Top 10 Most Successful Small Business Ideas With Low Investment In Hindi | बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

5/5 - (4 votes)

Business Se Paise Kaise Kamaye | Small Business Ideas | List Of Business Ideas | Unique Business Ideas | Most Profitable Business In India With Low Investment

बिजनेस से पैसे कैसे कमाए: दोस्तो आज के जमाने लोग कई तरह के काम करके पैसे कमा रहे है. जैसे कुछ लोग जॉब करते है तो कुछ लोग अपना धंधा या बिजनेस शुरू करके पैसे कमा रहे है.

लेकिन आज भी कई लोगों पहली पसंद नौकरी करना ही होती है. बहुत से लोगों को बिजनेस करना उनके लिए खौफनाक मंजर के समान होता है.

उन्हे अपने जिंदगी मे रिस्क लेना लाजमी नही लगता, लेकिन हम आपको बता दे की बिजनेस ही एक वह चीज है जो आपको अमीर बना सकती है.

अगर जिंदगी मे बहुत पैसे कमाना है, अमीर बनना है तो आपको बिजनेस ही करना होगा.

हैलो दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे इस आज के नए लेख में. दोस्तो इस लेख में हमने कुछ ऐसे बिजनेस के तरीके के बारे मे बताया है जिसे कम निवेश के साथ आप और हम लोग कर सकते है.

इस लेख मे हमने बिजनेस से पैसे कमाने के बारे में भी बात किया है. हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख पसंद आयेगा.

बिजनेस से पैसे कैसे कमाए | New Business Ideas In Hindi

निम्नलिखित बिजनेस को करके आप पैसे कमा सकते है

1. नमकीन (Snacks) बिजनेस से पैसे कमाए

स्नैक्स को बच्चो के साथ साथ बडे लोग भी इसे खाना पसंद करते है. वैसे यह बिजनेस सदाबहार है और आप इसे गाँव या शहर मे शुरू कर सकते है.

अगर आप कम निवेश वाले बिजनेस की तलाश मे है तो आप नमकीन का बिजनेस शुरू कर सकते है. वैसे पहले से ही मार्केट मे बहुत से नमकीन मौजूद है लेकिन आप इसमे कुछ अलग स्वाद देकर अपना नया मार्केट बना सकते है.

ऐसे शुरू करे बिजनेस

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 300 से लेकर 500 Sq. ft. की जगह की जरूरत हो सकती है. और साथ ही कई तरह के सरकारी अनुमति की भी जरूरत होती है. जैसे MSME रजिस्ट्रेशन, GST रजिस्ट्रेशन, Food Licence आदि.

इस सामानों की होगी जरूरत

नमकीन बनाने के लिए आपको तेल, बेसन, मैदा, नमक, आदि सामग्री की जरूरत होगी. इसे तैयार करने के लिए आपको कुछ मशीनों जैसे सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीन, पैकेजिंग और वजन तौलने के लिए मशीन आदि की जरूरत होगी. इसके साथ ही आपको 1-2 कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ेगी.

कितने तक की होगी कमाई

इस बिजनेस मे आपको लगभग 2-4 लाख तक कम से कम लागत आ सकती है और इससे आप महीने के 20-30% तक के मुनाफा कमा सकते हो.

संबंधित लेख 👉 नमकीन उद्योग कैसे शुरू करें

2. LaserPrinting के बिजनेस से पैसे कमाए

LaserPecker 2 Pro Engraving यह एक तरह प्रिंटिंग मशीन है. इस मशीन से आप पत्थर से लेकर कपडो तक किसी भी चीज पर डिजाइन प्रिंट कर सकते हैं.

इस मशीन को आप अपने स्मार्ट फोन से भी ओपरेट कर सकते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह के मटेरियल की जरूरत नही लगती.

इस मशीन को आपको डिजाइन कैप्चर करके सिर्फ अपने फोन से Order देना होता बाकी कम यह अपने आप खुद ब खुद कर लेती है.

जब आप मशीन खरीदेंगे तो उसकी कैटलॉग में आपको बताया जाएगा कि कृपया इस मशीन को रंगीन चश्मा पहन कर उपयोग करें क्योंकि यह लेजर प्रिंटिंग मशीन है.

