2022 मे ब्लॉग्गिंग कैसे करे – Blogging Kya Hai In Hindi – Blogging Se Paise Kaise Kamaye

5/5 - (5 votes)

ब्लॉग्गिंग क्या है | ब्लॉग्गिंग कैसे करे | ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए | ब्लॉग क्या होता है | ब्लॉग कैसे बनाये | ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान

दोस्तो क्या आपने पहले कभी Blogging के बारे मे जाना है, कभी Blogging के बारे मे पढ़ा है. अगर आपका सवाल ‘नही’ है तो हम बतायेंगे की Blogging Kya hai

ब्लॉग्गिंग को जानने से पहले हम जानेंगे की ‘Blog Kya hota hai’.

ब्लॉग (Weblog) यह वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रकाशित वेबसाइट के द्वारा लोगों तक सूचना, जानकारी, ज्ञान आदि को पहुँचाने वाले साधन को Blog कहते है. इस संपूर्ण कार्य को Blogging कहते है. और जो व्यक्ती इस Information को वेबसाइट के जरिये साझा करता है उसे Blogger कहा जाता है.

जैसे की अभी आप trafficblogguide.com पर हमारे इस ब्लॉग को पढ रहे हो.

क्या आपको पता है की Blogging से भी पैसे कमाया जा सकता है?

नमस्कार दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नये लेख मे. आज हम जानेंगे Blogging Kya Hai, Blogging Kaise Karte Hai . आपको ब्लोग्गिंग के जरिये घर बैठे पैसे कमाने है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िये.

ब्लॉग क्या होता है | What Is Blog

Blog Kya Hota Hai: आपने कभी-न-कभी Google या अन्य Search Engine Channel पर कुछ-न-कुछ तो सर्च किया होगा. जब आप Google पर किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के सर्च करते है तब आपके सामने कुछ इस तरह Results दिखते होगे.

Blog Kya Hota Hai

इस दिख रहे परिणामों को Website कहा जाता है. जब भी आप इन Website को Open करते हो तब जो भी जानकारी, सूचना, ज्ञान आपको प्राप्त होता है उसे ‘Blog’ कहते है.

ब्लॉग एक ऑनलाइन जर्नल है जहां लोग उन चीजों के बारे में लिखते हैं जो उनके लिए मायने रखती हैं। बहुत सारे लोग इसे एक डायरी के रूप में उपयोग करते हैं और बहुत से लोग जो इससे लाभ कमाने के लिए ब्लॉग करते हैं।

ब्लॉग्गिंग क्या है | Blogging Kya Hai

What Is Blogging In Hindi: आपने Blog के बारे मे जाना कि ब्लॉग क्या होता है? तो ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानना बहुत ही आसान है.

वेबसाइट पर Share करनेवाले जानकारी, लेख, अर्टिकल, पोस्ट आदि के कार्य को Blogging कहा जाता है.

लोग अपनी Information, Knowledge को लिखित स्वरूप में अन्य लोगों तक पहुँचाने के लिए Blogging करते है और दूसरी तरफ Blogging को पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल करते है.

जो लोग ब्लॉग्गिंग करते है उन्हे ब्लोगर कहा जाता है. ब्लोग्गर अपने पसंद के किसी भी विषय पर लेख/Post लिखकर Blogging शुरू कर सकता है और Blogger बन सकता है.

लेकिन अच्छा Blogger बनने के लिए आपको अपने विषय मे बहुत अधिक जनकारी होना आवश्यक है.

ब्लॉग्गिंग शुरू कैसे करे | How To Start Blogging In Hindi

Blogging Shuru Kaise Kare: Blogging को शुरू करने के दो तरीके पहला, फ्री ब्लॉग्गिंग जिसके लिए आपको किसी भी तरीके के पैसों की इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नही होती. दूसरा तरीका है Paid Blogging इसमे आप अपने कुछ पैसों को Invest करके ब्लोग्गिंग करना शुरू करते है.

Paid Blogging कैसे करे | Paid Blogging Kya Hoti Hai

Paid Blogging का मतलब आप अपने पैसों को निवेश करके ब्लोग्गिंग शुरू करते हो. ब्लॉग्गिंग को शुरू करने के लिए आपको Domain और Hosting की.

अगर आपको Domain और Hosting के बारे मे नही पता तो आप इस Example से समज सकते है.

जब भी आप घर बनवाते हो उसके लिए आपको जमीन की जरूरत पड़ती. उसी जमीन पर आप अपने घर को खडा करते हो. जब आपका घर बन जाता है और जिस जगह पर बनता है फिर उसके लिए Address (पत्ता) दिया जाता है. की आपका घर इस मोहल्ले मे, इस एरिया मे, इस गाव मे, इस जगह पर है आदि.

