2022 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए? Business Ideas In 2022 In Hindi

5/5 - (1 vote)

Business Ideas In 2022 In Hindi: दोस्तो अभी के समय मे अपना बिजनेस शुरू करना, StartUp चलाना एक ट्रेंड बन गया है. और पिछले कुछ दशकों मे हमारे देश मे बहुत से लोग नौकरी ओंको छोड खुद का बिजनेस शुरू करने के सोच रहे है.

तो दोस्तो आज के इस लेख मे हम जानने वाले ऐसे बिजनेस के बारे मे जिसे आप 2022 मे शुरू करके अच्छे मुनाफे के साथ पैसे कमा सकते है.

2022 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करे

New Business Ideas In Hindi 2022: दोस्तो आपने MBA चायवाला का नाम तो सुना ही होगा. इन्होंने चाय के बिजनेस से करोड बने है. आप अपने शहर मे चाय/कॉफी का बिजनेस शुरू करके बहुत ही अच्छी पैसे कमा सकते हो.

दोस्तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग ₹50 हजार का खर्चा आता है. और इस बिजनेस से महीने के 20 हजार से भी अधिक की कमाई कर सकते हो.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक एस्प्रेसो वेंडिंग मशीन की आवश्यकता होती है जो आपको कॉफी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसी मशीन के साथ आपको एक और मशीन की लगाने की जरूरत है जो आपके बिजनेस को 5 गुना बढाने मे सहायता करती है. इस मशीन का नाम है कॉफी सेल्फी प्रिंटिंग मशीन.

इस मशीन के जरिये आप कॉफी पर तस्वीरेंहै, डिजाइन प्रिंट कर सकते है.

इस मशीन को लगाने का यह फायदा होगा की जो कॉफी पहले ₹20 मे बिकती थी उसपर इस प्रिंटिंग मशीन के जरिये प्रिंट करके उसी कॉफी ₹50 से अधिक की कीमत पर बेच सकते हो. और ब्रांडेड दुकानों मे यही कॉफी ₹200 से ज्यादा की कीमत पर बिकती.

तुलसी की खेती का बिजनेस करे

Trending Business Ideas in Hindi : वैसे तो तुलसी एक औषधिय पौधा है और भारत मे इसे धार्मिक योजनाओ से जोड़ा जाता है. तुलसी के कई अन्य प्रकार होते है इनमे यूजेनॉल और मिथाइल सिनामेट का इस्तेमाल कैंसर जैसी घातक बीमारी की दवा बनाने में किया जाता है.

एक हेक्टेयर जमीन पर तुलसी की खेती करने में महज 15,000 रुपये का खर्च आता है, लेकिन तीन महीने बाद फसल फिर से 3 लाख रुपये में बिक जाती है.

पतंजलि, डाबर, बैद्यनाथ आदि आयुर्वेदिक दवा कंपनियां यह तुलसी के बीज और तेल का बहुत बड़ा बाजार है. यह कंपनिया तुलसी की ठेके की खेती में लगी हुई हैं। जो खुद से फसल खरीदता है। तेल और तुलसी के बीज हर दिन नए दामों पर बिक रहे हैं.

ड्राई फ्रूट का बिजनेस शुरू करे

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस : छोटोंसे लेकर बडों तक सभी की पसंद की जाने वाली है ड्राई फ्रूट. इसे हर उम्र के लोग खाते हैं और शहरों के साथ गांवों में भी इसकी मांग रहती है.

काजू की खेती करने के लिए आपको सही तापमान की जरूरत होती है और लाल और लेटराइट मिट्टी काजु के खेती लिए सर्वोत्तम मानी जाती है.

काजू की खेती सबसे अधिक खेती महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, ओडिशा व पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में होती है.

अगर बात करे इस होने वाले मुनाफे की तो एक हेक्टेयर में काजू के करीब 500 पौधे लगाए जा सकते हैं. वहीं एक पौधे से 20 किलो काजू प्रदान करता है. इस प्रकार से हर हेक्टेयर खेत से आपको 10 टन काजू मिल सकता है.

बाजार में काजू की कीमत फिलहाल 1000-1200 प्रति किलो के बीच है. अगर आप बड़े स्तर पर इसकी खेती करते हैं तो आपको इससे करोड़ो रुपये की कमाई हो सकती है.

(निष्कर्ष) Low Investment Business Ideas In Hindi

दोस्तो इस लेख मे हमने 2022 मे करने के लिए बेहतरीन बिजनेस के बारे मे बताया है आशा करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा. हमे Comment करके बताये की आपको कौनसा बिजनेस पसंद है.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.