[Top 20] Best Online Business ideas in hindi 2022 (Earn ₹50,000) – बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 2022

5/5 - (3 votes)

Best Online Business ideas in hindi, Mobile se paise kaise kamye, online business from home in hindi, ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, Online business ideas without investment in hindi, Make Money Online, घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन बिजनेस से करे घर बैठे कमाई: दोस्तो आज के दौर मे हमे बेरोजगारी का प्रमाण बढ़ा हुआ दिखता. आपने कई लोगों से सुना होगा कि वे बहुत पढ़े-लिखे होने के बावजूद उन्हें नौकरी नही मिल रही.

अगर कभी कडी मशक्कत करने के बाद भी नौकरी मिल भी जाए तो उनका वेतन बहुत ही कम होता है जितना की होना चाहिए.

अब आप ही बताओ, इतने महंगाई के जमाने मे क्या इतने कम पैसों मे किसीका घर चल सकता है? क्या उनके जरूरते पूरी हो सकते है?

इसलिए कई लोग नौकरी के साथ पार्ट टाइम बिजनेस करना पसंद करते है. अगर आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए इस लेख मे हम बताने वाले है Top 20 Best Online Business ideas in hindi जिस से की आप Extra Income कर सके.

Best Online Business ideas in hindi:

1 Blogging

Blogging

यदि कोई व्यक्ति लेखन मे रुचि रखता है, जिसे अपने विचार अन्य लोगों के साथ साझा करना पसंद है तो ऐसे व्यक्ति Blogging कर सकते है.

ब्लोग्गिंग क्या है?
Blogging अपने विचार, इंफोर्मेशन, नॉलेज, अनुभव इत्यादि को वेबसाइट के जरिये लेखन के माध्यम से दुनिया के साथ Share करना मतलब ब्लोग्गिंग है.

ब्लोग्गिंग कैसे करते है?
Blogging करने के लिए आपको Domain और Hosting की जरूरत होती है. अब आपको Domain और Hosting क्या है? यह सवाल आया होगा तो

Domain जैसे आपके घर का पत्ता (Address) होता ठीक उसी तरह Domain आपके वेबसाइट के पत्ते (Address) की तरह काम करता है जो लोगों को आपके वेबसाइट के बारे मे सूचित करता है. Ex. Apple.com, Google.com, Amazon.com

Hosting का मतलब जैसे आपका घर को बनाने के लिए किसी जगह की जरूरत होती है तब ही आपका घर बन पायेगा वैसे ही Blogging मे आप जो इंफोर्मेशन, नॉलेज लोगों को बताते हो उसे Stored रखने के लिए भी किसी जगह की जरूरत पड़ती है उसे ही Hosting कहते है.

Hosting आपके द्वारा साझा की गई सभी इंफोर्मेशन को एक जगह संचित करके रखने का काम करती है.

Blogging करने के लिए कितने पैसों की जरूरत होती है?
Blogging यह आपका एक प्रकार का Online Business है अगर आप इसे बिना किसी निवेश के करना चाहते हो तो आप Blogger.com या WordPress.com पर खुद की वेबसाइट बना सकते हो.

या फिर आप अपने Online Business मे थोड़ी बहुत Investing करना चाहते हो तो आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ती है. Domain खरीदने के लिए आपको एक साल के लिए ₹699 लग सकते है और Hosting के लिए ₹69/- month लग सकते है.

संबधित लेख: Blogging से पैसे कमाने के नये तरीके

ब्लोग्गिंग से कमाई कैसे और कितने समय मे होती है
ब्लोग्गिंग से कमाई करना आसान काम नही है इसमे आपको मेहनत, लगन की जरूरत होती है. इसमे आपको कमाई के कई साधन मिलते है जैसे Affiliate Marketing, Sponsored Post, Guest Writing, Paid Backlinks, Google Adsense.

Blogging से कमाई करने के लिए 6 महीने से 1.5 yr तक लग सकते है और इससे आप हर महीने ₹7000+ से भी ज्यादा की Income कमा सकते हो.

