[Top 13+] Best Reselling App In india In Hindi – भारत में बेस्ट रीसेलिंग ऐप

4.8/5 - (5 votes)

Best Reselling App In india In Hindi, Best Online Reselling Business App In India, Reselling Business App In India, Money Earning Apps in India, Money Earning Apps in India For Student, Earn money online

जब हम School या College मे रहते है तब हमे लगता है की, Yarr यह मम्मी-पापा से हर वक़्त पैसे मांगने से अच्छा क्यो न हम खुद ही कमाई कर ले. खुद के शौक और पढाई खुद के कमाए हुए पैसों से करले.

जो हमे लगता है वह खरीदना हो, जहाँ चाहे वहा घूमना हो इन सबके लिए हमे अपने Parents से पैसे मांगने की जरूरत महसूस ना हो.

दोस्तो, हर व्यक्ति अपने जिवण मे खुद के पैरों पे खडा होना चाहता है. Self Dependent बनना चाहता है. अपनी खुद की जरूरते पूरी करने के लायक बनना चाहता है.

लेकिन जब हमारी Student Life होती है तो हमारे Parents ही हमे हमारी सारे जरूरत की चीज़े प्रदान करते है, हमे Pocket Money देते है, लेकिन कुछ समय बाद हम खुद से कुछ करना चाहते है बजाय इसके की अपने Parents पर निर्भर होना.

अगर आप भी खुद पर निर्भर होना चाहते है, आप खुद से घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो यह लेख खास आपके लिए है. आप चाहे School या Collage मे पढ़ने वाले छात्र हो या आप गृहिणी महिला. आप अपने मोबाइल के जरिये पैसे कमा सकते है.

दोस्तो आज की हमारे इस Post मे हम आपको Online Reselling Business App के बारे मे बताने वाले है. जिससे कि आप खुद का Online Re-selling Business बनाके महीने के ₹25000/- से भी ज्यादा की कमाई कर अपनी Pocket Money निकाल सकते है.

रिसेलिंग बिजनेस क्या है – Reselling Kya Hai In Hindi

What is Reselling Business In Hindi: Re-selling दो शब्दों से मिलकर बना है पहला Re जिसका अर्थ दोबारा और दूसरा Selling इसका अर्थ होता है बेचना. Re-selling का पुरा अर्थ दोबारा बेचना.

एक ऐसा व्यापार जिसमे आप किसी चीज को दोबारा बेचते हो और अपना मुनाफा कमा लेते हो. वैसे यह व्यवसाय काफी पुराना है जो कई सालों से चला आ रहा है. आप ऐसे व्यक्ति को देखा होगा जो हर गली-गली अपने में सामान को बेचा करते है.

उनके सिर पर या गाडी पर सामान का गट्ठा लदा होता है और उसे वे बेचते है. वह लोग किसी Factory, बडी दुकान, या Wholeseller से बडी मात्रा मे कम दाम मे सामान को खरीदते है और ग्राहकों को ऊचे दामों पर बेचते है और अपना मुनाफा कमा लेते है.

कई ऐसे दुकान भी जो ऐसे ही व्यापार करती है और पैसे कमा लेती है. आज के समय के E-commerce की दुनिया मे इसी व्यवसाय ने डिजिटल रूप ले लिया है जिसे अब Re-selling का नाम दे दिया गया है.

घर से Re-selling Business को करने के लिए आपको Reselling App की जरूरत होती है, जिसकी मदद से आप Reselling कर सके. आप India के Top 15+ Best Re-selling App के बारे मे जानेंगे जिसकी मदद से आप खुद का Reselling Online Business Start कर सके.

Related Articles: Re-selling Business Kya Hai – पूरी जानकारी

Best Reselling App In india In Hindi

1 Meesho: Online Shopping App

Meesho: Best Reselling App in India

Rating: 4.4 ★

Download: 10Cr+

Meesho इंडिया के Top Reselling App मे से एक है जिसे दो IIT से ग्रेजुएट स्टूडेंट Vidit Aatrey और Sanjeev Barnwal द्वारा 2015 मे बनाया गया.

