कम समय में जल्दी अमीर कैसे बने – Jaldi Amir Kaise Bane | 7 Ways To Become Rich In India 2022

5/5 - (1 vote)

दोस्तो, सपने तो हर आदमी देखता है, लेकिन क्या हर आदमी के सपने सच होते है? जो आदमी अपने लाइफ मे सोचता है क्या उसे पा लेता है?

नही?

इन्ही सपनों मे से हर आम आदमी, Middle Class लोगों का एक सपना होता है खुद का घर लेने का, खुद की आलिशान गाड़ी खरीदने का, परिवार के साथ लंबे छुट्टिया पर जाने का.

लेकिन क्या यह सभी सपने कभी हकीकत मे सच हो पाते है या फिर इनके सपने सपने ही रह जाते है.

तो मेरा जवाब है “हॉं, सपने सच होते है”

तो दोस्तो अब आपके मन मे सवाल आया होगा की इन सपनों को कैसे हकीकत मे बदला जाए?

जवाब है ‘अमीर बनके, खूब पैसे कमा के’

अमीर कैसे बने? दोस्तो आज के वक़्त मे पैसे कमाना और रिच बनना काफी आसान हो गया है, अगर हम Forbes की लिस्ट देखे तो 236 लोग ऐसे है जो 2022 मे Self Made Billionaire बने है.

फ्रेंड्स आज की पोस्ट मे हम जानेंगे की कम उम्र मे जल्दी अमीर कैसे बने, जल्दी अमीर बनने के लिए हमे क्या-क्या करना होगा

अमीर कैसे बने – Amir Kaise Bane

दोस्तो इस लेख मे हमने ऐसे 7 बातों को बतलाया है जो आदमी को गरीब से अमीर बनने मे मदद करता है, जिससे आदमी अमीर बनते है और उन्हें धनवान बनाये रखती है.

#1 अपनी सोच बदलिये (Change The Mindset)

लोग पैसों से गरीब या अमीर नही होते बल्कि वे अपने सोच से गरीब या रईस होते है.

दौलतमंद आदमी बनने के रास्ते का सबसे बड़ा मूलसूत्र है आपकी सोच. लोगों की वो सोच ही होती है जो किसी को जिंदगी भर आम इंसान बनाये रखता है तो किसी को राजा.

आपने कई बार सुना होगा की ‘अमीर बनने के लिए हमे पैसो की सेविंग करनी चाहिए, जितना कम खर्चा करेंगे उतने ज्यादा हम भविष्य में अमीर बनते जायेंगे’

लेकिन दोस्तो मै कहता हूँ हमे अपने खर्चे कम करने से ज्यादा Focus अपनी Income बढ़ाने मे होनी चाहिए.

आप जिंदगी के जिस Area पर ज्यादा Focus करते हो वो Area हमेशा बढ़ता है. इसलिए बचत से ज्यादा महत्व अपनी आय (Income) बढ़ाने मे रखे.

#2 खुद मे निवेश करीये (Invest In Yourself)

कम उम्र मे अमीर बनना है तो आपको खुद मे निवेश करना आना चाहिए.

सदी के महान निवेशक Warren Buffett का कहना है कि

The best investment you can make, is an investment in yourself… The more you learn, the more you’ll earn

Warren Buffet

खुद मे किया गया निवेश हमेशा बेहतर निवेश होता है… जितना अधिक आप सीखेंगे, उतना ही अधिक आप कमाएंगे.

दोस्तों जब आप स्वयं से सीखना शुरू करते हो, महान लोगो द्वारा लिखी गई किताबे पढ़ते हो, सीखने के लिए कोर्सेस खरीदते हो यह आपकी Investment आपको भविष्य मे अच्छे Return देती है.

कुछ वक़्त खुद का ज्ञान बढ़ाने मे दीजिये, खुद को Improvement के लिए, कुछ नया सीखने में दीजिये, नये Skill सीखिये.

आपके द्वारा किया गया खुद मे निवेश आपके लक्ष्य तक जल्दी पहुँचने मे मदद करता है.

#3 अपने कौशल को विकसित कीजिये (Develop High Income Skill)

कम समय में जल्दी अमीर बनना है तो हमे High Income Skill सीखनी होगी. दोस्तो हमे बचपन से यह सिखाया जाता है की स्कूल जाओ, पढाई करो, अच्छे डिग्री प्राप्त करो और बढ़िया सी नोकरी करो लेकिन स्कूल मे हमे कभी अपने Skill को बढ़ावे को लेकर कभी उत्साहित नही किया जाता.

