[Best 50+] Business Ideas In Hindi – कम लागत मे शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज हिंदी मे [New 2022]

5/5 - (2 votes)

Business Ideas In Hindi, बिज़नेस कैसे शुरू करे, 2022 मे किन बिजनेसेस को करना चाहिए, कम लागत मे शुरू होने वाले बिजनेस कोनसे है, ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे, Online business ideas in hindi.

दोस्तो पैसा आज के जमाने की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है. खाना, कपडा और मकान यह इंसान के मूल आवश्यकता है लेकिन इन्हे पुरा करने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती.

कुछ लोग अपने जरूरतोंको पुरा करने के लिए काम-धंधा, नौकरी करते है तो कुछ बिज़नेस करते है. लेकिन जब बात व्यापार की होती है तो लोगों के पास इतने पर्याय उपलब्ध होते है कि उन्हें निर्णय लेने मे दिक्कत होती की व्यवसाय किस चीज का करे.

दोस्तो आपके इसी जरूरतों को समझकर हमने इस लेख को लिखा है. यह पोस्ट आपको छोटे व्यवसाय आइडियाज, कम लागत मे बिज़नेस कैसे शुरू किया जाय, गाँव मे किये जानेवाले उद्योग, पार्ट टाइम मे कोनसे बिज़नेस करे इन बारे मे बताया है.

Table of Contents

कम खर्च वाले व्यवसाय |Business Ideas In Hindi

Small Bussiness Ideas in Hindi: लोगों की ऐसी धारणा बनी है की खुद का उद्योग करने के लिए बोहोत पैसों का होना जरूरी होता है.

लेकिन अब ऐसा नही है.

अगर आप खुद का व्यवसाय करना चाहते हो और शुरुआत मे आपका बजट थोड़ा कम है फिर भी आप बिज़नेस कर सकते हो.

कम लागत मे ज्यादा मुनाफे वाले बिज़नेसेस कौन से है?

1. रिक्रूटमेंट फ़र्म

आप ऐसे हालात देखे होंगे जहाँ पे लोगों के पास अच्छी शैक्षणिक योग्यता होने के बाद भी उन्हें नौकरी मिलना मुश्किल है इसलिए रिक्रूटमेंट फ़र्म एक ऐसी कंपनी है जहाँ पे युवाओ को उनके रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है.

आज के समय मे कई कंपनीया ऐसी है जो अपने लिए सही लोगों को Hire करने के लिए Recruitment Firm से संपर्क करती है. और बदले मे कंपनी कैंडिडेड के सैलेरी मे कुछ प्रतिशत (%) रिक्रूटमेंट फ़र्म को भुगतान करती है.

Recruitment Firm को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Nerwork बनाने की जरूरत होती है.

2. टिफिन सर्विस

बहुत से ऑफिस मे और PG मे रहने वाले लोग होते है जो खाना नही बना पाते यु कहे तो उनके पास इतना वक़्त नही होता की वो खाना बना पाए.

इसलिए वे ऐसे लोग या सर्विसेस का सहारा लेते है जो उनके लिए खाना बना पाए या खाना पहुचा सके. यदि आप ऐसी सर्विस या सिस्टम बना लेते है जो जरूरत मंद के लिए खाना पहुचानेका काम करती है तो आप बहुत अच्छी रकम कमा सकते है.

3. गमले बनाना

आपने देखा होगा बहुत से लोगों को पेड़-पौधे घरों मे लगाने का शौक होता है और अपने घर पर बाग बनाके सजाते है. पेडोंको घर मे लगाने के लिए गमले की जरूरत होती.

अगर आप थोड़ी सी इंवेस्टमेंट के साथ गमले बनाके बेच सकते हो तो आपकी अच्छी कमाई हो सकती है.

4. जूते/चप्पल बनाने का व्यवसाय

इस व्यवसाय में आपको थोडे बहुत निवेश करने की जरूरत होती है. आपको चप्पल बनाने की मशीन, Rabber और अपने Skill को सीखने के लिए पैसे लगाने पड़ते है.

चप्पल-जूते बना के उसे किसी दुकान मे, बाजार मे Customer को बेच सकते है.

5. रियल स्टेट कंसल्टेंसी

जब कोई व्यक्ति कमाने लगता है तब उसका पहला निवेश घर मे करने का सोचता है. क्योकि आदमी अपने खुद के घर से लगाव रखता है इसलिए उसकी पहली इंवेस्टमेंट प्रॉपर्टी मे होती है.

यदि किसी व्यक्ति को प्रॉपर्टी खरीदना होता है तो उसे किसी रियल इस्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है. और बदले मे वह व्यक्ति उस रियल इस्टेट फ़र्म को प्रॉपर्टी के कीमत में से कुछ प्रतिशत Amount देना होता है.

6. मास्क बनाने का व्यवसाय

कोरोना के वक्त सबसे ज्यादा बिकने वाली चिज थी वो थी मास्क, ‘बड़ी-बड़ी दुकानों मे कपड़े यूही पडे रहे और एक मास्क करोडो का व्यापार कर गया’.

अगर आपको सिलाई मशीन चलाना आती है तो आप घर पर ही बैठकर मास्क बनाने का व्यापार कर सकते है. अगर आप इसमे थोडी Creativity लगाकर हटके Style मे मास्क बना सकते हो तो आपकी कमाई बढ़ सकती है

7. नर्सरी बनाने का बिजनेस

अगर आपको पेड़ पौधे लगाने का शौक है तो मार्केट से फूलों और पेड़ के बीज लेकर घर मे उसे बड़ा कर सकते है. और जब वे पेड़ बड़े हो जाए तो उसे आप बाजार मे ले जा कर अच्छे दाम मे बेच सकते है.

8. YouTube Channel बनाना

YouTube
YouTube

अगर आप किसी विषय मे गहन Knowledge रखते हो तथा आपको उस Knowledge को लोगों के साथ साजा करना पसंद है तो खुद का YouTube Channel बनाना आपके लिए सही पर्याय होगा.

YouTube channel को बोहोत ही कम निवेश के साथ किया जा सकता है. इसमे आपकी कमाई Adsense, Affiliate marketing Sponsored Post से हो जाती है.

