Best Cryptocurrency to Invest In India For Long-term

5/5 - (1 vote)

Cryptocurrency बाजार का Market Capitalization $ 2.2 ट्रिलियन से अधिक है। वर्तमान में, Long Term के लिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना लाभदायक साबित हो सकता है। क्रिप्टो करंसी बहुत ही Volatile होने के कारण यह महत्वपूर्ण है कि आप निवेश करने से पहले बाजार के बारे में जान लें।

बिटकॉइन, रिपल् और एथेरियम से लेकर डॉगकोइन, बायनान्स और तीथर तक, हजारों अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी हैं, जो क्रिप्टो की दुनिया में पहली बार शुरू होने पर इसे Confuning बना सकते हैं।

अगर आप Cryptocurrency मे new Investor है और आपको समझ नहीं आ रहा की कौन से CryptoToken मे Invest करे, कौन सी Cryptocurrency Future मे ज्यादा return और फायदेमंद रहेगी। दोस्तो इसी बारे मे हम आज बात करने वाले है की किस Cryptocoine मे निवेश करना बेहतर रहेगा।

1. Bitcoin (BTC) : is A decentralized digital currency to use for Transaction

2. Etherium (ETH) : A decentralized, open-source blockchain with smart contract functionality.

3. Binance (BNB) : Largest exchange platform in the world in terms of daily trading volume of the cryptocurrency.

4. Cardano (ADA) : Cardano is open-source and decentralized, in which consensus is achieved using proof of stake.

5. Decentraland (MANA) : Best Cryptocurrency to Buy for Exposure to Metaverse

6. Polygon (MATIC): Polygon is a gaming website in partnership with Vox Media.

7. Polkadot (DOT) : Best Crypto Blockchain Offering Unrivaled Scalability and allows for distributed computing.

8. Riple (XRP): Ripple is a real-time gross settlement system, currency exchange.

9. Solana (SOL): Solana works to one up Ethereum by providing faster transaction times and cheaper fees.

अब जब आपको इनवेस्ट करने के लिए Best Cryptocoin का Overview मिल गया है तो आइए इनमे से हर Coin को करीब से जाने।

1. Bitcoin (BTC)

Bitcoin market cap: 730.324B

Bitcoin एक Decentralized Digital Currency है। Decentralized मतलब जिसपर किसी Central Bank या फिर किसी Administrator अधिकार नहीं होता।

Bitcoin Network का उपयोग एक User दूसरे User को लेन देन के लिए बिचौलियों की आवश्यकता के बिना भेजा जा सकता है।

जो भी Transaction एक User से दूसरे User के बीच होता है उस लेन देन को नोड्स द्वारा क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से सत्यापित किए जाते हैं और एक सार्वजनिक वितरित लेज़र में रिकॉर्ड किए जाते हैं जिसे ब्लॉकचैन कहा जाता है.

जनवरी 2016 मे एक Bitcoin की कीमत लगभग 29,000₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Bitcoin मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 47,80,000₹ इतनी होती मतलब आपको पांच साल 16,557% Return मिलता.

2. Etherium (ETH)

Etherium market cap: Over $327 billion

एथेरियम एक विकेन्द्रीकृत, ओपन-सोर्स ब्लॉकचैन है जिसमें स्मार्ट अनुबंध कार्यक्षमता है। Bitcoin के बाद Etherium ऐसी Cryptocurrency है जो Market capitalization मे दूसरे नंबर पर आती है।

जैसा कि बहुत से लोग मानते हैं कि बिटकॉइन की तुलना में इसकी कीमत अधिक है। Etherium dApp डेवलपर्स को अपनी परियोजनाओं के निर्माण और स्मार्ट अनुबंधों को लागू करने का एक माध्यम प्रदान करता है.