Adsense-Earning-Proof
Adsense-Earning-Proof

2 YouTube

YouTube
YouTube

जैसे आप Blogging मे वेबसाइट के जरिये लिखित रूप मे लोगों के साथ इंफोर्मेशन शेअर करते हो, उसी तरह आप YouTube पर लोगों के साथ इंफोर्मेशन शेअर करते हो पर वीडियो के स्वरूप मे.

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा विडियो शेअरिंग प्लेटफॉर्म है और Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च Engine है. जिसपर कई अन्य Creators अपने Video को बनाते है और लोगों के साथ अपनी नॉलेज शेअर करते है.

YouTube पर आपको खुद का चैनल बनाने की जरूरत होती है जिसके लिए आपके पास बस E-mail Id होना जरूरी है.

YouTube पर विडियो कैसे बनाये?

Video बनाने के लिए सबसे पहले अपनी Niche का चयन करना होता है. Niche मतलब आप किस विषय मे अपना कंटेंट बनाना चाहते हो. Ex. Cooking, Health and fittness, Entertainment, Education.

अपनी Niche का चयन करने के बाद उसपे Quality विडियो बनाकर अपने Audience को बेहतर Value Content देना होगा.

Video मे आप अपने Veiwers के किसी Problem का Solution देना होगा या उन्हें Entertain करना होगा.

YouTube Channel बनाने के लिए कितने की इंवेस्टमेंट लग सकती है?

वैसे YouTube Channel बनाने के लिए आपको सिर्फ Email Id ही काफी है लेकिन आप कम निवेश के साथ YouTuber बनना चाहते हो तो आपके पास Smart Phone या Laptop होना आवश्यक होता है.

एक Professionar YouTuber बनने के लिए और इसमे खुद का Online Business शुरू करने के लिए आपको थोड़ा बहुत निवेश करना पड़ता है जो है एक High Quality Video बना सके ऐसा Camera, Mic और Quality Content.

YouTube से किस प्रकार से कमाई होती है और कितने पैसों की?

YouTube से पैसे कमाने के लिए Google Adsense, Brand Promotion, Sponsoreship, Affiliate Marketing है. यह एक Online Business होने के कारण इसमे आप महीने के ₹10,000+ per month कमा सकते हो.

संबंधित आर्टिकल 👉 यूट्यूब से पैसे कमाने के 12 बेहतरीन तरीके

3 Freelancing

फ्रीलान्सिंग क्या है?
Freelancing का मतलब किसी ओर के लिए आप अपनी Skill, Talent का उपयोग करके पैसे कमाते हो.

Freelancing कैसे करे?
Freelancing करने के लिए आपके पास पहले कोई Skill या टैलेंट होना जरूरी होता है. जैसे आपको Editing करना पसंद है तो आप Photoshop या Canva से Editing करके पैसे कमा सकते हो, आपको मोबाइल Application या Website बनाना आता है तो उससे भी आप पैसे कमा सकते हो.

Freelancing Website मे Freelancer, Upwork, Fiverr जैसे साइट जो आपको Freelancing Project देने मे मदद करती है.

Freelancing से पैसे कैसे कमाए जाते है और कितने तक की कमाई की जा सकती है?

Freelancing मे पुरा खेल आपके Skill/Talent पर निर्भर करता है और इसमे आपकी कमाई आपके द्वारा किये जाने वाले Project पर भी Depend करता है. फिर भी आप इसमे हर महीने ₹50,000+ से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

4 Make Money Online: Affiliate Marketing

ऐसी मार्केटिंग प्रक्रिया जिसमे Online विक्रेता रेफरल से अपने सामान बिक्री के लिए किसी बाहरी वेबसाइट को Commision या भुगतान करता है.

Affiliate Marketing कैसे करते है?
Affiliate Marketing करने के लिए आपको ऐसे प्रोडक्ट को चुनना होगा जिसमे आपको बेहतर कमीशन मिल सके और आपकी अच्छी कमाई हो.

Affiliate Marketing आप Online Advertisement के माध्यम से कर सकते है या फिर खुद की Affiliate Website बनाकर Sales कर के पैसे कमा सकते है.

कई ऐसे Business और Website होती है जो खुद के Product की बिक्री के लिए Affiliate marketing का सहारा लेती है जैसे Amazon की Amazon Associate Central

अफिलिएट मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते है?

