Content Marketing आसान शब्दों में: A Step-by-Step Guide

5/5 - (2 votes)

दोस्तो, जब आप Content Marketing को सुनते हैं तो तब आपके मन मे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Twiter, Fully SEO ऑप्टिमाइज ब्लॉग या फिर YouTube पर वाइरल हुए किसी किसी वीडियो का ख्याल आता होगा.

पर ऐसा नहीं है. कंटेंट मार्केटिंग इंटरनेट और सोशल मीडिया से परे है.

क्यों?

क्योंकि, कंटेंट मार्केटिंग एक तरह से कहानी कहने के बारे में है, हमे बचपन से ही किसी भी बात को समझाने के लिए, मोटीवेशनल सिख देने के लिए कहानियों का सहारा लिया जाता है.

आपने TV पर बहुत से ऐसे विज्ञापन देखे होगे जहा आपको कोई प्रोडक्ट नही तो बल्कि कहानी बेचते है जिससे आप खुद से लगाओ महसूस कर सको जैसे Cadbury Celebration ad जो आपको खुशिया Sell करती है

यह है परफेक्ट मार्केटिंग का उदाहरण है. 88% B2B मर्केटर, मार्केटिंग स्ट्राटेजि मे कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग करते है.

तो फ्रेंड्स चलिए जानते है कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है, आप इसका उपयोग करके किसी तरह से अपने सेल्स, ऑडिएन्स को बढ़ा सकते हो.

कंटेंट क्या है (what is the content In Hindi)

किसी भी विषय को पूरी तरह से समझने के लिए आपको उसके बेसिक फंडामेंटल को जानना बहुत जरूरी होता है इसीलिए हम सबसे पहले जानेंगे की कंटेंट क्या है?

Content यह कंटेंट मार्केटिंग का सबसे महत्वपूर्ण भाग है. आप अपनी नॉलेज, अनुभव, इंफोर्मेशन को ऑडिअन्‍स, लोगों से साझा करते हो उसे कंटेंट कहा जाता है.

कंटेंट यह वीडियो, स्पीच, इमेज, ब्लॉग के रूप मे हो सकता है. आप सोशल मीडिया, मूवी, इंटरनेट पर जो भी देखते, सुनते हो वो कंटेंट का एक हिस्सा होता है.

दोस्तो आप अभी जो मेरा यह ब्लॉग पढ़ रहे है ये भी एक प्रकार का कंटेंट है.

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है (what is content marketing In Hindi)

कंटेंट मार्केटिंग को हम इस उदाहरण से समझते है, अपने टेलीविजन या कही पर भी, किसी भी तरह की Advertise देखी है, इस विज्ञापन में जो भी आपको उस प्रोडक्ट के बारे मे बताया जायेगा, उस वस्तु के अच्छाई को आपके के सामने दिखाया जायेगा वो होगा Content और जिस तरह से उसे लोगों के सामने प्रस्तुत किया जाता है, उसकी ब्रांडिंग की जाती है वो है Marketing और इसमे T.V. है मार्केटिंग का जरिया/साधन.

Content Marketing यह लाभदायक ग्राहक को लाने के उद्देश्य से की जानेवाली Marketing Technique है जिसमे किसी परिभाषित दर्शकों को आकर्षित करने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और सुसंगत सामग्री बनाने और वितरित करने की एक विपणन तकनीक है.

मेरे ख्याल मे सामग्री विपणन एक Long-term Strategy है जो आपके लक्षित दर्शकों को High-quality Content देकर उनके साथ एक मजबूत संबंध बनाने पर केंद्रित है.

इसमे मार्केटर को अपने प्रोडक्ट के बारे में दर्शकों को अच्छे से जानकारी देना होता है. Content Marketing का लक्ष्य अपने लक्षित दर्शकों के लिए जितना संभव हो उतना अधिक मूल्य प्रदान करना है.

कंटेंट मार्केटिंग क्यु जरूरी है (Why is Content Marketing Important In Hindi)

महान लोगों का कहना कि “हमे किसी भी काम को ‘क्या’ और ‘कैसे’ करना है इसके ज्यादा हमे उस काम को ‘क्यो’ करना है यह पता होना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है”

दोस्तो, हम जो भी काम कर रहे हमे उसका Reason पता होना चाहिए कि उस काम को हम क्यु कर रहे है, आसान शब्दों में हमे हमारा लक्ष्य पता होना चाहिए.

