[Latest 2022] स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज – Best Business Ideas For Students In Hindi

4.7/5 - (7 votes)

Best Business Ideas For Students In Hindi, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, पढाई के साथ पैसे कैसे कमाए, Business Ideas For Student From Home In Hindi, स्टूडेंट घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Best Business Ideas For Collage Student, कम पैसों से व्यवसाय कैसे करे,

Best Business Ideas For Students In Hindi: हम मे से कई परिवार ऐसे होते है जो अपने खर्चे बडी मुश्किल से निकाल पाते है. जिस तरह से महंगाई बढ रही है ऐसे मे कई लोगों को अपने Basic जरूरतों को पूरी करने मे बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पडता है. ऐसी हालत मे बहुत से छात्र अपनी पढाई को आधी-अधूरी छोड पैसे कमाने के लिए घर से निकल पडते है.

उसी तरफ दूसरे कई बच्चो को उन्हे अपनी फैमिली से सभी तरह की सोई-सुविधाएं मिलती है, खर्च करने के लिए Pocket Money मिलती है लेकिन हमेशा अपने पैरेंट्स पर निर्भर रहना कई लोगों को पसंद नही होता है इसलिए वे खुद के पैरों पर खडा होना चाहते है, खुद की एक पहचान बनाना चाहते है.

अगर आप एक स्टूडेंट हो और चाहते हो खुद की पहचान बनाना, खुद की पढाई, खुद के खर्चे खुद पुरे करना चाहते हो तो, पैसे कमाकर अपने परिवार का सहारा बनाना चाहते हो तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपको पूरी तरह से मदद करेगा.

आप स्टूडेंट हो और पढाई के साथ पैसे कमाना चाहते हो, खुद का बिजनेस करना चाहते हो तो यह लेख आपको ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे मे बताएगा जिससे की आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सको और अपनी पॉकेट मनी निकाल सको.

नमस्कार दोस्तो, आज के हमारे इस पोस्ट Best Business Ideas For Students In Hindi मे आपका स्वागत करते है, इस पोस्ट मे हम स्टूडेंट पढाई के साथ पैसे कैसे कमाए के बारे मे जानने वाले है. अगर आप एक स्टूडेंट है और पैसे कमाना चाहते है तो  इस लेख मे हमारे साथ अंत तक बने रहिये.

Table of Contents

स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज | Best Business Ideas For Students In Hindi

➧ ब्लॉग्गिंग/Blogging

Blogging यह एक ऐसा बेस्ट बिजनेस आइडिया जिसे स्टूडेंट्स अपने पढाई के साथ कर सकते है. स्टूडेंट अपने पढाई, अपने ज्ञान और नॉलेज को लिखित स्वरूप मे लोगों के साथ साझा करते है.

WordPress.com और Blogger ऐसे दो प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप ब्लॉग्गिंग को शुरू कर सकते हो. इसमे आप Affiliate Marketing, Google Adsense, Paid Backlinks आदि जरिये है जिससे आप महीने के ₹7000 से अधिक की कमाई कर सकते है.

यह भी पढे 👉 ब्लॉग्गिंग कैसे करते है | Blogging से पैसे कैसे कमाए

➧ युट्यूब/YouTube

YouTube अभी के वक़्त का सबसे बड़ा वीडियो देखा जानेवाला प्लेटफॉर्म है. अगर आप स्टूडेंट हो और घर बैठे आसानी से पैसे कमाना चाहते हो तो क्यों न आप अपना Study Material को वीडियो के माध्यम से लोगों के साथ शेअर नही करते.

आप जो भी पढाई करते हो उसे एक वीडियो मे बदलो जो आप अपने सिम्पल Android Mobile के Camera से कर सकते हो और उस वीडियो को YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर शेअर कर दो.

यदि आप अपने Study से जुड़े वीडियो बनाते हो तो इससे आपका Revision भी होगा और जैसे YouTube पर आपके वीडियो का Watch Time बढ़ेगा वैसे आप Google Adsense के जरिये अपने चैनल को Monetise करके महीने के Pocket Money तक के पैसे कमा सकते हो.