9. ऑनलाइन मार्केटिंग

आज के इंटरनेट के दुनिया मे पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका ऑनलाइन मार्केटिंग. इसमे आप जिस भी चीज को बेचना चाहते हो उसे ऑनलाइन सेलिंग पर डाल सकते हो.

ऑनलाइन मार्केटिंग की खासियत ये है कि आपको शुरुआत मे किसी जगह, दुकान की कोई जरूरत नही पड़ती इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी इंवेस्टमेंट करने की भी जरूरत नही.

10. फ्रेंचाइजी लेकर करें व्यवसाय

फ्रेंचाइजी का मतलब है किसी पहले से सफल व्यवसाय का नाम का इस्तेमाल करके उसी के सामान को बेचना पर आपको इसमे कुछ प्रतिशत मुनाफे का हिस्सा उस कंपनी को देना होता है जिससे आपने Frechize ली है.

यह भी एक बिजनेस का तरीका हो सकता है जिसमे आपको पहले से सफल व्यवसाय को कर सकते है.

11. चाय बेचने का व्यापार

आपने MBA Chai Wala या Chai Sutta Bar का नाम सुना होगा. ये वो बिजनेसेस जिन्होंने चाय बेच कर करोडों का बिजनेस Empire खडा किया.

अब इससे पता चलता है की कोई भी काम बड़ा या छोटा नही होता बस आपके इरादे मजबूत होने चाहिए.

आपको चाय के बिजनेस को करने के लिए 10000 से लेकर 1 लाख तक इंवेस्टमेंट करनी पड सकती है. और कमाई कितनी होती है आपको पहले ही पता है.

12. भंगार का बिजनेस

ऐसे कई बडी-बडी कंपनीया होती है जहा से बहुत बडी मात्रा में भंगार निकलता है. इस भंगार को Scrap कहा जाता है. इस भंगार को कंपनी से खरीदकर इसे बाजार मे उचे दाम पर बेच सकते है. और अगले वाले इस भंगार को पिघलाके इससे नई उपयोगी वस्तु बनाने मे करते है.

भंगार के व्यापार मे शुरुआत मे निवेश करना पड़ता है पर इसमे आप अच्छी खासी मुनाफे की रकम निकाल सकते है.

13. ऑनलाइन ब्लॉगिंग, वैबसाइट बनाना

Blogging
Blogging

अगर आपको लिखना पसंद है और आप चाहते है की आपके इसी Hobby के साथ साथ थोड़ी-बहुत कमाई हो जाए तो Blogging आपके लिए एक सही जरिया है घर बैठे आसानी से पैसे कमाने का.

अगर आप चाहते है की Blogging के लिए इंवेस्टमेंट करना तो आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ती है जिसके लिए एक साल का निवेश सिर्फ ₹2000 तक ही हो सकता है.

या आपको Free मे Blogging करना है तो आप Blogger के साथ भी Free मे Blogging शुरू कर सकते हो.

यह भी पढ़े 👉 Best Online Business Ideas In Hindi

14. हेयर कटिंग सलून का बिजनेस

हेयर कटिंग सलून पार्लर भी एक बिजनेस आइडिया हो सकता है लेकिन पहले आपको Hair Cutting की Skill सीखने की जरूरत होती. यह Skill सीखने के लिए आप Course कर सकते हो या किसी ऐसे व्यक्ति से सीख सकते हो जिसे Hair Cutting करना आता हो.

इसमे शुरुआत करने के लिए आपको ₹50,000 से लेकर ₹1, 00000 तक का निवेश करना होता है.

15. किताबों का बिजनेस

दुनिया की सबसे बड़ी Online Selling Company Amazon की शुरुआत किताबे बेचने से हुई थी. अगर Online या Offline किताबे या अलग सामान बेच सकते हो तो यह आपके लिए अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है.

16. Internet Cafe

अभी दौर इंटरनेट और मोबाइल का है ऐसे आप लोगों को इंटरनेट Provide करने के Services दे सकते हो तो यह अच्छा बिजनेस Plan हो सकता है.

आपको शुरू मे कुछ Computer, जगह और इंटरनेट की जरूरत होती.

17. इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म

इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म यह अन्य लोगों के लिए कार्यक्रम को आयोजित करने का काम करती है. हर कोई चाहता है कि जो उनके यहाँ कार्यक्रम हो रहा है वो बेहतरीन तरीके से हो, और कम खर्च मे हो इसलिए वे इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म की सहायता लेते है जो उनके लिए कम लागत मे एक अच्छा Event Manage करते है.

इवैंट मेनेजमेंट करना भी एक तरह का बिजनेस है जिसे कम लागत मे शुरू किया जा सकता है.

18. बैनर बनाने का व्यापार

बहुत से त्योहारों मे, Election के वक़्त या अन्य Event के दौरान लोग उनके बड़े बड़े बैनर बनवाना पसंद करते है. आपको Computer को Operate करना आता है तो कुछ मशीनरी लगाके बैनर बनाने का काम कर सकते हो.

19. फोटो फ्रेम का व्यवसाय

लोगों को खुद की फोटो निकालना पसंद होता है. अगर उन फोटो मे ऐसी कोई फोटो हो जो उन्हें बहुत ही पसंद हो तो ऐसे फोटो को वे फ्रेम कर के घर मे रखना पसंद करते है, या किसी Programm या शादी मे फोटो को Present के तौर पे देना पसंद करते है.

अगर आप फोटो फ्रेम का व्यवसाय करते हो तो इसमे आप अच्छी कमाई कर सकते हो.

20. DJ सर्विस का बिजनेस

अभी तो शादियों या किसी कार्यक्रम में DJ ना हो तो वो कार्यक्रम फिका लगने लगता है. DJ की भी Function मे रौनक देने का काम करती हैं.

अगर आप DJ सर्विसेस देते हो, Order लेते हो तो आप अपना व्यवसाय बना सकते हो.

21. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

आपको नाम से ही पता लग होगा, Training Institute मे लोगों को ट्रेनिंग दे सकते है. यह आप पे निर्भर करता है की आप किस चीज की ट्रेनिंग देना चाहते है.

ट्रेनिंग देने के लिए साथ मे Salary या Commision के बेसिस पर लोगों को Hire कर सकते हो. ट्रेनिंग देने के लिए किसी फिल्ड के बारे मे अच्छी जानकारी एवं अनुभव होना बहुत जरूरी होता है.

22. खाद का बिजनेस

शहर में आपने देखा होता लोगों को घर पर ही एक छोटा Garden बनाना पसंद होता है लेकिन जैसे आदमी को अच्छे पोषण के लिए खाने की जरूरत होती है वैसे ही पेडों को बढ़ने और उनके पोषण के लिए खाद की जरूरत है.

अगर गाँव से खाद लेकर शहर में बेच सको तो आपका यह बेहतरीन व्यापार बन सकता है.

23. कैटरिंग का बिजनेस

शादी या किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों में मेहमानों के लिए खाने का बंदोबस्त किया जाता है. कैटरिंग मे आपको उसी होनेवाले कार्यक्रम मे खाना बनाने के Order ले सकते हो.

ये Programm और Function कभी खत्म तो होनेवाले है नही जैसे जैसे आप इसमे अपने अपनी पहचान बढ़ते जाओगे वैसे ही आपको ज्यादा Order आते रहेंगे.

और जीतने ज्यादा आप Order लोगे उतने ही आपकी कमाई होते रहेंगी.

24. फर्नीचर बनाने का बिजनेस

अपने घर मे साज सजावट करना सबको पसंद होता. बड़े बडे सोफा, Furniture अबके समय मे विलासिता (luxury) के रूप में देखा जाता है.

अगर आप अच्छे Carpenter हो और आपको Furniture बनाने का काम आता है तो आप इस व्यवसाय को बखूबी कर सकते हो.

25. ज्वेलरी बनाना

ऐसे कई लोग और खासकर महिलाएं होती है जिन्हे ज्वेलरी का बोहोत शौक होता है. पर आजकल के वक़्त मे सोने का भाव आसमान छु रहा है. इसलिए कई लोग इन जुलरी को Afford नही कर सकते.

अगर यही पे बात सोल्यूशन की करे तो यहाँ पे हम कम खर्चे मे और सेम डिजाइन की ज्वेलरी बनाए जिसे हर आम महिलाएं Afford कर सके तो यह कम लागत मे एक बढिया बिज़नेस बन सकता है.

26. गिफ्ट शॉप की दुकान

इसके नाम से आपको पता चला होगा की यह किस प्रकार बिजनेस होने वाला है. जैसे कार्यक्रमों मे भेट के तौर पे हमे कुछ Present, तोहफा देना होता है.

अगर आप ऐसी Shop बनाओ जो किसी भी Function के लिए लोगों को अलग-अलग तोहफे दे सके तो यह एक अच्छा बिजनेस हो सकता है.

27. Accountant (अकाउंटेंट)

अकाउंटेंट को एक कंपनी मे Job के तौर पे कर सकते हो पर अगर इसे एक बिजनेस के तौर पे करना है तो Freelancing/Upwork जैसे प्लेटफॉर्म पर नामांकित करना होगा.

आपको Accounting के बारे मे गहन जानकारी है तो इन प्लेटफॉर्म पर कंपनी से आपको संपर्क करना होता है और उनके लिए काम करना होता पर Job और Freelancing मे फरक देखे तो Freelancing मे आप अपने मन के मालिक होते हो. आप जहाँ चाहे, जब चाहे काम कर सकते हो.

28. पब्लिक स्पीकर

एक पब्लिक स्पीकर बनने के लिए आपकी Communication Skill बेहतरीन होना आवश्यक है. किसी चीज के बारे मे आप जीतने अच्छे से जानते हो और लोगों को समजा सकते हो तो आप पब्लिक स्पीकर बन सकते हो.

29. मोबाइल फूड कोर्ट

लोगों के पास अब इतना वक़्त नही की वे बाहर किसी होटल के सामने लंबी कतारों मे खड़े रहकर खाने का इंतजार करे. इसलिए अब ऐसे कई सेर्विसेस आ गई है जो लोगों को उनके घर तक खाना पहुँचाने का काम करती है.

अगर आप भी ऐसी कोई सेर्विसेस या बिज़नेस बना देते हो जिससे की लोगों को घर बैठे ही होटल का खाना मिल सके तो यह एक बढिया बिज़नेस प्लान हो सकता है.

30. Voice Over Artist

आपने Cartoon और Movies देखे होंगे. जैसे कोई भी Cartoon या Movies जो अपने भाषा या देश कि नही होती तो उसे अपनी भाषा में करने के लिए Voice Over किया जाता है.

जैसे किसी भी भाषा का अन्य भाषा में Translate करना.

आप जो विदेशी Cartoon या Movies देखते हो वे सभी Voice Over किया जाता है. अगर आपको लगता है की आपके आवाज में अलगपन है तो Voice Over के लिए खुद को तैयार कर लीजिये.

31. Child Care Centre

कई Parent ऐसे होते है जो अक्सर काम के सील सिले मे उन्हें बाहर रहना पड़ता है ऐसे मे उनके बच्चो को संभलने के लिए किसी की जरूरत होती है.

अगर आप ऐसा Center बना ले जो Working Parent होते है उनके बच्चों को संभलने का काम करे तो आप बहुत अच्छी खासी रकम बना सकते हो.

32. वैडिंग प्लानर

आज कल के इस भाग दौड़ वाली जिंदगी मे लोगों कके पास टाइम की बोहोत ही कमी होती है. Wedding Planner जो लोगों के उनके शादी के लिए पुरा इंतेजाम करे. हर लोग चाहते है की उनकी शादी बड़े धूम धाम से हो वो भी कम पैसों मे.

ऐसे मे वे लोग वैडिंग प्लानर की मदद लेते है जो उनके लिए शादी का पुरा कार्यक्रम, इंतेजाम अच्छे तरीके से कर सके. Wedding Planner बनने का बिज़नेस आइडिया हो सकता है.