अफिलिएट मार्केटिंग आप अपने Smart Phone के इस्तेमाल से भी कर सकते हो. इसमे आपको किसी भी तरह की कोई Fees नही देनी होती. अफिलिएट मार्केटिंग आप बिना किसी निवेश के कर सकते हो.

अफिलिएट मार्केटिंग की Income आपके Sales और Commision पर निर्भर करता है. फिर भी आप अफिलिएट मार्केटिंग से हर महीने ₹1 लाख+ से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

5 Sell Course Online

आप किसी विषय मे बहुत ही गहन जनकारी रखते हो और किसी फील्ड मे मास्टर हो तो आप खुद का कोर्स बनाके उसे On-line बेच कर पैसे कमा सकते हो और अपना Online Business बना सकते हो.

अब अगर आप खुद का खुद का Online Course नही बना सकते हो तो कोई बात नही आप किसी ओर के Courses Sell करके Commision Income बना सकते हो.

ऑनलाइन कोर्स बेच कर पैसे कैसे कमाए?

इसमे आप खुद का कोर्स बना कर उसे Instamojo https://imjo.in/Kn4RUH जैसे साइटों पर बेच सकते हो. अगर आपका YouTube Channel है और आपके अच्छे-खासे Subscriber है तो अपने Audience को कोर्स को बेच सकते हो.

ऑनलाइन कोर्स मे आपके कोर्स की कीमत और आप कितने अधिक लोगों को कोर्स बेचते हो इससे आपकी Income होती है. ऑनलाइन कोर्स से ₹50,000+ से अधिक की कमाई की जा सकती है.

6 Online Consultancy

Online Consultancy लगभग Online कोर्स की तरह ही है पर Consultancy मे आप अपने अपने Client के Problem को आमने-सामने सॉल्व करते हो.

Consultancy का मतलब होता है किसी विशेष क्षेत्र के भीतर पेशेवर सलाह देने का काम. यदि आप किसी विशेष क्षेत्र मे अनुभव, ज्ञान, रखते है तो आप उसे लोगों को कंसल्टेंसी की सर्विसेस देकर अपना ऑनलाइन बिजनेस से करे घर बैठे कमाई कर सकते हो.

Top Online Business ideas मे हमने इसे इसलिए शामिल किया है क्योकि आप दुनिया के किसी कोने मे से अपनी कंसल्टेंसी की सर्विसेस से अपना ऑनलाइन बिजनेस मैनेज कर सकते हो.

Online Consultancy से आप अपने वक़्त के हिसाब से अपनी Fees Charge कर सकते हो. और इससे महीने के ₹25,000+ से भी ज्यादा की कमाई कि जा सकती है.

7 E-commerce Business

आज के जमाने मे Online Business ideas मे E-commerce Busineses बेहद प्रचलित है. Amazon के आने के बाद कई ऐसे कंपनी खुल चुकी है जो अपने प्रोडक्ट को Online बेचती है.

E-commerce Business कैसे शुरू करे?

अपने किसी भी उत्पाद को ऑनलाइन या वेबसाइट के माध्यम से अपने कस्टोमर को बेचने का काम को E-commerce Business कहा जाता है.

E-commerce Business शुरू करने के लिए खुद की E-commerce वेबसाइट होना जरूरी है. जिसके लिए आपको Domain और Hosting खरीदनी पड़ती है.

E-commerce Business से कितने कमा सकते है?

E-commerce Business यह ऑनलाइन बिजनेस होने के कारण आप की कमाई की कोई लिमिट नही रहती. इसमे आप हर महीने के ₹50,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

उदाहरण मे देखे तो Amazon दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce कंपनी है और उसके Founder Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीरों मे एक है.

8 Dropshiping Business

अगर आपके पास कोई ऐसा उत्पाद या प्रोडक्ट नही है जिसे आप Online बेच सको तो कोई बात नही, या फिर आप किसी भी कि तरह Inventry को अपने पास रखना नही चाहते तो भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है Dropshiping Business से.

Dropshiping Business क्या है?

