[New 2022] Best Business Ideas For Village In Hindi: गांव मे कोनसा बिजनेस करे – Gav Me Konsa Business Kare

5/5 - (4 votes)

Gav Me Konsa Business Kare, Best Business Ideas For Village In Hindi, गांव मे कोनसा बिजनेस करे, Business ideas for village in india in hindi, Gav Me Business Kaise Kare, Small Business Ideas For Village In Hindi.

Business Ideas In Village Area In Hindi: आज की दुनिया की यह सचाई है की, बहुत पढ़-लिख लेने के बाद मे भी लोगों को नौकरिया/Jobs नही मिल रहे है.

सीएमआईई (CMIE) ने दिसंबर 2021 तक भारत में बेरोजगारों की संख्या 53 मिलियन होने का अनुमान लगाया है. अगर किसी को नौकरी मिल भी जाए तो जितनी उस आदमी का शिक्षण या क्षमता है उससे कम की ही पगार मिलती है. इस वजह से बहुत से लोग अपनी जॉब से खुश नही रह पाते.

जैसे दिन ब दिन महंगाई बढ़ रही है, इसमे इतने कम पैसों मे अपने परिवार का गुजारा करना बहुत कठिन होता जा रहा है. आज के समय अपनी रोज के जरूरतोंको पुरा करना किसी जंग से कम नही है. Statista के रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस साल महंगाई 5.8% से बढ़ी है.

अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हो तो आप इस महंगाई को मात दे सकते हो. हालाँकि, ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू करने में कम सख्त नियम और कागजी कार्रवाई शामिल होते है इस वजह से व्यवसाय शुरू करने के लिए भारतीय गाँव भी आकर्षक स्थान हो सकते हैं.

ग्रामीण भागों में अधिकांश विकास कृषि क्षेत्र के विस्तार के लिए जिम्मेदार होता है और बदले में राष्ट्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है.

Table of Contents

Best Business Ideas For Village In Hindi

गांवों में व्यवसाय शुरू करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, उचित Markert Research और उपयोगकर्ताओं की गहन समझ के साथ, आप अपने व्यवसाय को सफल बना सकते हैं. तो आइए कुछ स्टार्ट-अप/बिजनेस आइडिया देखें जो भारतीय गांवों में सफल हो सकते हैं:

I मेडिकल शॉप: Profitable business ideas in village area in hindi

जैसे आज मे समय मे देखा गया है की प्रदूषण के बढ़ने के कारण कई बीमारियों और रोगों का प्रमाण बढ़ गया है. इससे आम इंसान हो या पशु पक्षी इसके सेहत बिगड़ने के नए Cases दिन ब दिन बढ़ते हुए दिखते है.

शहरी भागों मे सभी चिजों का सुविधा होने के कारण उन्हें मेडिकल की Facilty भी मिल जाती है लेकिन गांव का उतना विकास ना होने के कारण बहुत से लोगो को दवाई/औषधि के लिए शहर का रुख लेना पडता है.

ऐसे मे आपके लिए बिजनेस की लिए एक अवसर होता है, अगर आप गाव मे लोगों को मेडिकल की सुविधा देते हो तो आप महीने के ₹20,000/- से अधिक की कमाई कर सकते हो.

खुद का मेडिकल शॉप बनाने के लिए आपका इसमे नॉलेज होना जरूरी है जिसके लिए आप 12 th के बाद Pharmacy मे डिप्लोमा लेना पडता है.

II मिनरल वाटर का बिजनेस:

अगर आप कभी गाव की सैर पर गए हो तो आपने देखा होगा की ऐसे गाव होते है जिन्हे पानी की किल्लत से गुजरना पडता है. यह समस्या अब गाव तक ही सीमित ना रहकर शहरों मे भी देखा जाता है.

बहुत से गाव है जिन्हे पानी के लिए बहुत दूर तक जाना पडता है लेकिन शहरों में पानी पुराने के Tanker आती है लेकिन गाव मे ऐसा नही होता.