संबंधित लेख 👉 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

➧ फ्रीलान्सिंग/Freelancing

माना की स्टूडेंट लाइफ मे हमारे पास बोहोत से चीजों का अनुभव कम होते है लेकिन इस Age मे हमारे पास Hobby होते है, Passion होता है. यदि आपके पास किसी विषय के Skill है जैसे Painting, Writing, Coding तो आप अपने इन Skill का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो.

यदि आपके पास पास Skill नही है तो भी आप Udemy जैसे प्लेटफॉर्म से सिख सकते हो. और Freelancing के लिए Freelancer, Upwork जैसे वेबसाइट है जिससे आप Project लेकर महीने के ₹10,000 से अधिक की कमाई कर सकते हो.

➧ स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग

स्टॉक मार्केट के बारे मे आप थोडा बहुत तो जानते होगे, यदि आपका जवाब ‘नही’ मे है तो आप Baazaar, Big Bull, Scam 1992 Movies देख सकते हो.

शेअर मार्केट बेसीकली वह जगह है जहा पे कंपनीयों की शेअर की खरीदी और बिक्री की जाती है. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग करने के लिए आपको शुरू मे पैसे की जरूरत होती है.

इसमे आपको लगता हो जिस शेअर की कीमत भविष्य मे बढ़ने वाली हो ऐसे कंपनी का शेअर चुनाव करना होगा जब आप उस शेअर को को कम कीमत मे खरीदकर महंगे भाव मे बेचते हो तो आपके कमाई होगी.

उदा, जैसे कोई कंपनी है जिसका एक शेअर ₹100 का है. और आपको लगता है की उसकी कीमत बढ़ने वाली है तो उसे ₹100 के भाव से खरीदते हो उसे शेअर की कीमत ₹150 हो जाती है और उस शेअर को आप अब बेचते हो तो ₹50 का मुनाफा होगा.

लेकिन यदि किसी कारण वश उस शेअर की कीमत कम होती है तो जैसे ₹90 हो जाती है तो और आपको लगता है की उसकी कीमत और भी कम होगी तो आप उसे ₹90 पे बेचकर जब उस शेअर की कीमत कम हो जाए तब खरीद कर अपना Square Off Profit कर सकते हो.

➧ क्रिप्टोकरेंसी/Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी लोगों के लिए अभी के दौर का सबसे नया और चर्चित विषय है. यदि आपका सवाल है कि Cryptocurrency Kya Hai तो क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती जिसे आप अपने लेन-देन को डिजिटली कर सकते है.

आप इसमे क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग कर सकते है बिल्कुल शेअर मार्केट की तरह. इसमे आप ट्रेंडिंग करके पैसे कमा सकते हो, Investing करके पैसे कमा सकते हो.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए आप हमारे इस Detail Article को पढ सकते है. Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye.

यह भी पढे 👉 Best Cryptocurrency To Invest In India In Hindi

➧ पार्ट टाइम डिलीवरी बॉय

स्कूल और कॉलेज करने के बाद यदि आपके पास थोडा बहुत समय बचता होगा तो आप पार्ट टाइम मे डिलीवरी बॉय का काम कर सकते है. जैसे अभी के समय मे Zomato, Swiggy जैसे Food Delivery Startups है जिसके लिए उन्हे कैस्टोमेर को खाना पहुँचाने के लिए डिलीवरी बॉय की जरूरत होती है. ऐसे बिजनेस मे आप डिलीवरी बॉय के लिए Apply कर सकते हो.

➧ नोट्स बेचना/Selling Notes

स्टूडेंट के लिए मेरे हिसाब से सबसे Best Business Ideas अपने नोट्स सेल करना. बहुत से अन्य स्टूडेंट होते है जिन्हे पढ़ाई करने के लिए Notes की जरूरत होती है ऐसे मे आप अपने बनाये हुए नोट्स को बेचकर बहुत अच्छी रकम कमा सकते हो.

