूँ. अपनी Earning Proof भी दिखाया है ताकी आपको विश्वास हो सके की इन तरीकों से भी घर बैठे पैसे कमाना संभव है.

आज कल कई लोगों का यह सपना होता है कि उनकी एक अच्छी 9 To 5 वाली जॉब हो, जहाँ पे उन्हें अच्छी तनख्वा मिल सके. पर दोस्तो जब यह सपना जब पुरा होता है, तब लोगों को एक ही जगह पर, एक ही कंपनी मे काम करने मे उन्हें कुछ समय बाद बोरियत सी महसूस होती है.

तब बोहोत से लोगों को ऐसा लगता है “काश कितना अच्छा होता अगर हम घर बैठे पैसे कमा सके, परिवार के साथ थोड़ा समय बिताने को भी मिल जाता”

बोहोत से स्कूल मे पढ़ने वाले स्टूडेंट को भी ऐसा लगता है की वे पढाई के साथ घर बैठे कुछ अधिक पैसा कमा सकते तो कितना अच्छा होता, अपनी महीने की Pocket Money निकल जाती.

अगर आप Student है तो यह सवाल आपके मन मे भी कभी आया होगा?

दोस्तो आज का समय बोहोत ही बदल चुका है जो आज आपके सपने है उन्हें पुरा करना बोहोत ही आसान हो गया है.

इससे अब कोई फर्क नही पड़ता की आप कंपनी के एम्प्लॉयी है या स्कूल मे पढ़ने वाले छात्र या घर मे काम वाली गृहिणी है. आप की उम्र, पढाई कोई Matter नही करती. आप घर बैठे Extra Income Generate कर सकते हो.

Top Ways To Earn Money From Home In Hindi : दोस्तो आज की हमारी इस पोस्ट मे हम घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे मे बताने वाले है. अगर आप मोबाइल फोन Use करते हो तो हमने मोबाइल से घर बैठे पैसा कमाने का तरीके के बारे मे बतलाया है. और साथ-साथ महिलाएं एवं छात्र बिना किसी निवेश के पैसे कैसे कमा सकते है के बारे में जानकारी दी गई है.

घर बैठे पैसे कमाने का तरीका | 2022 मे Paise Kamane Ke Tarike

1. Online/Offline Teaching

एक रिसर्च के अनुसार 2020 मे Education Industry का मार्केट साइज 13 Billon USD का था और 2028 तक बढ़कर यह 64 Billion USD का होने वाला है.

इस क्षेत्र में पैसे कमाने की काफी गुंजाइश है. अगर आप किसी एक विषय मे अच्छा ज्ञान रखते है तो आप इसका उपयोग Tution देकर और Tutor बनके दे सकते है.

इससे ना की बल्कि आप को एक Income का जरिया बनता है साथ ही साथ आपका समाज मे नाम और प्रतिष्ठा बनती है.

2. Cryptocurrency Mining

दोस्तो, पिछले कुछ समय में लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी से बोहोत ही अच्छी कमाई की है. अब बोहोत से लोग अपनी Income और खर्चे क्रिप्टोकरेंसी से बना लेते है वैसे क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के काफी साधन है लेकिन क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग एक अलग जरिया है घर बैठे पैसे कमाने का.

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग करने के लिए आपको सुरुवात मे थोड़ी इंवेस्टमेंट करने की जरूरत होती है जिसमे थोड़ा बहुत खर्चा होता है लेकिन इससे फ्री टाइम मे पैसे कमाए जा सकते है.

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के लिए आपके पास ग्राफिक कार्ड होना चाहिए, कंप्यूटर और स्पेशलाइज्ड सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है जो क्रिप्टोग्राफिक मैथमेटिक इक्वेशंस को सॉल्व कर सके जिससे कि आपको Reward मे Bitcoin मिलता मिलता.

Releted Post : क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए

3. फोटोग्राफी शॉप

बोहोत से लोग फोटोग्राफी का शौक रखते है लेकिन उन्हें लगता है की इसमे कोई करियर नही बनाया जा सकता इसलिए वे अपने फोटोग्राफी हॉबि को वक़्त नही दे पाते.