यदि आप गाव वालो के इस समस्या का हल निकाल कर दे दो तो आप एक खुद का गाव मे व्यवसाय बना सकते हो. आप उनके लिए किसी तरह से पानी की समस्या से छुटकारा दिलाओ जैसे शहर मे नल और पानी की टंकी होती है कुछ इस प्रकार से गाव मे पानी की समस्या का हल निकाल सकते हो और अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

III एक शैक्षनिक संस्थान शुरू करना:

जैसे शहर हर तरह से विकसित होता है लेकिन गाव मे विकास का दर बहुत ही कम होता है. इसमे हम देखे तो बहुत लोग गाव मे कम पढ़े-लिखे होते इसका कारण यह है की गाव मे बेहतरीन शिक्षा प्रणाली का अभाव.

शिक्षा पर हर लोगो का अधिकार होता है. ऐसे मे आप गाव मे शिक्षा को बढावा देते है और गाव मे एक शैक्षनिक संस्थान शुरू करके आप एक बिजनेस बना सकते है.

जो शिक्षण आप छात्र को अपने संस्थान मे दे रहे हो वो शहर के मुकाबले ही गुणवत्ता वाला होना चाहिए. जब आप शहर के स्तर का शिक्षण गाव में देते हो तो लोग आपके संस्थान के बारे में अपने परिवार और दोस्तों को बताएंगे और अधिक से अधिक छात्र नामांकन शुरू करेंगे.

“Word Of Mouth” जो विज्ञापन का सबसे प्रभावी रूप है. इस पब्लिसिटी से आपका संस्थान बढ़ने लगता है.

IV किसानों की उपज बेचना

भारतीय गावों मे किसानों की संख्या बडे प्रमाण मे है जो अपनी उपज को बडे पैमाने पर बडे Distributer और Agency को बेच देते है. यह लोग किसानो से उनकी सारी उपज खरीद लेती है लेकिन बदले मे उन्हे बहुत ही को राशि मूल्य प्रदान करती है.

एजेंसी/वितरक की उपज को बाहर के बाजार में उच्च दामों पर बेच देती है. इससे किसान हमेशा अपने उपज पर बहुत ही कम पैसे कमा पाता है. और अगर उनकी किसी साल में खराब पैदावार होती है, तो कभी कम बारिश आदि जैसी समस्याओं के कारण उन्हें बिल्कुल पैसा नहीं मिलता है.

नतीजतन, किसान खुद को कर्ज मे डूबा हुआ पाता है. इससे कई बार किसान आत्महत्या कर लेता है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो या NCRB द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि 2019 में 10,281 से अधिक भारतीय किसानों ने आत्महत्या कर ली.

ऐसे मे अगर आप किसान की उपज को उचित कीमत देकर खरीदते है जिससे उन्हे अपने काम को बनाये रखने के लिए अधिक कर्ज लेनी की आवश्यकता पड़े. आप उत्पाद सीधा गाव से खरीद रहे हो इसमे उच्च गुणवत्ता की उत्पाद मिलती है जिसे आप बाद मे बडे बाजारों मे बडे दामो पर बेच सकते हो और एक अच्छा लाभ कमा सकते हैं

V पोल्ट्री फार्म बिज़नेस: most popular business in village in hindi

पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ही कम निवेश और जगह ही जरूरत होती है. इसमे आपको कुछ समय के लिए मुर्गियों को पालना होता है. जब वे बडे हो जाए उसे आप बडे मार्केट मे अपने मुनाफे के साथ बेच सकते हो.

इस व्यवसाय मे आप तीन तरीके से पैसे कमा सकते हो पहला अंडो का व्यापार करके, दूसरा मुर्गियों के मांस को बेच के, तीसरा मुर्गियों को बेचके.

Poultry Farming गाव मे किया जाने वाला बहुत ही आसान और साधारण व्यवसाय है.

VI उन वस्तुओं को बेचना जो प्राप्त करना मुश्किल है

ऐसे कई सामान होते है जो गाव के क्षेत्र में उपलब्ध नही होते है. यदि उन सामान को गाव मे बेचना शुरू करते है तो आप इसमे अपना बिजनेस बना सकते है. इसमे आप Electronic और Automatic मशीनें हो सकते है.

आप देख ही रहे होंगे की कैसे, किस प्रकार से गाँव का विकास हो रहा है. देखा जाए तो अब सभी के घरों मे बिजली, मोबाइल फोन, कंप्यूटर जैसे Electronic Gadget है.