➧ कॉपी राइटिंग/Copy Writing

कॉपी राइटिंग बिजनेस यह मार्केटिंग मे सबसे उपयोगी व्यवसायियों मे से एक है. कॉपी राइटिंग मे आपको किसी प्रोडक्ट के खूबियों के बारे मे इस तरह से बताना होता है की जिसे Customer तुरंत खरीदने के लिए ईच्छुक हो.

कॉपी राइटिंग के लिए आप किसी कंपनी से Email के जरिये संपर्क करके उन्हे काम के लिए पूछ सकते हो. या फिर आप Freelancing Site के जरिये खुद के लिए प्रोजेक्ट ढूंढ सकते हो.

➧ कंटेंट राइटिंग/Content Writing

Copy Writing से Content Writing अलग है. कॉपी राइटिंग मे आपको प्रोडक्ट के बारे मे लिखना होता है लेकिन Content Writing मे आपको किसी विषय के ऊपर जनकारी से भरा एक मजेदार लेख लिखना होता है.

कंटेंट राइटिंग के लिए आप किसी Blogger को Outrich कर सकते, या NewsDog, UCnews जैसे प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते हो. आप Freelancing site से खुद के Content Writing के प्रोजेक्ट ले सकते हो.

इसमे आपको Per Word के हिसाब से पैसे चार्ज करने होते है. आप शुरू मे 25 पैसे Per Word फीस लेकर महीने के ₹7000 से अधिक पैसे कमा सकते हो.

➧ ट्यूशन क्लासेस

स्टूडेंट के लिए Best Part Time Business Ideas मे ट्यूशन क्लासेस बेहतर Decision होता है. इससे हर स्टूडेंट अपने पार्ट टाइम मे अन्य बच्चों को ट्यूशन देकर अच्छी-खासी रकम कमा सकते है.

आप किसी Subject मे रुचि रखते है जिसे पढाना आपके लिए बहुत आसान हो ऐसे विषय को Choose करके महीने के ₹5000 से अधिक की कमाई की जा सकती है.

➧ ऑनलाइन टीचिंग, ट्युटर

यह वक़्त अब इंटरनेट और डिजिटल का है. हर व्यक्ति अब इंटरनेट पर मौजूद है. वैसे आप यदि ऑनलाइन टीचिंग शुरू करते है, ट्युटर बनते है तो आप इंटरनेट के माध्यम से बहुत अच्छी खासी रकम जमा कर सकते है.

ऑनलाइन टीचिंग को शुरू करने के लिए आपके पास स्मार्ट फोन होना आवश्यक है. इससे आप वीडियो बनाकर ऑनलाइन उपलोड करके पैसे कमा सकते हो. Vedantu, Byju’s, Unacademy यह कुछ Online Tutoring App है जिस पर आप Tutor बनके पैसे कमा सकते हो.

➧ कोर्सेस् बेचना

आपको किसी क्षेत्र मे बहुत अधिक जनकारी, अनुभव है तो आप इस जानकारी का उपयोगी पैसे कमाने के लिए कर सकते हो. आपको जिस भी क्षेत्र मे, फील्ड मे जानकारी है उसका कोर्स बनाके आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हो.

Udemy, Skillshare जैसे कई अन्य प्लेटफॉर्म है जहा पर आप अपने कोर्सेस् को सेल कर सकते हो.

➧ MLM मार्केटिंग

इसमे आपको किसी MLM कंपनी से खुद को रजिस्टर करना होता है. MLM मार्केटिंग मे आपको अपने द्वारा कई अन्य लोगों को जोड़ना होता है. जिन लोगों को आपने जोड़ा जब वह लोग उस mlm कंपनी के किसी प्रोडक्ट को खरीदते है तो उनके हर खरीद पर mlm कंपनी से आपको कुछ Commision मिलता है. इससे ही आपकी कमाई होती है.

जितने अधिक लोगों को आप अपने Network मे जोड़ते चले जाओगे उतने अधिक आपकी कमाई बढ़ती चली जायेगी.

