Email Marketing क्या है, कैसे काम करता है | What Is Email Marketing In Hindi

5/5 - (1 vote)

ईमेल मार्केटिंग अपने ग्राहकों और दर्शकों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है। बहुत से व्यवसायी जो गलती है की वह ईमेल मार्केटिंग पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सबसे अधिक लागत प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग टूल में से एक है जो लीड उत्पन्न करने और बिक्री में सुधार करने में मदद करता है।

ईमेल भेजना इतना कठिन नहीं है और आमतौर पर इसमे ROI वास्तव में बहुत अधिक होता है। Email marketing यह छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप्स के लिए, यह बड़ी संख्या में संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसका उपयोग अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कैसे करें, तो यह ब्लॉग आपके लिए है।

Email marketing क्या है – What is Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग यह एक तरह की मार्केटिंग तकनीक है जो व्यवसाय को अपने ग्राहकों से संबंध बनाने और सूचना का एक निरंतर प्रवाह प्रदान करने की अनुमति देती है। यह प्रत्यक्ष विपणन का एक रूप है और ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने का एक तरीका है।

यह अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने और उन्हें समय पर, प्रासंगिक और व्यक्तिगत तरीके से जानकारी देने का एक तरीका है। एक प्रभावी ईमेल मार्केटिंग अभियान की कुंजी मूल्यवान जानकारी प्रदान करना है जो ग्राहकों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

ईमेल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक तरीका है। यह सबसे प्रभावी मार्केटिंग टूल में से एक है। इसका उपयोग बड़ी संख्या में कंपनियों और संगठनों द्वारा किया जाता है। यह किफायती है और आपको उच्च Return On Investment दे सकता है। यह आपको अपने ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग किसी उत्पाद, सेवा या घटना का विज्ञापन करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग विपणन के अन्य रूपों जैसे संबद्ध विपणन और राजनीतिक अभियान के लिए भी किया जाता है।

ईमेल मार्केटिंग विभिन्न तरीकों से की जा सकती है जैसे अपने ग्राहकों को ईमेल भेजने के लिए किसी थर्ड पार्टी कंपनी को भुगतान करना, आप इसे स्वयं कर सकते हैं या आप ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर का भी L कर सकते हैं।

Email Marketing कैसे काम करता है – How Email Marketing Works In Hindi

संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ईमेल सबसे शक्तिशाली संसाधनों में से एक है। वास्तव में, ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों और विपणक के लिए सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों में से एक है।

ईमेल मार्केटिंग को इतना प्रभावी क्या बनाता है? ईमेल मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक विशेष दर्शकों को लक्षित करने की इसकी क्षमता है।

विपणक विशिष्ट ऑडियंस तक पहुंचने के लिए ईमेल अभियानों को डिज़ाइन कर सकते हैं, और वे ग्राहक डेटा का उपयोग अत्यधिक प्रासंगिक संदेश भेजने के लिए भी कर सकते हैं जिन्हें पढ़ने और उन पर कार्रवाई करने की संभावना है।

नतीजतन, ईमेल मार्केटिंग का उपयोग बिक्री, ग्राहक वफादारी और ग्राहक प्रतिधारण बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

ईमेल मार्केटिंग संभावनाओं, ग्राहकों और ग्राहकों तक पहुंचने का एक लोकप्रिय तरीका है।

ईमेल व्यवसायों को उनके ग्राहकों तक सीधी पहुंच प्रदान करता है, इसे निष्पादित करना कम लागत वाला है, और परिणामों को मापना आसान है।

लेकिन यह बिल्कुल कैसे काम करता है? इस ब्लॉग में हम इस बारे में कुछ प्रकाश डालेंगे कि ईमेल अभियान कैसे स्थापित, वितरित और मापा जाता है।

ईमेल मूल मार्केटिंग टूल था, और यह अभी भी सबसे प्रभावी है। जब आप इसका उपयोग करना जानते हैं तो यह और भी प्रभावी होता है। ईमेल मार्केटिंग आपके दर्शकों से जुड़ने, संबंध बनाने और बिक्री उत्पन्न करने का एक तरीका है।

ईमेल मार्केटिंग बहुत अधिक प्रभावी है और बहुत आसान है।

वास्तव में, स्टेटिस्टा के एक अध्ययन में पाया गया कि ईमेल मार्केटिंग दूसरी सबसे प्रभावी मार्केटिंग रणनीति है। इसलिए यदि आप अपना व्यवसाय बनाना चाहते हैं, तो ईमेल मार्केटिंग का उपयोग शुरू करने का समय आ गया है।