ओक्टोबर 2016 मे एक Etherium की कीमत लगभग 800₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Etherium मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 3,47,200₹ इतनी होती मतलब आपको पांच साल 45,900% Return मिलता।

3. Binance (BNB)

Binance market cap: Over $63 billion

Binance Crypto Exchange के मामले मे दुनिया की सबसे बड़ी Cryptocurrency Exchange Plaform है। इसकी स्थापना 2017 में Cayman Islands मे हुई थी।

इसका उपयोग व्यापार, Payment यहा तक की Travel Booking के लिए भी किया जा रहा है।

डिसेंबर 2017 मे एक Binance की कीमत लगभग 300₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Binance मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 48,200₹ इतनी होती मतलब आपको पांच साल मे 15,900% Return मिलता।

4. Cardano (ADA)

Cardano market capitalization: $38.5 billion

Cardano का उद्देश्य Decentralized Finance (DeFi) Product बनाने के साथ साथ Chain interoperability (अंतर-संचालन), मतदाता धोखाधड़ी और कानूनी Contract Tracing के लिए समाधान प्रदान करके दुनिया की वित्तीय ऑपरेटिंग सिस्टम बनना है।

Cardano स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और Decentralized applications को सक्षम करने के लिए एथेरियम की तरह भी काम करता है, जो ADA द्वारा संचालित होता है।

डिसेंबर 2017 मे एक Cardano की कीमत लगभग 10₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Cardano मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 200₹ इतनी होती मतलब आपको पांच साल 20,000% Return मिलता।

5. Decentraland (MANA)

Decentraland market capitalization: over $5 billion

Decentraland एक आभासी दुनिया है जिसे ब्लॉकचेन पर होस्ट किया जाता है जहां उपयोगकर्ता अपने स्वयं के पात्र बना सकते हैं और जमीन के इन-गेम प्लॉट खरीद सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म एक Virtual world प्रदान करता है जो इन-गेम आइटमों के Monetise करने की गुंजाइश प्रदान करता है।

ऑगस्त 2018 मे एक Decentraland की कीमत 5₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Decentraland मे निवेश किया होता तो डिसेंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 357₹ इतनी होती मतलब आपको तिन साल 1,07,000.00% Return मिलता।

संबंधित लेख: Web 3.0 क्या है?

6. Polygon (MATIC)

Polygon market capitalization: $13 billion

पोलिगोन Ethereum blockchain के समान जो तेज लेनदेन गति और शुल्क प्रदान करता है। पोलिगोन Ethereum Virtual Machine की संगत है इसलिए डेवलपर्स के लिए अपने ऐप्स को पॉलीगॉन पर स्थानांतरित करना आसान है।

जून 2019 मे एक Polygon की कीमत 1₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Polygon मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 202 ₹ इतनी होती मतलब आपको तीन साल 20,000% Return मिलता।

7. Polkadot (DOT)

Polkadot market capitalization: Over $19 billion

क्रिप्टोकरेंसी किसी भी संख्या में ब्लॉकचेन का उपयोग कर सकती है। Polkadot का उद्देश्य एक क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क बनाकर उन्हें Connects करना है जो विभिन्न ब्लॉकचेन को जोड़ता है ताकि वे एक साथ काम कर सकें

यह स्टेक ब्लॉकचैन का प्रमाण है जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट ब्लॉकचैन के लिए एक स्केलेबल समाधान बनना चाहता है।

सेप्टेंबर 2020 मे एक Polkadot की कीमत लगभग 350₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Polkadot मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 3,200₹ इतनी होती मतलब आपको एक साल 1,183% Return मिलता।

8. Riple (XRP)(Bonus)

Riple market cap: Over $29 billion

Riple एक डिजिटल टेक्नोलॉजी और Payment प्रसंस्करण कंपनी है। एक्सआरपी का उपयोग उस नेटवर्क पर विभिन्न मुद्रा प्रकारों के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए किया जा सकता है, जिसमें Fiat currencies और अन्य प्रमुख Cryptocurrencies शामिल हैं।

Riple (XRP) Exchange network जो बैंकों की तुलना में तेज़ और सस्ता धन हस्तांतरण प्रदान करता है।

ओक्टोबर 2018 मे एक Riple की कीमत लगभग 20₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Riple मे निवेश किया होता तो अप्रिल 2021 मे उसकी वैल्यू 380₹ इतनी होती मतलब आपको तिन साल मे 1,684% Return मिलता।

