[Top 5] Business ideas for women in hindi | घर बैठे महिलाओं के लिए कम लागत मे 5 लघु उद्योग

5/5 - (1 vote)

एक सर्वे में पता चला है कि इंडिया मे 74.04% लोग पढ़े लिखे है लेकिन आज भी बहुत से ऐसे हॉउसवाइफ है जो ज्यादा पढ़ी लिखी नही है जिसकी वजह से उन्हें Six Digit वाली कोई फिक्स जॉब मिल सके, या कुछ लेडीज ऐसे है जिनपर घर की इतनी रेस्पांसिबिलिटी होती जिसकी वजह से वो घर के बाहर काम करने जा नही सकती.

या कुछ वुमेन ऐसे है जो Business तो करना चाहते है लेकिन उन्हें समज नही आ रहा की सुरुवात कहा से करे. आज की हमारी पोस्ट मे हम 5 ऐसे युनिक बिजनेस आइडियाज के बारे मे बात करेंगे जिससे घर बैठे महिलाएं अपना लघु उद्योग शुरू करके रोजगार प्राप्ति कर सकती है.

1. Daycare At home

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की बात करे तो शुरू करेंगे DayCare मतलब दिन मे देखभाल करना. Daycare की जरूरत शहरों मे बढ़ती जा रहा है. महंगाई के जमाने मे किसी एक के कमाने से घर के जरूरतों को पुरा करना मुश्किल होता है इसलिए ना चाहते हुए भी अपने दूसरे साथी को काम करना पड़ता है.

किसी भी वर्किंग पैरेंट्स को काम के चलते अपने बच्चो पर पुरा ध्यान दे पाना मुश्किल होता है इसलिए वे चाहते है की उनके बच्चों को उनकी अनुपस्थिती में अच्छा, सुरक्षित और घर जैसा माहौल मिले. इसलिये लोग चाइल्ड डे केयर सेंटर का सहारा लेते हैं। इस परिस्थिति को देखते हुए घर बैठे महिलाओं के लिए बेबी केयर सेंटर का बिजनेस बहुत अच्छा आइडिया है।

आप Babby Sitting से संबंधित कुछ ऐसे ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते है जिससे आप Certified हो जाए और लोगों का आप ट्रस्ट बन सके.

बेबी केअर बिजनेस सुनने मे जितना सिम्पल लगता है उतना है नही, यह बहुत ही जिम्मेदारी, रिस्क और मेहनत वाली जॉब है. भारत में चाइल्ड केयर बिजनेस कैसे शुरू करने के लिए आपको बेबी केयर का अनुभव होना चाहिये, बच्चों के बारे मे थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए.

2. Frozen food items products

बडे शहरों में जैसे मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद जमे हुए खाद्य का व्यवसाय शुरू करना अधिक लाभदायक है. अर्बन सिटीज मे भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल होने के कारण लोगों को शायद ही कभी खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय मिलता होगा.

शहरों मे लोगों को नियमित रूप से फ्रेश खाद्य पदार्थ के मार्केट मे जाना जो की उनके व्यस्त जीवन होने से संभव नहीं है, इसलिए फ्रोजन फूड का व्यापार करना यह हाउसवाइफ के लिए होम बिजनेस आईडियाज मे से एक हो सकता है.

एक जमे हुए खाद्य व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. जैसे आपको उचित मार्केट रिसर्च कर के, अपना लक्षित कस्टमर चुनना होगा, एक उचित स्थान खोजना होगा, व्यापार मे सही Supplier चुनना होगा.

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले, आपको आवश्यक खाद्य परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता है, अन्यथा, आपका व्यवसाय अवैध हो जाएगा, साथ ही आपको आवश्यक उपकरण खरीदें की जरूरत होती है, अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचने के लिए के सही मार्केटिंग करना पड़ेगा.

