[New 2022] Best Manufacturing Business Ideas with low investment in Hindi – मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी – मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे

5/5 - (3 votes)

Manufacturing business ideas in hindi with low investment , मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या है, Manufacturing business ideas in hindi, मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे करे, बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस इन इंडिया, बिजनेस आइडियाज इन हिंदी.

Manufacturing Business Ideas In Hindi: दोस्तो आज के समय मे आपने कई ऐसे व्यवसाय के बारे मे जाना और सुना होगा जिसे लोग कर रहे है और अच्छे पैसे बना रहे है चाहे फिर वह क्यो न ऑनलाइन बिजनेस हो या फिर ऑफलाइन. वह बिजनेस ही होते है जो आपको अमीर बनाने मे असली भूमिका निभाते है.

अगर आप ऐसे फैमिली बकग्राऊंड से है जिसमे अब तक किसी ने बिजनेस नही किया हो तो आपको शुरू मे अपने परिवार से, लोगों से यह सुनने को मिलता है कि, “बिजनेस करने के लिए बहुत पैसों की जरूरत होती है, बिजनेस करने मे बहुत जोखिम होता है, व्यवसाय करना तुम्हारे बस की बात नही है, इत्यादि ताने हमे सुनने को मिलते है” दोस्त कोई भी व्यवसाय क्यों न हो, हर एक व्यवसाय हमेशा छोटे स्तर से शुरू किया जाता है. अगर आप कम निवेश के साथ खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो इस लेख के अंत तक बने रहिये.

नमस्कार दोस्तो, आज के हमारे इस लेख बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी मे हम आपका स्वागत करते है. इस लेख मे हम जानने वाले है कि मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या है, मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को कम निवेश के साथ कैसे किया जाता है, वे कौनसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेसेस है जिसे बहुत ही कम लागत के साथ कर सकते है.

Table of Contents

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या है

What Is Manufacturing Business In Hindi: मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस जिसे हिंदी मे निर्माण व्यापार कहा जाता है. इस व्यवसाय मे कच्चे माल को खरीद कर उसे किसी मशीन या मजदूर लोगों द्वारा कम लागत मे उत्पाद (Product) का निर्माण करके उस प्रोडक्ट को किसी बडे बाजार मे ज्यादा दामों मे बेचने की प्रक्रिया को मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहा जाता है.

आपके जरिये मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करना यह देश की अर्थव्यवस्था और GDP मे अहम कार्य करता है. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की वजह से आपके द्वारा कई लोगो को रोजगार प्राप्त होता है, आपके मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से निर्माण होने वाले Product की विदेशों मे होने वाले आयात-निर्यात से देश को फायदा होता है.

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करने के कई अन्य फायदे है लेकिन अब जानते है इस व्यवसाय को किया कैसे जाता है?

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे करे

◉ Market Research करे

किसी भी बिजनेस या कार्य को करने से पहले उसकी Market Research करना आवश्यक होता है. मार्केट रिसर्च आपको आपके प्रतिस्पर्धी और मार्केट के बारे मे जानने के लिए उपयोगी साबित होता है. मार्केट रिसर्च से आप व्यवसाय मे लगने वाला निवेश, जगह, आदि के बारे मे पहले से निष्कर्ष निकालने मे मदद करता है.

◉ Finances को समजे

देश में कई सरकारी योजनाएं, सब्सिडी और अनुदान हैं, जो आपको खुद का व्यवसाय शुरू करने मे आवश्यक धन राशि आपको प्रदान करते है. खासकर एमएसएमई के लिए जो वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं. भारत सरकार ने देश में व्यवसायों को बाधित करने वाले कोविड -19 के प्रकोप के बाद ‘आत्मानबीर भारत’ के तहत योजनाओं की घोषणा की.