➧ जिम, योगा ट्रेनर/Gym, Yoga Trainer

आपको बॉडी बनाना पसंद है, कसरत करना पसंद है, तो आप पार्ट टाइम मे जिम ट्रेनर या फिर योग टीचर बन सकते इसके लिए आपको सबसे पहले Certificate लेना पडेगा. जो 2-3 महीने का योगा कोर्स करके Certified हो सकते हो.

Gym या योगा Trainer से आप पार्ट टाइम में महीने के ₹5000 से अधिक की कमाई कर सकते हो.

➧ डिजिटल मार्केट एजेंसी

इस डिजिटल वर्ल्ड मे बहुत से बिजनेसेस, व्यवसाय अब Offline से Online हो रहे है. ऐसे वक़्त मे उन्हे अपनी डिजिटल Presence बनाने मे और ग्राहक को आकर्षित करने मे उन्हे डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की जरूरत होती है.

यदि आपको पता है की डिजिटल वर्ल्ड मे लोगों को कैसे इंफ्लुएंस कीया जाता है, डिजिटल दुनिया के बारे मे आपको पता है तो आप अपने खाली समय मे ऐसे व्यवसाय को ऑनलाइन ग्राहक लाने मे मदद कर सकते हो और बदले मे उनसे अपनी फीस लेकर महीने के अच्छे पैसे बना सकते हो.

➧ Handcrafted Products

आप स्टूडेंट हो और आपको Handmade Product, कारीगर की कला बनानी आती है तो आप इस कला से पढ़ाई के पैसे कमा सकते हो. हस्तनिर्मित समान को आप ऑनलाइन, या रिटेल विक्रेता के माध्यम से बेचकर आप पैसे कमा सकते हो. इसमे आप खिलौने, लकड़ी के फर्नीचर आदि बना सकते हो.

➧ T-shirt Printing/Merchandise Selling

आज कल हर समय मे लोगों का Fashion बदलता रहता है. बहुत से लोगों को T-shirt पे किसी कंपनी के LOGO, Movies के Super Hero के T-shirt पेहनना पसंद करते है. यहाँ तक की मुझे Iron Man, Captain America का Sheild का लोगो अपने T-shirt पर पेहनना पसंद करता हूँ.

T-shirt Printing business बहुत ही कम दाम मे आप शुरू कर सकते हो और अच्छे पैसे कमा सकते हो.

पढ़े 👉 टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें

➧ Real Estate Agent

आपको यदि Real Estate Business मे जरा सी भी दिलचस्प्सि है तो आप अपनी Real Estate की जर्नी Real Estate Agent या Broker बनके शुरू कर सकते हो.

आपको शुरू मे रियल एस्टेट को सीखने के लिए यह बिजनेस बहुत ही बढिया. शुरू मे आपको किसी भी तरह की इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नही होती बदले मे आप अपने Contact की मदद से कोई प्रोपर्टी सेल करते हो तो आपको Comission मिलता है इसे ही आप आप बहुत बढिया रकम कमा सकते हो.

➧ Mobile/Computer Repairing

Mobile/Computer जैसे अन्य उपकरणों का बढता उपयोग न केवल उन्हे बनाने वाली कंपनियों को बल्कि उन उपकरणों को सुधार करने वाले व्यवसाय को पैसे कमाने मे मदद करता है.

आप अपने पढाई के बाद के खाली समय मे इन व्यवसाय को करके अपनी Pocket Money लायक पैसे कमा सकते हो.

➧ Amazon seller

यदि आपके पास कोई उत्पाद है जैसे की बेचने लायक कपडे, Mobile Phone किसी प्रकार का सामान आदि को आप Amazon के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने मे आप उसे बेचकर पैसे कमा सकते हो.

➧ Photo editor

बहुत से लोगों फोटो खिचवना और उसे सोशल मिडिया साइट पर उपलोड करना बेहद पसंद होता है. फोटो मे लोग बहुत सुंदर दिखना चाहते है इसलिए वे अपनी फोटो को एडिटिंग करते है.

यदि फोटो एडिटिंग मे अच्छी जनकारी रखते हो तो इसमे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो. फोटो एडिटिंग के लिए आपको Photoshop, Canva जैसे App का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

Photo editing के लिए आप Freelancing Site का भी इस्तेमाल कर सकते हो.