ड्रॉप शिपिंग Retail व्यवसाय का एक रूप है जिसमें विक्रेता को किसी भी तरह के माल में बेचे जाने वाले सामान को नहीं रखता पडता. जब ग्राहक से किसी माल के लिए Order आते है तब विक्रेता अन्य Seller के माल को अपने ग्राहक तक पहुचाता है.

इसमे आप विक्रेता को एक बिचौले की तरह से संदर्भित कर सकते है.

Dropshiping business कैसे करते है?

इस बिजनेस को आप Aliexpress और Doba जैसे कई प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करके Dropship उत्पाद का चयन कर सकते है. या फिर आप छोटे व्यवसाय मालिकों से भी संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या वे इस प्रकार के Drop ship व्यापार सहयोग में रुचि रखते हैं या नहीं.

Dropshiping बिजनेस करने के फायदे?

i. आपको किसी भी तरह के माल को अपने से खरीदने की और उसे रखने की कोई जरूरत नही होती.

ii. माल को अपने से ना खरीदने के कारण आपको इसमे किसी भी तरह के निवेश करने की जरूरत नही होती.

iii. ड्रॉपशिपिंग बिजनेस मे आपको गोदाम या Manufacture करने की लागत नही आती.

Dropshiping Online Business से आप हर महीने के ₹50,000+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

9 Write an Ebook

पहले के समय मे अपने सुना होगा की जब किसी अनुभवी लेखक को अपनी किसी बुक पब्लिशर के पास जाना होता और कई बार उनसे किताब के प्रकाशित करने के लिए अस्वीकार (Rejaection) का सामना करना पडता.

लेकिन आज के डिजिटल जमाने मे आपको पहले की तरह किसी भी पब्लिशर के पास अपनी किताब को Publish करने की जरूरत नहीं होती.

अगर आप एक लेखक है या किसी भी क्षेत्र में बहुत ही गहन अनुभव रखते है जिसे आप किताब के माध्यम से लोगों तक पहुँचाना चाहते है तो आप खुद की Ebook प्रकाशित कर सकते है.

Ebook से पैसे कैसे कमाए?

आप कोनसा भी बिजनेस कर लो चाहे वो Offline हो या Online आपको बिजनेस मे किसी ना किसी चीज को बेचना होता है. उसी तरह आप Ebook को Instamojo या Amazon जैसे Ecommerce वेबसाइट पर बेच कर पैसे कमा सकते हो.

10 Domain Trading

हमने पहले ही उल्लेख किया है कि वेबसाइट आपके घर की तरह होती है वो आपकी एक तरह की Online Property होती है. जैसे Real Estate मे किसी प्रोपर्टी को कम दाम मे खरीद कर कुछ समय के बाद कीमत बढ़ने पर उसे बेच कर मुनाफा कमाया जाता है ठीक उसी तरह किसी अच्छे Domain को जिसकी भविष्य मे Value हो सकती है उस Domain को अपने नाम पर करके भविष्य मे उचे दामों मे बेचा जा सकता है.

FEinternational.com, Wesellyoursite.com, Flia.com और WebsiteBroker.com पर अपने Domain को ट्रेड कर सकते हो.

Domain Trading से आप हर महीने ₹50,000+ से भी ज्यादा की कमाई कर सकते है.

11 Refer And Earn Business

जब आप किसी अन्य व्यक्ति को अपने Referral Link से किसी Online Application या प्लेटफॉर्म पर Sign Up करवाते है तो आपको और जिसने आपके Referral Code से Sign Up किया उसे पैसे मिलते है. इसी को Refer And Earn Online Business कहा जाता है.

Refer And Earn Business कैसे काम करता है?

i. अपने दोस्त को किसी भी Application का Reffer Link Send करो. Ex CoinSwith Kuber App

ii. आपका दोस्त रेफरल कोड का उपयोग करके साइन अप करता है. (CoinSwith Kuber App) वह तुरंत ₹50 रुपये कमाता है)

iii. उनके KYC और पहले Crypto खरीदने पर आपको ₹150 मिलते है.