इसके अलावा, यह गृहिणियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है क्योंकि यह उन्हें एक रूपए भी खर्च किए बिना पैसा कमाने की अनुमति देता है.

Meesho App आपको Product Re-selling करने के लिए बहुत ही आसान प्रक्रिया देता है. इसमे आपको जिस सामान को Resell करना होता है उसे Select करना है. उस प्रोडक्ट पर अपनी प्रॉफिट मार्जिन लगाकर उसे सोशल मीडिया के जरिये Share करना है. जब भी ग्राहक आपसे उस सामान को खरीदेंगे तब आपको प्रॉफिट मार्जिन का Commision मिल जायेगा.

Meesho App से पैसे कैसे कमाए – Meesho App Se Paise Kaise Kamaye

Meesho Re-selling App से पैसे कमाने के लिए आपको इन 3 Step से जाना होगा.

i. प्रोडक्ट का चयन: ऐसे सामान को ही Re-selling के चुनना जिसकी कीमत सस्ती हो और आपका प्रॉफिट मार्जिन लगाने पर भी वह सामान आपके ग्राहक को सस्ता रहे जिससे ग्राहक आपसे उस सामान को खरीद सके.

ii. शेअर करना: आपने जो प्रोडक्ट Re-selling के लिए चुना है उसे अपने पहचान मे, अपने दोस्तो मे, सोशल मीडिया पर साझा करने का पर्याय Meesho App आपको देता है.

iii. कमाना: Meesho App मे अपने Document को Submit करते वक़्त आपको अपना Bank Account को जोड़ने के लिए कहा जाता है. इसमे आप जो भी Commision Earn करोगे वह आपके Bank Account मे Transfer हो जायेगा.

Feature Of Meesho App:

i. अच्छे गूणवत्तावाले सामान (Products) आपको कम दाम मे मिलते है.

ii. आपको Meesho द्वारा ली गए किसी भी Delivery Order पे आपको किसी भी प्रकार के कोई Fees/Charges नही देने होते है.

iii. आपको अपने Order पे Cash On Delivery सेवा उपलब्ध होती है.

iv. अगर किसी कारण वश आपके द्वारा खरीदे गए सामान को वापस करना चाहते हो तो आप उसे Meesho के Free Return/Refund Policy के तहत वापस कर सकते हो और इसके लिए आपको किसी भी तरह के Charges नही देने होते है.

v. आप Meesho के Reseller है तो आपको अपने Commision को लेकर चिंतित नही होना की, पैसे आयेंगे भी या नही. इसमे आपको महीने के तीन बार आपकी Commision आपके Bank Account मे Transfer की जायेगी.

यदि आप सबसे कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर हैं।

पुरुषों के फैशन, महिलाओं के फैशन, नवीनतम बच्चे के फैशन, सहायक उपकरण, घर और रसोई अनिवार्य, सौंदर्य और स्वास्थ्य अनिवार्य, आदि जैसे 650+ से अधिक श्रेणियों में से 50 लाख से अधिक शीर्ष गुणवत्ता वाले उत्पादों में से आप अपने प्रोडक्ट चुन सकते है.

Download: Android | iOs

2 Shop 101: Resell & Earn Online

Rating: 4.4 ★

Download: 1Cr+

Shop 101 Re-selling App जो खास करके घरेलू महिला एवं छात्र के लिए कम निवेश के साथ घर बैठे पैसे कमाने के लिए बनाया गया है. Shop 101 Re-selling App को #1 Trusted App माना गया है.

Shop 101 प्रोडक्ट खरीदने और बेचने के लिए उत्पाद की बडी रेंज प्रदान करता है. Shop 101 मे Re-seller और होलसेलर मिलके 90 लाख से भी अधिक कस्टोमर है जो Shop 101 के उपयोगकर्ता है.

Shop 101 ने लाखों लोगों को, यहां तक कि छोटे व्यवसायों को अपने ऑनलाइन स्टोर शुरू करने और घर से कमाने के लिए सशक्त किया है.

