[Best 99+] पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कमाई [₹50,000+] | Part time business ideas with low investment in hindi

5/5 - (2 votes)

पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज हिंदी मे बताये, Part time business ideas with low investment in india, जॉब के साथ पार्ट टाइम व्यवसाय, Part-time business from home in india, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Side business ideas in hindi.

पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी: Extra Income और पैसे किसको पसंद नहीं? हर इंसान के कुछ जरुरते होती है, उनके शौक होते जो वे पुरा करना चाहते है. और उसके लिए चाहिए होता है पैसा.

ऐसा देखा गया है कि जो व्यक्ति जॉब करते है और उन्हें जो वेतन मिलता है वो बहुत ही कम होता है और इस वेतन मे सिर्फ उनके परिवार का गुजरा हो सकता है.

तो फिर उनके सपने, ख्वाईशोंका क्या?

और इस महंगाई के जमाने अपने परिवार को हर तरह की खुशियाँ दे पाना मुश्किल होता जा रहा है. इसलिए हर इंसान चाहता है कि वो ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाय और एक प्यारी सी जिंदगी जिये.

क्या जॉब के साथ-साथ Extra Income कर पाना संभव है?

आज के हमारे इस लेख मे आपके इसी सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे. इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Part time business ideas के बारे में बताने वाले है जिससे कि आप जॉब या पढाई के शुरू करके एक छोटी कमाई कर सके.

पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

1. Blogging

लागत: ₹2000
कमाई: ₹50,000+

Blogging यह बेस्ट ऑनलाइन पार्ट टाइम बिजनेस मे से एक है. आप जिस भी विषय या क्षेत्र मे नॉलेज रखते है उसे लोगों के साथ साझा करके घर बैठे पैसे कमा सकते हो.

Releted Article: घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

Blogging शुरु करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग लेने के निवेश करना होता है, जिसकी 1 साल के लिए तकरीबन ₹2000 तक ही खर्चा आता है.

इसमे पैसे कमाने के लिए Google Adsense, Affiliate marketing, Sponsored Post, Brand Promotion इत्यादि. होते है जिनसे आप महीने के ₹50,000 से भी ज्यादा की कमाई कर सकते है.

2. Freelancing

लागत: ₹0
कमाई: ₹50,000+

आपने अगर कोई Skill जिससे आप खाली समय मे पैसे कमाना चाहते हो तो आपके लिए Freelancing एक बेहतर पर्याय हो सकता है.

Freelancing मे आपमे कोई स्किल जैसे Photo Editing, Writing जैसे Skill होना चाहिए. आपको फ्रीलांक्सिंग साइट जैसे Fiverr, Upwork पर अपने Profile के साथ Skill को Update करना होता है.

उन्ही साइटों पर आपके Skill से संबंधित काम को ढूँढना होता है जो कंपनियों के द्वारा Requirement दी जाती है. जब आप उन कंपनियों के प्रोजेक्ट लेकर उनके काम को पुरा करते हो तो बदले में पैसे दिये जाते है.

Freelancing से आप महीने के ₹50,000 से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हो पर यह आपके अनुभव और आपके ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट Complete करने पर Depend करता है.

3. Home Tution Classes

लागत: ₹1000+
कमाई: ₹25,000+

आप पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहते हो और चाहते हो की बाकी बचे हुए वक़्त मे भी थोड़ी बहुत कमाई हो जाए तो आप बच्चों को पढाना और ट्यूशन क्लासेस लेना आपके लिए एक बढ़िया आइडिया हो सकता है.

इसमे आपको शुरू मे एक Room के लिए, बेंच और WhiteBoard के लिए कुछ निवेश करना होता है. और इससे कमाई के बारे में बात करे तो जीतने ज्यादा Student को आप पढायेंगे उतनी ज्यादा Income आपकी बनती रहेगी.