लेकिन अब ऐसा नही है

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है और आपको बेहतरीन फोटो निकालने का तजुर्बा है ऐसे मे कई वेबसाइट जैसे ShutterStock, Alamy, Dreamstime, iStock, Getty Image वेबसाइटों पर आप फोटो बेच सकते हो और जब

अगर जिसको भी अभी लगता है की फोटोग्राफी मे पैसे नही है इसमे करियर नही बनाया जा सकता तो आपको ImageBaazaar वेबसाइट को देखना चाहिए जो Sandeep Maheshwari Sir की है. जिन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत फोटोग्राफी से की थी.

4. मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM)

मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) यह घर बैठे पैसे कमाने के तरीके मे से एक है पर आपको शुरु-शुरु मे थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ती है.

इसमे आपको किसी कंपनी से जुड़ना होता है जो प्रोडक्ट बनाती हो. आपको पैसे कमाने के लिए अपना नेटवर्क बनाना पडता है और उस कंपनी से दूसरे लोगों को जोड़ना होता है.

जब दूसरे लोग आपके जरिये कंपनी से जुड़ते है तो कंपनी के द्वारा आपको Commision दिया जाता है. भविष्य मे आपके जरिये जुड़े लोग और लोगों दूसरे लोगों को जोड़कर नेटवर्क बनाते है तो आपको भी उसका Commision मिलता है.

मल्टी लेवल मार्केटिंग यह Passive Income बनाने मे बोहोत ही बढिया है क्योकि इसमे एक बार काम करने पर भी लंबे समय तक आपकी Income बनती रहती है.

Sonu Sharma, Harshwardhan Jain यह वे भारत के दिग्गज है जिन्होंने ने नेटवर्क मार्केटिंग से अपनी पहचान बनाई.

5. पैसा वसूली

पैसा वसूली भी कमाने के एक बढिया साधन हो सकता है. अगर आपके पास पहले से बोहोत से पैसे रखे हुए है लेकिन यह पता नही की उन्हें कहा इस्तेमाल करना है तो आप वह पैसा व्याज पर किसी अन्य व्यक्ति को दे सकते हो.

उधार पे दिया हुए पैसे पर आपको व्याज मिलता रहता है जिससे कि आपकी घर बैठे कमाई होती रहती है.

6. किराय से चीजे देना

The Best Way To Make Money At Home जो है किराय से चीजे देना. अगर आपके पास कोई वस्तु है जो फिलहाल आपके काम मे नही है ऐसे मे उस चीज को किसी को किराय से देना और पैसे कमाना बेहतर रास्ता हो सकता है.

आपके पास कोई खाली मकान पड़ा है जिसे आप यूज नही कर रहे हो तो किसी व्यक्ति को उसे किराय पे देना अच्छा फैसला हो सकता है. अगर आपके पास गाड़ी है तो उसे Ola और Uber के साथ मिला के पैसे कमाया जा सकता है.

7. दुकान लगाना

घर पर ही दुकान लगाना चाहे फिर वह किरणा की क्यो न हो जो आपको पैसे बना के दे. किसी चीज को बेचना और उसके बदले लोगों से पैसे लेना यह पैसे बनाने का आसान रास्ता हो सकता है.

दुकान लगाने मे सबसे पहले, ऐसा इलाका पता करना होगा जिसपे ज्यादा लोगों का आना जाना रहता हो. ज्यादा लोग मतलब ज्यादा ग्राहक और जीतने ज्यादा ग्राहक उतना ज्यादा मुनाफा.

दोस्तो हमने अब तक ऐसे 7 तरीके जाने जिससे हर कोई घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकता है. अब हम जानेंगे की महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमा सकती है, वो कौनसे तरीके है जिससे की गृहिणी को रोजगार मिल सकता है.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Best Ways To Make Money At Home For Women In India In Hindi: हमारे भारत देश में कई सालों से यह प्रथा रही की काम सिर्फ मर्द करेंगे और घर का काम औरते करेंगी लेकिन अब समाज मे स्त्री और पुरुष दोनों को समान दर्जा मिला है लेकिन आज भी कई ऐसे लोग है जो महिलाओ को घर से बाहर निकलने मे
पाबंदी लगाते है.