घर में नेम प्लेट से लेकर दरवाजों और दीवारों पर किसी भी प्रकार का डिजाइन प्रिंट किया जा सकता है.

ऐसे शुरू करे बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको LaserPecker 2 Pro Engraving machine की जरूरत होती है. जिसकी कीमत मात्र ₹50000 में आती है. जिसे आप अपने स्कूटर पर लेकर जा सकते हैं. और इसकी मदद से ₹2000 प्रतिदिन आसानी से कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े 👉 घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

3. सिलाई के बिजनेस से पैसे कमाए

बहुत से ऐसे महिलाएं और पुरुष होते है जिन्हे सिलाई करना आता है. अगर आप महिला है और घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए यह बिजनेस सही रहेगा.

महिलाओ को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से अलग अलग तरीके के कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, सरकार चाहती है कि महिला हर क्षेत्र मे आगे बढे और उन्हे किसी पर भी डिपेंड ना रहना पडे.

इसी के कारण से सरकार ने प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना (Pradhan Mantri Silai Machine Scheme) की बताई है. अगर आप स‍िलाई का काम करके पैसा कमाना चाहती हैं, तो आपके पास बहुत बढ़िया मौका है.

कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ?

यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर ग्रामीण और शहरी महिलाओ के लिए है. इस योजना के तहत हर राज्य में 50000 से भी अधिक महिलाओ को सिलाई मशीन दी जाने वाली है.

इस योजना मे आवेदन सिर्फ 20-40 साल तक की ही महिलाएं कर सकती है. इस योजना का मकसद महिलाओ को रोजगार देना और उन्हे आत्मनिर्भर बनाना है.

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए महिलाओं को आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाना होगा. यहां पे से फ्री स‍िलाई मशीन प्राप्‍त करने के ल‍िए एक आवेदन पत्र भरना आवश्यक है.

फॉर्म को पूरा करने के बाद, मांगे गए अपने डॉक्यूमेंट्स की फोटो स्‍टेट अटैच (Documents Attatch) कर दें. आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और पहचान पत्र होना चाहिए.

संबंधित लेख पढे 👉 महिलाओ के बेहतरीन बिजनेस आइडियाज

4. Polygranite Sheet के बिजनेस से पैसे कमाए

Polygranite Sheet यह मार्बल और टाइल्स का ही एक विकल्प है. पॉलीग्रेनाइट शीट के सबसे बड़े निर्माता दक्षिण भारत में मिलते हैं.

Polygranite Sheet का उपयोग नए घरों के अलावा, दुकान, शोरूम, पुराने घरों के रिनोवेशन में, हॉस्टल और किराए पर देने वाले मकान, होटल, मैरिज गार्डन इत्यादि में सबसे ज्यादा किया जाता है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 200 sq ft का दुकान की जरूरत होगी. और 2 लाख तक की निवेश की जरूरत होती है.

Polygranite Sheet बिजनेस से आप हर दिन के ₹5000 से लेकर ₹10000 तक की कमाई कर सकते है.

यह भी पढ़े 👉 जल्दी अमीर कैसे बना जाता है

5. पोल्ट्री फार्म के बिजनेस से पैसे कमाए

लोगों को अक्सर बिजनेस मे होनेवाले नुकसान से काफी डर लगता है. अगर ऐसे मे कोई ऐसा बिजनेस मिल जाए जिसे कम लागत मे शुरू कर सके और उसमे उसमे नुकसान भी कम हो तो यह बिजनेस हर कोई करना चाहेगा.

ऐसे करे पोल्ट्री फार्म बिजनेस?

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को करने के लिए आपको 1000 sq ft की जगह की जरूरत पड़ती जहाँ पर आप कम से कम 500 से अधिक मुर्गियोंको पाल सके.

इसके अलावा आपको उनकी बाकी जानवरो से रक्षा करने के पिंजरे की जरूरत पड़ती है, उनके खाना-पानी और देखभाल करने के लिए डॉक्टर की जरूरत पड़ती है.

6. वीडियोग्राफी के बिजनेस से पैसे कमाए

दोस्तो अगर आप Profit Making Business Ideas को ढूंढ रहे है जिसकी मार्केट मे बहुत ही ज्यादा डिमांड हो तो आप वीडियोग्राफी बिजनेस को अपना सकते है.