जब आपकी अच्छी खासी कमाई होने लगे तो आगे आप किसी और Teachers को Hire करके अपना Institute बना सकते हो और इससे ही आपका एक बिजनेस तैयार हो जायेगा.

4. YouTube Channel

लागत: ₹0
कमाई: ₹1लाख+

समझो आप अपनी ट्यूशन क्लासेस पढ़ा रहे हो, आपका Institute है तो आप उन्ही लेक्चर को Video के रूप मे YouTube पर Upload करके पैसे कमा सकते हो.

YouTube पर आप किसी भी विषय से संबंधित अपनी एक Niche निश्चित करनी चाहिए. और उससे Releted Videos और कंटेंट बनाके YouTube पर Upload करने होते है.

खुद का YouTube Channel बनाने के लिए आपके पास Email होनी चाहिए लेकिन जब बात बिजनेस की हो और आपको YouTube मे अपना कैरियर बनाना है तो कुछ पैसों की निवेश करने की जरूरत पड़ती है.

YouTube से कमाई करने के जरिये मे Google Adsense, Affiliate marketing, Brand Promotion, Refer and Earn होते है जिससे महीने के ₹50,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

5. Manage Social Media Account

लागत: ₹0
कमाई: ₹30,000+

सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए आपको सोशल मीडिया एल्गोरिदम का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, इस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों की Engagement बढ़ाने के लिए आपको सोशल मीडिया ट्रेंड और अच्छे कंटेंट को बनाने के बारे जानना चाहिए.

किसी भी कंपनी से आप उनके सोशल मीडिया को Handle करने के लिए उन्हें ई-मेल जरिये Approach कर सकते है. सकते है.

इसमे आपको अपने से कोई निवेश करने की जरूरत नही होती. और कमाई बोले तो आप जीतने ज्यादा Client के सोशल मीडिया को संभालो गे उतने ज्यादा आपकी कमाई होगी.

6. Ebook Writing

लागत: ₹0
कमाई: ₹1लाख+

जिस किसी फील्ड मे आप बहुत गहन जानकारी रखते हो और आपको लिखने का शौक है तो खुद की Ebook बनाकर आप उसे Sell करके आराम से कमाई कर सकते हो.

Ebook बनाने की लागत ना के बराबर होती है. जब आप अपनी Ebook लिखकर पूरी कर दे तब आप इसे Amazon, Flipkart, Instamojo जैसे साईटोंसे लोगों बेच सकते हो.

Ebook से कमाई आपके Ebook के कीमत पर निर्भर करती है और साथ ही कितने लोग हर महीने आपके EBook को खरीदते है इसपर निर्भर करती है.

7. Dropshiping

लागत: ₹0
कमाई: ₹50,000+

Dropshiping मतलब आप किसी ओर के सामान को किसी Customer को बेचते हो. Dropshiping की मजेदार बात यह है कि आपको ना अपने पास सामान को रखने की जरूरत होती है, ना उसे Customer तक पहुँचाने की.

इसमे आपको Customer ढूंढना होता है और उसे समान को बेचना होता है. कम कीमत मे खरीदा गया सामान कस्टमर को ज्यादा दामों मे बेचना होता है और उसमे से खुद का मुनाफा निकालना होता है.

Dropshiping से हर महीने ₹50,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

8. Affiliate Marketing

लागत: ₹0
कमाई: ₹50,000+

यदि कोई व्यक्ति आपके बताये गए सामान को खरीदता है जिसके बदले में आपको Comission मिलता है उसे Affiliate Marketing कहते है.

कुछ कंपनीया होती है जिसके आप Affiliate Partner बनके पैसे कमा सकते हो. Affiliate Marketing के लिए आपको किसी भी तरह के निवेश की जरूरत नही होती लेकिन आपके पास कुछ फॉलोवर या ऑडिएंस होनी चाहिए जो आपसे एफिलिएट प्रोडक्ट खरीदे.