◉ Registration करे

भारत मे व्यवसाय करने के लिए आपको अपनी कंपनी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, पार्टनरशिप कंपनी, वन-पर्सन कंपनी, सोल पार्टनरशिप, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, पब्लिक लिमिटेड कंपनी आदि मे रजिस्ट्रेशन करना होता है.

◉ एक व्यवसाय योजना लिखें

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कैसे करे के अगले आपको एक व्यवसाय योजना की आवश्यकता है. एक व्यवसाय योजना आपको और लोगों को यह जानने मे सहायता करता है कि आपको क्या करना है और कैसे करना है.

◉ Certification & Licenses

Manufacturing Business के लिए सरकार द्वारा बहुत से नियम लागू किये गए है. आपके उत्पाद को बाजार मे लाने से पहले बहुत से प्रमाणपत्र और लाइसेंस लेने होंगे. जैसे यदि आप खाद्य पदार्थो का उत्पादन करते है तो आपको FSSAI, AGMAR, HACCP, हलाल, कोषेर, आदि जैसे प्रमाणपत्र लेने होंगे.

◉ Mass Production

अपना वास्तविक उत्पाद को बाजार मे लाने से पहले उसका Prototype बनाना होता है. Prototype आपको आपके उत्पाद के खामियों को, उसमे क्या सुधार करना है, लोगो को आपका उत्पाद पसंद आयेगा या नही इत्यादि को जानने के लिए Prototype बनाना होता है.

◉Distribution

आपने मार्केट रिसर्च कर ली, आपने आपके Product Prototype के जरिये पता किया की बाजार मे उस उत्पाद की कीमत है या नही अब आखिर मे आप अपने प्रोडक्ट का विविध मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से उत्पादों का वितरण शुरू कर सकते हैं.

Best Manufacturing Business Ideas In Hindi With Low Investment

यह कुछ शीर्ष निर्माण व्यवसाय आइडियाज है जिसे आप कम लागत मे शुरू कर सकते हो.

➣ साबुन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

साबुन की मांग अब हर घर-परिवार मे है. स्वछता को लेकर सबसे पहले ध्यान मे साबुन आता है जैसे कपडे साफ करने के लिए कपड़ो की साबुन, खुद को साफ रखने के लिए नहाने की साबुन इत्यादि.

मार्केट मे हमे कई प्रकार के Chemical से बने साबुन देखने को मिलते है, लेकिन उनके लोगों के सेहत पर होनेवाले दुष्परिणाम भी बहुत है. ऐसे मे अगर नैसर्गिक चीजों का इस्टेमाल करके साबुन बनाये जो बिना केमिकल के हो तो इसकी मार्केट मे अलग कीमत होती है.

अगर आप ऐसी साबुनोको बनाते हो जिसकी शुरुआती लागत बहुत ही कम होती है और लोगों द्वारा बहुत सराया जाता है तो आप यह मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बहुत बढ़िया चलेगा.

➣ ईट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

बढते शाहरीकरन की वजह से आज रेती, गिट्टी जैसे कई अन्य उपयोगी चीजों की बाजार में मांग बढ रही है. किसी इमारत या घर बनाने मे इट्टों का पहले से महत्व है.

ईंटों को बनाने के लिए आपको 3-5 लाख तक के पैसों की निवेश की जरूरत पड़ती है. जिसमे आपको जमीन, ईंटें बनाने की मशीन से लेकर कई अन्य उपकरणों के लिए जरूरत पड़ सकती है.

➣ मोमबत्ती/अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

पूजा, हवन मे मोमबत्ती/अगरबत्ती की अपनी अलग खासियत है. माना जाता है कि मोमबत्ती/अगरबत्ती के कई भी भगवान की पूजा अधूरी है.

मोमबत्ती/अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को आप अपने घर से ₹25,000 के लागत के साथ शुरू कर सकते हो और दुकान दारो से संपर्क से उसे बेच कर मुनाफा कमा सकते हो.