33. ट्रैवल एजेंस

घूमना किस को पसंद नहीं. एक ट्रैवल एजेंसी लोगों को उनके किसी नये, मन पसंद स्थल घुमाने मे उनकी मदद करती है.

ग्राहक के रहने, खाने, घूमने की सारी तैयारी एक ट्रैवल एजेंसी करती है. और बदले में उनसे कुछ पैसे चार्ज करती है.

34. Domain Trading

किसी वेबसाइट का नाम जो .com से शुरू होता है उसे Domain कहते है. जैसे Amazon.com, Facebook.com.

किसी भी कंपनी को Online करने के लिए Domain की जरूरत होती है.

आपको 1 Domain के लिए तकरीबन ₹700 से ₹1000 रुपये तक का खर्चा आ सकता है. लेकिन आप इस मार्केट मे काफी ऊँचे दामों मे बेच सकते हो.

35. कोचिंग इंस्टीट्यूट

कोचिंग इंस्टीट्यूट आज के समय की सबसे बड़ी बिज़नेस मे से एक है. हर कोई व्यक्ति चाहता है की उनका बच्चा पढ़ लिख कर अच्छी नौकरी करे इसलिए माँ-बाप भले खुद भूखे रेह लेंगे पर अपने बच्चो को पढ़ाएँगे जरूर.

अगर आप मे किसी विषय को लेकर गहन जानकारी रखते है तो आप इसे कोचिंग इंस्टीट्यूट बना सकते है. साथ मे अपने अन्य शिक्षक को भी रख सकते है.

36. बेकरी

हम सभी लोगों को सुबह के चाय नास्ते मे ब्रेड, Toast खाना पसंद है अगर ऐस मे बेकरी बनाके उसमे ब्रेड और तोस्ट बनाके और अच्छे से Packeging करके उसे दुकानों मे बेच कर मुनाफा कमा सकते है.

37. लौंडरी सर्विसेस

Laundry Service एक छोटा बिजनेस Idea है लेकिन आप किसी शहर या बड़े एरिया मे रहते है तो लौंडरी आपके लिए बेहतरीन आइडिया हो सकता है.

आप कॉलोनी, फ्लैट में रहने वाले लोगों से संपर्क करके उनसे लौंडरी के पूछ सकते हो और उनको अपना Customer बना सकते हो. और अच्छी कमाई कर सकते हो.

38. मसाले बनाने का बिजनेस

खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे कई ब्रैंड है जो मसालों का व्यापार करके बड़ी करोडो की कंपनी बनी है.

अगर आप भी मसले बनाके बेचने का काम करते है तो कमाई कर सकते है.

39. Petrol Pump

Business ideas in hindi मे Petrol Pump बेहतरीन पर्याय हो सकता है आपको बिजनेस चालू करने के लिए.

आपके पास शुरू मे निवेश करने के पैसों की जरूरत होती है और अच्छे लोगों के Team की

बाद में इसमे मुनाफा कमा सकते हो.

40. डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय

कुछ लोगों मे ऐसे हुनर होते है जिससे की वे किसी भी पुरानी या बेकार चीजों का इस्तेमाल करके किसी उपयोगी और नई चीज़े बनाने मे करते है.

अगर आपमे ऐसा हुनर है तो नये बिजनेस को शुरू करने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हो. उन चीजों को घर के डेकोरेशन मे कर सकते हो.

41. ब्यूटी और स्पा

खूबसूरत कोन नही दिखना चाहता?

अगर आप एक लेडी हो अगर घर मे किये जाने वाले बिज़नेस के बारे मे जनना चाहते हो तो ब्यूटी पार्लोर की शॉप एक बढिया आइडिया हो सकता है बिज़नेस करने का.

42. मैन पावर रिसोर्सिंग

मैन पावर रिसोर्सिंग का सीधा मतलब है लोगों को जॉब दिलाना. आप लोगों को Job दिलाकर उनसे बदले मे कुछ Fees Charge कर सकते हो.

मैन पावर रिसोर्सिंग आपको कंपनीयों के बारे मे बहुत जानकारी रखनी होती है की कोनसे से कंपनी मे Worker की जरूरत है.

आप लोगों को उस कंपनी मे जॉब दिलवाकर अच्छे मुनाफा कमा सकते हो.

43. होम पेंटर

अपने दिवाली जैसे त्योहारों मे देखा होगा, लोग अपने घर को डेकोरेट करते है, पेंट करते है. यदि इसमे आप अच्छा ज्ञान रखते है तो खुद की कुछ लोग की Team बनकर लोगों के घरों को Painting करने का काम करके अच्छे मुनाफा कमा सकते है.

44. गेम स्टोर

आजकल के बच्चों मे Game को लेकर बोहोत ही Craze है ऐसे मे अगर घर पर Play Store बनाये जिससे शुरुआत मे बोहोत ही कम निवेश से किया जा सकता है.

जब आपके Game Store मे बच्चे Game खेलने आते है तो आपको उससे अच्छी कमाई हो सकती है.

45. सेकंड हैंड कार डीलरशिप

लोगों को नई कार खरीदने का शौक होता है लेकिन जब वे अपनी पुरानि कार को बेचना चाहते है तो उनके लिए खरिद्दार ढूंढ पाना मुश्किल होता है ऐसे मे आप उनके लिए खरिद्दार ढूंढ पाए तो आपको बदले मे कुछ Comission मिलती है.

ऐसे मे एक एजेंसी बना लेना जो एक तरफ बिक्रेता और खरिद्दार को मिलाये तो यह आपका बिज़नेस बन सकता है.

46. पेपर बैग बनाने का व्यवसाय

आप तो जानते ही है की प्लास्टिक हमारे पर्यावरन के हानिकारक है और सरकार ने भी प्लास्टिक पर बंदी लगा दी है. अगर आप थोड़े से निवेश से घर पर पेपर बैग बनाते है तो घर बैठे अच्छा व्यवसाय बन सकता है.

इसकी खासियत यह है की आपको ज्यादा जानकारी की आवश्यकता और ज्यादा निवेश की जरूरत नही होती.