Affiliate Marketing से आप हर महीने ₹50,000 से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

9 Refer And Earn

लागत: ₹0
कमाई: ₹15,000+

आपने देखा होगा ऐसे बोहोत से Application होते है जो खुद के Customer को बढ़ाने लोगों को पैसे देते है बस उनकी शर्त होती है की आप हमारे लिए Customer लाओ और बदले मे पैसे ले जाओ.

Refer and Earn Programm से आप हर महीने ₹15,000+ से अधिक की कमाई कर सकते हो. आप जीतने अधिक लोगों को Refer करके किसी प्लेटफॉर्म पर Sign Up करवा ओगे उतने ज्यादा आपकी कमाई होगी.

10 Photography

लागत: ₹0
कमाई: ₹15,000+

आपको अगर Photography का शौक है और पार्ट टाइम मे आप इससे पैसे कमाना चाहते हो तो यह मुमकिन है.

आपके द्वारा ली गए फोटो को ShutterStock, iStock जैसे साइटों पर फोटो को बेच कर पैसे कमा सकते हो.

इसमे आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती, और कमाई आपकी हर महीने ₹15,000+ से ज्यादा की हो सकती है.

11 Rental Business

लागत: ₹0
कमाई: ₹20,000

अगर आपके पास कोई मकान है जो खाली पड़ा है तो उसे किसी को कीराय पर देकर पैसे कमाना अच्छा Part-time Business बन सकता है. या आपके पास कोई कार है फिलहाल काम मे नही है तो उसे Ola, Uber पर Rent पे देकर पैसे कमाया जा सकता है.

किसी घर के महीने के रेंट की बात करे तो वो Area और Locality पर Depend करता है जिससे आप हर महीने पैसे कमा सकते हो.

12 Re-seller

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹25,000

महिलाओ के बेस्ट पार्ट टाइम बिजनेस मे रि-सेलर बिजनेस आइडिया बेहतर साबित होता है. Re-selling मे Meesho, Shop 101 जैसे App है जो Re-selling service Provide करती है.

Re-selling आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन लगाकर सामान को अन्य व्यक्ति को बेचना होता है. जितना आप प्रॉफिट मार्जिन लगाएंगे उतना आपको प्रॉफिट होगा.

Re-selling से हर महीने ₹25,000+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

यह भी पढ़े👉 क्या है Re-selling Business? Re-selling Business से पैसे कैसे कमाए?

13 Create NFT

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹1 lakh+

Non Fungible Token (NFT) का मतलब कोई Unique चीज, जिसे हम Replace नही कर सकते. NFT से कई लोग पैसे कमाए है.

अपनी खुद की NFT बनाके के उसे Trade करके हर महीने ₹1 लाख+ से अधिक की कमाई कर सकते हो.

14 Cryptocurrency Trading

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी के बारे मे आपने सुना ही होगा. क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है जिसे व्यापार मे लेन देन के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए आपको पहले किसी Cryptocurrency Trading Platform पर एकाउंट होना चाहिए. मै पर्सनली CoinSwitch Kuber का इस्तेमाल करता हूँ.

क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग करने के लिए शुरू मे आपके पास पैसे होना जरूरी होता है. जब किसी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत कम होती है तब आपको उसे खरीदना होता है और जब उस करेंसी की कीमत बढ़ी होती है तब उसे बेचना होता है.

इस तरह से आप प्रॉफिट बनाके के घर बैठे पार्ट टाइम बिजनेस कर सकते हो.

Releted Article: क्रिप्टोकरेंसी से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

15 Graphic Design

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹20,000+

ग्राफिक डिजाइनर वह व्यक्ति होता है जो Images, Symbols, Colours, Text, Typography इत्यादि का इस्तेमाल करके दूसरों तक अपना संदेश पहुँचाने का काम करता है.

ग्राफिक डिजाइनर बनाने के लिए आपने Crativity और चिजोंको को समजने की समज होनी चाहिए. इसमे आपको किसी भी तरह के निवेश करने की जरूरत नही होती.