9. Solana (SOL) (Bonus)

Solana market cap: Over $33.5 billion

Solana Decentralized Finance (DeFi) के उपयोग, Decentralized apps (DApps) और स्मार्ट अनुबंधों की मदद करने के लिए विकसित किया गया है। सोलाना एक अद्वितीय हाइब्रिड प्रूफ-ऑफ-स्टेक और प्रूफ-ऑफ-हिस्ट्री तंत्र पर चलता है जो इसे लेनदेन को जल्दी और सुरक्षित रूप से संसाधित करने में मदद करता है।

ऑगस्त 2021 मे एक Solana coin की कीमत लगभग 5,500₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Solana मे निवेश किया होता तो October 2021 मे उसकी वैल्यू 19,500₹ इतनी होती मतलब आपको दो महीने मे 253% Return मिलता।

Axie Infinity (AXS) (Bonus)

Axie Infinity market cap: Over $25.5 billion

एक एथेरियम ब्लॉकचेन-आधारित Trading और Battling गेम जहां खिलाड़ी अपने पालतू जानवरों के लिए लड़ाई, संग्रह और डिजिटल साम्राज्य का निर्माण कर सकते हैं।

Axie Infinity एक डिजिटल Pet Community है जिसमें आप जीव (Cute Monster) खरीदते हैं जिन्हें Axies कहा जाता है और उनका उपयोग अन्य Axies के साथ युद्ध, अन्वेषण और प्रजनन के लिए करते हैं।

Participants Non-Fungible Token (nft) के रूप में Virtual land और अन्य इन-गेम संपत्तियां खरीदने में सक्षम हैं।

डिसेंबर 2020 मे एक Axie Infinity की कीमत लगभग 50₹ थी अगर उस वक़्त अपने एक Axie Infinity मे निवेश किया होता तो नवंबर 2021 मे उसकी वैल्यू 11,820₹ इतनी होती मतलब आपको एक साल 23,401% Return मिलता।

FAQs:

  1. क्या भारत में अब क्रिप्टोक्यूरेंसी Legal है?

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और केंद्र सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को किसी भी प्रकार की मान्यता नहीं दी है और इसलिए, वे अभी देश में कानूनी नहीं हैं, वित्त राज्य मंत्री ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा।

  2. Is crypto taxable in India?

    देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसी भी आभासी संपत्ति के हस्तांतरण से होने वाली आय पर 30% कर लगेगा. क्रिप्टोकुरेंसी की बिक्री से मुनाफा कमाने वाले निवेशक को आयकर का भुगतान करना होगा.

  3. क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित है?

    क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल Assets हैं, जिनका उपयोग आप निवेश के रूप में और यहां तक ​​कि ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी कर सकते हैं। यह क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है, जिससे नकली या दोहरा खर्च करना लगभग असंभव हो जाता है।

  4. क्या भारत मे क्रिप्टोकरेंसी Banned है?

    भारत में कोई क्रिप्टो प्रतिबंध नहीं, भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने की नहीं, बल्कि उन्हें 'संपत्ति' के रूप में विनियमित करने पर विचार कर रही है।

Conclusion:

दोस्तों, Cryptocurrency ये उभरती हुए नये डिजिटल दुनिया का बहुत ही गहरा विषय है. इसे और समझने के लिए, साथ ही साथ इससे जुड़ने के लिए साधारण लोगों को थोड़ा समय लगेगा. क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल Coin होती है जिसमे Blockchain Technology का इस्तेमाल किया जाता है.

Friends, इस लेख मे हमने 9 ऐसे Crypto Digital Coin के बारे मे बताया जिसमे आप Long-term निवेश कर सकते है, जो आपको आने वाले समये मे बेहतर Return देने के लिए साबित हो.

दोस्तो, आप हमे comment मे बताए की, कोनसी Cryptocurrency फ्यूचर मे अच्छे Return देने के काबिल है.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.