Features App Of Shop 101

i. Zero Investment: आपको Shope 101 मे किसी भी प्रकार का बिजनेस क्यो न करना हो वह पूरी तरीके से बिना लागत के किया जा सकता है.

ii. Refer & Earn: आप अपने Refferal Link से दूसरों को जब भी Shop 101 के लिए Sign Up करवाएंगे तब तक आपको Shop 101 Refferal Earning देता रहेगा.

iii. Free Return & COD: आपको Shop 101 के तरफ से फ्री मे प्रोडक्ट वापस होगा और आपके ऑर्डर पर कैश ऑन डिलीवरी जैसे सर्विस भी उपलब्ध होगी.

iv. Customer Support: आपको Shop 101 से संबंधित जो भी सवाल होंगे उसे आप Shop 101 के कस्टोमर से पूछ कर पता कर सकते हो. आपको Shop 101 से पुरा कस्टोमर सपोर्ट मिलेगा.

v. अगर आप एक Shop 101 के Re-seller है तो अपनी Re-selling Earning बढ़ाने के लिए Shop 101 से पुरा सहयोग मिलता है जिसमे आप टिप्स, ट्रिक्स, क्विक हैक्स प्राप्त कर सकते है और Shop 101 टीम और एक्सपर्ट रिसेलर से सीखेंगे कि आप अपनी कमाई कैसे बढ़ा सकते हैं और अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं।

Download: Android | iOs

3 Glow Road: Work from Home, Earn Money Online, Start Reselling

Rating: 4.7 ★

Downloads: 1Cr+

ग्लो रोड भारत का सबसे बड़ा सोशल कॉमर्स ऐप है जहां आप Wholesale भाव में 1000 से भी ज्यादा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को खरीद सकते हैं.

Glowroad मे 1000s से भी ज्यादा और 100+ से अधिक कैटेगरी मे प्रोडक्ट उपलब्ध है. Glowroad इंनोवेटिव बिसिनेस आइडियाज होने के बावजूद यह स्टूडेंट, छोटे व्यवसायों, और महिलाओं के लिए घर से पैसे कमाने का समर्थन करता है.

इस एप मे खुद का Online E-commerce Store बनाके उन्हें होलसेल कीमत मे बेचते हो तो आप अधिक प्रॉफिट मार्जिन जोड सकते है और इससे आपके ग्राहकों को अच्छा सौदा मिल जाता है.

Re-selling मे आपके ग्राहक कभी यह नही जान सकते है की आपने उस प्रोडक्ट पर कितना लाभ कमाया, वे केवल उत्पाद की उस कीमत को देखेंगे जिसे आपने उन्हें बताया था.

Feature Of Glowroad Re-selling App

i. Highest Quality Product Available In Lowest Price.

ii. Free Shipping and Cash On Delivery Available.

iii. 100% Return and Refund Policy

Download: Android | iOs

4 ResellMe: Get Factory Prices!

Rating: 4.5 ★

Download: 1L+

ResellMe पर हजारो की संख्या मे Wholeseller, Brands और निर्माता Direct Reselling Group को संचालन करते है. अगर जो Reseller Reselling करने के सीधा Manufacturer या Brands से प्रोडक्ट की खरेदी करके Reselling करना चाहता है तो इन Wholeseller से बहुत ही कम दाम मे सामान को खरीदकर उसे ग्राहक को बेचा जा सकता है और बेहतरीन मुनाफा कमाया जा सकता है.

आपको प्रोडक्ट की जो लागत मूल्य, Factory Price होता वही आपको मिलता है जिससे आप अपने प्रोडक्ट पर अच्छा Profit Margins लगाकर पैसे कमा सके.

ResellMe App पर Re-selling करने के लिए प्रोडक्ट की अलग-अलग Categories मिल जाती है.