Freelancing साइटों से खुद के लिए Graphic Design के Project ले सकते हो और महीने के घर बैठे पार्ट टाइम वर्क करके ₹20,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

16 Web Development

लागत: ₹2000
मुनाफा: ₹50,000

हर बिजनेस चाहता है कि वो ऑनलाइन हो, इसलिए उन्हें वेबसाइट की जरूरत होती है.

Web Development मतलब किसी के लिए वेबसाइट बनाके देना. वेबसाइट डेवेलोपमेंट मे आप Freelancing Site से अपने लिए Client ढूंढ सकते हो और उनको Website बनाके अच्छी रकम बदले मे ले सकते हो.

17 Sell Online Course

लागत: ₹1000+
मुनाफा: ₹1लाख+

खुद का कोई कोर्स बनाके उसे इंटरनेट के माध्यम से बेच सकते हो. और पैसे कमा सकते हो. जीतने ज्यादा लोगों को आप अपना कोर्स बेचने मे सफल रहोगे उतने ज्यादा आप पैसे कमा सकोगे.

18 Online Tutor

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹1लाख+

आपने Vedantu, Bijus इन Application के बारे मे तो सुना होगा. आप इन जैसे App पर Online पढ़ाके अच्छे पैसे कमा सकते हो.

इसमे आपको लागत की कोई जरूरत नही होती और इसमे हर महीने ₹1 लाख+ से अधिक की कमाई कर सकते हो

19 Podcast

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹50,000

खुद Podcast बनाना और लोगों को अपने Podcast के माध्यम से उनके लाइफ मे Value Add करना यह पैसे कमा ने का बेहतर जरिया हो सकता है.

Podcast मे जरिये आप कम लागत के साथ भी ₹50,000 से अधिक की कमाई कर सकते हो.

20 Ad Campaign Runner

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹1लाख+

मोबाइल मे आपको हमेशा विज्ञापन देखने को मिलता है. Ad Campaign Runner जब व्यक्ति किसी कंपनी के लिए Online Advertisement करता है और उसके जरिये वह व्यक्ति कंपनी के लिए Customer बनाता है.

Ad Campaign Runner के लिए आपको Online Advertisement को समज ना होता है जिसके लिए आप कोई बाजार से कोर्स कर सकते हो. इसमे आपकी लागत बहुत ही कम होती है. और इसे आप पार्ट टाइम में ₹ 1 लाख+ से भी अधिक की कमाई कर सकते है

21 Catering Business

लागत: ₹50,000+
मुनाफा: ₹1लाख+

इसमे आपको शादी के लिए खाना बनाने के Order लेने होते है. Catering का बिजनेस चालू करने के आपको सामान खरीदने की जरूरत होती है जिसके लिए आपको इंवेस्टमेंट की जरूरत होती है.

हर शादी के Order पर आप ₹50,000 से भी ज्यादा की कमाई कर सकते है.

22 App Developer

लागत: ₹1000+
मुनाफा: ₹1lakh+

मोबाइल मे हमें चीजों को चलाने के Application की जरूरत होती है. और App Developer की Demand दिन-ब-दिन बढ़ती दिख रही है.

App बनाके उसे Play Store, AppStore पर रजिस्टर करके उसपर Adsense से पैसे कमा सकते है. App को बनाके के लिए कुछ पैसों की निवेश की जरूरत होती है. और इससे आप महीने के ₹1 लाख+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

23 Domain Trading

लागत: ₹2000
मुनाफा: ₹1lakh+

Domain Trading मे आपको ऐसे Domain को रजिस्टर करने होते है जिससे की भविष्य मे उनकी कीमत बढ़ सके. जैसे youtube.com इस Domaine को अगर आपने YouTube बनने से पहले रजिस्टर किया होता तो YouTube बनने पर आपको अच्छी रकम मिलती.

इसमे आपको Domain खरीदने तक का ही इंवेस्टमेंट करना होता है और कमाई जब आपके उस Domain को कोई और कंपनी ऊँचे दामों मे खरीदना चाहती होगी तो आप उसे बेच कर अच्छी पैसे कमा सकते हो.