आपने अबतक जाना कि कंटेंट मार्केटिंग होती क्या है? और अब जानेंगे की क्यों करे कंटेंट मार्केटिंग?

फ्रेंड्स कंटेंट मार्केटिंग ये Digital Marketing का एक छोटा सा पार्ट है. आप इसे ऐसे मान सकते है कि जहा डिजिटल मार्केटिंग पुरा समुंदर है तो Content Marketing उसकी एक बूँद.

अपने दर्शकों के सवालों का जवाब देने के लिए और आपको विश्वास बनाने के लिए, संबंध विकसित करने के लिए, रूपांतरण में सुधार करने और लीड उत्पन्न करने के लिए कंटेंट मार्केटिंग जरूरी है. आज के युग में, ग्राहक अपने पसंदीदा ब्रांडों से उच्च गुणवत्ता वाली, सुसंगत सामग्री की अपेक्षा करते हैं.

कंटेंट मार्केटिंग के क्या प्रकार है (What are the types of content marketing In Hindi)

E-mail marketing:
ईमेल मार्केटिंग अपने दर्शकों के साथ संवाद करने के लिए या दैनिक या साप्ताहिक न्यूज़लेटर्स के माध्यम से और भी अधिक मूल्य प्रदान करने के लिए की जाने वाली इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग है.

Blog writing:
आपकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग होना जो आपके Product और उसके Market से मेल खाता हो. ब्लॉग उन ग्राहकों को आकर्षित करता है जो आपके व्यवसाय द्वारा हल किए गए उत्तर की तलाश में हैं।

Infographic:
इन्फोग्राफिक्स विचारों को प्रस्तुत करने के दृश्य तरीके हैं। आमतौर पर एक इन्फोग्राफिक आपके ग्राहक को एक Complex Idea को चित्र के रूप सिम्पल करके दिखाने का एक अच्छा तरीका है.

Ebook:
ई-किताबें इंटरनेट पर सामग्री तैयार करने का एक विकल्प हैं। एक ई-बुक या इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक है जिसे एक डिजिटल Format में परिवर्तित किया जाता है और एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे टैबलेट, पीसी, मोबाइल पर प्रदर्शित और पढ़ा जाता है.

Podcast:
पॉडकास्ट वह ऑडियो सामग्री है जिसे आपके ग्राहक पढ़ने के बजाय सुन सकते हैं। जब आप गाड़ी चला रहे हों, दौड़ रहे हों या खाना बना रहे हों, तो आप पॉडकास्ट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Webinar:
वेबिनार आपके लक्षित दर्शकों के साथ बातचीत करने का एक अनूठा अवसर है, जबकि आपके ब्रांड को एक विचारशील नेता के रूप में Value और Position प्रदान करता है।

Media:
सोशल मीडिया इंटरैक्टिव टेक्नोलॉजी और डिजिटल चैनल हैं जो नेटवर्क के माध्यम से सूचना, विचारों, रुचियों और अभिव्यक्ति के अन्य रूपों के निर्माण और साझा करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

कंटेंट मार्केटिंग को क्यु यूज करे (Why use content marketing In Hindi)

1. आपके दर्शक लंबे समय तक टिके रहेंगे।
एक अच्छा Content ऑडिएन्स का ध्यान आकर्षित करने के लिए और एक सकारात्मक ब्रांड बनाने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Great Content आपके एक Asset के रूप मे माना जाता है. जो आपके ग्राहकों के लिए सकारात्मक अनुभव देने के लिए और अधिक के लिए उन्हें वापस आने के लिए मजबूर करता है.

2. आपके दर्शक आप पर भरोसा करेंगे।
Content आपके बिजनेस और ग्राहकों के बीच Relation बनाने मे सहायता करती है. आप उनके सवालों का जवाब दे सकते हो उनसे बतचित कर सकते हो. उन्हे अपने ओर से Value देते हो तब आपके दर्शकों को आपकी Advice और Recommendation पर भरोसा करने की अधिक संभावना होती है.

ग्राहक जितनी अधिक Quality वाली Content देखेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि उनका आपकी कंपनी के साथ सकारात्मक जुड़ाव होगा।

3. मूल सामग्री रूपांतरण में सुधार कर सकती है
आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाला कंटेंट आपके होनेवाले Conversion को प्रभावित करता है। यह आपके दर्शकों को आपसे जुड़ने में मदद करता है और उन्हे खरीदारी करने के लिए आवश्यक जानकारी देता है।

4. SEO के लिए आपका व्यवसाय अधिक दृश्यमान हो जाएगा।
आप जितना Consistancy के साथ Quality Content बनाएंगे उतना ही आपके Search Engine Optimization को प्रभावित करेगा और उतने ही ज्यादा आप लोगों को दिखने लगोगे.