Feature and Benefit Of ResellMe App

i. Resellers, Reselling Group को Join करके manufacturer और Brands से Direct Factory Price मे Product को खरीद सकते है.

ii. ResellMe पर आपको Free Product Shiping और Free Cash On Delivery की सेवा दी जाती है.

iii. अगर आप किसी कारण से अपने सामान को वापस करना चाहते हो तो आसानी से उसे Free मे वापस कर सकते हो. इसके लिए आपको किसी भी तरह की अतिरिक्त Charges नही देने होते है.

iv. आपके किसी भी मुद्दे या प्रश्नो को हल करने के लिए ResellMe आपको Helpline देती है.

Download: Android | iOs

5 HiBoss: Re-selling App

Rating: 2.2★

Download: 10L+

HiBoss ऑनलाइन रिसेलिंग प्लेटफॉर्म है. Re-selling करने के लिए आपको अलग अलग Categories के High Quality के 1 lakh+ से भी अधिक के प्रोडक्ट कम दाम मे मिल जायेंगे.

HiBoss आपको मुफ्त मे Cash On Delivery और Free Shiping जैसे Service प्रदान करता है.

HiBoss App Features

i. Easy to open shop: आप HiBoss पर बिना किसी इंवेस्टमेंट के खुद का Online Store Open कर के अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

ii. Low price: आपको बहुत ही कम दाम मे Product मिल जायेंगे जिसके लिए आपको Suppliers को किसी भी तरह के Charges नही देने होते है.

iii. Multiple products: इसमे बेचने के लिए 1 लाख+ से अधिक के अन्य Categories के Product है जो आपको कम मूल्य मे मिल जाते है.

iv. Free COD, free shipping: HiBoss सबके लिए Free COD और मुफ्त Shiping सुविधा पुराता है.

v. Newcomers rewards: download now, you will get 30 days VIP, ₹150 newcomer’s rewards, ₹16 task rewards, unlimited inviting rewards…

Download: Android | iOs

6 ebay

Rating: 3.7 ★

Download: 10Cr+

ebay दुनिया के सबसे पुराने Re-selling App मे से है जिसको 1995 मे बनाया गया था. ebay को आप दुनिया के किसी भी कोने से Access कर सकते हो.

eBay App B2B और C2C बिजनेसेस को Promote करता है. जिसमे आप किसी भी उत्पाद को खरीद या बेच सकते हो. जिसमे आप सौंदर्य प्रसाधन, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा, घरेलू सामान, कार, सहित अन्य बहुत कुछ उत्पाद है.

Features Of ebay Reseller App:

i. Simple Interface

ii. Quality Products

iii. Exclusive Deals Offers

iv. ebay Provide Money Back Guarrantee

v. Free Delivery Option

Download: Android | iOs

7 Mercari: Your Marketplace

Rating: 4.7 ★

Download: 1Cr+

Mercari ऐसा Online Marketplace है जिसमे लोग अपने Talent से पैसे बनाते है. इसमे आप अपने Handmade उत्पाद को खरीद और बेच के पैसे कमाते है. जिसमे कपड़े, Cosmatic Items, और Decorative सामान जैसे अन्य प्रोडक्ट सामील है.

Mercari एक ऐसा Re-selling ऐप है जो Handcraft को बढ़ावा देता है, और यह विशेष रूप से महिलाओं और गृहिणियों के लिए फायदेमंद है.

Features Of Mercari Reseller App:

i. अपने Talent को प्रस्तुत करने के लिए Mercari एक बेहतरीन App है.

ii. इसमे आपको 24/7 Customer Support मिलता है.

iii. प्रोडक्ट Shiping करने के लिए आपको उत्पाद की विविधता मिलती है.

iv. आप अपने सामान को इसपे Exchange भी कर सकते हो.

Download: Android | iOs

8 OLX: Buy & Sell Near You with Online Classifieds

Rating: 4.2 ★

Download: 10Cr+

Olx App से भारतीय लोग पहले से परिचित है. Olx एक Online Marketplce है जहाँ पे लोग अपने Used कीये हुए प्रोडक्ट जो बेचते है.

इस App पर 3 million+ से भी अधिक प्रोडक्ट उपलब्ध है जिसमे फर्नीचर, कार, घरेलू सामान, और यहां तक कि इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सामान मौजूद है.