➣ LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

जिस तरह से खाना, कपड़ा, मकान इंसान के जरूरत बन गए है वैसे ही रात मे अपने घर मे रौशनी करने करने के लिए बल्ब की अपनी एक जरूरत है.

पहले के जमाने के Incadescent और CFL बल्ब का जमाना जा चुका है अब लोगों को ज्यादा टिकाऊ, कम बिजली की खपत करने वाले, और ज्यादा प्रकाश देने वाले बल्ब चाहिए ऐसे मे LED बल्ब का निर्माण हुआ.

LED बल्ब को निर्माण करने के लिए और इसके कच्चे माल को खरीदने के लिए आपको तकरीबन 15 से 20 हजार तक की निवेश किया जा सकती है और इससे आप बहुत बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हो.

➣ पेपर बैग्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

Nature पर प्लास्टिक के दुष्परिणामों को देखते हुए अब कई देशों की सरकार ने प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी है. अबतक प्लास्टिक का बहुत से जगह पर Use किया जाता था लेकिन अब प्लास्टिक की जगह पेपर ने ले ली है.

पेपर जो Nature पर किसी भी तरह का दुष्परिणाम नही करता इससे बनाये जाने वाले उत्पाद भी काफी सस्ते होते है. पेपर बैग्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस जिसके लिए आपको बहुत ही कम लागत की जरूरत होती है.

जबसे प्लास्टिक का इस्टेमाल करना कम हुआ है तब पेपर के बैग्स और पेपर से जुड़े अन्य चीजों की बाजार मे Demand बढ़ गई है. अगर आप पेपर बैग्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करते है तो आपको आनेवाले समय मे आपको बहुत ही फायदा होगा.

➣ फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

Furniture अपने घर की शोभा बढ़ाने मे भूमिका प्रदान करता है. बिना फर्नीचर वाला घर बहुत ही सुना लगता है और इसकी वजह से लोगों की जिंदगी आरामदायक बन जाती है. जैसे सोफा, बेड, खुर्चि, अल्मीरा, आदि.

आपको लकडी से अन्य सामान बनाना आता है तो आप खुद का फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते है जिसमे आपको कुछ सामान और अवजरो की ही जरूरत होती है या फिर आप कुछ लोगों को अपने साथ मे लेकर इस व्यवसाय को कर सकते हो.

➣ मास्क मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

डॉक्टरों द्वारा मास्क का इस्टेमाल करना पहले से चला आ रहा है लेकिन Covid ने आम लोगों को भी मास्क लगाना सीखा दिया है. जब से कोरोना ना की बीमारी हुई तब से मास्क का व्यवसाय में बढ़ोत्रि आयी है. और यह Demand अब आगे भी चलती रहेगी.

मास्क मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करने के लिए आपको लाखों रूपए खर्च करने की जरूरत नही है. इस व्यवसाय को आप अपने घर से बिल्कुल कम लागत मे शुरू कर सकते हो और इन मास्क को मार्केट मे बेचकर आप अपना मुनाफा कमा सकते हो.

➣ आचार/पापड़ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

आचार/पापड़ का व्यापार तो बहुत पुराने जमाने से चला आ रहा है. खाने के साथ आचार/पापड़ का होना एक अलग ही मजा देता है और खाने को और भी स्वादिष्ट बनाता है.

आचार/पापड़ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को आप अपने घर से कम से कम ₹10,000 की लागत के साथ शुरू कर सकते हो. इस व्यवसाय को करने के लिए आपको ज्यादा जगह या ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती.

इस व्यवसाय को आप कुछ लोगों को अपने साथ मे लेकर कर सकते हो. और आपके कंपनी के अच्छी सी Branding और पैकिंग के साथ खुद का Market मे Brand बना सकते हो.

➣ Toys Manufacturing Business

खिलौने छोटे बच्चो को बहुत ही मायने रखते है और इसके लिए बचे हमेशा अपने मम्मी-पापा खरीदने के लिए जिद करते है. इस वजह से Toys Manufacturing Business आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकता है.