5. आप अधिक और बेहतर लीड उत्पन्न करेंगे।
जब आपके दर्शक आपका Content देखते हैं, तो भविष्य में वे आपसे खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं. इससे हम मान सकते है कि Content marketing आपके बिजनेस के लिए Lead जनरेट करता है.

6. आपके पास सोशल मीडिया पर बेहतर एट्रैक्शन होगा।
सोशल मिडिया पर अपने फॉलोवर बढ़ाना एक बात है, लेकिन समय-समय पर ट्रेंडी कंटेंट बनाना दूसरी बात है.

आपका Business उनमे से है, जो बहुत कुछ ट्राय करने के बाद भी सोशल मीडिया पर Interaction नही ले पा रहा तो आपको कंटेंट मार्केटिंग का यूज करना चाहिए.

Quality content आपके व्यवसाय को सोशल मीडिया पर आकर्षण हासिल करने में मदद कर सकती है।

कंटेंट मार्केटिंग के लिए कोनसी स्ट्राटेजि यूज करे (Which strategy to use for content marketing In 2022)

पुराने समय मे प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए पोस्टर, बैनर, TV/Radio Advertise करने के साधन थे पर जैसे-जैसे समय मे बदलाव होता है वैसे-वैसे प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के तरीकों में भी बदलाव होते है.

दोस्तो अभी हम Web 2.0 के era मे रहते है मतलब सोशल मीडिया की दुनिया. वक़्त के साथ बिजनेस और उनके मार्केटिंग करने के तरीकों मे बदलाव होता है जैसे पहले के पोस्टर और बैनर की जगह अब डिजिटल पोस्टर, वीडियो में हो गई, TV/Radio के बदले अब विज्ञापन मोबाइल फोन, सोशल मीडिया ने ले लिया है.

आनेवाला समये Web 3.0 का होने वाला है. बदलाव समये की मांग होती है. और इस Sementic Web के Time मे अपने मार्केटिंग strategy को एक बार फिर change करना होगा.

मार्केटिंग मे सबसे जरूरी चीज जो है वो है लोग, जिस जगह ज्यादा लोगों की भीड़ होगी वही मार्केटिंग रणनीति काम मे आयेगी इसलिए मार्केटिंग मे ध्यान रखे की आपकी किसी तरह की ऑडिएन्स है, वो क्या करते है, क्या चाहते है, और आपको को किन लोगों के ग्रुप को टार्गेट करना है, अपने ग्राहक के बारे में पता होना आवश्यक है

कंटेंट मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे (How to start Content Marketing In 2022)

  1. Step 1. अपना लक्ष्य निर्धारित करें

    किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करना यह अच्छा Starting point होता है.
    लक्ष्य आपको बताते है की क्या करना चाहिए और क्या नहीं. जो आपको अपने Track पर बनाये रखते है

  2. Step 2. अपने Key Performance Indicators (KPI) स्थापित करें

    लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें Specipic और Measurable बनाना है।
    KPI आपके Milestone और आपने Goal कब-कब Achieve किया यह जानने मे मदद करते है.

  3. Step 3. अपने दर्शकों को जानें

    आपको सफल कंटेंट मार्केटिंग स्ट्राटेजि बनाने के लिए यह पता होना आवश्यक है कि आपके ऑडिएन्स कौन है जिससे की आप उन्हें मार्केटिंग के लिए Target कर सके.

  4. Step 4. अपनी वर्तमान स्थिति का आकलन करें

    कई व्यवसायों में पहले से ही बहुत से Content इनटरनेट पर डाल दिये है. इसलिए अगला कदम यह पता लगाना है कि क्या वह सामग्री आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर रही है

  5. Step 5. सामग्री प्रकारों पर निर्णय लें

    इसके बाद, सोचें कि आपको किस प्रकार की सामग्री बनाने की आवश्यकता है। कुछ कंटेंट प्रकार हैं जिनमें प्रत्येक सामग्री विपणन रणनीति शामिल होगी।

  6. Step 6. एक सामग्री कैलेंडर बनाएं

    अपनी content strategy के हिस्से के रूप में, आपको यह जानना होगा कि आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर अपने Content को कब प्रकाशित करना चाहते हैं।