इसका उपयोग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने और ऐसा करते समय अपने उपभोक्ताओं को मूल्य प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

ईमेल मार्केटिंग आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक बहुत शक्तिशाली तरीका है। आपके अभियानों पर सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए बहुत सारे उपकरण और तकनीकें हैं

ईमेल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है – Why Email Marketing Is Important

ईमेल मार्केटिंग यह किसी व्यवसाय या उत्पाद को बढ़ावा देने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से करना जानते हैं, तो ईमेल मार्केटिंग आपकी बिक्री और आपके ग्राहक आधार को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

ईमेल मार्केटिंग ईमेल की सूची में ईमेल भेजने और यह उम्मीद करने की क्रिया है कि लोग उन्हें खोलेंगे और पढ़ेंगे। बिना किसी संदेह के, ईमेल मार्केटिंग आपके व्यवसाय का विज्ञापन करने के सबसे किफ़ायती तरीकों में से एक है।

वास्तव में, यह अब तक की सबसे अधिक लागत प्रभावी मार्केटिंग रणनीति है। ईमेल मार्केटिंग एक अच्छी मार्केटिंग योजना का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि यह अभी भी आपके ग्राहकों तक पहुंचने के सबसे प्रत्यक्ष तरीकों में से एक है।

यह आपको अपने ग्राहकों को एक सीधा संदेश भेजने की अनुमति देता है और आपकी मार्केटिंग रणनीति की प्रभावशीलता को ट्रैक करना संभव बनाता है।

ईमेल मार्केटिंग के साथ आप भेजे गए ईमेल को ट्रैक करके और आपको मिलने वाले क्लिक और ओपन की संख्या को देखकर अपनी मार्केटिंग रणनीति की प्रभावशीलता को ट्रैक कर सकते हैं।

यदि आप बहुत सारे ईमेल भेज रहे हैं और आपको बहुत अधिक क्लिक और ओपन नहीं मिल रहे हैं, तो आप अपने अनुसार अपनी रणनीति बदल सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग आपके ग्राहकों के साथ संबंध बनाने का एक बेहद प्रभावी तरीका है, और यह आपके मौजूदा ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है।

E-mail Marketing कैसे करे

ईमेल मार्केटिंग कई अलग-अलग तरीकों से की जा सकती है, एक साधारण न्यूज़लेटर ईमेल से लेकर उपयोगकर्ता के कार्यों द्वारा ट्रिगर किए गए स्वचालित ईमेल की अधिक जटिल श्रृंखला तक। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग इस तरह से करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो।

ईमेल मार्केटिंग ई-मेल मैसेजिंग का उपयोग करके लक्षित दर्शकों को ईमेल भेजने की एक मार्केटिंग तकनीक है। कुछ मामलों में, इसे ईमेल प्रसारण के रूप में भी जाना जाता है।

व्यावसायिक संगठनों के बीच अपने उत्पादों और सेवाओं के विज्ञापन के लिए अपने ग्राहकों को ईमेल न्यूज़लेटर्स भेजना एक आम बात है। अधिकांश व्यवसाय अपने लक्षित दर्शकों को ईमेल भेजने के लिए ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सबसे अधिक लागत प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है। यह सस्ती और उपयोग में आसान है।

ईमेल मार्केटिंग के लाभ – Advantages Of Email Marketing In Hindi

ईमेल मार्केटिंग आपके ग्राहकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। कई कंपनियां अभी भी इस मार्केटिंग चैनल पर बहुत अधिक निर्भर हैं और दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांड इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

हालांकि, ईमेल मार्केटिंग का अप्रभावी रूप से उपयोग करने, अपना पैसा बर्बाद करने और अपने ग्राहकों को दूर भगाने के जाल में पड़ना आसान है।

इससे बचने के लिए, आपको ईमेल मार्केटिंग के फायदे और इसे अपने फायदे के लिए कैसे इस्तेमाल करना है, इसके बारे में जानने की जरूरत है। ईमेल मार्केटिंग के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।

इंटरनेट के निर्माण के बाद से ईमेल मार्केटिंग आसपास रही है। जैसे-जैसे समय बीत रहा है, अधिक से अधिक विपणक ईमेल मार्केटिंग को अपने ग्राहकों तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीके के रूप में चुन रहे हैं।

ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग के अन्य रूपों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी और अधिक कुशल साबित हुई है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ईमेल मार्केटिंग को अलग-अलग ग्राहकों के लिए विशिष्ट बनाया जा सकता है।