इस बिजनेस को करने के लिए आपको खिलौने बनाने वाली मशीनें, Raw Materials मे कई अन्य सामानों की जरूरत पड़ती है और काम करने के लिए कुछ साथी कामगार लोगों की मदद से आप कम से कम ₹20,000 तक की लागत आ सकती है.

जैसे ही आपके खिलौने बन जाते है तब आप इसे सीधा बाजार मे अपने मुनाफे को लगाकर बेच सकते हो.

➣ चप्पल/जूते मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

हर व्यक्ति चप्पल/जूते पहनता है. और इस बिजनेस का मार्केट साइज भी बहुत बड़ा है जिससे आपके फायदा होने के संभावनाएं भी ज्यादा है.

चप्पल/जूते मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग ₹50,000 तक की लागत आ सकती है जिसमे आपको चप्पल/जूते बनाने वाली मशीन, रबड़ की जरूरत होती है.

चप्पल/जूते बनाने के लिए आपको पहले सीखना होता है कि चप्पल/जूते बनाते कैसे है. फिर आप चप्पल/जूते मैन्युफैक्चरिंग करने का काम कर सकते हो. और अपना Brand बना सकते हो. इस व्यवसाय मे Nike, Adidas और Bata जैसे कुछ Famous Brands है.

➣ नोटबुक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

फिलहाल पढाई को पूरी तरह से डिजिटल होने मे थोडा वक़्त और है. और वैसे भी सभी चीज़े डिजिटल हो भी जाए तो भी कुछ चीज़े ऐसे होंगे जो कभी डिजिटल ना हो पाएंगे.

School मे Homework करने के लिए, लिखने के लिए बच्चो को नोटबुक की काफी जरूरत होती है. अगर आप नोटबुक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करते हो तो आप काफी तगड़ी कमाई कर सकते हो.

नोटबुक मे Classmates और Joy जैसे काफी famous ब्रांड है.

➣ सैनिटाइजर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

कोरोना ना ने लोगों को स्वछता रखने का मतलब सिखा गया. कोरोना के पहले बहुत ही कम लोग सैनिटाइजर का उपयोग करते थे लेकिन जब से Covid महामारी की शुरूवात हुई तब से लोगों ने अपने सेहत पर खास ध्यान देना शुरू किया है.

जिस तरह से मास्क का इस्टेमाल बढ़ा है उसी तरह से सैनिटाइजर का भी Use बढ़ा है. सैनिटाइजर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत ही कम लागत के साथ ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो.

सैनिटाइजर का बाजार मे बहुत ज्यादा मात्रा मे डिमांड है इससे आप बहुत पैसे कमा सकते हो. सैनिटाइजर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करने ज्यादा बडी जगह की भी जरूरत नही होती. आप इसे आसानी से अपने घर से शुरू कर सकते हो.

➣ ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

Glass/ कांच पहले के जमाने मे अमीर लोगों की पहचान मानी जाती थी. अपने घर को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने मे एक अहम भूमिका निभाते है कांच.

आप ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से कई अन्य चीज़े बनाकर जैसे आईना, Bottle, Jar बनाके बहुत पैसे छाप सकते हो. पर इस व्यवसाय मे आपको बहुत ही ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है क्योकि आपकी थोड़ी सी गलती आपके कई पैसे की बर्बादी कर सकती है.

ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करने के लिए आपको ₹1 लाख से अधिक का लागत आ सकती है. पर जिस तरह से काच के उत्पाद का बाजार मे Demand है उसे देखकर आप बहुत मुनाफा कमा सकते हो.

➣ हैंडमैड ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

बहुत लोगों को असल वाली जुलेरी को खरीद पाना बहुत ही कठिन होता है. आज के जमाने मे जैसे सोने, चांदी के कीमतों मे बढ़ोत्रि हो रही है. उसे देख कर लोगों को जुलरी खरीद पाना मुश्किल है ऐसे मे उनके लिए एक जरिया है जो बिल्कुल असली जुलरी की नकल कर के बनाये जाने वाले बेनटेक्स के सामान.