  7. Step 7. सामग्री बनाएँ

    संपूर्ण शोध के साथ एक गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाएं और अपने दर्शकों को महत्वपूर्ण मूल्य प्रदान करें

  8. Step 8. वितरित और बाजार

    आपकी सामग्री रणनीति का अगला महत्वपूर्ण हिस्सा वितरण और विपणन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब तक इन्हें सही तरीके से हैंडल नहीं किया जाता है तब तक आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिलेंगे

  9. Step 9. परिणाम मापे

    आखरी स्टेप ईसमे आपको Result measure करने होते है. आप ने अबतक जो Strategy Apply करी है उनके क्या परिणाम आ रहे या नही ये देख कर अपने Planing मे बदलाव करे.
    Buzzsumo और अन्य सामाजिक विश्लेषण टूल के माध्यम से सामाजिक साझाकरण गतिविधि को माप सकते हो.
    अपने मार्केटिंग अभियानों की सफलता का आकलन करने के लिए OptinMonster के रूपांतरण विश्लेषण डैशबोर्ड को देख सकते हो.

कंटेंट मार्केटिंग मे कैरियर कैसे बनाये | How to make a career in Content Marketing In Hindi

1. Content Marketing मे carrier बनाने से पहले जान ले की Content marketing होता क्या है? Content marketing काम कैसे करता है?

2. अपने Skill को upgrade करने पर हमेशा फोकस करो, नये Skills सिखो जैसे Writting skill, Selling And Marketing Skill,

3. Content marketing से संबंधित कोई अच्छा Certified Cource कर लो.

इन कुछ तरीकों से आप कंटेंट मार्केटिंग के फील्ड मे अपना कैरियर बना सकते हो.

FAQs

  1. Content Marketing क्या है?

    कंटेंट मार्केटिंग को आसान शब्दों मे समजे तो ब्लॉगस, सोशल मीडिया, इंफोग्राफिक्स के जरिये इंटरनेट पर अपने बिजनेस की ब्रांड वैल्यू, ऑनलाईन उपस्थिति और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने बिजनेस को शब्द, लेख, पिक्चर के रूप मे पहुचाना ही Content Marketing है.

  2. कंटेंट मार्केटिंग के उदाहरण

    Content Marketing के Example देखे तो इसमे ई-मेल मार्केटिंग, इंफ्लुएंसर मार्केटिंग, ब्लॉगस, इंफोग्राफिक्स,ई-बुक, सोशल मीडिया है

  3. Content Marketing का Future क्या है?

    Globe News Wire मे छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पूर्वानुमान है कि 2021-2025 के दौरान ग्लोबल कंटेंट मार्केटिंग मार्केट 417.85 बिलियन डॉलर बढ़ने की उम्मीद है.
    इन आंकड़ों को देखकर कह सकते है कि अभी Content Marketing मे काफी पोटेंशियल है

  4. कंटेंट मार्केटिंग मे यूज किये जाने वाले टूल्स?

    Content Marketing मे यूज़ होने वाले टूल्स है Buzzsumo, सोशल मीडिया मैनेज करने के लिए Hootsuite, Compititors Analysis करने के लिए Ahrefs, आपका Content सोशल मीडिया पर Share करने के लिए MashShare, Email marketing के लिए MailChimp जैसे बहुत से टूल्स है

What is content marketing Explained In Hindi (in short)

दोस्तो आज आपने Content Marketing जो भी जाना है, जितनी Information मिली है वो बस हिमशैल की नोक हैं. Content Marketing खुद मे बहोत Deep Subject है जो की हमारे सोच से कई ज्यादा आगे है.

आशा करते है हमारी आज What is Content Marketing की पोस्ट से बहोत कुछ सिखा होगा जो आपको अच्छा Content Marketer बनने मे मदत करेगी.

आपने सच मे जाना है की आज के समय मे Content marketing का ज्यादा Budget नही है, कोई भी इस का मार्केटिंग का Advantage खुद के लिए कर सकता है. अगर हम लंबे समय तक सफल रहना चाहते है तो हमे Content Marketing का उपयोग करना होगा.

तो आपकी क्या कहानी है? क्या आप Content Marketing को पहले से ही यूज़ करते हो?

अगर आपके पास Content Marketing से संबंधित कोई Great उदाहरण है जो मुझसे इस लेख मे उल्लेख करने मे भूल हो गई हो तो मुझे कृपिया Comment मे बताये.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.