आज के समय मे फोटोग्राफी और वीडियो का क्रेज़ लोगों मे बढ रहा है. और फिर शादी, बर्थ डे जैसे प्रोग्राम मे लोग अपने खुबसूरत लम्हे को कैप्चेर करना चाहते है.

अगर आपको वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी करना आता है तो इससे संबंधित आप खुद बेहद ही Low Investment Business को शुरू कर सकते है.

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास कैमरा, ट्राई पोड और लाइटनिंग का होना जरूरी है. आपको फोटोग्राफी और Video बनाना आना चाहिए इसके लिए कोई Course खरीद सकते है.

इस बिजनेस के तहत आप एक शादी में वीडियोग्राफी कर एक लाख तक कमा सकते हैं. आजकल शादियों मे Video बनाने के लिए Drone का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

यह भी पढ़े 👉 बेस्ट पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

7. टिफिन सर्विस के बिजनेस से पैसे कमाए

आपने अक्सर बडे शहरों मे देखा होगा की जब लोगों को अपने काम की वजह से घर से बाहर जाकर रहना होता है तब उन्हे हर दिन खाने की परेशानीयों से लडना पडता है.

ज्यादा समय तक बाहर का खाना खाने की वजह बहुत से लोगों की तबियत खराब होने लगती है और उनकी इच्छा रहती है कई से उन्हे घर का खाना मिल जाए.

ऐसे मे इन लोगों के लिए घर का खाना पहुचाने मे मदद कर सके तो इससे आप खुद का एक बिजनेस बना सकते है.

टिफिन सर्विस के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खाना बनाने के लिए बर्तन, खाना बनाने की आवश्यक सामग्री, एल्युमीनियम फॉयल, Staff, आदि की जरूरत पडती है.

इस बिजनेस को शुरू करने की लागत 25-40 हजार रुपए तक की आती है. और कमाई की बात करे तो आपको अपने एक टिफिन बॉक्स की कीमत को तय करना होगा और जितने अधिक लोगों तक अपनी टिफिन बॉक्स सर्विस को देंगे उतने अधिक आपकी कमाई होगी.

8. जिरे के खेती से पैसे कमाए

जिरे को अक्सर किचन मे मसलो के पदार्थ मे इस्तेमाल किया जाता है. यह एक एंटी-ओक्सीडेंट है इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे कई अन्य मिनरल होते है.

जिरे की खेती करने के लिए सबसे बढिया समय नवंबर का होता है. जिरे की खेती करने के लिए आपको 30-35 हजार रुपए तक का खर्चा आता है.

इससे आय की बात करे तो प्रति हेक्टर मे आपको औसतन 8 क्विंटल बीज मिल सकते है. जिरे की कीमत मार्केट मे 100/kg है तो आप प्रति हेक्टर 40-50 रुपए का लाभ कमा सकते है.

यह भी पढ़े 👉 ऑनलाइन पैसे कमाने 20 Best तरीके

9. फ्रोजन योगर्ट बिजनेस से पैसे कमाए

गरमी के मौसम मे लोगों को ठंडी चीजे खाना पसंद है. लोगों के इन्ही पसंद को ध्यान मे रखते हुए आप गर्मी के सीज़न मे फ्रोजन योगर्ट का बिजनेस शुरू कर सकते है.

योगर्ट यानी दही बाजार मे आपको बहुत ही कम कीमत पर मिल जाता है. इस बिजनेस को शुरू करने से पहले इससे जुडे Food Safty, Tax और अन्य कानूनी दस्तावेज को समजना आवश्यक है.

इस सामानों की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कैश काउंटर, रेफ्रिजरेटर, योगर्ट काउंटर, इंडस्ट्रियल मिक्सर, कस्टमर्स के बैठने के लिए कुर्सियां, टेबल आदि पर आपको खर्च करना होगा. वहीं, अगर आपकी दुकान में सेल्फ सर्विंग सर्विस है, तो आपको 1-2 से अधिक कर्मचारी की जरूरत नहीं होगी.