ऐसे मे हर कोई महिला चाहती है की खाली बैठे रहने से कोई काम कर ले और पैसे कमा ले जिससे की घर मे पैसों की थोड़ी मदद हो सके.

और तब उनके मन मे प्रश्न आता है कि क्या कोई ऐसा भी जरिया हो सकता है जिससे की उन्हें घर से बाहर जाए बिना वे घर बैठे पैसे कमा सके.

अगर आपके घर मे कोई महिला है जो घर बैठे पैसे कमाना चाहती है तो उनके लिए हमने ऐसे तरीको के बारे बताया है जो उन्हें पैसे कमाने मे मदद करेंगे.

1. घर पर बच्चों को Tuition पढ़ाएं

आज कल की बोहोत सी महिलाएं शिक्षित तथा अच्छी पढ़ी लिखी होती है लेकिन उन्हें कभी अपनी काबिलियत साबित करने का मौका नही मिलता.

लेकिन आज के इंटरनेट के युग मे उन्हें खुद को साबित करने का मौका मिला है. ऐसे मे गृहिणी इंटरनेट और मोबाइल के जरिये Online Tution Classes लेना या फिर Offiline बच्चों को पढाना शुरू कर सकती है.

ट्यूशन क्लासेस लेने से और पैसे कमा लेने से औरतों की समाज मे नाम प्रतिष्ठा बढ़ती है और महिलाओं के भीतर आत्मविश्वास बढ़ता है.

2. योगा क्लासेस और फिटनेस ट्रेनर

अभी के वक़्त मे लोगों मे प्रदूषण और बिमारियाँ आम बात हो गई है इसमे लोगों के वर्किंग रुटिन के चलते उन्हें अपने सेहत पर खास ध्यान रखना मुश्किल हो रहा है.

बोहोत से महिलाएं ऐसी है जिन्हे अपने सेहत का ध्यान रखना, योगा और व्यायाम करना पसंद होता है. अगर महिलाएं समाज मे सेहत को लेकर जगरूकता लाये और योगा सिखाना चालू करे तो कई महिलाएं घर बैठे अच्छी रकम जमा कर सकती है.

आज कल तो योगा करना और सीखना फैशन बन गया है. अगर यदि महिलाएं योगा को सिखती है और योगा सिखाती है तो वे योगा की ट्रेनिंग देकर अच्छी कमाई कर सकती है.

3. ब्यूटी पार्लर

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट Women Beauty के होते है और Beauty से संबंधित कई नये बिज़नेसेस मार्केट में आ रहे है.

ऐसे कौन लोग होंगे जिन्हे खूबसूरत दिखना पसंद नही?

ऐसे मे अगर कोई महिला ब्यूटी पार्लर की Knowledge रखती है तो घर बैठे काफी अच्छी मात्रा मे पैसे कमा सकते है.

4. कपड़ों में डिजाईन

दोस्तो डिजाईन करना औरतों का सबसे पसन्दीदा कामों में से एक है. अपने Women को देखा होगा शादी मे हाथो पर मेहंदी डिजाइन करना, रंगोली निकालना जैसे क्रेअटीव Ideas उनके मन मे आते रहते है.

लोगों को नये फैशन को लेकर काफी ज्यादा उत्साह रहता है ऐसे मे अगर कोई महिला कपड़ो पर डिजाइन करने की कला आती है तो अपने डिजाईन किये हुए कपड़ों को Amazon जैसे Online साइटोपर बेच के बढिय मुनाफा कमाया जा सकता है.

5. Meesho

Meesho India का Online Reselling Business है और इस मे ज्यदातार भारतीय महिलाएं ही है. किसी गृहिणी के अच्छे जान पहचान वाले है जो time to time Online खरीदी करने रुचि रखते हैं उनको उनके मन पसंद चीजों को बेचकर पैसे कमाना काफी आसान.