इस उदाहरण से Domain और Hosting को समजे तो आपका घर जिस जगह पर बना है, खडा है उसे कहेंगे Hosting और आपके घर को जो Address मिला है उसे कहेंगे Domain.

Hosting: जैसे एक घर को बनाने के लिए जगह की जरूरत होती है ठीक उसी तरह आपकी वेबसाइट (Website) को पूरी तरह से बनने के, उसे खड़ी करने के लिए Hosting की जरूरत होती है.

Hosting आपके वेबसाइट का सभी Data, Information को स्टोर रखने का काम करती है.

Domain: जिस प्रकार से हर घर के लिए Address दिया जाता है ठीक उसी तरह से हर एक वेबसाइट का खुद का Unique Address होता है. Example के लिए apple.com, amazon.com, ebay.com

Domain Kya Hai

Paid Blogging मे आपको एक 1 साल के लिए कम से कम ₹3000 तक का खर्चा आ सकता है जिसमे Hosting के लिए ₹69/- per month और .com Domain Extension खरीदने के लिए ₹679 की लागत होती है.

फ्री मे ब्लॉग्गिंग कैसे करे | Free Me Bloging Kaise Kare

Free मे ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको कुछ ऐसे साइट मिल जायेंगे जिसपर आप Free Blogging शुरू कर सकते हो.

i. Blogger

Blogger.com यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे शुरुआती ब्लोग्गर के लिए बनाया गया है. आपको बता दु की यदि आपके पास Blogging से संबंधित कोई भी knowledge या जानकारी नही है तो आप Blogger.com पे अपनी Free मे Blogging सीखने की सुरुवात कर सकते है.

Blogger.com यह प्लेटफॉर्म माना की ब्लॉग्गिंग एक अच्छी सुरुवात करने के ठीक है लेकिन इसमे भी कुछ कमिया है.

➢ इसमे आपको अपने Blog को Monetisation करने पर बहुत ही कम कमाई होती है.

➢ Blogger पर ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको थोड़ी बहुत कोडिंग की जानकारी होनी आवश्यक है.

➢ जब भी आप अपनी इसपर वेबसाइट बनाते हो तब आपको Blogger की तरफ से .blogspot.com यह Domain मिलता है जो की एक Professional Website के लिए इसे उचित नही माना जाता.

➢ आप एक Professional Blogging करना चाहते हो तो आपको .com Domain Extension खरीदना पडता है जिसके लिए आपको ₹900 तक का खर्चा आ सकता है.

Tip: Hostinger यह एक Professional Blogging को शुरू करने के बेहतर तरीका है. जिसपर आप सिर्फ ₹69/- per month के निवेश के साथ आप एक Professional Blogger बन सकते हो. इसमे आपको ₹900 का .com Domain एक 1 साल के लिए बिल्कुल मुफ्त मिलता है.

Become A Professional Blogger (Start Your Journey) 👉 Hostinger

ii. WordPress

दुनिया मे 455 million से भी अधिक वेबसाइट Hostinger को Use करती है. WordPress पर भी आप फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हो लेकिन यदि आप कुछ पैसे इंवेस्ट करके जैसे Domain और Hosting खरीदके ब्लॉग्गिंग करते हो तो आप अपने Income के साथ अपनी Brand Name भी बढ़ा सकते हो.

जब आप इसमे निवेश करते हो तब यह Blogger के तुलना मे WordPress आपको बहुत से Feature प्रदान करता है, इसमे आपको बिना किसी Coding के जानकारी के आप एक बेहतरीन Professional Blog बना सकते हो.

iii. Medium

Medium यह अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह है. पर इसमे आप विचारों को लिखित रूप मे ही अन्य लोगों के साथ शेअर कर सकते हो. जिस तरह से वेबसाइट पर लिखे गए ब्लॉग आर्टिकल सर्च इंजन पर रैंक करते है.

यह ब्लॉग्गिंग करके ने के लिए और अपने Writing Skill को बढ़ाने के लिए बहुत ही बढिया जरिया है. लेकिन Medium पर आपको Income करने के लिए बहुत ही कम साधन उपलब्ध होते है.

Blogger पे ब्लॉग्गिंग कैसे करे | Blogger Pe Blogging Kaise Kare

यदि आप ब्लोग्गर पे Free Blogging करना चाहते हो तो यहाँ आपको कुछ Steps को बताया गया है उसे Follow करके आप Blogger Pe Free Blogging कर सकते हो.