24 Voice Over Artist

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹30,000

कुछ विदेशी फिल्मे या कार्टून होते है जिसे अपनी भाषा मे अनुवाद करने के लिए Voice Over Artist की जरूरत होती है.

अगर आपको लगता है की आपकी आवाज़ मे अलग पन है तो आप Voice Over Artist बन सकते हो.

यह भी पढ़े: Low Investment Business Ideas in Hindi 2022

25 Selling Life Insurance

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹50,000₹

लाइफ इंश्योरेंस बेच के भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो लेकिन पहले आपको इंश्योरेंस को बेचना होता है. जब भी आप इंश्योरेंस बेचते हो तब आपको उसमे से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

और आपकी वो इंश्योरेंस जब भी renew होती रहेगी तब तक आपको उसमे से कुछ कमीशन आपको मिलता रहेगा.

इंश्योरेंस को बेचने मे आपको किसी भी प्रकार का निवेश करने की जरूरत नहीं होती.

26 Yoga Instructor

लागत: ₹0
मुनाफा: ₹20,000+

योगा इंस्ट्रॅक्टर बनने के लिए आपको Certificate की आवश्यकता होती है. जब आप एक Professional Yoga Instructor बन जाते है तब आप लोगों को योगा सिखाना चालू कर सकते है और बदले मे कुछ Fees ले सकते है.

ऐसे आप जीतने ज्यादा लोगों को योगा सिखाओगे उतने अधिक आपकी Income बढ़ेगी.

27 Hair Saloon

लागत: ₹50,000
मुनाफा: ₹30,000+

Hair Saloon लगाने के लिए शुरू मे आपको जगह, Saloon के सामान को खरीदने के लिए Investing करने की जरूरत होती है.

अगर आपकी Saloon ऐसे जगह पर जहाँ लोगों का आना-जाना हमेशा रहता है तो आपको कस्टोमर की कमी रहेगी और साथ मे आपने कुछ लोगों को Hire कर लिया तो महीने के ₹30,000+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

28 DJ Service

लागत: ₹50,000
मुनाफा: ₹25,000+

कोई भी फंक्शन हो वो DJ और गाने के सिवा अधूरा रहता है. DJ Service को चालू करने के लिए इंवेस्टमेंट करने की जरूरत होती है.

इसमे आपको ₹50,000 से भी ज्यादा की इंवेस्टमेंट लग सकती है और कमाई आपके DJ के होनेवाले Order पर निर्भर करती है. फिर भी आप ₹25,000 से अधिक की कमाई कर सकते हो.

29 Virtual Assistant

लागत: ₹0
कमाई: ₹25,000+

Virtual Assistant वो आदमी होता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी का काम घर से ही ऑनलाइन काम कर दे. Virtual Assistant कंपनी के सारे काम जैसे Meeting करना, e-mail भेजना, Data Entry जैसे सभी काम को घर बैठे ही कर देता है

Virtual assistant बनने के लिए आपको किसी भी तरह की इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नही होती. आप इस काम को किसी भी Freelancing Site से हासिल कर सकते है.

30 Become SEO Expert and Digital Marketer

लागत: ₹0
कमाई: ₹1लाख+

जैसे हर बिजनेस चाहता है की वो इंटरनेट पर ऑनलाइन विजिबल इसलिए वे खुद की वेबसाइट बना लेते है लेकिन दुनिया मे उनके जैसे और भी बहुत बिजनेस पहले से मौजूद होते है. जिसकी वजह से Customer को लाना कठिन काम होता है.

SEO expert उन बिजनेस मे Customer को लाने के SEO Optimised website बनाते है. SEO Expert की Demand भविष्य मे बढ़ने वाली है.

डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपको पहले से Search Engine के बारे मे, डिजिटल दुनिया के बारे मे नॉलेज और अनुभव होना आवश्यक होता है.