इसमे आपको Meesho या Shop101 से कोई भी प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सखते है.

6. Cooking

कूकिंग से महिलाएं घर बैठे मोटी कमाई कर सकती है. गृहिणीओंको तो खाना बनाना आता ही है अगर वे इसको अपने काम मे बदलकर पैसे कमाये तो कितना अच्छा होगा न.

महिलाओं को कूकिंग करना सिखाकर और खाना बनाने के अलग अलग पक्वान के वीडियो बनाके अगर लोगों को सिखाये तो वे इससे घर बैठे अच्छी Income प्राप्त कर सकती है.

कूकिंग के बनाये गए वीडियो को YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर Upload करके Adsense से बोहोत बढिया Earning हो सकती है.

दोस्तो हमने 6 ऐसे तरीके बताये है जिससे कि महिलाएं घर बैठे अपने खाली वक़्त मे अच्छी कमाई कर सके. अगर आपके घर, परिवार मे महिलाएं है जो कमाई के साधन खोज रही है तो उनसे इन Point को शेयर कर सकते हो.

चलिए अब जानेंगे की Without Any Investment Student घर बैठे कैसे कमाई कर सकते है.

यह भी पढ़े 👉 घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग

मोबाइल से घर बैठे पैसा कमाने का तरीका | Mobile se paise kaise kamaye

Best App To Earn Money From Home In Hindi : स्कूल के वक़्त मे मेरा एक दोस्त हुआ करता जिसने नया-नया Android Phone लिया था. उस वक़्त हमे Gaming का बोहोत शौक था तो घंटो बैठकर उसके मोबाइल मे हम Game खेला करते.

एक दिन उसी दोस्त ने मुझसे कहा, “यार.. ऐसा कोई तरीका होता जिससे की हम बिना इंवेस्टमेंट किये मोबाइल से ही पैसे कमा लेते तो कितना बढिया होता, कम से कम Mobile का Monthly Recharge तो निकल पाता”

तो हमने इस क्वेरी को YouTube और Google पे सर्च किया और पाया कि कुछ ऐसे भी तरीके होते है जिससे बिना किसी Investment के मोबाइल से पैसे कमाया जा सकता है.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? यह सवाल काफी लोगों के मन मे आता है और जो स्कुल मे पढ़ने वाले छात्र होते है उनके लिए बिना किसी निवेश के घर बैठे पैसे कमाना संभव है.

कैसे? आईये जानते है.

1. Google Task Mate

गूगल टास्क मेट आपको नाम से ही पता लग गया होगा की यह Google का ही प्रोडक्ट है. इसमे आपको Google के द्वारा दिये गये टास्क को पुरा करना होता है.

जैसे ही आप Google Task Mate App पर मिले काम को पुरा करते है तो आपको गूगल के द्वारा भुगतान किया जाता है.

2. Freelance/Fiverr/Upwork

दोस्तो ऐसे बोहोत से बिज़नेसेस, StartUp और Creator होते है जिन्हे छोटे मोटे कामो के लिए लोगों के Skill की जरूरत होती है लेकिन इन्हे काफी कम टाइम के लिए ही लोगों की जरूरत होती है इसलिए वे उन्हें Full Time काम पर रखना नही चाहते जैसे कंपनी के Logo बनाना हो गया, वेबसाइट बना के देना.

अगर आपके पास कोई Skill है तो उसे Freelancer, Upwork जैसे प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हो.

आपके पास जो भी Skill है जैसे Writing, Designing, Influancing इत्यादि उसे इन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होता है और जिन्हे आपके Skill की जरूरत होती है उन Client को उसी प्लेटफॉर्म पर ढूँढना होता है.

Client को ढूंढने के बाद उनके मुताबिक बताये गए वक़्त और दिन मे काम को पुरा करना होता है. जब आपके द्वारा Client के काम को पुरा किया जाता है तब आपको भुगतान किया जाता है.

Note: 1. शुरुआत मे आपको Client को ढूंढने मे थोड़ी मेहनत करनी होती है. 2. आपको Profit से ज्यादा Customer के अच्छे Review पाने के लिए काम करना होता है जिससे की आपकी Profile को बढिया Rating मिले और बाकी Client से आपको काम मिल सके.