यह पहली सुविधा प्रदान करता है जो यह आपको नकली लोगों से अलर्ट करने के लिए एवं स्पैमर और वास्तविक ग्राहकों की पहचान करने के लिए आपको Chat सुविधा देता है इसके अलावा, विक्रेताओं को आसानी से उत्पादों को Snap कर उच्च लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Features Of Olx Reseller App:

i. सही/असली लोगों को पहचानने के लिए Chat Option उपलब्ध.

ii. खुद की Profile बनाना आसान

iii. भारी मात्रा में प्रोडक्ट की Range

Download: Android | iOs

9 Amazon Seller App

Rating: 4.1 ★

Download: 1Cr+

Amazon Ecommerce की दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनी जिसे प्रोडक्ट को खरीदने और बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसके बेहतरीन Service और उत्पाद के सस्ते कीमतों के लिए लोगों मे सबसे भरोसेमंद कंपनी मे से एक है.

Amazon पर ऑनलाइन बिक्री शुरू करने के लिए आपको इनकी आवश्यकता है:

• एक सक्रिय मोबाइल नंबर
• एक सक्रिय बैंक खाता
• जीएसटी नंबर
• पैन नंबर
• ईमेल आईडी

Amazon पर business कैसे स्टार्ट करे?

i. खुद को Amazon पर एक Amazon Seller के तौर पे रजिस्टर करना होगा.

ii. अब आपके उत्पादों को जोड़ने के लिए अपने उत्पादों की सूची बनाएं और अपना ऑनलाइन स्टोर बनाएं

iii. आपका उत्पाद अब बिक्री के लिए तैयार है और Amazon पर ग्राहकों के लिए दिखने के लिए तैयार है. एक बार जब कोई ग्राहक आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएगा.

iv. आपके हर सफल बिक्री के धनराशि हर 7 दिनों में आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी (अमेज़ॅन शुल्क काटकर)

Download: Android | iOs

10 Carousell: Sell and Buy

Rating: 4.2 ★

Download: 1Cr+

अलग अलग Categories के सामान की खरेदी और बिक्री करने के Best Ecommerse Platform है. आप इस प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किये गए सामान को बेच सकते हो जिससे कि आप Second Hand Product से कमाई कर सकते हो.

Features Of Carousell Reseller App:

i. किसी भी बंधन के स्टोर की स्थापना की जाती है

ii. बिना किसी समस्या के आसानी से लॉगिन कर सकते है

iii. मजबूत ग्राहक सहायता

iv. शीर्ष ब्रांडेड उत्पाद उपलब्ध हैं

Download: Android | iOs

11 Poshmark: Buy & Sell Fashion

Rating: 3.7 ★

Download: 1Cr+

महिला, पुरुष, बच्चे और अन्य व्यक्ति नये तथा पुराने Fashion के लिए Poshmark Leanding E-commerce प्लेटफॉर्म है.

आपको अपने प्रोडक्ट Poshmark पर free मे लिस्ट कर सकते हो. आपके द्वारा इस्तेमाल किये गए सामान को आप Second Hand मे Poshmark पर बेच सकते हो.

United States and Canada में 70 मिलियन से अधिक लोग पॉशमार्क का इस्तेमाल करते हैं.

Download: Android | iOs

12 Cartlay: Reseller Online Shop, Work From Home

Rating: 1.8 ★

Download: 1L+

Cartlay Greatest reselling platform मे से एक जिसे आप बिना पैसों के शुरू कर सकते है. इस App मे पहले से ही 10,00,000 से ज्यादा Users रजिस्टर है.

Cartlay आपको Premium Quality के Product आपको सस्ते दामो मे देता है.

Features Of Cartlay Reseller App:

i. Fastest Shiping Process

ii. Easy Return Policy

iii. Zero Risk Buying and Selling

iv. 24/7 Helpline Support

Download: Android | iOs

13 ZyMi: Work from Home, Earn Money

Rating: 2.4 ★

Download: 10T+

ZyMi आपको बिना किसी निवेश के अपना ऑनलाइन स्टोर शुरू करने और घर से काम करके पैसा कमाने के लिए पेशकश करता है.