Step 1: आपको Google पे Blogger.com को Search करना होगा.

Step 2 : जब आप Google पे Blogger.com Search करेंगे तब आपके सामने यह लिंक देखने को मिलेंगे. इसमे से आपको पहली लिंक पर Click करना है.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

Step 3 : जब आप पहले लिंक को क्लिक करते हो तब आपके सामने कुछ इस तरह का दृश्य दिखाई देगा जिसपर आपको Blog के Title के लिए पूछा जायेगा.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

Step 4 : इसमे आपको अपने ब्लॉग के लिए Title देना जैसे मैने यहाँ पर Example (Demo) करके लिखा है. आप अपने ब्लॉग के लिए कोई भी Title दे सकते है जो आपको ठीक लगता हो और बाद मे Next बटन पर क्लिक करना है.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare.jpg

Step 5 : जब Next बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह की विंडो खुलेगी जहाँ पर आपको URL Address के लिए पूछा जायेगा.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

Step 6 : आपको इस जगह पे अपने Blog का URL address डालना होगा.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

कभी कभी ऐसा होता है की आपका url होता है वह उस Time मे उपलब्ध नही होता है, तो तब आपको कुछ इस तरह से देखने को मिल सकता है. (sorry, this blog address is not available) आप देख सकते है इमेज मे, मैने exampledemo123 डाला तब यह blog address available नही है ऐसा दिखा रहा.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

इस उपर के इमेज मे अब आप देख सकते हो. जैसे ही मैंने exampledemo1234 टाइप किया तब यह (this blog address is available) दिखा रहा है. आपको अपना url address मिल नही जाता तब तक अलग-अलग तरीके से टाइप करके url को Find करना है बाद मे Next पर क्लिक करना है.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

Step 7 : जब Next पर क्लिक करेंगे तब आपको Display Name के लिए पूछा जायेगा. इस Section मे आपको आपके साइट का Display नाम लिखना होता है. Display Name आपके Site पर दिखता है. Ex. मैने इसमे Example (Demo) डिस्प्ले नाम टाइप करा है.

Blogger Pe Free Blogging Kaise Kare

Step 8 : अब आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा जो की पूरी तरह से Blank होगा.

अब आपको इस Three Line पर क्लिक करना है, जैसे ही इसपर क्लिक करते है तब आपके कुछ इस तरह के बहुत से Option देखने को मिलेंगे जैसे की Image 2 मे दिखाया गया है.

Step 9 : जैसे की Image 1 मे आप देख सकते हो, इसमे आपको New Post का Option दिख रहा है. इसपर आपको क्लिक करना है तब आपको कुछ इस तरह का Blank Page दिख रहा होगा (See Image 2).

Step 10 : इस Step मे आपको आपका Blog Title लिखना है. मेरे इसमे मैने How To Create Free Blog On Blogger In Hindi लिखा है. नेक्स्ट अब आपको अपना Article लिखके Publish करना होता है.

Step 11 : Blog को Publish करने के बाद आपको कुछ इस तरह से देखने को मिलेगा (See Image 1) और जब आपका ब्लॉग पोस्ट Published हो जाता है तब इस तरह से आपका Blog Post दिखेगा (See Image 2)

ब्लोग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके | How Make Money From Blogging In Hindi

Blogging Se Paise Kaise Kamye: दोस्तो जितना आसान ब्लॉग बनाना है उससे कई मुश्किल उस ब्लॉग से पैसे कमाना. देखो, मै आपको Demotivate नही कर रहा पर आपको सच्चाई दिखा रहा हूँ.

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले सब्र (Patience) होना बहुत जरूरी होता है. इसमे आपको आपकी पहली Income आने मे 6 महीने से लेकर 1.5 साल या उससे भी अधिक लग सकते है. यह निर्भर करता है आपके मेहनत पर.

हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बतायेंगे जिससे की आप अपने ब्लॉग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.

i. Ad Network (Begginers)

बहुत से Blogger जो नये होते है उनकी पहली ब्लॉग से Earning करने का पसंद Advertising होती है. वे अपनी Blog पर Advertising करके पैसे कमाते है.

Google Adsense, Media.net यह कुछ Advertising Programm है पर ब्लोग्गर की पहली पसंद Adsense ही होती है जो Google का ही एक प्रोडक्ट है.

ii. Affiliate Marketing (Intermediate + Advance)

यदि आपको Affiliate Marketing के बारे मे नही पता तो हम बता दे की जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने Refferal Link से Sell करते हो तब आपको उस बिक्री के बदले मे Seller से कुछ Commision मिलता है उसे ही Affiliate Marketing कहते है.