Coniswitch-kuber-refer-and-earn-earning-proof
Coniswitch-kuber-refer-and-earn-earning-proof

Refer And Earn Business क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे मे हमने आपको बता दिया है अब बात करते है इससे पैसे कमाने के बारे में तो,

आप जीतने अधिक लोगों को Refer करोगे और उनसे Sign Up करवा ओगे उतने ज्यादा आपकी कमाई होगी. Refer And Earn Business से आप हर महीने ₹15,000+ से अधिक की कमाई कर सकते हो.

12 Online Business ideas in hindi: Graphic Designer

Graphic designing
Graphic designing

ऐसी कला जिसमे Text और चित्रों का उपयोग करके अपने विचारों और संदेशोंको को दृश्य स्वरूप मे बनाना मतलब Graphic Designe होता है.

Graphic Designer कैसे बने?

Graphic Designer बनने के लिए आपको Adobe Photoshop, Corel Draw, Illustrator इत्यादि सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना आवश्यक है. आप इसके लिए Online Course कर सकते हो. या फिर YouTube के Tutorial से भी सीख सकते हो.

Graphic Designe से पैसे कैसे कमाए?

Graphic Designe से पैसे कमाने के लिए आप फ्रीलान्सिंग वेबसाइट का सहारा ले सकते हो. वहा पे आप कंपनी योंसे प्रोजेक्ट लेकर अपनी Fees चार्ज कर सकते हो.

13 Social Media Manager

आज के जमाने मे हर व्यापार/व्यवसाय Online आना चाहता है इसके लिए वे खुद की वेबसाइट या Application बनवाकर इंटरनेट पर दिखने लगते है.

आज के वक़्त बहुत से लोग Social Media Platform का इस्तेमाल करते है ऐसे मे बिजनेस को सोशल मीडिया से कस्टोमर मिलने के Chances होते है.

बिजनेस को अपने सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म को संभालने ने के लिए किसी अनुभवी लोगों की जरूरत होती है.

अगर आप जानते हो की सोशल मीडिया पर ऑडिएंस कैसे बनाते है, आपको पता हो की सोशल मीडिया का अल्गोरिदम कैसे काम करता है, आपको Content बनाना आता है तो आप Social Media Manager बन सकते है.

Social Media Managing से पैसे कैसे कमाए?

आप Social Media Manager के लिए फ्रीलान्सिंग वेबसाइट पर अपनी Requirement दे सकते हो या फिर Directly किसी कंपनी से Contact करके उनसे Social Media को Handle करने के लिए कह सकते हो.

इससे आप हर महीने ₹10,000+ से ज्यादा की घर बैठे Income कर सकते हो.

14 Digital Marketing Services

डिजिटल मार्केटिंग, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है, इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों का प्रचार है डिजिटल मार्केटिंग.

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है आपको ऑफिस खोलेने की जरूरत नहीं रहती. अपने घर से ही डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को शुरू करने के लिए आपको अपने हर काम को ऑनलाइन करना होगा जैसे ग्राहक को ढूढना, ऑनलाइन स्टाफ/कर्मचारी रखना, ऑनलाइन ही पेमेंट के लेन-देन करना इत्यादि.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे बनाने के कई तरीके है जिसमे एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, Online Advertising, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वेबसाइट और एप डेवलपमेंट, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल एड्स, कंटेंट मार्केटिंग इन तरीकों की मदद से आप बहुत आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से हर महीने ₹25,000+ ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

15 Ad Manager

आपने YouTube पर कई बार Video मे Ad देखा होगा या किसी वेबसाइट पर Ad को चलते देखा होगा. इन Ad को बनाने को Online Advertising कहते है.

कंपनीया ऐसे कितने रुपए तो Branding और Advertising मे खर्च कर देती है. Online Ad चलाने का फायदा ये है कि आप आपको अपने Target Customer तक पहुँचने मे आसानी होती है. और आप अपने Audience को Track कर सकते हो.

Ad Manager बनने के लिए क्या करना होगा?

Ad Manager बनने के लिए आप कोई कोर्स कर सकते है. या फिर आपको Google Adword जैसे प्लेटफॉर्म के बारे मे पहले से जानकारी एवं अनुभव होना आवश्यक है.

Ad Managing से आप हर महीने के ₹20,000+ से भी ज्यादा की Online Income कर सकते हो.