कितने तक की होगी कमाई

फ्रोजन योगर्ट बिजनेस को पुरी तरह से शुरू करने के लिए आपको लगभग 50-70 हजार रुपए तक का खर्चा आता है. और जहां तक मुनाफे का सवाल है, यदि एक फ्रोजन योगर्ट कप की लागत 10 रुपये है, तो आप उसे 40-50 रुपए में बेच सकते हैं. इस तरह से आप एक मुनाफे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

10. मिनरल वाटर के बिजनेस से पैसे कमाए

गर्मियों के वक़्त मे सबसे ज्यादा माँग पानी की रहती है. और कई ऐसे गाव होते है जहाँ पर कम पानी होने के कारण वहा पानी मिलना मुश्किल होता है.

साथ ही जब शादी जैसे अन्य कार्यक्रम होते है वहा पर पानी के कैन की जरूरत रहती है. इसी समस्या को देखते हुए आप मिनरल वाटर का बिजनेस करके पैसे कमा सकते है.

इस बिजनेस को शुरू करने के आपको Minimum 1000 sq ft की जगह की जरूरत पडती है जिसमे आपको वाटर प्लांट लगाना होगा. जिसकी कीमत 2 लाख तक की कीमत आती है.

बिजनेस को पूरी तरह से सेटअप करने के लिए आपको अपनी कंपनी को कानूनी तौर पे रजिस्टर करना होगा जिसमे आपको GST नम्बर दिया जाता है.

इसके बाद कंपनी रजिस्ट्रेशन, लेबर चार्ज, ISI नंबर, बोतल आदि के खर्च को मिलाकर आपको कुल 4 से 5 लाख रुपये का खर्चा आता है.

मिनरल वाटर बिजनेस से हर आप महीने 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप घरों और ऑफिसों में वाटर डिलीवरी का काम भी शुरू करें.

यह भी पढ़े 👉 गाव मे शुरू करे यह बिजनेस होगी बम्पर कमाई

(FAQ) बिजनेस शुरू कैसे करे

  1. सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है?

    आप जिस व्यवसाय को करते हो उस काम मे पैसा है. आप सुई के बिजनेस से लेकर रॉकेट बनाने का बिजनेस करते हो तो इन सब मे पैसा है. जरूरत होती है आपकी मेहनत, लगन की जो आपके बिजनेस को सफल बनाता है.

  2. सबसे अच्छा धंधा कौन सा है?

    सबसे अच्छा बिजनेस वह है जिसे करने मे आपको मजा आता हो, उस बिजनेस को करे जो आपको आनंद देता हो, और ऐसे बिजनेस को चुने जहाँ पर कमाई करने का, पैसे कमाने का जरिया हो इन तीन सवालों को जानकर आप अपना खुद का बिजनेस आइडिया चुन सकते है.

  3. सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

    कोई भी बिजनेस पहले सफल नही रहता आपको ही को उसे सफल बनाना होता है. बिजनेस सफल बनाने के लिए आपको कई नई स्ट्रेटेजी, तरीके, को अपनाना पडता है.

(Conclusion) स्मॉल बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

दोस्तो किसी कार्य मे सफलता पाने के लिए आपको मेहनत और लगन जरूर होनी चाहिए. कभी कभी आपको बिजनेस मे रिसल्ट दिखने में वक़्त लग सकता है इसलिए आपको थोडा सब्र रखना आना चाहिए.

अगर आप बेहद कम निवेश में अपना खुद का ऐसा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसका डिमांड बहुत हो तो इस लेख में हमने आपसे ऐसे 10 कम निवेश वाले बिजनेस के बारे मे जाना जिससे आप पैसे कमा सकते है.

उम्मीद करते है आज की हमारी यह पोस्ट Business Se Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आई होगी. इस लेख से आपको जरा सी भी मदद मिली होगी तो आप हमारा हौसला बढ़ाने के लिए इस लेख को आपके Group, परिवार, दोस्तो के साथ शेअर कर सकते है. हम आपके लिए इसी तरह के बेहतरीन लेख भविष्य में लाते रहेंगे.

आपने अपना बहुमुल्य समय हमारे लेख को पढ़ने के दिया इसके लिए हमारी Team आपका धन्यवाद करती है.

अगला लेख आप किस Topic पर चाहते है हमे Comment मे बताये. धन्यवाद 🙏

यह भी पढे:

1 Amazon से पैसे कैसे कमाए

2 महिलाओ के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडियाज

3 क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए

4 Best Manufacturing Business Ideas In Hindi

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.