Affiliate marketing के Amazon का Associate Programm सबसे ज्यादा पॉपुलर है. या आप किसी अन्य Affiliate programm को Join कर सकते हो ये आप पर निर्भर है की आप कोनसे प्रोडक्ट को Online बेचना चाहते हो.

iii. Sponsored Posts/Products (Intermediate + Advance)

जब आपका ब्लॉग कुछ समय पुराना हो जाता है तो उसकी Authority बनती है और जब कुछ हद तक आपके ब्लॉग पर Traffic आना शुरू होता है तब आपके ब्लॉग पर Sponsored पोस्ट के लिए औफर आना शुरू होते है.

आपने YouTube पर कई Youtuber को बोलते हुए देखा होगा की ‘इस Video को इस कंपनी ने Sposored किया है’

Sponsored पोस्ट की कीमत आमतौर पर वेबसाइट के ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक और Domain Authority के आधार पर तय की जाती है. आप साइट पर प्रकाशित प्रत्येक Sponsored पोस्ट के लिए $50 – $150 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं।

iv. Guest Post (Intermediate + Advance)

Guest Post भी Sponsored Post की तरह ही होते है लेकिन Sponsored Post यदि कंपनी द्वारा की जाती है तो Guest Post यह अन्य Blogger द्वारा किया जाता है.

समान्यत: किसी पोस्ट को Google पर रैंक करने के लिए Backlink की जरूरत पड़ती है. यदि वह Backlink किसी बड़ी Domain Authority | Page Authority वाली साइट से हो तो पोस्ट को Search Engine पर जल्दी रैंकिंग मिलती है.

इस कारण वश जब कोई Blogger अपनी Post को Search Engine पर जल्दी रैंक करना चाहता है तब वह Guest Posting के जरिये Backlink लेता है. इस तरह से भी एक Blogger अपनी कमाई करता है.

v. Backlinks Sell करके

अच्छे Backlink किसी भी पोस्ट को सर्च इंजन पर जल्दी रैंक करने मे मदद करते है. Backlink भी Search Engine Optimization का एक पहलू है.

जब आपके ब्लॉग की Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) बढ़ जाती है और आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा Organic Traffic आना शुरू होता है तब आप अपने ब्लॉग पर Backlink सेल करके पैसे कमा सकते हो.

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे | Blogging Karne Ke Fhayde

i. ब्लॉग्गिंग के जरिये आप नई चिजों के बारे मे सीखते हो.

ii. ब्लॉग्गिंग से आपकी Writing Skill मे सुधार आता है.

iii. Blogging करने से आपको Technical Knowledge के बारे जानने को मिलता है.

iv. ब्लॉग्गिंग आपको दुनिया के नये लोगों से आपके संपर्क बनाने मे मदद करती है.

v. ब्लॉग्गिंग मे आपको लिखने का काम होता है जिससे की आप एक Author भी बन सकते हो.

vi. ब्लॉग्गिंग आपको खुद का नया Online बिजनेस को शुरू करने बेहतर जरिया साबित हो सकता है.

vii. यदि आप अपना कोई प्रोडक्ट को Online Sell करना चाहते हो तो आप ब्लोग्गिंग के जरिये उसे आसानी से बेच सकते हो.

viii. Online पैसे कमाने के लिए बेहतरीन पर्याय है ब्लॉग्गिंग.

ब्लॉग्गिंग करने के नुकसान | Blogging Karne Ke Nuksaan

जिस प्रकार से एक सिक्के के दो पहलु होते है ठीक उसी तरह से ब्लॉग्गिंग के कुछ फायदों के साथ उसकी नुकसान भी है.

i. ब्लॉग्गिंग मे आपको बहुत ज्यादा काम करना पडता है.

ii. अपने Blog पर नियमित रूप से आर्टिकल को पोस्ट करने के लिए आपको Consistancy रखनी पड़ती है.

iii. ब्लॉग्गिंग मे आपको अपना वक़्त, समय, पैसे और Energy को देने के बाद भी आपको जिस तरह से Results मिलने चाहिए उस तरह के Result मिलेंगे या नही इसकी कोई Guarrentty नही रहती.

iv. Blogging मे आपको अपना बहुत सा समय देना होता है.

ब्लॉग्गिंग के प्रकार | Types Of Blogging In Hindi

वैसे ब्लॉग्गिंग करने के कई प्रकार होते है. लेकिन हमने आपको यहाँ कुछ मुख्य Blog के प्रकार के बारे मे बताया है जो निम्नलिखित तरीके है.