16 Mobile Application

Online Business Ideas मे Mobile Application एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. आज हर मोबाइल के फंक्शन को Operate करने के लिए मोबाइल Application की जरूरत पडती.

आपको यदि Computer Programming आती है या आप Coding करना जानते है तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो.

आप फ्रीलान्सिंग से जो दूसरों को उनके App बना कर पैसे कमा सकते हो या खुद का Application बनाकर उसे पैसे कमा सकते हो.

मोबाइल एप से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल एप से आप Event Blogging, Affiliate Marketing, Google Adsense आदि से हर महीने के ₹50,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

यह भी पढ़े 👉 घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

17 Content Writer

Content Marketing जिसमे ऑनलाइन कंटेंट जैसे वीडियो, ब्लॉग और सोशल मीडिया पोस्ट का निर्माण और साजा करना जो स्पष्ट रूप से किसी ब्रांड का प्रचार नहीं करता है लेकिन इसका उद्देश्य उसके उत्पादों या सेवाओं में रुचि को प्रोत्साहित करना होता है.

एक वेबसाइट Content Writer वह व्यक्ति होता है जो वेबसाइटों के लिए कंटेंट लिखने का काम करता है. हर वेबसाइट मे एक Target Audience होती है और उन्हें व्यापार में आकर्षित करने के लिए प्रासंगिक सामग्री की आवश्यकता होती है.

Content Writer कैसे बने?

Content Writer बनने के लिए किसी क्षेत्र मे महिरत हासिल होनी चाहिए, आपको अपने विचरोंको अच्छे से शब्दो मे लिखना आना चाहिए.

वेबसाइट Content Writer बनने के लिए आपको Keyword Research और Search Engine Optimization की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

इससे पैसे कमाने के लिए आप फ्रीलान्सिंग की मदद से प्रोजेक्ट ले सकते है. या आप वेबसाइट के लिए Article लिख कर महीने के ₹10,000+ की कमाई कर सकते है.

18 Selling Stock Photo

क्या आपको Photography का शौक है? क्या आपको अपने फोटोज़ से पैसे कमाना चाहते हो?

तो आप अपने फोटो को iStock, Shutterstock जैसे प्लेटफॉर्म पर फोटो को बेच करके पैसे कमा सकते हो. आपको इसमे खुद से किसी भी तरह की इंवेस्टमेंट करने की कोई जरूरत नही होती.

आपको अपने फोटो को इन साइटों पर upload करना होता है और उन फोटो को जब Download या खरीदा जायेगा तब तक आपको उससे Income बनती रहेगी.

19 Online Re-selling Business

Re-selling Business यह एक प्रकार का Dropshiping बिजनेस की तरह है. किसी E-commerce App पर आपको बेचने के लिए सामान मिल जाता है.

आपको अपने Customer को ढूँढना होता है, उनसे Order लेना होता है और इन Re-selling App से जिस जगह पर आपको सामान पहुँचाना होता है उस जगह का पता देना होता है.

Re-selling मे आपकी सामान की कीमत लगानी होती है उस कीमत को आप अपने Profit Margin से जोड़कर पैसे कमा सकते हो.

Releted Article: Re-selling Business क्या है? कैसे करे Re-selling Business?

Online Re-selling Business शुरू कैसे करे?

i. प्रोडक्ट का चयन
Online Re-selling Business शुरू करने के लिए आपको ऐसे सामान को चुनना होता है जिसे लोग आसानी से खरीद सके और लोगों को वह पसंद आये.

ii. Share करना
अब आपको उस प्रोडक्ट को अपने Customer को Sell करना होता है. Customer को आप अपने WhatsApp Contact से बना सकते हो या फिर FB Marketplace से ला सकते हो.

iii. कमाना
अब आपने अपना प्रोडक्ट चुन लिया, आपको Customer भी मिल गया आखरी Step जिसमे आपको अपने प्रोडक्ट पर अपना प्रॉफिट लगाकर बेचना होता है. जैसे ₹200 की वस्तु पर ₹50 का प्रॉफिट लगाकर उसे ₹250 मे बेचना.

Re-selling Business App जैसे Meesho और Shop 101 से आप हर महीने ₹15,000+ से अधिक की कमाई कर सकते हो.