3. Instagram

इंस्टाग्राम अपने मनोरंजन करने के साथ-साथ इससे पैसे कमाया जा सकता है. इंस्टाग्राम दुनिया का सबसे बड़ा Photo Sharing Social Media Platform है और इसी App की मदद से कई लोग पैसे कमा रहे है.

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी Niche Select करनी होती है. Niche मे आप Health and fitness, Beauty Products Review, Fashion and Dressing इत्यादि को चुन सकते हो.

आपके Niche से रिलेटेड अपने इंस्टाग्राम पेज पर रोजाना कम-से-कम तीन Post/Content को Upload करना होता है.

जब आपके द्वारा दिये जाने वाले Content को लोग पसंद करते है और आपसे जुड़ते है जिसे Follower कहा जाता है तब इन Audience को अपना Customer बना सकते हो.

जब आपके पास कुछ Audience बन जाती है तब बड़ी कंपनीओ द्वारा Brand Promotion, Affiliate Marketing, Product Review, Selling के जरिये Instagram Page को Monetise कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो.

4. Facebook (FB Marketplace)

जैसे अभी हमने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे मे जाना Same वैसा ही Facbook मे भी है. आपको एक FB Page/Group बनाना होता. Audience को बनाना होता है और आखिर मे उसे Monetise करने के नये जरिये ढूंढने होते है.

पर Facbook मे अलग जो है जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो वो है Facebook Marketplace. अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है, सामान है जिसे आप बेचना चाहते हो तो उसे FB Marketplace मे List करो.

जिन लोगों को उस सामान की जरूरत होगी तो वे लोग खुद आपसे संपर्क करेंगे और आपसे उस सामान को खरीदेंगे इससे आप एक अच्छी खासी Income Generate कर सकते हो.

5. HoneyGain App

Jio के आने के बाद इंटरनेट काफी सस्ता हो गया है. दोस्तो हमारे जरिये इंटरनेट दिन भर इस्तेमाल करने के बाद भी कभी-कभार Data बचता है तो वो Data अगले दिन हमारे किसी काम का नही रहता मतलब शाम तक बचा हुआ Data Waste हो जाता है और अगले दिन हमे New Data मिलता है.

मुझे हमेशा लगता था, काश यह बचा हुआ Data को मे अगले दिन भी इस्तेमाल कर पाता, लेकिन ऐसा नहीं होता (फिलहाल)

अगर आप भी अपने बचे हुए Data को ऐसे ही Waste जाने देने के बजाए उससे पैसे कमा सके तो कितना अच्छा होता.

Honey Gain एक ऐसा Application है जो आपके Data को Use करता है और बदले में आपको पैसे देता है. इस App को Download करते ही आपको $3 USD मिल जाते है और $20 USD होते ही आप इसे अपने Paypal Wallet मे Transfer कर सकते है.

Honeygain Earning Proof

दोस्तो यह मेरी Honeygain के Earning Proof है. अपने Data को Waste जाने देने के बदले उससे कमाई कर सकते हो.

6. Upstox

Upstox Basically स्टॉक मार्केट अप्लिकेशन है लेकिन हम बात कर रहे है बिना किसी निवेश के पैसे कमाने के बारे में तो Upstox का Refer And Earn सबसे बेहतरीन तरीका है.

Upstox Earning Proof

दोस्तो आप Image मे मेरी रेफर एंड अर्न Income देख सकते हो. Upstox आपको एक Refer के ₹300 से लेकर ₹1200 तक देता है.

अगर आप भी घर बैठे Upstox से पैसे कमाना चाहते हो तो नीचे दिये गए Link से अभी Upstox App Download करे.

7. CoinSwitch Kuber

काइनस्विच कुबेर यह क्रिप्टोकरेंसी पर आधारित इंडियन App है. बात करे इससे पैसे कमाने की तो आप इसमे Investment करके भी पैसे कमा सकते हो.