इसमे आपको इतना करना है की Quality के इन सामानों को कम दाम मे खरीदना है और उसे गाव मे अपने मुनाफे से बेचना है. इस तरह से आप अपना गाव मे व्यवसाय शुरू कर सकते है.

VII पशु आहार की दूकान

गाव मे ज्यादातर पशु ओंको पाला जाता है. अक्सर पशुओ को खाने के लिए किसान घास खिलाया करते है. अगर आप इसमे अपना गाव मे बिजनेस शुरू करते हो जिसमे आप पशुओंको लगने वाला सभी खाद्य और उनके आहार से जुड़े सभी चीजों को बेचते हो तो इस तरह से आप गाव मे बिजनेस शुरू कर सकते हो.

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको शुरू मे थोड़ी बहुत लागत की जरूरत होती है. फिर भी गाव मे इसकी मांग ज्यादा होने के कारण आप इससे अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

VIII परिवहन (Transportation)

गांव मे आना-जाना करने के लिए किसी उचित परिवहन सेवा को ढूँढना एक बडी समस्या है. सही Transportation ना होने के कारण लोगो को गाव मे आने-जाने के कई दिक्कतों का सामना करना पडता है.

इस समस्या को देखते हुए गाव मे बिजनेस करने के लिए एक संधि है. इसमे आप किसी से Second Hand वाहन ले सकते हो. जैसे की गाव मे बहुत कम आबादी मे लोगो का रहना होता है इसलिए, इससे कमाई कर पाना थोडा मुश्किल हो सकता है. फिर भी गाव मे करने के लिए व्यवसाय बन सकता है.

IX दूध की डेरी

दूध डेअरी व्यवसाय को आप शहर में रहो चाहे गांव मे आप इस बिजनेस को कर सकते हो. वैसे दूध डेयरी को गांव मे बहुत अच्छे से किया जा सकता है क्योंकि गाव मे पशु ज्यादा मात्रा मे होते है जो दूध देते है.

आप गाव के किसानो से इस दूध को ईकट्ठा कर उसे शहरो मे बेच सकते हो. आप दूध से घी बनाके उसे ऊचे दामो मे बेचकर पैसे कमा सकते हो.

दूध डेरी को शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह की की जरूरत होगी जहा पे आप लोगों से दूध को ईकठा कर सको, ऐसे मशीन जो दूध की गुणवत्ता को जॉंच सके बस आपको इन चीजों के लिए निवेश करना पद सकता है और फिर खुद का गांव मे दूध डेरी का बिजनेस कर सकते है.

X टूशन पढ़ाना शुरू करे: online business ideas in village in hindi

शहरों मे जितने लोगो के लिए सुविधा के साधन होते है. उतने गांव मे नही होते जिस वजह से कुछ लोग बाकी दुनिया से पीछे रह जाते है.

इसमे बचो को पढ़ाना, शिक्षा देना यह भी एक तरह का गांव मे किया जाने वाला बिजनेस है. इसमे आपको शुरू मे किसी भी तरह के निवेश की जरूरत नही होती यदि आपके पास पहले से छात्र को पढ़ाने के कोई जगह है तो आपको ना के बराबर लागत आयेगी.

Tution पढ़ाने के लिए किसी एक क्षेत्र मे Degree, डिप्लोमा या खुद की पढाई पूरी करनी पड़ती. या आपको उसे विशिष्ट विषय का बहुमुल्य ज्ञान होना चाहिए.

यह कुछ Skill और चीज़े आपके पास है तो आप खुद गांव Tution Classes लेकर बचोंको पढ़ा सकते हो. और बेहतरीन Income कमा सकते हो. आपकी कमाई आपके ज्ञान, अनुभव पर निर्भर करता है. की आपको कितनी अधिक किसी विषय मे गहन जानकारी है.

XI वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिजनेस:

इस बिजनेस मे लोहे के गेट, खिड़की, दरवाजे बनाये जाते है. आज के समय सरकार लोगो को घर बनाने के लिए नये योजनाएं दे रही है जैसे आवास योजना.

सरकार की मदद द्वारा अब गांव मे भी घर बनाये जा रहे है जिनके लिए गेट, खिड़की जैसे सामानों की जरूरत पड़ती है.