20 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए: NFT and Crypto Trading

आज के दौर मे NFT और Cryptocurrency को लेकर लोगों मे Excitment जगी है. NFT और Cryptocurrency को High Risk, Unpredictable मार्केट माना जाता है.

Crypto Trading बिजनेस को घर बैठे Online के माध्यम से ही किया जाता है. इसमे आपको शुरू मे पैसे निवेश करने की जरूरत होती है.

NFT and Crypto Trading कैसे शुरू करे?

Crypto trading करने के लिए India मे CoinSwitch Kuber, CoinDCX, WazirX जैसे App है और NFT को खरीदने-बेचने के लिए Open-sea जैसे प्लेटफॉर्म उपलब्द है.

NFT and Crypto Trading से आप महीने के कितने कमा सकते हो इसकी कोई सीमा नही क्योकि पिछले वर्ष मे Crypto से कई लोग करोड पति बने है और NFT से अभी भी बहुत से लोग लाखों कमा रहे है.

21 Start an Online SaaS Business

SaaS का Full form होता है Software as a Service. यह एक प्रकार का Online बिजनेस Model है जिसमे ग्राहक Software Solution को Subscription Model के Basis पर खरीदते है.

उदाहरण मे देखे तो Google Map आपको Direction दिखाने का काम करता है. मतलब यह किसी Problem के Solution देने का प्रयास कर रहे है.

इसी प्रकार आपको Coding और Software बनाने का जरा सा भी नॉलेज है तो खुद का Software बनाके अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो.

Software Selling से पैसे कमाने के लिए आपको अपना System बनाना पडता है जिसमे आपका बहुत सा Time Software को बेहतर करने मे और उसके Bugs को सुधारने मे जाता है.

जब आपका Software पुरा Automatic हो जाए तब आपका Software ही आपको पैसे बनाकर देता है. इसमे आप Subscription के तौर पर पैसे कमा सकते हो या आपके Service के लिए ग्राहक से fees Charge कर सकते हो.

ऑनलाइन व्यापार कैसे शुरू करें?

खुद का ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते, चाहे आपका लक्ष्य कितना भी छोटा क्यों न हो, इसमें समय और पैसा लग सकता है. आपको ऑनलाइन व्यापार शुरू करने के लिए Research और Skill की जरूरत होती है.

ऑनलाइन व्यवसाय कैसे शुरू करें इसमे सबसे महत्वपूर्ण पहला कदम है:

  1. अपना व्यवसाय तय करें

यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि इसके बिना आपका कोई व्यवसाय नहीं है। सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन व्यापार की हमारी उपरोक्त सूची देखें और चुनें कि कौन सा बिजनेस आपको सबसे अच्छा लगता है।

  1. अपने उद्योग पर शोध करें

जानें कि आपका उद्योग कैसा है। हो सकता है कि आपके अधिकांश प्रतिस्पर्धियों का मूल्य निर्धारण हो जो आपके लिए अच्छा हो। या हो सकता है कि एक बार जब आप अपने प्रतिस्पर्धियों को खोज लेंगे तो आप तय करेंगे कि आपका उद्योग over-saturated है और प्रतिस्पर्धा करने के लिए आपको अपने व्यावसायिक विचार को थोड़ा बदलना होगा।

  1. अपना ब्रांड बनाएं

हर अच्छे व्यवसाय के साथ एक अच्छा ब्रांड आता है और यदि आप शुरुआत में ही इसका पता लगा लेते हैं तो आप शुरुआत में एक अधिक सफल ऑनलाइन व्यवसाय बन सकते हैं।

इसमें एक अद्भुत वेबसाइट, और सोशल मीडिया (यदि आपके ग्राहक हैं), killer logo निर्माण, और मार्केटिंग गतिविधियां शामिल हैं।

  1. ग्राहक प्राप्त करना शुरू करें

आरंभ करने का अंतिम चरण वास्तव में आपका पहला ग्राहक प्राप्त करना है। आपके पीछे महान ग्राहक होने का अर्थ है आपके व्यवसाय के लिए सफलता।