3. Freelancer

फ्रीलांसिंग वुमेन के लिए ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम वाली जॉब है. इसमे आपको अपने स्किल को बेचना होता है मतलब आपको अपने स्किल चाहे वो Writing हो, Desigining, Salles And Marketing हो आप अपने क्लाइंट को अपने सेर्विसेस प्रोवाइड करके उसके बदले कुछ अमाउंट चार्ज कर सकते हो.

Freelancing के लिए साइट मे Upwork, Freelancer, Fiverr जैसे Online site है जहापर आप अपने स्किल रेजिस्टर करके Online पैसे कमा सकते हो.

4. Teaching/Tutoring centre

अगर आपकी किसी स्किल, विषय मे अच्छी खासी नॉलेज है, मास्टरी हासिल है तो आप एक शिक्षक के तौर पे पढ़ाना शुरू कर सकते है. आप Vedantu, BYJU’S जैसे प्लेटफॉर्म पर लोगों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हो और स्वयं का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

ऑनलाइन ट्यूटोर बनने के लिए आपको कुछ प्रमुख चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे;

ज्ञान: आपको एक सफल शिक्षक बनने के लिए जिस सुब्जेक्ट का चयन किया है उस विषय की आपको भरपूर नॉलेज होना अति आवश्यक हैं.

अनुभव: अच्छी Subjective Knowledge के साथ आपको पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए. ज्ञान से बढ़कर अनुभव होता है, इसलिए आपको कम से कम 1-2 साल Teaching Experience होना आवश्यक है. और अनुभव से ज्ञान बढ़ता है.

शैक्षणिक पात्रता: आप कितने भी पढ़े लिख क्यु ना रहो लेकिन दूसरे आप पर विश्वास तब तक नही करेंगे जब तक आप उन्हें कुछ प्रूफ नही दिखाते. आपकी Degree बताती है की बताती है आप कितने पढ़े लिखे हो, आपकी शैक्षणिक पात्रता दर्शाते है. इसलिए कुछ अच्छे Certified कोर्सेस, डिग्री, डिप्लोमा का होना आवश्यक है.

5. Start a YouTube channel

ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज की हम बात करे जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो, उसमे आता है अपना खुद का YouTube चैनल चालु करना.

गूगल के बाद YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजिन है, साथ ही दुनिया के सबसे बड़े वीडियो Sharing प्लेटफॉर्म मे से एक है.

आपको जिस Niche मे इंटरेस्ट और नॉलेज है उस टॉपिक पर आप वीडियो बना कर उसे यु-ट्यूब पर Upload करना होता है. आप यु-ट्यूब पर मनोरंजन के साथ साथ आप पैसे भी कमा सकते हो. आपको Consistancy के You Tube पर रेगुलर वीडियो Share करना होता है, जब आपका You-Tube चैनल ग्रो होने लगता है, वीडियो पर Views आने लगते है तब आप You-Tube से कमाई होने लगती है.

You-Tube को Monetization करने के लिए आप गूगल Absence का सहारा ले सकते है, साथ ही आप Brand Promotion, Affiliate marketing, Sponsorship करके पैसे छाप सकते है.

शेअर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

Conclusion:

पहले के जमाने की सोच थी की काम/Business हमेशा मर्द ही करते है और महिलाएं सिर्फ घर गृहस्ती देखे, लेकिन दोस्तो अभी का समय बदल चुका है. आज के वक़्त मे आदमी और औरत एक समान है.

जहा पहले Business करने का अधिकार मर्दों के पास था परंतु आज औरते भी Business कर सकती है. महिलाओं को मध्य नजर रखते हुए हमने आज लेडीज के लिए होम बिजनेस आईडियाज इन हिंदी पर
लेख है.

इसमे हमने पांच युनीक बिजनेसेस की बारे जाना जहाँ भारतीय महिलाएं घर बैठे के लिए कम लागत मे कर सकती है खुद का लघु उद्योग.

दोस्तो आप किसी Business Ideas मे ज्यादा रुचि रखते हो हमे Comment बताये

धन्यवाद 🙏

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.