47. घरेलू उत्पाद निर्माण जैसे पापड़ और अचार

पापड़ और अचार हमारे खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ठ बनाने के काम. बोहोत से खाने मे आचार का इस्तेमाल करते है.

अगर आपमें भी आचार बनाने की बेहतरीन कला है तो इसे क्यो न इसका बिज़नेस बनाने मे इस्तेमाल किया जाए. आचार बनाने मे आपको समान खरीदने मे थोड़ी इंवेस्टमेंट करने की जरूरत होती और बाद मे इसे मार्केटिंग करके खुद का Brand बना सकते हो.

48. एफिलिएट मार्केटिंग

Affiliate Marketing यह डिजिटल मार्केटिंग के एक प्रकार मे है. जिसमे आपको किसी और के सामान को खुद के द्वारा बेचना होता है.

इसमे आपको ₹1 रुपये भी खर्च करने की जरूरत नही होती. आपको बस किसी Online Selling Platform जैसे Amazon, Flipkart, जैसे साइटोंसे Product को चुनना होता है और अपने पहचान वालो के साथ Link को Share करना होता है.

जब वह आपके लिंक से Product ko खरीदते है तो आपको Comission प्राप्त होती है.

49. टेलरिंग शॉप

आप अपने घर मे 5000 से 10000 के अंदर के लागत में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हो पर आपको टेलरिंग के पहले सीखना पड़ता है. तब आप इसमे खुद के कस्टोमर बनाके पैसे कमा सकते हो.

50. ऑनलाइन किराना शॉप

हर व्यक्ति चाहता है की उसके जरूरतों का सामान उनके घर पर ही पहुँचा दे और उनके समय की बचत हो. इसीसे एक बिज़नेस बन सकता है.

अगर इस डिजिटल दुनिया मे दुकान को भी ऑनलाइन किया जा सके जिससे अपने को भी सामान रखने के लिए जगह जरूरत नही पड़ेगी और कम लागत मे एक अच्छा बिज़नेस तैयार हो सकता है.

51. अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय

भगवान की पूजा मे, मंदिर और धार्मिक कार्योंमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री होती है अगरबती, धुप और मोमबत्ती.

आप इसे पता लगा सकते हो की इसकी कितनी Demand होगी. अगर आप भी अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय करना चाहते होतो आपको शुरुआत मे थोड़ा निवेश के साथ करना होता है.

52. अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस

अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस का मतलब है की किसी पुरानी फर्नीचर को बदलकर उसे नया रूप देना, उनीक बनाना. अगर आपके अंदर ऐसी भी कला है जिससे किसी चीज को बदलकर नया रूप दे सको तो आपको अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस एक बार आजमाकर देखना चाहिए

53. कार ड्राइविंग स्कूल

आजकल हर आदमी कार चलाना सीखना चाहता है. और वे चाहते है किसी Train व्यक्ति से कार चलाना सीखे. अगर आपको कार चलाना आता है, आप कार चलाने मे माहिर हो तो लोगों को कार चलाना आप सिखा सकते हो. या खुद का कार ड्राइविंग स्कूल बना सकते हो.

54. इंश्योरेंस एजेंसी

अगर आप Life Insurance निकालने का काम करते हो तो हर एक Insurance मे आपको कमीशन मिलता है. और जब तक आपकी वो Insurance Policy Renew होती रहेगी तब तक उस इंश्योरेंस मे से कुछ कमीशन मिलते रहता है.

55. फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस

स्कूल मे हमे पैसे कमाने के बारे मे सिखाया जाता है लेकिन पैसे को संभलना कैसे है यह नही बताया जाता. इसलिए बोहोत से लोगों के पैसे होने के बावजूद उन्हें पैसे को कहा निवेश करना है, कैसे इस्तेमाल करना है नही पता.

आप Financial Knowledge लेकर ऐसे लोगों को Finacial Advice दे सकते हो जिन्हे अपने पैसे Manage करना होता है तो यह आपका बिज़नेस बन सकता है.

आपको अपने Knowledge को बढ़ाने के लिए खुद मे निवेश करना जरूरी होता है और वही से आपकी Income शुरू होती है.

56. आइसक्रीम पार्लर

गरमी हो या ठंडी लोगों का हमेशा खाने के बाद मनपसंद चीज होती IceCream खाना. अगर आप भी शहर मे आइसक्रीम पार्लर बना सकते हो तो कमाई भी अच्छी होती है

57. किराना स्टोर

किराना स्टोर को बनाने के लिए थोड़ी पैसों के इंवेस्टमेंट की जरूरत होती है. अगर आप घर पे अपने मोहल्ले में किराना स्टोर बना सको तो घर बैठे आप कमाई कर सकते हो.

यदि आप इसी किराने की दुकान को किसी बड़ी Marketplace मे जहाँ लोगों की भीड़ रहती हो वहा पे लगते हो और कुछ लोगों को अपने साथ मे रखते हो तो आपकी कमाई मे बढ़ोत्रि हो सकती है.

58. Fast Food Stall

अभी के समय जब भी लोग बाहर खाने का Plan बनाते है तो उनकी पहली पसंद Manchurian या Noodles ही होती है यदि कोई Fast Food Stall लगा लेता है तो वो अच्छी कमाई कर सकता है.

59. फोटोकॉपी शॉप

बहुत ही कम लागत में किया जाने वाला बिजनेस फोटो शॉप का हो सकता है. आपको निवेश मे सिर्फ कैमरा, एक ऑफिस रूम, कम्प्यूटर और फोटो कॉपी मशीन की जरूरत होती है.

60. Chiken/Maten Shop

इसमे आप तीन तरह से व्यवसाय कर पहला मुर्गी के अंडों का बिजनेस, दूसरा मुर्गिया बेचना, तीसरा उनकी मटन बेचना इस तरह आप चिकन शॉप से थोड़ी इंवेस्टमेंट के साथ पैसे कमा सकते हो.

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | Part time business ideas in Hindi

बेस्ट पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया: दोस्तो अपने जॉब के Incomen के साथ और Extra Income कीसको पसंद नही.