Blogging Ke Prakar:

1) Professional Blogging

कुछ लोग ब्लॉग्गिंग को अपना Profession बना लेते है. जैसे कोई Doctor, कोई Engineering मे अपना करियर बनाते है ठीक उसी तरह कुछ लोग Blogging को ही अपना कारियर बना लेते है.

Professional Blogger अपने Visitors जिस जानकारी के लिए आये है उसकी पूरी डिटेल मे जानकारी प्रदान करता है. ब्लॉग्गिंग उनका Profession होने के नाते वे अपना पुरा समय ब्लॉग्गिंग को ही देते है.

2) Event blogging

Event Blogging को किसी निश्चित समय, त्योहार के समय मे किया जाता है. जैसे आपने WhatsApp पर कभी त्योहार के Time मे देखा होगा की आपको ऐसे Link भेजे जाते है जिसपर क्लिक करने से कुछ मजेदार सी चीज़े देखने को मिलती है.

उसमे आपको बधाई दी जाती है. अलग अलग तरह के Greeting दिया जाते है. Event Blogging मे Blogger उस Link के माध्यम से लोगों को Ads दिखाके पैसे कमाते है.

3) Multi Niche Blogging

आपको इसके नाम से पता चला बेसीकली Multi Niche Blogging का मतलब है आप अपने ब्लॉग पर हर तरह के विषय का कंटेंट डालते हो जैसे Health, Wealth, Business, Money आदि.

4) Micro Niche Blogging

जिस तरह की Multi Niche Blogging की जाती है ठीक उसके उलट Micro Niche Blogging को किया जाता है. इस ब्लॉग्गिंग मे आप किसी एक Subject को पकडकर उसके बारे मे बहुत ही गहन/Deep Information लोगों को देने का प्रयास करते हो.

Micro Niche Blogging मे आप किसी एक विषय मे बहुत अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हो.

(FAQ) Blogging Kya Hai

  1. Free मे Blogging कैसे करे?

    फ्री मे ब्लॉग्गिंग आप Blogger.com, Medium, WordPress.com पर कर सकते हो. इसमे आपको किसी भी तरह के पैसे को निवेश करने की जरूरत नही होती.

  2. क्या Blogging हमे अमीर बना सकती है?

    हाँ, Blogging से आप अमीर बन सकते हो. Blogging एक तरह का बिजनेस ही होता है जो आपके मेहनत और लगन पर निर्भर करता है की आप अमीर बनोगे या नही.

  3. Blogging और Vlogging मे क्या अंतर है?

    Blogging मे पुरा काम लिखने का होता है. इसमे आप अपनी नोलेज को अपने Writing Skill से लोगों को सामने प्रदर्शित करते हो. Vlogging मे इसका उलट होता है. Vlogging मे आप अपने नॉलेज को Video के माध्यम से लोगों के सामने दिखाते हो.

    Blogging के लिए Blogger और WordPress प्लेटफॉर्म है वही पे Vlogging के YouTube, InstaReels प्लेटफॉर्म है.

(Conclusion) Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो ब्लॉग्गिंग मे सफलता पूरी तरह से आपके उपर निर्भर होती है. आपकी मेहनत और लगन से आप ब्लॉग्गिंग मे सफल होंगे या नही यह निश्चित होता है.

ब्लॉग्गिंग मे जल्दी परिणाम मिलना बहुत ही मुश्किल होता है. इसके लिए आपको कभी कभी 6 महीने से लेकर 1.5 साल तक का इंतेजार करना पडता है. उसके बाद भी आपकी पूरी तरह से सफलता मिलेगी यह कह पाना संभव नही.

आशा करते है आज की हमारी यह पोस्ट Blogging Kaise Shuru Kare और Blogging Se Paise Kaise Kamye आपको पसंद आई होगी. इस लेख से आपको जरा सी भी मदद मिली होगी तो आप हमारा हौसला बढ़ाने के लिए इस लेख को आपके Group, परिवार, दोस्तो के साथ शेअर कर सकते है. हम आपके लिए इसी तरह के बेहतरीन लेख भविष्य में लाते रहेंगे.

आपने अपना बहुमुल्य समय हमारे लेख को पढ़ने के दिया इसे लिए हमारी Team आपका धन्यवाद करती है.

अगला लेख आप किस Topic पर चाहते है हमे Comment मे बताये. अगले Post मे हम आपके नाम को लेख के साथ प्रदर्षित करेंगे. धन्यवाद 🙏

यह भी पढे :

i. जल्दी अमीर कैसे बने | Leagal तरीके अमीर बनने के

ii. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से करे लाखो की कमाई

iii. गांव मे करे यह बिजनेस, होगी बम्पर कमाई

iv. मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए | बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

v. स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.