➧ Bookkeeping

Accounting/bookkeeping सबसे Outsource किया जाने वाला काम है. छोटे कंपनियां जिनके पास परिचालन के लिए आवश्यक संसाधन या बजट नहीं हैं, आमतौर पर छोटे लेखा एजेंसियों और फ्रीलांसरों को कार्य को आउटसोर्स करते हैं.

यदि आपके पास Finance और Bookkeeping से संबंधित जनकारी है तो Accounting मे खुद की कंपनी शुरू कर सकते है.

➧ Student Ke Liye Business Ideas In Hindi – Website Flipping

आप पढाई के साथ कुछ Extra Income कमाना चाहते है तो आपके लिए वेबसाइट फ्लिप्पिंग एक एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है. 

इसमे आपको पहले से चल रही वेबसाइट को खरीदना, उसमे अपने डिजाइन और Content में सुधार करके और फिर इसे Profit के लिए बेचना शामिल है।

ऐसे कुछ स्थान हैं जहां पर आप Profit कमाने के लिए वेबसाइटों को खरीद और बेच सकते हैं ex flippa.com

➧  Landing Page Design

आपने Google/ FB पर बार onliner जो भी Advertising देखते हो उसे वेबसाइट को Access करने के लिए एक Landing Page का की आवश्यकता होती है.

Basically यदि आपके पास Landing Page बनने का अनुभव है तो इस व्यवसाय के साथ बहुत बढिया पैसे कमा सकते हो.

Landing Page वह जगह है जहा पर ग्राहक को पहले खरीदने के लिए भागेगा

➧ क्रिएटिव आर्ट्स

अगर आपके पास Crativity है, बेकार की चीजों से कोई उपयोगी चीज बनकार आप उसे बेच सकते हो और उससे पैसे कमा सकते है. अपने प्रोडक्ट्स को आप नजदीकी बुटीक पर सेल भी कर सकते हैं। इससे आपको बाजार के चलने के बारे में जानकारी मिलेगी।

➧ LIC Agent

स्टूडेंट के लिए बेस्ट पार्ट टाइम बिजनेस मे एक है  LIC एजेंट बन सकते हो. इस पार्ट टाइम व्यवसाय में आपके संपर्क मे जितने भी लोग है उन्हे आप आपके जरिये Policy निकलवा कर पैसे कमा सकते हो.

जब भी आपके द्वारा निकाली गई Policy Renew होती है वैसे आपको उसमे से कुछ प्रतिशत आपको amount मिलता है.

इस तरह अपने स्टूडेंट Life मे जितने अधिक की Policy बनाओगे उससे अपनी महीने के Income कमाओगे.

➧ म्यूजिक रिव्यू

यदि आपको गाने सुनना पसंद है तो आप इसे एक बिजनेस के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जो कि आपको म्यूजिक रिव्यू करने के बदले में पैसे देती हैं।

जिसमें आपको उनके म्यूजिक को सुनकर उसमें किये जा सकने वाले कुछ सुधारों को कमेंट के जरिए बताना होता है और उस म्यूजिक में जो बातें आपको अच्छी लगी उन्हें भी एडिटर के साथ शेयर करना होता है, जिसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है। इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जो गलती या अच्छाई आपको उस गाने में वास्तविकता में लगे उसे ही शेयर करें। बेवजह ही केवल अच्छाई पर फोकस करने पर, आप यह ना सोचा कि आपको अधिक पैसा दिया जाएगा। स्लाइस पाई ऐसी ही एक वेबसाइट है।

➧ डाटा एंट्री (Data Entry )

आप सभी जानते है हमारे भारत देश में छोटी विदेशी कंपनी भी अपना काम Outsource करवाते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है एक स्टूडेंट के तौर पे घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने का. इस काम के जरिये आप कॉलेज लाइफ में जेब खर्च आसानी से निकाल सकते हैं.