बेनटेक्स की जुलरी बिल्कुल असली जुलरी से मिलती जुलती है जिसे बहुत सी महिलाऐ खरीदना पसंद करती है. ऐसे मे आप Handmade ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को करते हो जिसे करने मे बहुत ही कम लागत आती है और इससे होनेवाला मुनाफा अधिक होता.

➣ Clothes Manufacturing Business

कपड़े बनाने का व्यापार बहुत ही बढ़ा बाजार है. इस व्यवसाय मे पहले से ही बहुत बड़े-बड़े ब्रांड काम कर रहे है जैसे Zara, Raymond आदि.

यदि आप इसे व्यवसाय को बहुत ही छोटे स्तर से चालू करते हो, बहुत छोटे मार्केट मे अपना नाम बनाकर बड़े मार्केट मे आते हो तो आप Clothes Manufacturing Business मे बहुत ही ज्यादा मुनाफे के साथ कमाई कर सकते हो.

इस व्यापार को करने के लिए आपको पहले जगह, मशीनें, लोग और लागत की जरूरत होती है. अगर आपके पास इस व्यवसाय मे निवेश करने के पैसे है तो आप इसे शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हो.

➣ Electric Wire Manufacturing Business

दुनिया अब बदल रही है. पहले जमाने मे बिजली बस बडे शहरों मे ही हुआ करती थी पर गाव में नही लेकिन अब जैसे जैसे वक़्त के साथ देश और लोगों के जीवन शैली मे प्रगती हो रही है वैसे वैसे अब गाव मे भी लोगों को बिजली मिल पाना संभव हो गया है.

बिजली को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए Wire का इस्तेमाल किया जाता है. और जैसे अब गाव के हर लोगों को बिजली की सुविधाएं दिये जा रहे है वैसे ही wire की जरूरत बढ़ती जा रही है.

Electric Wire Manufacturing Business को करना बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है. लेकिन आपको शुरू मे Electric Wire Making Machine को Plant करना पडेगा जिसकी कीमत ₹5 लाख से अधिक है.

इस व्यवसाय मे लागत बहुत अधिक है फिर भी आप Wire की डिमांड से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो.

➣ शैम्पू और डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

नहाने के लिए और कपड़ो को धोने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Shampoo और Ditergent Powder होता है.

हर घर मे इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा है. शैम्पू और डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस मे आपको बहुत ही ज्यादा Competition है क्योकि इस व्यवसाय मे पहले से ही बडे ब्रांड ने अपना मार्केट बनाया है.

इस बिजनेस मे आपको बहुत कम Level से स्टार्ट करना होगा. इस व्यवसाय मे Growth काफी अच्छी है जिससे की आप अपनी लागत को आराम से निकाल सकते हो.

➣ आयुर्वेदिक एवं हर्बल मेडिसिन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

आयुर्वेदा भारत के प्राचीन कला और ज्ञान मे से एक है. जिसे वक़्त के साथ भुलाया जा रहा है. जब विदेशी दवाईयों का बाजार मे बोलबाला है उसी तरह उसके हमे दुष्परिणाम (SideEffect) भी देखने मिलते है.

इसलिए अब लोग आयुर्वेदिक औषधि लेना पसंद करते है. अगर आपको आयुर्वेदा की जानकारी है तो ड्रग लाइसेंस लेके खुद की आयुर्वेदिक एवं हर्बल मेडिसिन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू कर सकते हो. इस व्यवसाय को करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की निवेश नही लगती और इसमे ज्यादा मुनाफा है तो आप बहुत अच्छी रकम कमा सकते हो.