ZyMi Reselling ऐप आपको Re-selling के लिए सबसे कम कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद को प्रदान करने का प्रयास करते है.

ZyMi आपको Refer and earn, weekly bonus, Exciting offers, Free Shipping जैसे कई सुविधाएँ देता है.

ZyMi Reseller App Features:

i. ZyMi सीधे मैन्युफैक्चरर्स, स्टॉकी और होलसेलर से डील करते हैं.

ii. ZyMi पूरे भारत और अंतर्राष्ट्रीय में शिपिंग प्रदान करते हैं।

iii. Free Shiping

iv. Cash On Delivery

Download: Android | iOs

14 Shopmatic: Online Ecommerce Solutions

Rating: 4.1 ★

Download: 10L+

Shopmatic eCommerce Social Sharing App है. इसपर आप बिना किसी Coding के खुद का Online Shop शुरू कर सकते है.

Shopmatic पर आपको दो तरह के Pricing Model देखने को मिलते है First Transaction Model, Second Subscription Model.

  1. Transaction Model: आपके जरिये जब Sale होगी तब आपको अपने Sale का 3% fees Shopmatic देना होती है.
  2. Subscription Model: इसमे आपको Shopmatic के द्वारा 3 Plan का सुझाव दिया जाता है. इन Plan को जब भी चयन करेंगे तब आपको Transaction Fees नही देनी होती है.

Shopmatic कैसे काम करता है?
Step 1: अपनी पसंद का ई-कॉमर्स समाधान चुनें (चैट, सोशल या वेबस्टोर)

Step 2: अपनी उत्पाद की छवियां अपलोड करें

Step 3: उत्पाद की जानकारी और बिक्री मूल्य जोड़ें

Step 4: शिपिंग और भुगतान को एकीकृत करें

Step 5: प्रकाशित करें और ऑनलाइन बिक्री शुरू करें

Download: Android | iOs

15 5miles: Buy and Sell Locally

Rating: 4.3 ★

Download: 50L+

5miles यह Urban और Local Businesses को समर्थन करता है. आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर कीमतों और उत्पादों की आसानी से तुलना करके अपने आस-पास के सर्वश्रेष्ठ का पता लगा सकते हैं.

4.4 Rating Star और 5,000,000 इंस्टॉल के साथ, यह उपयोगकर्ताओं की प्रमुख पसंद बन गया है. आप बिना किसी परेशानी के फर्नीचर, घरेलू सामान, प्राचीन वस्तुएं, इलेक्ट्रॉनिक्स और कई अन्य सहित अपने उत्पादों को आसानी से सूचीबद्ध कर सकते हैं.

Download: Android | iOs

रिसेलिंग ऐप क्या है – Reselling App kya hai

What are reseller apps In Hindi: अगर आपको रिसेलिंग बिजनेस के बारे में पता है तो Reselling App के बारे मे जानना आपको मुश्किल नही होगा.

जैसे किसी Online eCommerce पर हम सामान खरीदते है, इस प्रक्रिया मे एक खरीददार जो ग्राहक होता है तो दूसरा बिक्रेता जो सामान को बेचता है. यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट, सामान नही है बेचने को तो आप eCommerce प्लेटफॉर्म की मदद से दूसरों का सामान बेचते हो.

जब दूसरों के सामान की बिक्री करवाते हो तो आप कहलाते हो Re-seller और इस काम को करने के लिए जिन Apps की मदद लेनी पड़ती है वो है Re-selling App.

Reselling App मे एक व्यक्ति के पास बेचने के लिए सामान होता है तो दूसरे व्यक्ति के पास बेचने के लिए सामान ना होने के कारण इन Application का काम दोनों व्यक्ति को मिलाना है और इनको घर बैठे रोजगार दिलाना है.

यह भी पढ़े 👉 घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके – Ghar Baithe Paise Kamane Ke Aasaan Tarike

Differece Between Re-selling And Affiliate Marketing In Hindi

अब आपके मन: मे यह सवाल आता होगा की Re-selling और Affiliate Marketing मे क्या फर्क है? दोनों एक ही है जिसमे हमे दूसरों का सामान बेचना होता है और पैसे कमाने होते है.