आप यह सभी चीजे गांव मे वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन का बिजनेस बनाकर उन्हें दे सकते हो.

XII किराने की दुकान

आप पहले से ही इस व्यवसाय के वाक़िफ़ है. गाव मे किराने कि दुकान लगाना फायदे मंद व्यवसाय हो सकता है. वैसे गांव मे पहले से ही बहुत किराने दुकाने होती है लेकिन आप उनसे कुछ अलग कर अपना नाम, खुद के बिजनेस की अलग पहचान बना कर बहुत पैसे कमा सकते हो.

जैसे आप ऐसी कीराणे की दुकान बनाते हो जिसमे लोगो के जरूरतोंकी सारे सामान प्रदान करते हो जिससे की आपके पास आया हुआ ग्राहक कभी वापस ना जाता हो तो आप एक बेहतर व्यापारी बन सकते हो.

गांव मे कराने की दुकान को चलाना फायदा दे सकता है. क्योकि आप ऐसी सेवा गाव मे दे रहे हो जो अन्य दुकानदार नही दे रहे तो बाकी गाव के सभी लोग आपके ग्राहक बन जायेंगे और आपकी कमाई भी बढ़ती है.

XIII आटा चकी: part time business ideas in village in hindi

पहले के जामाने जब आटे की मशीन नही हुआ करती थी तब लोग आट्टा घर मे बने पथर पर पीसा करते थे. लेकिन जब से टेक्नोलॉजी विकसित होने लगी तब से लोग आटा पिसवाने के लिए Flaure Mill/ आटा चक्की पे लेकर जाते है.

गांव मे थोड़े से लागत के खुद की आट्टा चक्की लगाना आपके लिए फायदे मंद साबित हो सकता है. क्योंकि इस बिजनेस मे प्रतियोगिता कम होने के कारण आप अच्छे पैसे बना सकते हो.

XIV मोबाइल रिचार्ज शॉप

आजकल तो हर इंसान के पास खुद का मोबाइल फोन होता ही है. वैसे आपको बता दू की सिटी लोग आपने मोबाइल का रिचार्ज ऑन लाइन कर लेते है लेकिन गांव मे ऑन लाइन तरीके से कैसे मोबाइल मे रिचार्ज किया जाता उन्हे नही पता होता इसलिए वे किसी अन्य व्यक्ति को पैसे देकर रिचार्ज कर लेते है.

आप गांव मे लोगो को मोबाइल रिचार्ज करवाने का व्यवसाय करते हो तो इस बिजनेस से बहुत अधिक मात्रा में पैसे कमा सकते हो.

XV इलेक्ट्रॉनिक शॉप, मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान

अभी हमने आपको मोबाइल के बारे बताया की कैसे दिन ब दिन मोबाइल का इस्टेमाल करने वाले लोगो की संख्या बढ़ रही है. ऐसे मे अगर उनके किसी Electronic सामान मे बिगाड़ आता है तो उन्हे शहर की तरफ जाना पडता है जब तक उस समस्या का समाधान गांव मे ही ना मिल जाता.

आप गांव इलेक्ट्रॉनिक शॉप, मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान बनाकर बहुत बढ़िया पैसे छाप सकते हो.

XVI फोटोकॉपी की दुकान

फोटो तो अब बहुत से फॉर्म भरने मे, कार्ड बनाने मे इस्तेमाल किया जाता है. गांव मे ऐसे Zerox, फोटो शॉप की दुकाने बहुत ही कम देखने को मिलते है. ऐसे मे गाववाले सभी इन चीजों के लिए शहर की तरफ जाते हुए दिखते है.

यदि आप गांव मे फोटो शॉप की दुकान लगते हो जहाँ पर पहले ही बहुत कम ऐसी दुकाने है या नही है तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो.

फोटो शॉप डालने के लिए आपको पैसों की निवेश करना पडता है इसमे आपको एक कैमरा, प्रिंटिंग मशीन, शॉप के लिए रूम जैसे अन्य चीजों के लिए पैसों की जरूरत पडेगी.