इन ग्राहकों को खोजने के लिए आपको यह पता लगाना चाहिए कि अपने दर्शकों के सामने कैसे आना है, ग्राहकों को लुभाने के लिए सही संदेश भेजना है, और एक मूल्य निर्धारण संरचना तैयार करना है जो ग्राहकों के बहुमत के लिए प्रभावी ढंग से ग्राहकों को उनकी आवश्यकता के लिए काम करता हो |

ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे

i. अगर आपको पता हो तो जो परंपरागत व्यापार थे उन्हें शुरू करने के लिए बड़ी Factory, लोगों की Team और ज्यादा पैसों की जरूरत होती थी पर इंटरनेट के आने के बाद अभी के बिजनेस के तौर तरीके बदल गए है.

Modern Business World मे आप बहुत ही कम लागत के साथ खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है और ना ही आपको किसी बडी जगह की आवश्यकता होती है.

जब आपका बिजनेस सफलता की रफ्तार पकडे तब आप अपनी Team और Office मे निवेश कर उसे बढ़ा सकते हो.

ii. जैसे नौकरी मे कर्मचारी की तनख़्वाह स्थिर रहती लेकिन बिजनेस मे उद्यमी की कमाने की कोई सीमा नही रहती वह जितनी ज्यादा लोगों को अपने सर्विसेस देंगे उतने ज्यादा उनका मुनाफा और कमाई होगा.

iii. Online बिजनेस का एक और फायदा यह है की उद्यमी अपना व्यापार जहाँ पे इंटरनेट की सेवाएं है वहाँ के अपने व्यापार को Operate कर सकता है उसे अपने कार्यालय जाने की कोई आवश्यकता नही रहती. वह अपना काम घर बैठे आसानी से पूरा कर सकता है.

(FAQ) Mobile Se Paise Kaise Kamaye

  1. घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

    i. घर से ऑनलाइन बिजनेस करने लिए आपके पास पहले Skill होनी चाहिए. जैसे Selling and Communication skill.

    ii. आपके पास ऐसा प्रोडक्ट या सामान होना चाहिए जिसे आप ऑनलाइन बेच सको. i.e. Online Course.

    iii. आपके पास मार्केट या ऑडिएंस होनी चाहिये जिन्हें अपना प्रोडक्ट बेच सको.

  2. ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए कितने पैसे लगते है?

    ऑनलाइन बिजनेस शुरू तो बिना पैसों के भी कर सकते हो जैसे अपने Skill को Freelancing मे इस्तेमाल करके कंपनी के लिए Paid Project कर सकते हो. या आप अगर थोड़ी बहुत इंवेस्टमेंट करे तो Blogging भी एक पर्याय है जहाँ आप सिर्फ ₹2000 साल से Online Earning कर सकते हो.

  3. घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

    घर बैठे बिजनेस करके पैसे कमाने है तो
    i. Blogging
    ii. YouTube
    iii. Affiliate marketing
    iv. Freelancing
    v. Refer and Earn
    vi. Trading (Crypto/Share Market)
    इनको आजमाँ सकते हो.

  4. मोबाइल से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

    मोबाइल से ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आप अपनी फ्रीलान्सिंग सर्विसेस दे सकते हो जैसे कंटेंट लिखना, वेबसाइट डिजाइन करना, Dropshiping करना, खुद की Ebook सेल करना Amazon जैसे साइटों पर.

(Conclusion) ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी:

कोई भी व्यवसाय आसान या कठिन नही होता वह आपकी मेहनत ही होती जो निर्धारित करती है की आप व्यापार मे सफल होगे की नही.

दोस्तो आज के हामारे इस लेख Online Business ideas in hindi मे आपको नये बिजनेस आइडियाज के बारे मे जानने के लिए मिला होगा.

आशा करते है की हामारी पोस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी से कुछ सीखने को मिला होगा और आपको पसंद आयी होगी.

अगर हमसे कोई बिजनेस आइडियाज के बारे मे बताना रह गया होगा तो आप हमे Comment मे बता सकते है. यदि आपके कोई सवाल है तो हमे Comment कर सकते है हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे.

आपको ऑन लाइन बिजनेस आइडियाज मे कोनसा बिजनेस पसंद आया हमे कमेंट बॉक्स मे बताये.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.