लेकिन यह सवाल मेरे मन: मे जरूर आया है.

तो आपको बता दु की Re-selling और Affiliate Marketing एक जैसे हो सकते है लेकिन है नही.

कैसे? 🤔

हमने अभी जाना की Reselling मे अपना प्रॉफिट मार्जिन लगाकर दूसरों के सामान को बेचना होता है और इसमे जितना आपने प्रॉफिट मार्जिन लगाया उतना ही आपको Commision मिलता है. आप इसमे खुद का प्रॉफिट खुद निश्चित करते हो.

लेकिन बात करे Affiliate Marketing की तो इसमे पहले से ही उस प्रोडक्ट के बिक्रेता, या कंपनी Product की Commision Set करके रखती है जिससे की उस प्रोडक्ट को बेचने के बाद हमे कितना प्रॉफिट होगा यह उस उत्पाद के मालिक या कंपनी के हाथ मे होता है. इसमे आप खुद का प्रॉफिट खुद निश्चित नही कर सकते.

रिसेलिंग ऐप कैसे शुरू करे – Reselling Business kaise Shuru kare

How To Start Reselling Business In India In Hindi: खुद का Re-selling Business शुरु करने के कुछ आसान चरण होते है.

i. Reselling App का चयन:
आपको पहले Trusted Reselling App का चयन करना चाहिए जिसे अन्य व्यक्ति भी इस्तेमाल करते हो. आप उसपे विश्वास कर सके.

ii. खुद को Re-seller के तौर Register करना:
उस App पे खुद को Register के रूप मे रजिस्टर करना होता है. जिससे की आप एक Re-seller बनके उत्पाद को बेच सके.

iii. Make Contact/Customer:
आपको अब खुद के Customer बनाने होते है जिसके लिए आप Social media का उपयोग कर सकते हो.

iv. Order लेना:
अब आपको Customer मिल गया है तो उनसे उनका Address, Naam, मोबाइल no. जैसी अन्य जानकारी ले लेनी है.

v. Earn करना:
जब आप अपना Order पुरा करते है तब आपको Re-selling App के माध्यम से आपकी Commision की Income सीधा आपके Bank Account मे आ जाती है.

इस तरह से आप खुद का Re-selling Business शुरू कर सकते है.

रिसेलिंग बिजनेस से पैसे कैसे कमाए – Reselling Business Se Paise Kaise Kamaye

How To Make Money From Reselling: Reselling Business से पैसे कमाने के आपको इन 3 आसान से Step को Follow करना होता है.

i. प्रोडक्ट का चयन: Reselling Business मे सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपको ऐसे उत्पाद को Re-selling के लिए चुनना होता है जिसकी मार्केट मे Demand ज्यादा हो, लोग आपसे इस सामान को खरीद सके. इसमे आप महिलाओं के लिए कपड़े, घर सजावट का सामान को चुन सकते है.

ii. साझा करना: अब इस प्रोडक्ट को खुद का प्रॉफिट लगाकर उसे Online ही Customer को बेचना होता है. जैसे यदि वस्तु की कीमत ₹120/- है तो ₹30 का प्रॉफिट मार्जिन लगाकर उसे ₹150/- मे बेच कर ₹30 का प्रॉफिट कमा सकते हो. Online Customer बनाने के लिए आप Social Media, खुद के WhattsApp Contact का इस्तेमाल कर सकते हो.

iii. पैसे कमाना: याद रहे जब भी आप अपना मुनाफा किसी भी Product पे उतना ही लगाए जितने मे Customer आपसे उस Product को खरीद सके. इसमे आपको ज्यादा लालच नही करनी है. जब बारी पैसे कमाने की आती है तब Re-selling App द्वारा आपसे आपका Bank Details के बारे मे पूछा जाता है. क्योकि आप जब मुनाफा कमाए तब वह सीधा आपके Bank Account मे जमा हो.