ऐसा करने से, आप ग्राहकों के बहुत विशिष्ट समूहों के लिए विपणन करने में सक्षम होते हैं, जिससे रूपांतरण दर अन्य प्रकार के विपणन की तुलना में बहुत अधिक हो जाती है।

ईमेल मार्केटिंग अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने का एक शानदार तरीका है। यह आपको एक संबंध बनाने में मदद कर सकता है और एक चल रहे संवाद के साथ अपना नाम उनके सामने रख सकता है जो उन्हें आपके पास वापस लाता रहता है।

ईमेल मार्केटिंग लंबे समय से आसपास है, लेकिन अन्य मार्केटिंग विधियों पर इसके अभी भी कई फायदे हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक बहुत ही शक्तिशाली रूप है। विज्ञापन के अन्य पारंपरिक रूपों की तुलना में इसके कई फायदे हैं। आप अपने संपर्कों को ईमेल भेज सकते हैं और उनके साथ अपना व्यवसाय साझा कर सकते हैं।

यह आपके ग्राहकों तक अपना संदेश पहुंचाने का एक प्रभावी तरीका है। आप अपने ईमेल में इमेज और टेक्स्ट शामिल कर सकते हैं। आप इस टूल का उपयोग सामग्री, चित्र और लिंक भेजने के लिए कर सकते हैं।

आप अपना संदेश साझा करने के लिए अपने सामाजिक नेटवर्किंग पृष्ठों के लिंक शामिल कर सकते हैं। आप अपने संपर्कों को ईमेल भेज सकते हैं और उनके साथ अपना व्यवसाय साझा कर सकते हैं।

आप अपने ग्राहकों के संपर्क में रह सकते हैं। आप इसका उपयोग अपने ग्राहकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं। आप इसका उपयोग अपने ग्राहकों को विशेष ऑफ़र, डील और कूपन भेजने के लिए भी कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग संभावित ग्राहकों और ग्राहकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह अन्य मार्केटिंग तकनीकों की तुलना में अधिक व्यक्तिगत है।

यह ग्राहकों, ग्राहकों और संभावित ग्राहकों के संपर्क में रहने का भी एक शानदार तरीका है। ईमेल मार्केटिंग के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं: यह व्यक्तिगत है। जब आप कोई ईमेल भेजते हैं, तो आप उसे किसी नाम से संबोधित करते हैं।

कुछ लोग किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करना पसंद करते हैं न कि किसी कंपनी के साथ। यह गुमनाम है। लोग कंप्यूटर, टैबलेट या अपने फोन से ईमेल भेज सकते हैं। उन्हें अपना नाम बताने की जरूरत नहीं है।

यह तेज़ है। आप मिनटों में हजारों लोगों को ईमेल भेज सकते हैं। यह इंटरएक्टिव है।

जब किसी को आपसे कोई ईमेल प्राप्त होता है, तो वह व्यक्ति आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जानने के लिए लिंक पर क्लिक कर सकता है। यह आसान है। आप अपना घर छोड़ने की आवश्यकता के बिना किसी को ईमेल भेज सकते हैं। यह आपका समय बचाता है।

ईमेल भेजते समय आप अन्य काम कर सकते हैं। आपको अपने कंप्यूटर के सामने होने की आवश्यकता नहीं है। यह बड़े दर्शकों तक पहुंच सकता है। आप एक साथ कई लोगों को ईमेल भेज सकते हैं। यह सस्ती है। ईमेल मार्केटिंग अक्सर मुफ्त होती है।

ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप इसे कर सकते हैं। यह आसान है। एक सफल ईमेल मार्केटर बनने के लिए आपको एक पेशेवर लेखक होने की आवश्यकता नहीं है।

Conclusion: Email Marketing Kya Hai

ईमेल मार्केटिंग अपनी शुरुआत से ही डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रमुख हिस्सा रहा है। लेकिन, डिजिटल विपणक अभी भी ईमेल मार्केटिंग को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और बदले में, बहुत सारी बिक्री से चूक जाते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक है जिसका व्यवसाय उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि कई व्यवसाय इस उपकरण का पूरा लाभ नहीं उठाते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सदियों से चली आ रही है, लेकिन यह अभी भी सबसे कम रेटिंग वाली मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। ईमेल मार्केटिंग का खर्च और निवेश पर रिटर्न के बीच सीधा संबंध है। यदि आप मार्केटिंग के बारे में गंभीर हैं, तो आपको ईमेल मार्केटिंग पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.