देश के यह 7 बैंक दे रहे है सबसे कम ब्याज पर Education Loan – Educational Loan At Lowest Interest Rate In Hindi

5/5 - (1 vote)

Educational Loan At Lowest Interest Rate In Hindi: मध्यम वर्गीय परिवार मे Higher Education लेने के सबसे बडी समस्या पैसों की होती है. Middle Class फमिली के पास इतने पैसे नही होते की वे अपने बहुत से जरूरते पुरी कर सके. महज उनके पास एक ही विकल्प रहता है बैंक से लोन लेने का.

मौजूदा समय मे अपने शिक्षा को पुरा करने के लिए बहुत से ऐसे बैंक है जो Educational Loan प्रदान करते है तथा विदेशो मे जाकर अपनी पढाई पुरी करने के लिए भी Educational Loan देते है.

ऐसे मे हम आपको इस लेख मे 7 ऐसे बैंक के बारे मे बताने वाले जिससे की आप बहुत ही कम ब्याज दर पर एजुकेशनल लोन ले सकते है.

Bank That Gives You Educational Loan At Lowest Interest Rate In Hindi

IDBI Bank

BankBazzar के अनुसार IDBI बैंक सबसे कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करता है. यह बैंक 6.75 प्रतिशत पर एजुकेशनल लोन देता है. 7 साल के अवधि मे 20 लाख के लोन के लिए ₹29,942 की EMI चुकानी होगी.

Central Bank Of India

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यह 20 लाख रुपए लोन के एजुकेशनल लोन लिए 6.75 प्रतिशत ब्याज देना होता है. इस लोन को चुकाने का समय 7 साल का होता है. इस दौरान इस लोन की EMI ₹30,039 होगी.

Indian Bank

सबसे सस्ते एजुकेशनल लोन के मामले मे Indian Bank शीर्ष 10 बैंको मे शामिल है. इस बैंक से 20 लाख का लोन 6.9 फीसदी पर देता है. 7 साल के अवधि मे इस लोन के लिए ₹30,088 की EMI भरनी होती है.

Union Bank

यह बैंक 7% की ब्याज दर की हिसाब से सात साल के लिए 20 लाख रुपए का लोन देती है. इस दौरान इसकी EMI ₹30,185 रुपए होगी.

Bank Of Baroda And Punjab National Bank

यह बैंक छात्रों के लिए 20 लाख का Educational Loan 7 साल के लिए 7.15 प्रतिशत ब्याज दर देते है.

SBI

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यह स्टूडेंट के लिए 20 लाख का एजुकेशनल लोन उपलब्ध कराता है. यह 7 साल के लिए 7.25 फीसदी की हिसाब से ब्याज देता है. इसी दौरान इसकी EMI ₹30,340 रुपए होगी.

Kenara Bank

राज्य सरकार के स्वामित्व वाला यह बैंक छात्रों के लिए 20 लाख का एजुकेशनल लोन 7.30 प्रतिशत पर देता है. केनरा बैंक 7 साल के अवधि के लिए EMI ₹30,480 रुपए चुकाना होगा.

Eligibility For Education Loan

• ऋण के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार भारत का निवासी होना चाहिए.

• उसने भारत या विदेश में मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश की पुष्टि की हो.

• ऋण आवेदन के दौरान उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

• उसे स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए.

• आवेदक का विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)/अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)/सरकार से संबद्ध किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में सुरक्षित प्रवेश होना चाहिए.

• पूर्णकालिक पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों के लिए एक सह-आवेदक होना आवश्यक है जो या तो माता-पिता/अभिभावक या पति/पत्नी/सास-ससुर (विवाहित उम्मीदवारों के मामले में) हो सकते हैं.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.