बहुत से लोगों को अपने देखा होगा की वे Extra Money के लिए वे अपने जॉब मे ही फुल टाइम शिफ्ट के साथ पार्ट टाइम भी करते है जो की बोहोत ही बोरिंग जिंदगी बना देता है.

तो इसमे हमने आपको कुछ ऐसे घर बैठे पार्ट टाइम बिजनेसे आइडियाज के बारे मे बताया जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सके

1. योगा इन्स्ट्रक्टर

पार्ट टाइम मे करने वाले बिज़नेस मे आप योगा इन्स्ट्रक्टर बन सकते हो. योगा इन्स्ट्रक्टर बनने के लिए आपके पास Certificate होने की जरूरत होती है जो आप किसी Yoga Institute से ट्रेनिंग लेकर प्राप्त कर सकते है.

2. Freelancing

Freelancing का मतलब आपके पास कोई Skill है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है.

Freelancing कैसे करे?

पहले अपनी Skill पहचानो जैसे Writing, Voice over, Typing

बाद मे Freelancing Site पर आपके उस Skill से संबंधित जॉब के Apply करे.

Freelancing मे आपको आपके काम के ही पैसे मिलते है.

3. ट्रेडिंग इन स्टॉक मार्किट

Stock Market Trading करना काफी पॉपुलर है आज के वक़्त मे. Trading का मतलब खरेदी और बिक्री करना.

Stock Market मे Trading करने के लिए आपको एक ही दिन मे शेअर को खरीद के बेचना होता है.

जब आपको Trading करने का अच्छा खासा अनुभव आ जायेगा तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हो.

4. वीडियो एडिटिंग (Video Editing)

कई ऐसे YouTuber होते है जिनके Video के Editing के लिए बंदे चाहिए होते है. अगर आपको Video Editing करना आता हो तो ऐसे YouTuber से मिलके उनके लिए Video Edit करके दे सकते हो और बदले मे उनसे अच्छी रकम चार्ज कर सकते हो

5. सोशल मीडिया अकाउंट्स मैनेज करना

आपको Social Media का इस्तेमाल करना बहुत पसंद है लेकिन यही काम आप किसी कंपनी के लिए करोगे तो आपको उसके पैसे मिल सकते है.

कंपनी या अब खुद को Online रखना चाहती है ऐसे मे उन लोगों को Hire करते है जो उनके Social Media को Handle करे.

Freelancing करने के आपको Freelancer, Upwork, Fiverr जैसे Freelancing Platform पर खुद को रजिस्टर करना पड़ता है.

6. Content Creator

आपको लिखना पसंद है और चाहते है की कुछ पैसे कमाया जाए तो यह मुमकिन है. आप ऐसे लोगों से मिल सकते हो Influencer है. जो Blogger, YouTuber है उनसे आप संपर्क करके उनके लिए Content लिखना शुरू कर सकते हो.

आप इसमे अपनी एक Content Writer की Team बनाके अपना बिजनेस कर सकते हो.

7. Part Time To let Service

किसी जरूरत मंद लोगों को रहने के लिए Room, Flat घर कीराय पर देना. इसमे आप ऐसे लोगों को ढूँढना होता जो उनके घर को कीराय पर देना चाहते है.

आप इसमे मध्यस्त बन के कमाई कर सकते हो.

8. ई-बुक पब्लिशिंग (eBook Publishing)

आप किसी विषय में बहुत ज्यादा Knowledge रखते हो तो आप इससे पैसे कमा सकते हो. आपको जिस विषय में ज्ञान है उसे लिख कर Ebook पब्लिक करके उसे Amazon, Instamojo जैसे प्लेटफॉर्म पर Ebook को Sell कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो.

Ebook लिखने मे आपको अपने समय के सिवा कुछ भी इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती. इसमे सिर्फ एक बार काम करना पड़ता है और जब तक आपकी वह Ebook सेल होती रहेगी तब तक आपको पैसे मिलते रहेंगे.

9. Tower Installtion

अगर आपके पास कोई खाली जगह है तो उस जगह को आप घर बैठे पैसे कमाने मे कर सकते हो. आपको इसमे कुछ नही करना होता जो करना है वो कंपनी करती है.

आप उस जगह को टॉवर लगाने के लिए दे सकते हो इसमे आपको हर महीने घर बैठे कुछ रकम मिल जाती है.

10. एसईओ (SEO Service)

SEO का मतलब है Search Engine Optimization. किसी भी Online बिजनेस मे ज्यादा ग्राहक लाने के लिए SEO किया जाता है.

SEO को YouTube, Google के जरिये सिखा जा सकता है. अगर आप SEO को समझ ते हो तो इसमे बहुत बड़ी Scope है जिससे की आप पैसे कमा सको.

11. App Development

अगर आपको App Develop करना आता है तो बहुत ही अच्छा है लेकिन नही आता तो आप इसे Udemy, YouTube या Google से सीख सकते हो.

Aap बनाकर इसे PlayStore या AppStore मे रजिस्टर करना होता है. जब तक लोग आपके App को इस्तेमाल करेंगे तब तक आपको Passive Income आती रहेंगी.

12. ऐमज़ॉन सेलर (Amazon Seller)

Amazon दुनिया की सबसे बड़ा Ecommerce Company है. लेकिन जैसे की Amazon का बिजनेस मॉडल है वे बहुत ही कम स्टॉक को अपने पास रखते है जिससे की उन्हें सामान रखने का खर्चा बच सके.

पर जो हमे घर पर सामान मिलता है वो कीसी Third Party के Seller होते है जो अपने सामान को Amazon पर रजिस्टर करके बेचना चाहते है.

ऐसे मे अगर हम खुद अपना समान Amazon पर Seller बनके बेचे तो अच्छे कमाई करने के साथ खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है.

13. ग्राफ़िक्स डिज़ाइन

आपने कार्टून और अनिमेशन को TV पर कभी देखा होगा. या किसी Images मे भी देखा होगा.