XVII हेयर सैलून या ब्यूटी पार्लर का बिजनेस:

जैसे कपड़ो के लिए फैशन, स्टाइल है वैसे ही Hair Saloon गांव मे बनाना अच्छा मुनाफा कमाने के लायक हो सकता है. गांव मे कटिंग की दुकान शुरू करना शहर के मुकाबले आपको कम लगात हो सकता है.

लेकिन वैसे आपको इस बिजनेस मे बहुत अधिक प्रॉफिट मार्जिन् मिलता है. इस व्यवसाय मे आप अपने Skill से पैसे कमा रहे होते हो.

आपकी लगात मे सिर्फ एक रूम, खुर्चि, आईने, और कैची इन सामानों के साथ कुछ और छोटे सामानों की जरूरत पड़ती है.

बस आप इस छोटे से निवेश के साथ गांव मे खुद का बिजनेस बनकर पैसे छाप सकते हो.

XVIII कपड़ों की दुकान:

फैशन का Trends अब बदलता जा रहा है. हर कोई नये स्टाइल के साथ खुद को दिखाना चाहता है. ऐसे मे गांव मे फैशन के लिए लोगो को कुछ ज्यादा अवसर नही मिलते.

शहर मे तो हमे कपड़ो की बडी बडी दुकाने देखने मिल जाती है लेकिन गांव मे बहुत ही कम दुकाने होती है.

अगर आप ऐसे गांव मे अपनी कपड़ो की दुकान लगाते हो जहा की लोकसंख्या थोड़ी बडी हो तो आप इस कपड़ो के व्यापार से उस गांव से तगड़ी रक की कमाई कर सकते.

XIX कंप्यूटर सेंटर शुर करें: service business ideas in village in hindi

देखा जाए तो हमारे गांव अभी भी बहुत ही कम विकसित हुए है. लेकिन यह विकास का दर अब हमे बढ़ते हुए देखने को मिलता. जहाँ पे पूरी दुनिया मे मोबाइल, इंटरनेट, और कंप्यूटर पर आ गई है ऐसे अभी भी गांव मे Computer Institute की कमिया है.

गांव के लोगों और बच्चों को कंप्यूटर जैसे चीजों के बारे मे जानने के लिए शहर की तरफ ही जाना पडता अगर ऐसे मे शहर उनके गांव से बहुत दूर है तो उन्हे बहुत समस्या का सामना करना पडता है.

गाव के इस समस्या को देखते हुए आप अपनी गांव मे Computer Institute बनाते हो तो इससे आप गांव मे बहुत ही बढ़िया कामाइ कर सकते हो. इसमे आपको शुरू मे कुछ पैसों की लगाते करनी पड़ती है फिर नही बहुत जल्दी अपने लागत को निकाल, मुनाफा कमाना शुरू कर सकते हो.

XX बेकरी शॉप:

सुबह का नास्टे मे लोग ब्रेड, चाय के साथ Toast खाना पसंद करते है. बेकरी शॉप जिसमे आप ब्रेड, टोस्ट बना कर उसे गांव हो या शहर मे बेच सकते हो.

गांव मे बेकरी की दुकान लगाना फायदे मंद साबित हो सकता है. क्यो शहर मे लोगो को ब्रेड, तोस्ट तो पॉकेट मे पैक मिल जाता है लेकिन गांव मे वह सब चीज़े पहुचा पाना थोडा मुश्किल होता है.

ऐसे मे आप खुद का गाव मे बेकरी शॉप खडा करते हो तो इसे आप बहुत अच्छी रकम को निकाल कर अपना मुनाफा कर सकते हो. शुरू मे आपको कुछ पैसों के लगात आती है. लेकिन गांव मे बेकरी बनाने की Oppertunity होने के कारण आप अपना मुनाफा कमा सकते हो.

इस तरह के कुछ बिजनेस अपनाकर आप गाँव में अच्छा मुनाफा कमा सकते है. आपको पैसे कमाने के लिए शहर जाने की जरुरत नहीं होगी. मेहनत से इन्सान कहीं पर भी रहकर बड़ा आदमी बन सकता है.

