Personal Loan Kaise Le: सबसे कम पर्सनल लोन ब्याज दरों की पेशकश करने वाले शीर्ष 5 बैंक

5/5 - (2 votes)

Personal Loan क्या है?

पर्सनल लोन यह पैसे प्राप्त करने की ऐसी सुविधा है जिसके तहत आप अपने किसी भी फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा कर सकते है. जैसे Medical Emergancy, शादी, पढाई, Travel, आदि.

यह लोन को अन-सिक्योर्ड लोन होता है क्योकि इस लोन को प्राप्त करने के लिए ग्राहक को किसी भी तरह के सामना को गिरवी रखने की जरूरत नही होती. इस लोन की भुगतान करने के अवधि 12-60 महीने की होती है.

पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता

पर्सनल लोन के लिए Apply करने से पहले आप यह सुनिश्चित करे की आप पर्सनल लोन पाने के लिए योग्य है. पर्सनल लोन पाने के लिए मापदंड यह अलग-अलग बैंक के लिए अलग अलग होते है. इसलिए पात्रता नियम की जांच करना सुनिश्चित करें.

Eligibility For Personal Loan

• आप वेतन प्राप्त करने वाले Doctor, CA या आप किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या सार्वजनिक क्षेत्र कर्मचारी होना चाहिए.

• आपकी उम्र 21 से 60 के बीच होनी चाहिए.

• आप उस जगह पर कम से कम 2 साल के लिए वहा नौकरी की होनी चाहिए.

• आपकी हर महीने ₹25,000 की न्यूनतम राशि कमाते रहना चाहिए.

Lowest Personal Loan Interest Rates Banks

1. IDBI Bank

IDBI बैंक से ₹25000 से अधिक और ₹5 लाख से कम की पर्सनल लोन की राशि प्राप्त कर सकते है. IDBI की पर्सनल लोन को चुकाने की अवधि 12-60 महीने के बीच की होती है. इस पर Interest Rate मे सालाना 8.15% से 14% तक चुकाना होता है.

2. Punjab National Bank

इस बैंक से व्यक्तिगत लोन मे ₹10 लाख तक मिलता है. Punjab National Bank मे लोन को पुरा करने की अवधि 60 महीने तक की होती है. इसमे आपको अपने लोन पर 8.30% से 14.85% सालाना व्याज चुकाना पडता है.

3. Bank Of Baroda

Bank Of Baroda मे पर्सनल लोन ₹50,000 से अधिक और कम से कम ₹10 लाख तक मिल सकता है. इस मे अपने लोन को पुरा करने के लिए कार्यकाल 48-60 महीने के दरम्यान होता है. इसमे लोन पर इंटरेस्ट रेट सालाना 8.65% से 16% के बीच मे होता है.

4. Indian Bank

इस बैंक मे पर्सनल लोन ₹50,000 से ₹10 लाख तक मिल सकता है. Indian Bank के इस पर्सनल लोन को पुरा करने के लिए समय 12 महीने से 36 महीने तक का होता है. इस बैंक मे सालाना व्याज रेट 8.90% से 9.40% तक होता है.

5. Karur Vysya Bank

इस बैंक से ₹10 लाख का पर्सनल लोन मिलता है. अपने पर्सनल लोन को पुरा करने के लिए समय अवधि 12 से 60 महीने का होती है. इस पर सालाना व्याज दर 9.40% से 19% तक लगता है.

कम ब्याज़ दर पर पर्सनल लोन लेने के टिप्स

• अपना क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक का बनाये या बनाये रखे.

• बैंकों और NBFC से Pre-approved प्रस्तावों की जांच करें.

• कम ब्याज़ दर के लिए उन बैंक या NBFCs से जांच पडताल करे जिससे आपने पहले से Loan उठाया था.

• Lender से ब्याज लेने से पहले ऑनलाइन वित्तीय बाज़ार पर जाच और तुलना करे.

(FAQ) Personal Loan Kaise Le

  1. कम ब्याज दर क्या है?

    कम ब्याज दर का माहौल तब होता है जब ब्याज की जोखिम मुक्त दर, आमतौर पर एक केंद्रीय बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है, जो लंबे समय तक ऐतिहासिक औसत से कम होती है। अमेरिका में, Risk-free दर आमतौर पर ट्रेजरी प्रतिभूतियों पर ब्याज दर द्वारा परिभाषित की जाती है.

  2. कौन सा बैंक आसानी से पर्सनल लोन देता है?

    HDFC बैंक के ग्राहक न्यूनतम या बिना दस्तावेज के पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, यदि वे व्यक्तिगत ऋण के लिए Pre-approved हैं, तो वे आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कम ब्याज दरें: पर्सनल लोन पर ब्याज दरें अन्य स्रोतों की तुलना में कम होती हैं.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.