आप इन डाटा एंट्री जॉब को गूगल के जरिये खोज सकते हो. या Freelancing को Visit कर सकते हो. इसमे आपको बहुत सी कंपनियां मिल जायेगी जिन्हे Data entey के Freelancer चाहिए होते है और यह कंपनी अच्छी तरीके से पेमेंट भी करते हैं.

आप इन Data Entry Jobs को करके महीने के ₹10000 से अधिक जी कमाई कर सकते हो.

➧ Email Marketing

Email Marketing अभी के तौर पर सबसे प्रभावी तरीको मे से एक है. इसमे लोगों के Email जमा करने होते है जैसे अपनी वेबसाइट पर ebook को Free मे Sell करना और बदले मे उनसे उनका Emal लेना.

Email Marketing का उपयोग आपने प्रोडक्ट की एक तरह से Advertising कर रहे होते है. इस तरह से आप पार्ट Time मे ₹15,000 से अधिक की कमाई कर सकते है.

यह भी पढे; Email Marketing Kya Hai – Kaise Kare Email Marketing

➧ eBook Writer

इस इंटरनेट के जमाने मे बहुत से काम अब कंप्यूटर और मोबाइल पर होने लगे है. Paper का बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता है.

आपको किसी विषय के बारे मे बहुत अधिक जनकारी है तो आप eBook बनाके उसे Amazon जैसे E-commerce साइटों पर बेचकर पैसे कमा सकते हो.

Student के तौर पे अपने नॉलेज को लोगों के साथ साझा करना और उससे पैसे कमाना एक बढिया तरीका है.

Business Ideas For Students With Low Investment In Hindi | पढाई के साथ पैसे कैसे कमाए

31 अफिलिएट मार्केटिंग

Affiliate Marketing मे आपको दूसरों का सामान, उत्पाद बेचना होता है. इसमे आपको खुद से कोई उत्पाद बनाने की जरूरत नही होती, ना ही उस प्रोडक्ट को खरीदकर अपने पास रखने की जरूरत होती है.

Affiliate marketing आप स्टूडेंट पूरी तरह बिना किसी निवेश से शुरू कर सकते हो. यदि आपके Blog है तो आप फ्री मे Affiliate Marketing कर सकते है. जब भी आपके लिंक से कोई ग्राहक प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको प्रोडक्ट विक्रेता से Commision मिलता है ऐसे ही आप हर महीने के ₹10000 से अधिक कमा सकते हो और जब आप Affiliate Marketing को पूरी तरह से जान लेते हो तब महीने के लाखों भी कमा सकते हो.

32 रिसेलिंग बिजनेस/Reselling Business

रिसेलिंग बिजनेस मे भी आपको किसी उत्पाद का Inventery रखने की जरूरत नही होती. पर रिसेलिंग बिजनेस; अफिलिएट मार्केटिंग से थोडा अलग है. इसमे आप अपना मुनाफा खुद लागते है पर Affiliate Marketing मे आपको खुद का Commision लगाने की आज़ादी नही होती.

जितना आप अधिक किसी प्रोडक्ट पर अपना मुनाफा लगाते है उतने अधिक आपकी हर महीने की Income बढती जायेगी. जैसे एक प्रोडक्ट है जिसकी कीमत ₹100 है और उसे आप ग्राहक को अपना ₹50 का Profit लगाकर ₹150 मे बेचते हो तो आपकी कमाई ₹50 होगी.

संबंधित लेख 👉 रिसेलिंग बिजनेस क्या है, रिसेलिंग बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

33 वीडियो एडिटिंग

जैसे-जैसे अब YouTube के द्वारा लोगों मे वीडियो का क्रेज़ बढ रहा है वैसे अब डिजिटल वर्ल्ड मे कंटेंट क्रेएशन प्रमाण भी बढ रहा है. और बहुत से लोग अब YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर Video बना रहे है.

बहुत से क्रिएटर को अब वीडियो एडिटिंग के लिए लोगों की जरूरत पड़ती है. यदि आपको वीडियो एडिटिंग करना आता है तो अपने फ्री टाइम मे वीडियो एडिटिंग की सेर्विसेस देकर महीने मे अच्छे पैसे कमा सकते है.