Home Business Ideas In Village In Hindi

▸ मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle Making)
▸ अगरबती बनाने का बिजनेस (Aggarbatti Making)
▸ आचार का बिजनेस (Pickles)
▸ डिस्पोज़ल सामान की विक्री
▸ पापड बनाने का बिजनेस
▸ पेपर बैग्स बनाना

Farming Business Ideas In Hindi

➭ केले की खेती का बिजनेस

गांव जो खेती और किसान के लिए सबसे जाना माना जाता है. गांव मे बहुत से लोग अभी भी खेती पर निर्भर होते है. लेकिन सबसे ज्यादा गाँव मे खेती के पुराने तौर तरीके अपनाते है.

भारत मे ज्यादातर किसान अभी भी पारंपरिक खेती जैसे धान, गेहूं, दालें और गन्ने की खेती करते है. अगर इसे आगे की सोचे तो किसान केले की खेती कर सकते हैं.

केले की खेती मे किसान को बहुत मुनाफा होता है. केले की फसल का उत्पादन से किसान 3 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकता है. शुरुआती निवेश करीब 60 हजार रुपए का हो सकता है और कीटनाशक छिड़काव की रकम को 40 हजार रुपए तक की हो सकती है.

आपकी लागत हो सकती है 1 लाख और आपका मुनाफा हो सकता 3 लाख अब इसमे से आपकी लगात जो 1 लाख है उसे निकाल ले तो आपको 2 लाख तक का फायदा हो सकता है जो की बहुत अच्छा है.

➭ एलोवेरा की खेती में है बहुत फायदा

एलोवेरा के औषधि के रूप मे कई सारे फायदे है. एलोवेरा के पौधे से कई कंपनिया अपने प्रोडक्ट को बनती है, और उसे बाजार मे बेचती है इस वजह से एलोवेरा की मार्केट बहुत बड़ा है. भारत मे नही बल्कि विदेशो मे एलोवेरा की अपनी Demand होती है. इस वजह से एलोवेरा की खेती करने के बहुत से फायदे है.

कैसे करे एलोवेरा की खेती?

एक एलोवेरा के पौधे का जीवन काल 3-4 साल का रहता है. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के मुताबिक एक हेक्टर के लिए 60 हजार तक की लगात आती है और और आप ही 6 महीने तक 40 हजार तक की कमाई कर सकते हो.

➭ पपीते की खेती

पपीते की खेती भी किसान को फायदेमंद साबित हो सकती है. पपीते के कई अलग अलग प्रकार है जिसकी आप खेती कर सकते हो इसमे पूसा मेजेस्टी, पूसा जायंट, पूसा डिलेसियस, पूसा नन्हा और पूसा ड्वार्फ शामिल हैं.

खेते की लिए पूसा ड्वार्फ को सबसे अच्छा माना जाता है. साथ ही इसके पौधे पर सघन पपीतों के गुच्छे लगे होते हैं। एक अनुमान के मुताबिक एक एकड़ खेत में 18 से 20 लाख रुपए तक की आय हो जाती है.

➭ फूलों की खेती में है तगड़ा मुनाफा

कोई भी कार्यक्रम हो, शादी हो, पूजा-पाठ हो फूलों के बिना अधूरा रहता है. गांव मे फूलों की खेती की जा सकती है. फूलों मे कुछ गिनी-चुनी वैराइटी होती है जिसे लोग बुके या फिर सजावट के लिए खरीदते हैं.

आप शहर में अपने फूलों के व्यापार के लिए ऐसी जगह चुन सकते है जहाकोई ऐसी जगह चुन सकते कंपटीशन कम हो और बाजार बड़ा हो. फूलों के व्‍यापार को शुरु करने के लिए न्‍यूनतम 15,000 से 20,000 रुपए की आवश्‍यकता होती है।

अगर आप चाहते है कि आपका फूलोंका व्यवसाय और बढे तो आप फूल मंडी से थोक के भाव में फूल खरीद कर उससे बुके, माला आदि बना कर बेच कर आप को दुगना-तिगुना लाभ बना सकते है।

या फिर आप उन फूलों से माला आदि बना कर बेचने पर 2500 से 3000 तक का लाभ प्राप्‍त होता है। अत: आपका व्‍यापार जितना अधिक चलेगा उतना अधिक मुनाफा आपको प्राप्‍त होगा।

(FAQ’s) गांव में कौन सा बिजनेस करें

  1. भारतीय गांवों में कौन सा व्यवसाय सबसे अच्छा है?