➣ आर्टिफिशियल फ्लोवर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

किसी कार्यक्रम मे ज्यादा मात्रा मे असली फूलोंको ला पाना काफी मुश्किल होता है और इसकी कीमतें भी बहुत अधिक होती है जिसकी वजह से लोग किसी भी Function मे, शादी मे प्लास्टिक से बने फूलों को लगाना पसंद करते है क्योकि यह सस्ते भी होते है और ज्यादा समय तक टिकाऊ भी रहते है.

आर्टिफिशियल फ्लोवर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस करना काफी फायदे मंद साबित हो सकता है. इस व्यापार को करना आसान भी और बहुत ही कम लागत के साथ इसे किया जा सकता है.

जिस तरह से बाजार मे कृत्रिम फूलोंकी डिमांड बढ रही है उसे देखते हुए आप इस व्यवसाय से बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

➣ Kichen Utensils Manufacturing Business

आप अपने Kichen मे देख सकते हो, Kichen मे खाना पकाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत बर्तनों की होती. आप बिना बर्तनों के खाना नही पका सकते है.

इससे आप जान सकते हो बर्तनों की कितनी ज्यादा अहमियत है. आप इसमे Kichen Utensils Manufacturing Business को शुरू कीचन मे लगने वाले सभी सामानों को बनाना शुरू कर सकते हो.

इस बिजनेस मे आपको थोड़े बहुत पैसों की जरूरत पड़ती है जिसमे बर्तन बनाने के लिए Steel/जर्मन को खरीदना, Meatal से बर्तन बनाने वाली मशीन को खरीदना जैसे अन्य चीजों के लिए निवेश की जरूरत पड़ती है.

जिस तरह से किचन मे खाना पकाने के लिए बर्तनों का होना जरूरी होता इस वजह से आप इस व्यवसाय मे मुनाफा कमा लोगे.

➣ संगीत के वाद्य मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

Music कैरियर बनाने के लिए बहुत ही फील्ड है. वैसे ही अगर आप इसमे अपना बिजनेस करना चाहते तो कई तरीके है Music Industry मे अपना बिजनेस करने के.

लेकिन इस Manufacturing Business ideas के लेख मे हम आपको मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे मे बताने वाले है.

इस क्षेत्र मे आप संगीत के वाद्य का मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस कर सकते है जैसे गिटार, तबले, बासुरी आदि बनाना. इस Musical Field मे आपको बहुत से Opportunity मिल सकती है जिस वजह से आप बहुत कम लागत के साथ बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

➣ Car & Bike Manufacturing Business

हमारे अगले बिजनेस मे है Car & Bike Manufacturing Business. आज कल बहोत से लोगों का सपना होता है की उनके पास खुद की Car हो, खुद की bike हो.

इस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस मे आपको बहुत से प्रतियोगिताओं का सामना करना होगा. और इसमे ज्यादा निवेश होने के साथ साथ Compition भी ज्यादा है.

लेकिन आप अगर कम लागत के साथ, छोटे स्तर से शुरू करके अपना नाम और ब्रांड बना सकते है.

➣ गद्दे और तकिया मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

दिन भर काम करके थका हुआ इंसान रात को एक सुकून भरी नींद लेना चाहता है. वैज्ञानिकों के अनुसार गद्दे और तकिया इंसान को अच्छी नींद लेने के लिए एक अहम कार्य करते है.

गद्दे और तकिया मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस करने के लिए आपको कम पैसों की निवेश की जरूरत पड़ती जिसमे आपको कपास, और अन्य चीजों की जरूरत पड़ती है.

गद्दे और तकिया मैन्युफैक्चरिंग करने का बिज़नेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हो और बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हो.

➣ पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

Paint का उपयोग हम सबको पता है. पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस मे आप कुछ पैसे की लागत के साथ इस व्यवसाय को कर सकते. इसमे आपको पैंट मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए जगह, केमिकल आदि चीजो की जरूरत पड़ती है.

पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस मे पहले से ही कई बडे-बडे कंपनियां जैसे Asian Paint, Nerolac है. पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस करना शुरू मे कठिन हो सकता है लेकिन जैसे आप इस फील्ड मे पुराने होते चले जाओगे वैसे ही आप अपना ब्रांड बना पाओगे.

➣ Cricket Bat Manufacturing Business

क्रिकेट हर बच्चो का पसंदीदा खेल है. इस खेल मे आप Cricket Bat Manufacturing Business को शुरू करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

इस व्यवसाय मे आपको Cricket Bat Manufacturing करना होता है. जिसके लिए आपको लकड़ी, बैट बनाने के लिए मशीन की जरूरत होती है जिसके लिए आपको थोड़ी बहुत पैसों की निवेश की जरूरत होती है.

➣ बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

सुबह की चाय मे बहुत से लोग Snacks, Toast और बिस्कुट का सेवन करना पसंद करते है. ऐसे मे अगर आप खुद की बिस्कुट बनाने की कंपनी शुरू करते है तो आपको बहुत अधिक फायदा हो सकता है.

जैसे इस व्यवसाय मे आपको प्रचुर मात्रा मे पैसे होने आवश्यक है. आपको बिस्कुट बनाने के Plant लगाना. लोगों को Hire करना होगा.

अगर आपके पास बहुत अधिक धन है तो आप इस व्यवसाय को कर सकते हो.

➣ Saree मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

Saree मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस मे आपको लेडिज के साडी बनाना होता है. इस व्यवसाय मे आपको निवेश, जगह, की जरूरत पड़ती है. यह पैसे निवेश करने वाला व्यवसाय है. आपको Saree Designe करने एक Disigner की जरूरत पड़ती है.

Saree मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस से आप मुनाफा कमा सकते हो. इन साडी को शहर के मुकाबले गाव मे कम दाम के साथ बेचे तो आप एक बेहतरीन गाव मे business Ideas बनकर पैसे कामना शुरू कर सकते हो.

➣ इलेक्ट्रॉनिक सामान मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

इलेक्ट्रॉनिक सामान अब डिमांड बहुत बढ गई है, साथ ही हर घर मे आपको अब इलेक्ट्रिक सामान देखने को मिलेंगे. इलेक्ट्रॉनिक सामान मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस इसमे आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है.

अब बल्ब, Tv, Ac यह सभी चीज़े हर घर में आम बात है. इलेक्ट्रॉनिक सामान मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस को करने से पहले आपके पहले अपनी nich का पता करना होगा और उससे संबंधित व्यवसाय करना होगा.

➣ Fertilizers Manufacturing Business

पेड़ों को उगने के लिए खत की आवश्यक ता होती है. शहरों मे इसकी डिमांड ज्यादा रहती है क्योकि शहर मे fertilizers मिलना बहुत कठिन होता है.

अगर आप गाँव मे Fertilizers बनाकर उसे शहर मे मुनाफे के साथ बेच सकते हो. Fertilizers Manufacturing Business को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रकम की भी जरूरत नही पड़ती है.

➣ Ceramic Glazed Tiles Manufacturing Business

घरों, बंगलों, मॉल इत्यादि में सिरेमिक ग्लास टाइल्स का उपयोग करते हैं. यह टाइल्स घरों, बंगलों, मॉल इत्यादि के सुंदरता को बढ़ाता है. मकान मालिकों और बिल्डरों के साथ यह टाइल्स काफी लोकप्रिय हैं. यदि आप टाइल्स उत्पादन के लिए योजना बना रहे हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं, क्योंकि यह एक लाभदायक व्यवसाय होगा.

सिरेमिक ग्लेज़ेड टाइल्स उत्पादन शुरू करने से पहले आपको अपने व्यवसाय की ठीक से योजना बनाएं. एक अच्छी व्यावसायिक योजना एक अच्छा व्यापार शुरू करने मे कर्गिर साबित हो सकती है.

ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें योजनाबद्ध करने के लिए, उद्योग के लिए कितना निवेश की आवश्यकता है, सबसे अच्छा डीलर ढूंढना जो उचित दरों पर सामग्री प्रदान कर सकता है, कारखाने के लिए सही जगह ढूंढ सकता है, और जहां से आप इसके लिए श्रम प्राप्त कर सकते हैं।

बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

31 सैनिटरी पैड मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

32 नमकीन (स्नैक्स) मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

33 मसाले बनाने का बिजनेस

34 जींस मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

35 जैम और जेली मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

36 नूडल/मैग्गी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

37 दोना-पत्तल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

38 नारियल तेल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

39 लिथियम बैटरी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

40 माचिस की तिलिया बनाने का बिजनेस

41 Manufacturing of Plastic bottles

42 Chips and wafers Manufacturing Business

43 चमड़े (Leather) की वस्तुओं का उत्पादन

44 Tissue paper manufacturer Business

45 Electric Car Manufacturing Business

46 बिंदी बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

47 केक बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

48 चॉकलेट बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

49 दूध पाऊडर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

50 कॉटन बड्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

51 Ice Block Manufacturing Business

52 कपूर बनाने का निर्माण व्यवसाय

53 नट बोल्ट बनाने मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

54 पैक किए गए पेयजल उत्पादन व्यवसाय

55 Cement Plan Manufacturing Business

56 Talcum Powder production

57 प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों का निर्माण करना

58 फिटनेस उपकरणों का निर्माण व्यवसाय

59 गिफ्ट आइटम मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

60 Mobile Manufacturing Busines s

(FAQ’s) मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे

  1. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या है?

    मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को हिंदी में निर्माण व्यवसाय कहा जाता है. कम कीमत मे किसी कच्चे माल को खरीदकर उससे प्रोडक्ट बनाना और अपना मुनाफा लगाकर उस प्रोडक्ट को बाहर बाजार मे उच्चे दामों मे बेचने को मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहते है.

    जैसे आपको अगर साबुन बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करना है तो इसमे आपको साबुन मे लगने वाले प्रोडक्ट, केमिकल को बाहर से मंगवाना होता है और फिर इन केमिकल को मिलाके साबुन बनाने होता है. इस तरह से आप Manufacturing Business को करते हो.

  2. कौन सा निर्माण व्यवसाय सबसे अधिक लाभदायक है?

    किसी भी व्यवसाय को लाभदायक बनाने के लिए एक अच्छी योजना, मार्केट रिसर्च, Team Work की जरूरत होती है. इस आर्टिकल मे हमने आपको 50+ से भी अधिक Manufacturing Business के बारे मे बताया है आपको अपने सुलभता से किसी भी बिजनेस को चुन सकते है. आपके निवेश से, जगह के हिसाब से किसी भी व्यवसाय को कर सकते है.

(Conclusion) Manufacturing business ideas in hindi

दोस्तो दुनिया मे कई तरह के बिजनेसेस. इन्ही बिजनेसो के तहत कई लोगों को नौकरी और काम मिल पाता है. व्यवसाय देश के अर्थव्यवस्था में एक अहम भूमिका अदा करती है.

हमारी राय मे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले उसकी योजना बनाये. इस व्यवसाय मे लगने वाली लागत के बारे मे अंदाजा लगाए. किसी बडे मशीनरी को लगाने के लिए उसके लिए लगने वाली जगह के बारे मे जान लेना चाहिए.

हम आशा करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी Best Manufacturing Business Ideas In Hindi आपको पसंद आई होगी. और आपको मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे मे आइडिया आ गया होगा कि Manufacturing Business क्या होते है.

यदि आप चाहते है की और भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज को लिखना चाहिए उन्हे आप हमे Comment कर सकते है.

अन्य पढ़े:

1. स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

2. गांव मे कोनसा बिजनेस करे

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.