यदि आप Student हो और इंवेस्टमेंट करने के लिए पैसे नही है तो Free मे पैसे कमाने के लिए आपको इसके Refer and Earn को जोइन करना होगा.

CoinSwitch Kuber आपके द्वारा किये जाने वाले एक Refer पर ₹150 देता है.

Coinswitch Kuber Earning Proof

आप Picture मे देख सकते हो मेरे CoinSwitch Kuber Refer and Earn की कमाई

CoinSwitch Kuber को आप नीचे दिये गए लिंक से Download करने पर आपको Free मे ₹50 Instantly आपके CoinSwitch Kuber App मे जमा हो जायेंगे.

8. Google Opinion Reward

गूगल के द्वारा Survey किया जाने वाला App है जिससे की आप अपने Free Time पैसे कमा सकते हो.

इसमे Google के जरिये कभी Survey किये जाते है. जब भी आप इन Survey को पुरा करते हो तब आपको कुछ पैसे दिये जाते है.

Google Opinion Reward Earning Proof

आप मेरी Earning Proof देख सकते हो.

Note: दोस्तो ऐसे कई Survey Website होती है जिससे की आप Survey से पैसे कमाए जा सकते है लेकिन उनमे पैसे कमाने के लिए आपको बोहोत सा समय देना होता है और फिर भी आपको बहुत ही कम Payout मिलता है.

इसलिए इस पोस्ट मे मैंने किसी और Survey Website के बारे मे जिक्र नही किया. दोस्तो मै भी आपको यही Recommend करता हु की किसी Survey Website से पैसे कमाने के चक्कर मे अपना कीमती समय व्यर्थ ना करे. जिस Platform पर आप भरोसा कर सकते हो ऐसे ही Platform से जुड़े.

ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके हिंदी में | Online Paise kamane ke Tarike

Easy Ways To Make Money Online In Hindi : “काश, ऐसा कोई तरीका होता जिससे की हम घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा पाते” दोस्तो क्या आपके मन मे यह सवाल कभी आया है?

जब मुझे यह Quetion आया था तब मैने Google पर Search किया की ‘How To Earn Money From Online In Hindi’

और जो जवाब मुझे Google से मिले जिससे की मै अब थोड़ी बहुत Online Earning कर लेता हूँ वही तरीके आज मै आपको बताने जा रहा हूँ.

1. Blogging

गूगल पर जब भी सर्च करोगे ‘How To Earn Money From Online In Hindi’ तो ब्लॉग्गिंग आपको सबसे उपर दिखता है और जिससे की आज मे खुद मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए है.

Blogging Earning Proof

Blogging मे आप अपनी Knowledge दुनिया के साथ शेअर करते हो. अगर आप Free मे Blogging करना चाहते हो तो Blogger जो गूगल का ही एक मंच है उससे शुरुआत कर सकते हो.

अगर Investment करना चाहते हो और इसमे Proffesion बनाने की सोच रहे हो तो WordPress बेहतर Decision हो सकता है पर इसमे आपको Domain और Hosting लेनी पड़ती है.

Blogging मे बात पैसे कमाने की करे तो आप Google Adsense से, Affiliate Marketing, Sponsered Post से अच्छी कमाई कर सकते हो.

2. YouTube

दोस्तो YouTube लोगों को Online कमाने का बेहतरीन जरिया है जो कई लोगों को करोड़ों रुपये कमाकर देने की काबिलियत रखता है.

ऐसे अनगिनत उदाहरण है जो YouTube से करोड़पति बने है. YouTube गूगल के बाद का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है इसमे कई Content Creator कन्टेंट बना के लोगों आकर्षित करते है.

जब YouTube पर अच्छी खासी Audience बन जाती है तब Adesnse, Paid Sponsered, Affiliate Marketing से Online पैसे कमाया जा सकते है.

यह भी पढ़े 👉 अमीर कैसे बने

3. Ebook

Ebook यह एक डिजिटल बुक होती है. इसके लिए आपको ना कोई Publisher चाहिए. एक बार आपने Ebook लिख दी तो उसे अपने Audience को Promote करे.