    ये कुछ छोटे व्यवसायिक विचार हैं जो एक छोटे से शहर में या भारत के एक गांव में शुरू किए जा सकते हैं: ➥ कपड़ा निर्माण या कपड़ों की दुकान
    ➥ किराने की दुकान
    ➥ बाइक / कार सर्विसिंग या मरम्मत
    ➥ पोल्ट्री खेती
    ➥ पशुधन खेती
    ➥ कोचिंग सेवाएं
    ➥ ट्यूशन कक्षा
    ➥ फूलों की खेती

  2. गांव में शुरू होने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय क्या है?

    ये छोटे शहरों के लिए शीर्ष 11 सफल व्यावसायिक विचार हैं:
    ➥ दूध केंद्र या दैनिक पार्लर
    ➥ पशुधन कृषि
    ➥ किरणा स्टोर
    ➥ सब्जियां और फल वेंडिंग शॉप
    ➥ बीज और उर्वरक भंडारण की दुकान
    ➥ इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर, मोबाइल मरम्मत और सहायक उपकरण स्टोर
    ➥ डायग्नोस्टिक सेंटर या डिस्पेंसरी गारमेंट्स स्टोर
    ➥ पोल्ट्री फार्म

  3. 2022 में सबसे सफल छोटे व्यवसाय क्या हैं?

    यह 2022 (भारत) में शीर्ष 10 सबसे लाभदायक छोटे व्यवसायों की एक सूची है:
    ➥ कूरियर सेवाएं
    ➥ खानपान सेवाएं
    ➥ ऑनलाइन ट्यूशन
    ➥ मोबाइल शॉप
    ➥ आईटी समर्थन
    ➥ हेयरड्रेसर सेवाएं
    ➥ वेबसाइट डिजाइन
    ➥ सफाई सेवाएं
    ➥ Gardening
    ➥ कानूनी सेवाएं
    ➥ Marketing सेवाएं

  4. ग्रामीण क्षेत्र में कौन सी फ्रेंचाइजी सबसे अच्छी है?

    नीचे भारत में छोटे शहरों के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ फ्रेंचाइजी की एक सूची है:
    ➥ Gayatri Electric Vehicles (Electric Rickshaws)
    ➥ TinyBots
    ➥ Brainy Bear
    ➥ Bean Here
    ➥ Luman Industries Limited
    ➥ JanaJal
    ➥ Himalayan Range
    ➥ Vedic Herbal Group
    ➥ Reliable Accessories Pvt. Ltd.
    ➥ Max Food Products

  5. ग्रामीण क्षेत्र में कौन सा व्यवसाय अधिक लाभदायक है?

    ये गांव क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा है जिसके लिए कम निवेश की आवश्यकता होती है:
    ➥ पेपर बैग बनाना
    ➥ पापड बनाना
    ➥ हेयर बैंड बनाना
    ➥ अदरक लहसुन पेस्ट बनाना
    ➥ नारियल आधारित व्यापार
    ➥ बायोडीजल उत्पादन
    ➥ बेडशीट तकिया के साथ बनाना
    ➥ ब्रिजल स्टोर
    ➥ बेकरी
    ➥ पेपर कप बनाना
    ➥ अग्रबत्ती बनाना
    ➥ केला वेफर बनाना

(Conclusion) Gav Me Konsa Business Kare

आमतौर पे लोग यह सोचते है बिजनेस करने के लिए हमे बड़े शहर, बडी लगात के शुरू करना पडता है. लेकिन हमने इस पोस्ट मे आपके इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए इस लेख मे हमने कुछ ऐसे बिजनेस के बारे बताया है जिसे गांव मे रहकर किया जा सकता.

आपने इस पोस्ट को पुरा पढ़ा होगा तो आपको जानने को मिला होगा की अब आप कम लगात मे गांव मे बिजनेस कर सकते है.

आशा करते है आपको हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट गांव मे किये जाने वाले बिजनेस (business ideas for village in hindi) से आपको जानकारी मिली होगी.

गांव मे और कौनसे बिजनेस को किया जा सकता आप हमे Comment मे बता सकते हो.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.