इस तरह से Online Re-selling Business करके घर बैठे पैसे कमा सकते हो.

(FAQ’s) Best Reselling Business App In India:

  1. Re-selling App क्या है?

    Reselling ऐप एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां आप उत्पादों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं और एक बहुत ही सस्ती सीमा पर विभिन्न उत्पादों को खरीद सकते हैं.

  2. Reselling Business क्या है?

    किसी अन्य व्यक्ति के उत्पाद पर अपना मुनाफा लगाके सामान को बेचना मतलब Re-selling है. इस कार्य को Online तरीके से किया जाता है इसलिए इसे Online Re-selling Business कहा जाता है.

  3. ऑनलाइन रिसेलिंग के माध्यम से मैं कितना पैसा कमा सकता हूं?

    Online Re-selling Business लोगों को अपने घर से बिना किसी निवेश के साथ पैसे कमाने के अवसर देता है. आम तौर पर कई Reseller मुख्यतः महीने के ₹20,000/- से ज्यादा कि कमाई कर लेते है. आप अपना समय का निवेश करके और अधिक लोगों तक पहुँचते तो वैसे आपकी कमाई बढ़ती है.

  4. क्या ऑनलाइन रिसेलिंग व्यवसाय बढ़ रहा है?

    हां, बेहतर तकनीक और फोन और इंटरनेट की अधिक पहुंच यह संकेत करती है कि Re-selling का व्यवसाय बढ़ रहा है और भविष्य में भी बढ़ता रहेगा. वास्तव में, आजकल कई लोग ऑनलाइन ही उत्पादों को खरीदना और बेचना पसंद करते हैं. इस प्रकार से रिसेलिंग व्यवसाय अपने घर से पैसे बनाने के अवसर प्रदान करता है. बहुत से ऐसे लोग है जो ऑनलाइन पैसा बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, जबकि दूसरी तरफ, आबादी का एक बड़ा हिस्सा घर से ऑनलाइन खरीदने के तरीकों की तलाश में है इस मे आप खुद का Online Re-selling Business Start करने के अवसर.

  5. भारत के Top 3 रिसेलिंग ऐप्स कोनसे हैं?

    मेशो, ईबे, शॉप 101 जैसे ऐप्स उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक रेट किए गए हैं और इस प्रकार भारत में सर्वश्रेष्ठ पुनर्विक्रेता ऐप्स के बीच गिना जाता है.

(Conclusion) Best Online Reselling Business App In India:

भारत में Re-selling ऐप ज्यादातर मुफ्त, उपयोग करने में आसान होते हैं, और आपको अपनी पसंद के उत्पादों का पता लगाने और खोजने का विकल्प देते हैं.

Re-selling ऐप्स अपने उत्पाद की अच्छी बिक्री करने और घर बैठे पैसे बनाने के लिए खुद का छोटा व्यापार शुरू करने के लिए बेहतरीन मंच है.

Re-selling business को शुरू करने के लिए आपको Re-selling Apps की जरूरत होती है. लेकिन जब भी Google या PlayStote पर इन के बारे मे सर्च करोगे तो बहुत से App आपको देखने को मिलेंगे. जो की आपको Confuse कर सकते है.

इसलिए हमने आपको यहाँ पे [Top 13+] Best Re-selling App In india In Hindi के बारे में बताया है जो आपकी Re-selling के जर्नी को आसान बना सके.

आप बिना किसी संदेह के इन Re-selling ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि हमने गहराई से खोज की और खरीदने, बेचने और कमाई करने के लिए सबसे अच्छा सूचीबद्ध किया

दूसरों पर निर्भर मत रहो; अपने आराम के अनुसार इन ऐप्स का उपयोग करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें और कम से कम समय में विकास का एक नया स्तर प्राप्त करें.

आशा करते है आज की हमारी यह पोस्त पसंद आये होगी. आप हमारे पोस्त को बेहतर Star Rating देकर हमारा मनोबल बढा सकते हो.

Comment मे बताये आपको कोनसा Re-selling Apps सबसे ज्यादा पसंद है.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.