क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाये, क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग कैसे करे | How to Make Money With Cryptocurrency In India 2022

5/5 - (1 vote)

दोस्तो, आज के जमाने अगर देखा जाए तो ऐसे बोहोत से रास्ते है जिससे लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते है. जितने काम करने के तरीके आज से 10-20 साल पहले नही थे लेकिन आज के दौर मे आप देख सकते हो की Online काम करके भी कई लोग पैसे कमा रहे है.

और इन्ही तरीकों मे से एक है Cryptocurrency. जिसने कई लोगोँ को फर्श से लेकर अर्श तक का रास्ता दिखाया है.

क्रिप्टोकरेंसी से आप पैसे कमा सकते हो. अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी से अपनी Income generate करना चाहते हो, आपको जानना है की Cryptocurrency से कैसे पैसे बनाये जाते है तो आज की यह हमारी पोस्ट खास आपके लिए है.

दोस्तो इस लेख मे हम जानेंगे की कैसे एक Bigginner Cryptocurrency से पैसे बना सकता है? क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है? क्या है क्रिप्टोकरेंसी? तो हमारे साथ अंततक बने रहिये इस पोस्ट मे.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए | How To Earn Money From Cryptocurrency In Hindi

#1 Investing

#2 Trading

#3 Staking and Lending

#4 Mining

#5 Airdrops and Forks

यहाँ पे हम ऐसे 5 Strategies के बारे में बात करेंगे जिससे आप घर बैठे क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमा सकते हो.

1 Investing

इन्वेस्टिंग का मतलब आप ऐसे किसी असेट मे अपने पैसे लगाते हो जो आपको लंबे समये मे पैसे बनाके देता है. Cryptocurrency मे Investing का मतलब आप अपने रिसर्च पर किसी Crypto Coin पर Long-term के लिए करेंसी मे पैसे लगाते हो जो बेसिकली आपके पैसे की इंवेस्टमेंट को लंबे समये मे बढ़ने मे मदत करता है.


BitCoin growth last 10 years

Bitcoin price history
Bitcoin Price History

समझो अगर आपने 10 साल पहले Bitcoin मे $100 कि Long-term Investment किया होता तो आज के वक़्त मे आपका निवेश 8,000,000,000% से बढ़कर $7,964,042,400 हुआ होता.

निवेश (Investing) क्रिप्टोकरेंसी को Buy और Hold करने की प्रक्रिया है. क्रिप्टोकरेंसी काफी अस्थिर (Volatile) होने के कारण आपको दीर्घकाल मे इसमे मुनाफा होने की अवसर की संभावना ज्यादा रहती है.

लंबे अवधि के लिए निवेश करने के लिए बेहतर क्रिप्टोकरेंसी पहचान करने की आवश्यकता होती है. Bitcoin और Etherium को दीर्घकालिक निवेश के दृष्टिकोण से बेहतर क्रिप्टोकरेंसी माना जाता है.

यह भी पढ़े👉 WazirX मे Account कैसे बनाये

2 Trading

जैसे Investing को Long-term के बेहतर माना जाता है वही पर Trading को Short-term के अच्छा माना जाता है.

एक निवेशक (Investor) लंबे समये मे पैसे बनाने मे सफल रहता है लेकिन वो Short-term मे होने वाले फायदे से चुक जाता है.

Crypto Market काफी अस्थिर है, इसमे हमे हमेशा Coin के कीमतों मे चढ़-उतार देखने को मिलता है जिसके कारण अल्पावधि मे क्रिप्टोकरेंसी के कीमत बोहोत बढ़ जाते है और काफी कम भी हो जाते है.

एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको Technical Analysis करना आना चाहिए और Analytics को समझने की स्किल होने की आवश्यकता है जिसमे आपको चार्ट पढ़ना, मार्केट के चढ़-उतार को समझना आना चाहिए.

3 Staking and Lending

दोस्तो, जब आप अपने बैंक मे Saving या Fixed Deposite (FD) करते हो तो बैंक उन पैसों को दुसरों लोगोँ को Loan के तौर पे देता है और आपको बैंक के तरफ से कुछ अमाउंट ऑफ इंटरेस्ट मिलता है.

कुछ इस प्रकार से Staking और Lending की जाती है. जब आप कोई Cryptocurrency Long-term के लिए खरीदते हो तो कुछ Cryptocurrency Exchange Platform आपको Lending करने का Option देते है.