आप एक ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर बनके पैसे कमा सकते हो. आपमें जो Skill है उसे Freelancing Site पर Upload करो और वहा पे Bid लगाओ अगर Client को आपकी Profile पसंद आती है तो वे आपको काम देंगे.

ऐसे ही आप अपनी एक Team बनाके ज्यादा Cient से प्रोजेक्ट ले सकते हो और अपना बिजनेस बना सकते हो

14. डाटा एंट्री बिज़नेस शुरू कर सकते है

पार्ट टाइम बिजनेस मे आप डाटा एंट्री का काम कर सकते है इसमे आपको कंपनी से प्रोजेक्ट लेना होता है और उनके दिये हुए टाइम मे उस काम पुरा करके कंपनी को देना होता है.

डाटा एंट्री बिज़नेस को आप कभी भी कही भी कर सकते हो आप पर किसी की पाबंदी नही रहती.

15. डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस

जैसे इस इंटरनेट की दुनिया मे सभी डिजिटली हो गई है तो वैसे ही नये जमाने मे नई Opportunity निकले है. इसमे डिजिटल मार्केटिंग भी एक है.

डिजिटल मार्केटिंग से कई लोग लाखों रुपये कमा रहे है. और इस फिल्ड की Scope आगे और बढ़ेगी.

संबंधित लेख पढ़े👉 Top 99+ Part Time Business Ideas | घर बैठे कमाए ₹50,000/-

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | Village bussiness ideas in hindi 2022

हम कुछ ऐसे बिजनेस के बारे मे जो गांव मे रहकर किया जा सके और गांव मे पैसे कमा सके

1. पोल्ट्री फार्म

पोल्ट्री फार्म व्यवसाय करने के लिए आपको न तो ज्यादा पैसों की जरूरत होती है नही ज्यादा जगह की इसे आप शुरू मे कुछ पैसों का निवेश करके शुरू कर सकते है.

इसमे आपको मुर्गे/मुर्गियोंको का पालन करना होता जब इनसे होनेवाले बाकी मुर्गे बड़े हो जाए तब किसी दुकानदार अच्छे दामों मे बेच सकते हो.

साथ ही इनकी मटन और अंडो का व्यवसाय भी कर सकते हो.

2. कपड़ें की दूकान

देखा गया है कि अक्सर गांव में शहरोंके के मुकाबले बहुत ही कम सुविधाएं मिलती है ऐसे मे अगर Village मे कोई भी व्यवसाय करे तो उसकी प्रतियोगिता कम रहती.

कपड़ो का व्यापार करना आपके लिए अच्छा पर्याय बन सकता है. जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हो.

3. मिट्टी के बने विभिन्न प्रकार की चीजें

गाँव मे ऐसे बहोतसे लोग होते है जिनमे अलग अलग हुनर होते है. ऐसा ही एक कला है मिट्टी से नये प्रकार की चीज़े बनाना. जैसे मटका बनाना, जार बनाना.

इन वस्तु को घर के सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है और सिटी मे इनकी Demand होने के कारण इसे शहर में अच्छे दामो मे बेच सकते है.

4. शुद्ध पानी का बिजनेस

अभी भी कई गाँव ऐसे है जिनमे पानी की कमी है, उनको पीने का पानी लाने के लिए बहुत दूर का सफर तय करना पड़ता. लोगों के इन्ही समस्या को मध्य नजर रखते हुए उनके लिए अच्छे पीने के पानी की बंदोबस्त कर सकते है.

उसके लिए हमे पैसों को इंवेस्टमेंट करने की जरूरत होती है. एक मशीन जो पानी फिल्टर कर सके और थोड़ी जगह जहाँ पर उस मशीन को लगा सके.

और लोगों के घर तक पानी पहुँचाने के लिए पाईपलाइन इन कुछ ही निवेश के साथ पानी बेचने का बिजनेस कर सकते है

5. बुक स्टोर

बुक स्टोर भी गाँव मे करने के लिए एक बिजनेस बन सकता है. बचों को पढ़ने के लिए किताबें बेचना. जब कोई विद्यार्थि किसी परीक्षा की तैयारी करता है तो उन्हें किताबो के लिए शहर मे जाना पड़ता है.

अगर वही किताबे उन्हे गाँव मे मिल सके तो?

यदि आप गाँव मे आसानी से छात्रों को किताबे बेचने की दुकान लगाओ तो अच्छी कामाइ कर सकते हो और यह एक व्यवसाय भी बन सकता है.

6. डायग्नोस्टिक सेंटर/Medical Store

अभी के दौर मे जिस तरह नई नई बीमारी सामने आ रही है वैसे ही लोगों को अच्छे दवाखाने और मेडिकल की जरूरत होती है.

लेकिन गाँव के लोगों को अच्छी मेडिकल की सुविधा मिल पाना मुश्किल होता है. इसलिए उन्हें अच्छी मेडिकल सुविधा देना एक बेहतर काम हो सकता है.

गाँव मे मेडिकल सेंटर बनाने के लिए आपको मेडिकल फिल्ड की Knowledge, मेडिकल स्टोर लगाने के लिए जगह और थोड़ी इंवेस्टमेंट करके मेडिकल स्टोर बना सकते है.

7. दूध का व्यापार

गाँव मे बडे पैमाने पर पशुपालन किया जाता है. क्योंकि गाँव मे पशु को खाने के लिए खाना ज्यादा मात्रा में होता है तो पशुओं को पालने के लिए अच्छा माहौल मिलता है गाँव में.

ज्यादा पैमाने पर गाँव मे पशु का पालन किया जाता है इसलिए उनसे मिलनेवाले दूध का व्यापार करना किसान के लिए आसान होता और दूध का व्यापार गाँव मे आसानी से किया जा सकता है.

8. मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप

गाँव मे अक्सर लोगों के सुविधाओंके के लिए बहुत ही कम साधन होते है इसलिए आपने कभी देखा होगा जब भी गाँव वालों को किसी भी चीज की जरूरत होती है तब उन्हें दूर शहर मे अपने जरूरत की चीज़े खरीदने के लिए जाना पड़ता और अभी के समय मोबाइल सबकी जरूरत बन गई.