जब आपकी लिखी हुई Ebook लोग खरीदेंगे तो आपको कमाई होती है. Ebook के लिए आपको सिर्फ एक बार मेहनत करनी होती है और बाद मे Promote करने के लिए.

Ebook को Amazon, Flifkart, और अन्य साइटोंपर Ebook बेच कर पैसा कमा सकते हो. Ebook Passive Income का बोहोत बढिया Source बन सकता है.

4. Refer And Earn

Online पैसे कमाने के तरीकों मे Refer and Earn Best तरीका हो सकता जो मुझे बोहोत पसंद है.

इसमे आप जो Application का इस्तेमाल करते है उसे लिंक के रूप मे अन्य लोगों के साथ शेअर करना होता है जब कोई आपके लिंक से उस Application को इस्तेमाल करते है तो उसमे से कुछ Reward मे पैसे कंपनी के द्वारा आपको दिये जाते है.

Refer and Earn Programm आजकल बोहोत से Application देते है लेकिन मुझे Upstox का और Coinswich kuber का Refer and Earn programm पसंद है.

5. Affiliate Marketing

अगर कोई व्यक्ति आपके दी हुए लिंक से किसी प्रोडक्ट की खरीदी करता है तो उसमे से कुछ प्रतिशत Commission आपको दिया जाता है.

इसमे आपको Amazon, Flipkart जैसे बड़ी कंपनीया है जो Affiliate Programm प्रदान करती है.

6. Google Adsense

गूगल अडसेंस घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों में से बेहतर जरिया हो सकता है. अगर आपके पास वेबसाइट, मोबाइल Application,YouTube Channel है तो Google आपके Website और App पे Advertise करता है और
जब भी Visitors उस Ads पे Click करते है तो बदले में आपको Google की तरफ से आपको पैसे दिये जाते है.

FAQ

  1. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

    Online पैसे कमाने के लिए आपके पास मोबाइल फोन या लॅपटाॅप होना जरूरी है बाद में आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

  2. ऑनलाइन से हम रोज कितने पैसे कमा सकते है?

    इसका कोई जवाब नही की आप घर बैठे ऑनलाइन से कितने पैसे कमा सकते हो. लेकिन यह आपके काम करने पर, आपके मेहनत पर निर्भर करता है की आप कितना कमा सकते है. और इसमे आपका ज्ञान और अनुभव भी मायने रखता है.

घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीके (Conclusion) :

दोस्तो मैंने तो कहा है की यह आसान तरीके है लेकिन यह तरीके आसान तभी बनते है जब आप हर रोज मेहनत करते हो, सीखते हो, अनुभव लेते हो.

आसान तो गाड़ी चलाना भी नही है लेकिन जब हम गाड़ी चलाना सीखते है तब आसान लगने लगता है न.

ठीक वैसे ही दुनिया मे कोई भी चीज आसान नही है उस चीज को हमे आसान बनाना पडता है. उसके लिए हमेशा सीखते रहना पड़ता है. हर रोज अपने लक्ष्य के तरफ आगे बढ़ते रहना पडता है.

दोस्तो इस पोस्ट मे हमने घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीके (Ghar baithe paise kamane ke assan tarike) के बारे मे जाना.

इस लेख मे बताये गए सभी तरीके के उपयोगी है जिससे सचमे बोहोत से लोग पैसे कमा रहे है और Post मे मेरे भी तरीकों के बारे मे बतलाया गया है (With Proof) जिससे मै खुद पैसे कमाने के लिए उपयोग करता हु.

मेरे Paise kamane ke tarike मे सबसे पसंदीदा है Blogging, Refer and Earn, Afffiliate Marketing, Email Marketing. आपका कोनसा तरीका सबसे मन पसंद है जिससे आप Earning करते हो/करना चाहते हो हमे Comment मे जरूर बताये.

आशा करते है आज की हमारी पोस्ट Paise kaise kamye आपको जरूर पसंद आये होगी कृपया इस पोस्ट अपने दोस्त और परिवार के साथ जरूर साझा करे. 🙏

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.