जितना Education जरूरी होता है उतना ही एक आदमी का Skillfull होना महत्वपूर्ण होता. अभी कई Google, SpaceX जैसी कंपनिया है जो डिग्री से एक आदमी के Skill को देखती है.

2022 मे पैसेवाला आदमी बनना है तो ऐसे Skill को विकसित करने मे फोकस करो जिसकी मार्केट डिमांड बोहोत ज्यादा है लेकिन उसको पुरा करने वाले लोगों की कमी हो.

अगर High Income Skill के Example देखे तो Entrepreneurship, Digital Marketer, Content Creators, Copywriter etc. हो सकते है.

#4 खुद का व्यापार शुरू करे (Start Your Own Business)

अगर आप दुनिया के टॉप अमीर लोगों की सूची देखोगे तो आपको पता लगेगा की वे सभी Business करते है. दोस्तों अगर आप पैसे कमाना चाहते है तो और अमीर बनने ख्वाईश रखते हो तो आपको व्यापार ही करना होगा.

लोगों को उनकी जरूरतों को पूरी करो, उन्हें वो दो जो वे चाहते है और आपको वो मिलेगा जो आप चाहते हो. लोगों को अपने Product बेचो, उन्हें अपनी Services दो, लोगों के लाइफ मे Value Addition करो और आप अमीर व्यक्ति बन जाओगे.

#5 निवेश करना सीखे (Learn To Start Investing)

अमीर आदमी कैसे बने: अमीर बनने के राह मे अपने पैसों को बचत के साथ निवेश करना काफी कारगर साबित हो सकता है. निवेश आपके पैसे को बचाने के साथ साथ उस बढ़ाने मे भी मदद करता है.

दोस्तो निवेश से धनी आदमी तो बना जा सकता है लेकिन इसमे काफी समय लगने के कारण आपको धैर्य रखना आना चाहिए. आपको Compound की ताकत को समझना होगा.

#6 धन कमाने के नए रास्ते बनाये (Create Multiple Sources Of Income)

जिंदगी भर किसी एक आय पर निर्भर रहना जोखिम भरा हो सकता है यह सबक हमे Covid के टाइम देखने को मिला. पहले हर कोई सिर्फ नौकरी के Income पर ही लोग अपने घर का खर्चा चला लेते थे लेकिन जब कोरोना के काल मे कई लोगों की Jobs चली गई तब लोगों को अहसास हुआ की किसी एक Income Sources पर निर्भर करना जोखिम भरा हो सकता है.

दोस्तो जिंदगी अपना रुख कब मोड ले ये किसी को पता नही ऐसे मे अगर कोई इंसान अपने एक ही Income पर अधीन हो (ज्यादा तर लोग होते है) तो थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

माना जाता है जो Millionaire/Billionaire लोग होते है उनके आय के कम से कम 7 साधन होते है, है मातलब वे लोग 7 से भी ज्यादा जगह से पैसे कमाते है.

तो दोस्तो अगर हमे भी धनवान बनना है तो Rich लोगो की ये Quality अपने अंदर विकसित करनी होगी और पैसे कमाने के लिए नये रास्ते बनाने चाहिए.

Releted Article 👉 घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीके हिंदी में

#7 पैसों से ज्यादा समय को महत्व दे (Time Is Money)

दुनिया का कितना भी धनी आदमी क्यो न हो जो चीज वो नाही खरीद सकता वो है ‘समय’. दोस्तो हम समय का सदुपयोग करके रईस तो बन सकते है लेकिन पैसों का उपयोग करके बिता हुआ वक़्त नही ला सकते.

इसलिए फ्रेंड्स पैसों से भी जो चीज बहुत ही महत्वपूर्ण है वो है वक़्त, इसे बेकार मे यु ही हमे नही गवांना चाहिए.

दौलतमंद लोगों को आपने देखा होगा और उन्हें देखकर हमारे मन यह सवाल आता है की वे छोटी-छोटी काम के लिए भी नौकर रखते है.

वे आखिर ऐसा क्यु करते है?

क्योकी उन्हें पता होता है की समय की क्या कीमत होती हैं. वे वक़्त को Respect देते है. इसलिए अमीर और अमीर होते जाते है.