Video Editing के लिए Filmora, Kinemaster जैसे प्लेटफॉर्म है Software है जिसकी मदद से आप Video एडिटिंग कर सकते हो.

34 Translation

आपको कई भाषाएँ बोलना आती है तो आप अपने इस Skill का उपयोग अपने पॉकेट मनी जितने पैसे Earn कर सकते हो. इसमे कई कंपनीयाँ होती है जिसके लिए उन्हे Translator की जरूरत होती है. जैसे की Freelancing Website पर visit करके खुद के लिए प्रोजेक्ट चुन सकते है.

35 Scriptwriting

YouTube Video बनाना हो या फिर किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे कंटेंट बनाना हो. उसके लिए हमे कंटेंट क्रिएटर की जरूरत होती है. YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पे कंटेंट बनाने के लिए हमे Script की जरूरत पड़ती है और इस स्क्रिप्ट को लिखने के लिए हमे ScriptWriter की जरूरत होती है.

आप किसी कटेंट को एक बढिया सी Script मे बदल सकते हो तो किसी YouTube Creator से संपर्क करके उसके Scriptwriter के तौर पे काम कर सकते हो.

36 NFT बनाना

आपके पास कोई उनीक Art है, कारीगरी, फोटो आदि है तो उसे NFT मे बदलकर उससे पैसे कमाने के आपके पास मौके है. NFT मे Basically Trading होती है, जब भी आपके NFT की ट्रेडिंग होती तब आपको उससे होने वाले सभी Transaction से कुछ Amount आपको मिलता है.

NFT को बेचने के लिए OpenSea, etoro, Binance जैसे अन्य प्लेटफॉर्म उपलब्ध है.

यह भी पढे 👉 NFT Kya Hai – NFT Se Paise Kaise Kamaye

37  App Developer

App Developing आपको स्टूडेंट लाइफ मे पार्ट टाइम पैसे कमाने के साथ एक अच्छा करियर बनाने मे भी मदद करता है. किसी भी कंपनी को जिन्हे App की जरूरत पड़ती है उनके लिए आप App बनाके अपनी Fees बोल सकते हो.

आपको Coding मे Interest है तो आप Freelancer बनके भी किसी के लिए App Develop करके पैसे कमा सकते हो. इसके लिए आपको दिन के 2-4 घंटे ही देने होते है बदले मे आप यदि किसी एक प्रोजेक्ट को महीने पुरा करते है तो ₹10,000+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

38 Selling Stock Photo

स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम मे पैसे कमाने के लिए फोटो को बेचना एक बेहतरीन विचार है, क्योकि आपको इसमे अपना ज्यादा समय देने की भी जरूरत नही होती.

iStock, ShutterStock जैसे कई अन्य प्लेटफॉर्म है जिसपर आप अपने फोटो को बेचकर पैसे कमाते हो. जिन लोगों को आपको फोटो की जरूरत होती है वे इन वेबसाइट पर आपके फोटो को खरीदते है और उसमे से कुछ Amount आपको दी जाती है.

39 लोगो डिजाइनर/Logo Designer

एक कंपनी की पहचान उसकी Logo ही होती है. हर Logo किसी कंपनी को दर्शाता है. आपने Crativity है तो इस Creativity का उपयोग करके पैसे कमा सकते हो.

Canva जैसे Logo Design के प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जिससे आप logo बना सकते हो. Logo Design के लिए आप फ्रीलान्सिंग साइट का उपयोग करके अपने लिए प्रोजेक्ट ढूंढ कर पढाई के साथ पार्ट टाइम काम कर के Earning कर सकते हो.

40 वेब डिजाइनर/Web Designing Service

कई कंपनीयाँ अब Offline से Online हो रहे है. किसी भी कंपनी Online होने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है. यदि आपको वेबसाइट बनाने का अनुभव है तो इन कंपनियों से संपर्क करके उनके वेब डिजाइ प्रोजेक्ट को ले सकते हो.

