नमकीन का बिजनेस कैसे शुरू करें – Namkeen Business Plan In Hindi

5/5 - (3 votes)

नमकीन का बिज़नेस कैसे करे | नमकीन उद्योग कैसे शुरू करें | Namkeen Business plan in Hindi | Namkeen Business Ideas Hindi |

Namkeen Business Ideas Hindi : दोस्तो क्या आपको स्नैक्स खाना पसंद है? स्नैक्स मतलब नमकीन इसे छोटे बचों से लेकर बडे लोगों तक सबमे पसंद किया जाता है. लोग इसे सुबह के चाय-नास्ते मे खाना पसंद करते है.

वैसे अगर आपको ऐसे बिजनेस की तलाश है जिसमे कम निवेश किया जाता हो और उसकी डिमांड ज्यादा. ऐसा बिजनेस जिसकी जरूरत हर दिन पड़े, जो सदाबहार बिजनेस हो.

आपके इन्ही सवालों का जवाब आपको इस लेख मे मिल जायेगा.

नमस्कार दोस्तो, आज के हमारे लेख मे आपको बताने वाले है की नमकीन का बिज़नेस कैसे करे? किसी तरह से आप इस बिजनेस को करके पैसे कमा सकते है.

नमकीन का बिजनेस शुरू कैसे करे

दोस्तो नमकीन बनाने के लिए और इसका बिजनेस करने के लिए आप दो तरीके का इस्तेमाल कर सकते है. पहला आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते है जिसे करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसों की लागत लगेगी.

दूसरा आप अगर इस बिजनेस को बडे स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको इसकी फैक्ट्री लगानी होगी. इसके लिए आपको थोडे बहुत निवेश की जरूरत होगी.

नमकिन का बिजनेस करने के लिए आपको कम से कम 700-1000 तक के Sq ft की जगह की जरूरत पडती है जिसमे आप मशीनें लगा सके.

बिजनेस शुरू करने के लिए इन सामान की होगी जरूरत

नमकीन एक खाद्य पदार्थ है और इसको बनाने के लिए आपको इसकी विधि पता होनी चाहिए और इसमे कौनसे सामग्री का उपयोग किया जाता है यह पता होना आवश्यक है.

नमकीन को बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री का होना अनिवार्य है.

⊳ मैदा
⊳ तेल
⊳ बेसन
⊳ मुंगफली
⊳ नमक
⊳ मसाले
⊳ दाल

अगर मशीन की बात करे तो नमकीन बनाने के लिए 3 तरह की आती है पहली है Manual Machine, दुसरी है Semi Automatic Machine, और तीसरी है Fully Automatic Machine.

अगर आप Manual Machine का इस्तेमाल करते है तो इसमे आपको ज्यादा Manpower की जरूरत पडती है और साथ जो Production Cost और Time भी ज्यादा लगता है.

लेकिन वही पे आप Semi Automatic Machine, और तीसरी है Fully Automatic Machine का इस्तेमाल करते है तो आपको बहुत कम खर्च मे और समय मे Production मिल जाता है

नमकीन बनाने की विधि में आपको निम्नलिखित मशीनरी की आवश्यक होंगी:

दफ मिक्सर : इस मशीन के जरिये आप नमकीन बनाने के सभी कच्चे सामान को एक बार मे मिक्स कर सकते है.

प्रोडक्ट शेपिंग मशीन : इस मशीन के जरिये आप अपने प्रोडक्ट को अलग अलग तरह के आकर मे परिवर्तित कर सकते है.

टेलिंग फ्रायर मशीन : यह मशीन आपके पदार्थ को पकाने के काम आता है.

स्पाइस मिक्सचर ड्रम : अपने खाद्य पदार्थ मे सही मात्रा मे मसालों को मिलाने के लिए इस मशीन का इस्तेमाल कर सकते हो. इस मशीन के जरिये आपके सभी प्रोडक्ट मे समान रूप मे मसालों का मिश्रण किया जाता है.

पैकेजिंग मशीन : आपको नाम से पता लगा होगा इस मशीन की खासियत. अपना खुद Brand बनाने के लिए आपको अच्छे से पैकेजिंग करना आना चाहिए. यह मशीन आपके प्रोडक्ट को पैकेजिंग करने के बहुत हेल्पफुल साबित होगी.

इतने रुपए की होगी लागत और कमाई

यदि इसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हो तो नमकीन के बिजनेस को शुरू करने की लागत मे आपको 20 हजार से लेकर 3 लाख तक का खर्चा आ सकता है.

या इसे आप बडी फैक्ट्री और मशीनों के साथ मे शुरू करना चाहते है तो आपको 5 लाख से भी ज्यादा का इंवेस्टिंग कोस्ट आता है.

साथ मे आपको अपने सहायता के लिए कुछ कर्मचारीयों की जरूरत लगेगी. इससे होने वाले मुनाफे के बारे मे चर्चा करे तो यह आपकी लागत का 20% से 30% तक का मुनाफा आप कमा सकते हो.

नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए इन बातों का ध्यान रखे

नमकीन का बिजनेस यह पुरी तरह से खाद्य पदार्थ का व्यवसाय है इस बिजनेस को करने के लिए आपको FSSAI का फूड लाइसेंस लेना जरूरी है.

इसके बाद आपको बिजनेस बिना किसी रुकावट से करना है तो आपको उसकी सारी कानुनी प्रक्रिया को पुरा करना होगा. इसके लिए अपने बिजनेस को कानूनी तौर पे रजिस्टर करके Licence ले सकते है.

इसमे एमएसएमई रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन आदि शामिल हैं. आप अपने ब्रैंड को बनाने के लिए आपको Trade Mark License लेना पडेगा. दुकान के लिए 5 से 8 किलोवाट बिजली कनेक्शन की जरूरत होगी.

(FAQ) Namkeen Business Ideas In Hindi

  1. क्या बिना लाइसेंस किसी बिजनेस को कर सकते है?

    नही, दोस्तो किसी भी बिजनेस को करने आपको सरकार से अनुमति लेनी होती है. इसलिए आपके बिजनेस को कानूनी तौर पे रजिस्टर करके अपने व्यवसाय के लिए आप लाइसेंस ले सकते है.

  2. इस बिजनेस मे सफल होने के लिए कितना समय लगता है?

    दोस्तो किसी भी बिजनेस मे सफल होने के लिए आपको धैर्य रखना पडता है. हमेशा मेहनत करनी पडती है. जितनी जल्दी अन्य दुकानदारों से अपना नेटवर्क बनाओगे उतना अधिक आप कमा पाओगे.

(Conclusion) नमकीन उद्योग कैसे शुरू करें

दोस्तो उम्मीद करते है आज की हमारी यह पोस्ट Namkeen Business Plan In Hindi आपको पसंद आई होगी. इस लेख से आपको जरा सी भी मदद मिली होगी तो आप हमारा हौसला बढ़ाने के लिए इस लेख को आपके Group, परिवार, दोस्तो के साथ शेअर कर सकते है. हम आपके लिए इसी तरह के बेहतरीन लेख भविष्य में लाते रहेंगे.

आपने अपना बहुमुल्य समय हमारे लेख को पढ़ने के दिया इसके लिए हमारी Team आपका धन्यवाद करती है.

अगला लेख आप किस Topic पर चाहते है हमे Comment मे बताये. धन्यवाद 🙏

यह भी पढ़े 👉

1 बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

2 Amazon से पैसे कमाने के तरीके

3 फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

4 YouTube से पैसे कैसे कमाए

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.