किताबे जो आपको अमीर बनाते है | Books That Make You Rich

1 Rich Dad Poor Dad
Robert T. Kiyosaki

यह किताब हमे सिखाती है कि भारी भरकम वेतन पर पाने के बजाय हमे क्यों हमे अपनी संपति (Asset) बनाने पर लक्ष केंद्रित करना चाहिए. हमें बताती है कि पैसे के बारे में हमारे बच्चों को सिखाए जाने के लिए क्यों स्कूल के भरोसे नहीं बैठना चाहिए. आपको बताती है कि अपने बच्चों को पैसे के बारे में क्या सिखाना चाहिए – ताकि वे आज की दुनिया की चुनौतियों तथा अवसरों के लिए तैयार हो जाएँ और उस समृद्धि को हासिल कर सकें जिसके वे हक़दार हैं.

2 Millionaire Fastlane
M. J. Demarco

इस बुक में आप सीखेंगे कि कम उम्र में भी बहुत अमीर बना जा सकता है. तीन अलग अलग तरह के रोडमैप के बारे में भी आप जानेंगे और समझ जायेंगे कि सिर्फ़ फ़ास्टलेन ही आपको कम उम्र में अमीर बना सकता है. इस बुक में आप यह जानेंगे कि महँगी गाड़ियां, आलिशान बँगला, महेगे गैजेट आपको अमीर नहीं बनाते. ये बस दिखावा करने का स्टेटस सिंबल बन गया है. असली दौलत तो है अपने पसंद से जीने की आज़ादी. आप अपनी जिंदगी में जो रिश्ते और प्यार कमाते हैं वो है असली दौलत. एक healthy बॉडी है आपकी सबसे बड़ी दौलत. इस पुस्तक समरी को पढ़ने के बाद आप यह जानेंगे कि पैसों तक ले जाने वाले रास्ते पर आप ख़ुद अपनी कार के ड्राईवर होते हैं.

3 Think And Grow Rich
Nepolian Hill

सोचो और अमीर हो जाओ यह किताब आज तक सबसे Bestselling किताब रही है जिसकी दुनिया भर मे 600 लाख से भी ज्यादा कॉपीया बिक चुकी है. यह किताब हमे सिखाती है की कैसे आपके विचार आपको अमीर बना सकते है 2000 से सफल लोगो पर Interview ले कर बनाई गई है, इसमे आप सफल लोगों के सफलता हासिल करने के राज जान पाओगे.

4 Richest Man Babylon
George Samuel Clason

बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी (the richest man in Babylon) यह किताब हममें से हरेक की निजी सफलता से मतलब रखती है। सफलता का अर्थ है हमारी कोशिश और क्षमता से आने वाले परिणाम। एक अच्छी तैयारी हमारी सफलता की चाबी है। इसलिए आप जितना कमाते हैं, उसका एक भाग अवश्य अपने पास रखें।बचत के फ़ायदों से लेकर अमीर बनने की ज़रूरी जानकारी से भरा, बेबीलोन की शिक्षाप्रद दंतकथाओं का यह संकलन आपको संपत्ति अर्जित करने से संबंधित कालातीत जानकारी देता है। यह अमीर बनने की राह दिखाता है, सौभाग्य को आकर्षित करता है और पांच स्वर्णिम नियम बताता है।

5 The Psychology Of Money
Morgan Housel

यह किताब हमे पैसों के संदर्भ मे लोग के बरताव कैसे होने चाहिए सिखाती है. दौलत, लालच और खुशियों के बारे में कालातीत सबक पैसे के साथ अच्छा करना जरूरी नहीं है कि आप क्या जानते हैं। यह इस बारे में है कि आप कैसे व्यवहार करते हैं। और व्यवहार को सिखाना कठिन है, यहाँ तक कि वास्तव में चतुर लोगों के लिए भी। यह किताब हमे पैसे का प्रबंधन कैसे करें, इसे कैसे निवेश करें और व्यावसायिक निर्णय कैसे लें के बारे जानकारी देती है

यह किताबे किसी व्यक्ति को गरीब से अमीर बनाने की चाबी है, अगर किसी को सच मे अमीर बनना है तो जिंदगी मे एक बार इन किताबो को जरूर पढ़े.

अमीर और गरीब में अंतर | 7 Main Difference Between Rich And Poor Think in hindi

1 गरीब सोच वाले लोग हमेशा अपने किस्मत को दोष देते रहते है बल्कि अमीर लोग अपनी जिम्मेदारी खुद उठाते है और उसे पुरा करके दिखाते है.