आपके Lending की हुई क्रिप्टोकरेंसी पर व्याज मिलता है और साथ ही साथ अगर उस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भविष्य मे बढ़ती है तो आपको उसके कीमत बढ़ने का भी फायदा होता है.

Staking और Lending मे आपको दो तरह से फायदा होता है पहला Lend की हुई क्रिप्टोकरेंसी से व्याज मिलने का और दूसरा उस Lend की हुई क्रिप्टोकरेंसी का Price बढ़ने का.

International Cryptocurrency Exchange Platform Binance और India मे CoinDCX

4 Mining

Cryptocurrency Mining क्या है? मनलो आपने अपने दोस्त को Online पेमेंट से 100 रुपये भेजे, आपके बैंक से 100 रुपये निकल कर आपके दोस्त के बैंक मे जमा हो जायेंगे और इस पूरी प्रक्रिया मे Bank ही होती है जो इस Transaction का पूरा हिसाब किताब रखती है जो इस पुरे Transaction को Maintain करने के लिए कुछ Charges को Fees के तौर पे हमसे लेती है.

Cryptocurrency mining explained in hindi
Cryptocurrency Mining

जैसे नॉर्मल बैंकिंग सिस्टम मे देखा जाए, इसमे आप हो (Sender) और आपका दोस्त है (Receiver) और बैंक है मध्यस्थ (Mediator).

Cryptocurrency Mining भी इसी प्रकार से होती है, बस फर्क इतना होता है की इसमे किसी Banking System का कोई Role नही होता.

जब आपके द्वारा किसी को क्रिप्टोकरेंसी भेजा जाता है तब उस Transaction को पुरा करने के लिए Computer की जरूरत होती है जो जटिल क्रिप्टोग्राफिक मैथमेटिक इक्वेशंस को सॉल्व कर सके. इन कंप्यूटर को Ledger कहा जाता है जो दो लोगो के बिच हुए Transaction को Blokchain पर Note कर सके.

जब क्रिप्टोग्राफिक मैथमेटिक इक्वेशंस को सॉल्व करके इन Transaction को सफलता पूर्वक Blockchain पर लिखा जाता है तो कंप्यूटर के मालिक को फीस के रूप मे Bitcoin दिया जाता है. इन्हे कहते है Miners और इस पूरी प्रक्रिया को Mining कहा जाता है.

Related Articles: Blockchain Technology क्या है

5 Airdrops and Forks

जैसे जब कोई Start-up या Business नया होता है तो लोगों तक पहुँचने के लिए उसे Marketing करनी होती है. Marketing करने से उस Business की Branding होती है साथ ही कई लोग उस Business को जान पाते है.

ठीक उसी तरह जब कोई नई क्रिप्टोकरेंसी मार्केट मे launch होती तो उसके marketing के लिए कुछ क्रिप्टोकरेंसी को लोगों मे free मे बाॅंटते है.

Future मे वो Cryptocurrency किसी Exchange Platform पर listed होती है तो आप उस क्रिप्टोकरेंसी को बेच कर पैसे कमा सकते हो.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाये (Conclusion):

खैर, इस लेख को पढ़ने के बाद आपने क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के बारे में जाना है. क्रिप्टोकरेंसी मे एक सुरक्षित निवेश करने और लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निवेश से पहले शोध करना होगा.

क्रिप्टोकरेंसी अभी के समय मे New Technology है और इसको आनेवाला भविष्य बताया जा रहा है. क्रिप्टोकरेंसी खुद मे कई संभावनाएं रखती है.

अभी के लिए क्रिप्टोकरेंसी को समजना आम लोगो के लिए थोड़ा मुश्किल सवाल है. लेकिन समय के साथ-साथ क्रिप्टोकरेंसी लोगों से परिचित हो जायेगी.

दोस्तो हमने इस अर्टिकले मे जाना की क्रिप्टोकरेंसी से घर बैठे पैसे कैसे कमाए. आशा है आज का हमारी पोस्ट आपको पसंद आयी होगी.

आप किस क्रिप्टोकरेंसी मे Invest करते हो हमे Comment मे जरूर बताये.

यह भी पढे 👉 बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी इंडिया मे निवेश करने के लिए

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

2 thoughts on “क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाये, क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग कैसे करे | How to Make Money With Cryptocurrency In India 2022

  • April 13, 2022 at 10:11 pm
    Permalink

    kamaal ka post likha hai aapne.

    Ek ek cheej ko detail me explain kiya hai. Main iske baare me research kr rha tha or aapki post mujhe mil gyi.

    thanks for sharing this amazing value.

    kafi value mili is post ka.

    Reply

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.