एक वेब डिजाइन करने के आप ₹10,000 चार्ज कर सकते हो और जैसे इस काम मे आपको अनुभव बढ जाता है तब आप एक WebDegine करने के ₹25000 से भी भी अधिक की कमाई कर सकते हो.

Make Money Online For Collage Student In Hindi | स्टूडेंट घर बैठे पैसे कैसे कमाए

41 सोशल मीडिया मैनेजर

42 E-commerce Store

43 Domain Trading

44 Resume Writer

45 Start A Podcast

46 ड्रॉपशिपिंग/Dropshiping

47 Gamer

48 Influencer Marketing

49 Voice Over Service

50 Web Anlytics

51 Virtual Assistant

स्टूडेंट इन बातो को हमेशा ध्यान मे रखे –

पैसे कमाने के लिए अपने स्टडी से कभी Compromise नही करना है. अपने पार्ट टाइम काम को एक सप्ताह में 20 घंटे से ज्यादा ना करें क्योकि इससे आपके पढाई पर असर हो सकता है जो आपके कैरियर के लिए ठीक नही है.

अपने पार्ट टाइम वर्क और स्टडी को बैलेंस रखने के लिए अपना एक टाइम टेबल और शेड्यूल बनाना जरुरी है. जिससे की आप दोनों चीजों के लिए अपना Time Manage कर सको.

अपना स्टडी और नॉलेज ही  है जो आपको आगे लेकर जायेगा, आपको पैसे कमाने के लिए मदद करेगा. ऐसे मे जब भी आपके पास आये तब अपने पढाई को नजर अंदाज ना करे.

(FAQ’s) स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

  1. विद्यार्थी कौन सा बिजनेस शुरू करें?

    वह व्यवसाय स्टूडेंट के बढ़िया है जिसे करने से छात्र के पढाई पर कोई असर ना हो. ऐसे पार्ट टाइम मे पैसे कमाने के लिए Blogging, YouTube, Freelancing बिजनेस बढिया है.

  2. कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

    मेरी माने तो हर बिजनेस मे अमाप पैसा है. बस आपको पैसे कमाना आना चाहिए. आपके पास वह स्किल होनी चाहिए जो आपके बिजनेस मे आपको सफल बना सके.

  3. सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

    किसी भी चीज मे सफलता आपके मेहनत पर निर्भर करती है. अगर आप पूरी शिद्धात से जूते बनाने का व्यापार करते हो तो Bata और Adidas जैसी बडी कंपनी खड़ी कर सकते हो. सफलता आपके उपर Depend होती है.

(Conclusion) पढाई के साथ पैसे कैसे कमाए |Business Ideas in Hindi For Students

दोस्तो कई बार स्टूडेंट के लिए घर से जो Pocket Money मिलती है वह बहुत ही कम होती है जो की आपके महीने भर के खर्चे तो निकाल लेती है लेकिन जरूरते पूरी नही कर पाते.

ऐसे मे स्टूडेंट अपनी जरूरते पूरी करने के लिए पैसे कमाने के नये जरिया ढूंढते है. और कभी कभी गलत संगत मे फंस जाते है जैसे कि जुए से पैसे बनाना. लेकिन बहुत बार जुए मे हार जाने की वजह से, उनके पास जो भी रकम बची हुई होती है अब वह भी नही बचती.

ऐसे मे वह स्टूडेंट उधार लेकर जुआ खेलते है और इस कीचड मे फंस जाते है. इस तरह से उनके करियर की भी बर्बादी होना शुरू होती है.

जैसे कि आपने इस लेख को पढा, हमने स्टूडेंट के लिए पढाई के साथ पैसे कमाने के लिए Best Business Ideas For Students In Hindi जरिये बतलाये है.

हम आशा करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी Best Business Ideas For Students In Hindi आपको पसंद आई होगी.  अगर आपको हमारी मेहनत पसंद आती है तो इस पोस्ट को SHARE जरूर करे.

COMMENT करके बताये की वह और कौन से बिजनेसेस है जिन्हे हमे इस पोस्ट मे लिखना चाहिये.

यह भी पढे:

1. Facebook से पैसे कैसे कमाए

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.