आपके लिए यह एक अवसर हो सकता है की मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप गाँव मे लगाकर अच्छी रकम कमाओ.

9. फल और सब्जियां की दुकान

ज्यादा तर किसान गाँव मे रहते है. गाँव मे खेती करने के अच्छा माहौल मिलता है जिससे की फल और सब्जियां उगा सके.

अगर गाँव मे फल और सब्जियां उगा कर उसे बाहर के बड़े मार्केट मे उसे बेचे तो अच्छे दाम मिल सकते है.

और इसका एक बड़ा व्यापार भी किया जा सकता है.

10. पशुपालन

पशुपालन का अर्थ है बकरी, मुर्गी, गायों को पालना जिसमें व्यवसाय की लागत में पशु खरीद और उन्हें खिलाने के रूप में निवेश शामिल है। इस प्रकार के ग्रामीण व्यवसाय ने व्यवसाय मालिकों को लाभ प्रदान किया है।

11. मछली पालन का बिजनेस

गांव में पैसे कमाने के तरीके मे मछली पालन का व्यवसाय भी एक हो सकता है. लेकिन आपको मछली पालन मे निवेश, और थोड़ा सयंम रखना पड़ता है.

12. किराना स्टोर

किराना की दुकान सबसे आसान कामों में से एक है. लेकिन शुरुआत में इसमे पैसो की लागत करनी पड़ती है. लोगों को लगने वाले रोज के जरूरी सामान को बेचना और पैसे कमाना यह अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है.

13. शहद का बिजनेस

गाँव मे आसानी नि से शहद मिल जाता है. अगर उस शहद को हम गाँव से लेकर उसे शहर मे बेच सके तो यह बेहतरीन बिजनेस बन सकता है.

शहद के बहुत ही गुणकारी उपयोग होते है और शहर मे इसकी Demand बहुत ही ज्यादा होती है तो शहद का बिजनेस कर पाना आसान है.

संबंधित लेख 👉 गांव मे कौन सा बिजनेस करे? Top 20 Business Ideas For Village In Hindi

[FAQ] Profitable Business Ideas In Hindi 2022:

  1. सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

    समय और लोगों की माँग को देख के बिज़नेस करना चाहिए. वैसे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस को बता पाना मुश्किल है क्योकि जैसे जैसे समय बदलता है वैसे ही लोगों की Demand बदलती. लोगों के Damand और उनकी समस्याओंको को जो बिज़नेस पुरा करता हो वही बिज़नेस सबसे ज्यादा चलता है.

  2. बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च आ सकता है?

    यह आप पर निर्भर करता है की आप कोनसा बिज़नेस शुरू कर रहे है. कुछ व्यापार करने के लिए लाखों रुपये लग सकते है वही डिजिटल मार्केटिंग जैसे बिज़नेसेस कम लागत के साथ कर सकते है.

  3. इन सभी मे कौन सा बिजनेस सबसे अच्छा है?

    बिजनेस कभी अच्छा या बुरा नही होता बल्कि उस व्यवसाय को आप कितने लगन से करते हो यह मायने रखता है. बिज़नेस मे आपका धैर्य, .

  4. हम अपने बिजनेस में कैसे सफल हो सकते हैं?

    बिजनेस मे सफलता पाने के लिए आपको धैर्य, लगन, जुनून परिश्रम देना पड़ता है. कभी हार ना मानने वाली जिद्द और हमेशा कुछ नया सीखते रहने की आदत आपको एक सफल बिजनेसमन बनाने मे मदद करती है.

  5. इनमें से किसी एक बिजनेस को शुरू करने के बाद हम कितनी इनकम कर सकते हैं?

    बिज़नेस मे कभी Fixed Income नही होती फिर भी अगर आप इन मे से किसी भी बिज़नेस को करते हो तो ₹50000+/Month कमा सकते हो.

  6. भविष्य के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

    भविष्य के लिए अच्छा व्यवसाय जो Technology और Digital पर आधारित हो वही बिजनेस भविष्य की दृष्टिकोण से बेहतर है.

  7. पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

    पैसा कमाने के किया गया कोई सा भी बिजनेस अच्छा होता है. हर व्यवसाय में पैसे है और पैसा कमाना एक कला है अगर आपको यह कला आ गई तो आप कोनसे भी व्यवसाय मे पैसे बना सकते हो.

  8. कौन सा व्यवसाय सबसे सुरक्षित हैं ?

    काफी कम ऐसे व्यवसाय होते है जो सुरक्षित होते है. बिजनेस मे चढ़-उतार होना बोहोत ही आम बात है. कभी कभी व्यापार मे नुकसान और मुनाफा देखने को मिलता है. इसलिए किसी भी सुरक्षित कहना उचित नही.

  9. कम खर्च में ऑनलाइन कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं?

    कम खर्च मे ऑनलाइन किये जाने वाले बिजनेस है खुद का YouTube Channel, Affiliate marketing, Blogging, Dropshiping आदि. है

  10. कम पूंजी के साथ शुरू किया जाने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

    आपको वही बिजनेस करना चाहिए जिसमे आपकी सच मे रुचि हो, Passion हो जिसे आप पुरे ईमानदारी और लगन के साथ कर सके फिर चाहे वह कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले व्यवसाय ही क्यों न हो.

[Conclusion] Profitable Business Ideas In hindi 2022:

दोस्तो हमने 150+ से भी ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे मे जाना जिसे घर से कम लागत मे किया जा सके. बिजनेस का उद्देश्य अपनी सोच और मेहनत से समाज को बेहतर बनाना होता है.

आशा है इस पोस्ट से आपको एक सोच मिली होगी की आपको किस मे अपना व्यापार करना है. अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले Resarch जरूर करे और बिजनेस की Planing जरूर करे.

ऐसे बोहुत ही कम लोग होते है जिन्हे खुद का व्यापार शुरू करने की जिद्द होती है और नया सीखते रहने की चाह होती है अगर आपने इस Post को पुरा पढ़ा है तो आपमे सच मे जीवन मे बडी सफलता हासिल करने के लिए बने है.

Comment करे, आप कौन सा बिजनेस करने वाले है?

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.