2 गरीब सोच वाले लोग अपना पैसा अमीरों जैसा दिखने मे लगाते है जैसे नई गाड़ी लेना, जरूरत ना होते हुए भी Iphone लेना वही अमीर लोग अपने पैसे को और अमीर बनने मे लगते है जैसे उस पैसे को कही इंवेस्ट करना.

3 गरीब सोच वाले लोग अपना बहुमुल्य वक़्त बेकार की चीजों मे गवां देते है जैसे TV देखना लेकिन अमीर लोग अपना टाइम नये चीज़े सीखने मे, नई Skill सीखने में लगाते है.

4 गरीब सोच वाले लोगों को लोग क्या कहेंगे इस बात डर बना रहता है इसलिए वे जिंदगी मे कभी नई चीजों को करने की कोशिश नही करते अमीर सोच वाले लोगों को इससे कोई फर्क नही पड़ता की लोग उनके बारे मे क्या सोच रहे है जो काम उनके मन मे आता है उसे वे पुरा कर डालते है.

5 गरीब सोच वाले लोगों गरीब बनाये रखती है वे है उनकी सोच उनकी मानसिकता वे लोग हमेशा पैसों के लिए काम करते रहते बल्कि अमीर लोग अपने पैसों को काम पर लगाते है उन्हें इंवेस्ट करके अपने पैसों को बढ़ाते है, किसी Business मे इंवेस्ट करते है की भविष्य मे बेहतर Return दे सकते.

FAQs

  1. अमीर बनने के लिए क्या पढ़ना जरूरी है

    दोस्तो ऐसा किसी किताब मे नही लिखा है कि धनवान बनने के लिए आपको बहुत पढ़ा लिखा होना जरूरी है. ऐसे कई लोग है जिन्होंने अपने स्कूली पढाई बीच मे छोड़ रइस बने है. लेकिन आपको पैसे कमाने के Basic पता होने चाहिए, आपको पैसों को Manage करना आना चाहिए तो आप अमीर बन सकते हो.

  2. लोग अमीर क्यो नहीं बनते?

    लोगो का अमीर ना बन पाने का कारण तो बोहोत है लेकिन हम बात करे तो बहुत से असफलता से डरते है इसलिए वे अपने जिंदगी मे आम इंसान बन कर मर जाते है. वे अपने सपनों के लिए कभी Risk लेना नही जानते इसलिए उनके सपने उनके साथ खतम हो जाते है.

  3. दुनिया में गरीबी क्यो है?

    दुनिया मे गरीबी पैसों की नही है बल्कि लोग की वो गरीब सोच है जिसकी वजह से गरीबी होती है. मा. धीरूभाई अम्बानी और Sir अब्दुल कलाम ने कहा था की अपने सपने हमेशा बड़े रखो, अपनी सोच हमेशा ऊँची रखो लेकिन लोगों ने बड़ा सोचना ही बंद कर दिया है इसलिए दुनिया मे गरीबी है.

  4. क्या अमीर बनना आसान है?

    दोस्तो आसान जैसी कोई भी चीज नही होती बल्कि हमे आसान बनाना पड़ता वैसे देखा जाए तो गरीब रहना भी आसान नही है लेकिन हम रोज़ क्या निर्णय लेते है इसपर निर्भर करता है कि आप अमीर बनेंगे या गरीब रहेंगे.

  5. क्या गरीब लोग अमीर बन सकते है?

    जी बिल्कुल गरीब लोग अमीर बन सकते है, अमीरी पर सबका अधिकार है बशरते लोगों को यह पता होना चाहिए की अमीर बनते कैसे है, अमीर बनने के लिए क्या करना होता है तो आप अमीर बन जाओगे.

कम समय में जल्दी अमीर कैसे बने (Conclusion) :

दोस्तो अमीर बनना आसान नही है, तो गरीब रहना भी क्या आसान है क्या. जिंदगी मे मेहनत दोनों को करनी पड़ती है लेकिन जो चीज गरीब और अमीर लोगो को अलग करती है वो है उनकी सोच.

धनवान बनने के लिए आदमी को Planing करनी पड़ती, लक्ष्य निर्धारित करने पड़ते है, पैसों को कैसे Manage करना है सीखना पडता है तब आपके लिए हुए निर्णय भविष्य मे आपको अच्छे Result देते है.

फ्रेंड्स आज हमने जाना आम आदमी गरीब से अमीर कैसे बना जाता है. आशा है हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी. कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्त, परवार मे जरूर Share करे.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.