एक SEO expert और डिजिटल मार्केटर की कमाई की कोई लिमिट नही होती इसमे आप ₹1lakh+ से अधिक की कमाई कर सकते हो.

अन्य पढ़े: जल्दी अमिर कैसे बने?

31. Network Marketing and MLM Business

लागत: ₹0
कमाई: ₹1लाख+

Network Marketing के बारे मे आप तो जानते ही होगे. इसमे किसी कंपनी का प्रोडक्ट रहता है आपको उस प्रोडक्ट को अगले व्यक्ति को बेचना होता है तब आपको कमीशन मिलता है.

जब अगला व्यक्ति और अगले वाले व्यक्ति को वो प्रोडक्ट बेचता है तो उसमे से भी आपको कमीशन मिलता है जब यह नेटवर्क बनता है उसे Network Marketing बोलते है.

इसमे आपको बहुत ही कम निवेश के साथ Network Marketing कंपनी से जुड सकते है और जीतना बड़ा आपका नेटवर्क बनता है उससे आपकी Income बढ़ती है.

Network Marketing से आप महीने के ₹1 लाख+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

32. आटे की चक्की (Floure Mill Services)

लागत: ₹50,000+
कमाई: ₹25,000+

आटे की चक्की लगाना भी एक पार्ट टाइम बिजनेस बन सकता है. खासकर गाँव मे. आटे की चक्की लगाने के लिए आपको इसमे कुछ हद तक पैसों को निवेश करना होता है.

माना की इसकी लागत अधिक है लेकिन मुनाफे के बारे में कहे तो जब भी ज्यादा से ज्यादा कस्टोमर आपके चक्की पर आयेंगे तब आपको अधिक फायदा होगा.

33. Public Speaker

लागत: ₹0
कमाई: ₹1लाख+

Public Speaker बनने मे किसी भी तरह की लागत तो नही होती है लेकिन आपको अपने अनुभव, Learning, Personality Development मे खर्चा/निवेश करना होता है.

पब्लिक स्पीकर बनने के लिए खुद की Authority बनानी होती है. जब भी सेमिनार करेंगे तब आपकी कमाई होती रहेगी.

इसमे आपको कम लागत के साथ भी महीने के ₹1लाख+ से अधिक की कमाई कर सकते है.

34 Interior Designer

लागत: ₹50,000
कमाई: ₹1लाख+

Interior Designer वो व्यक्ति होता है जो घर, होटेल या ऐसे किसी भी तरह के को अंदर Design करने का काम करता है. Interior Designer बनने के लिए आप कुछ कोर्स करने होते है. खासकर आपने Creativity होनी जरूरी होता है.

इसमे आप प्रोजेक्ट के हिसाब से हर महीने ₹1 लाख+ से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

35 Candle and Incense Stick Making Business

लागत: ₹25,000
कमाई: ₹50,000

अगरबती और मोमबत्ती बनाना यह घरगुती व्यवसाय है इसमे आपको घर मे अगरबती बनानी होती है और उसे मुनाफे में दुकानों में बेचना होता है.

इस व्यवसाय में अगरबती/मोमबत्ती बनाने के लिए आपको उसके मशीन खरीदने मे निवेश करना होता है. और मुनाफे में आप हर ₹50,000+ से अधिक की आमदनी कर सकते हो.

36 Part-time Boot Making Business

लागत: ₹30,000
कमाई: ₹50,000+

कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता बस अपनी नियत साफ होनी चाहिए उस काम को करने की. इसी प्रकार से जूते/चप्पल बनाने का बिजनेस भी आप कर सकते है इसमे आपको सिर्फ कच्चा माल खरीदने के लिए निवेश करने की जरूरत होती है.

आप इन चप्पलोंको दुकानों मे ऊँचे दामों मे बेच सकते हो और इस तरह मुनाफा कमा सकते हो. इस व्यापार में आप हर महीने ₹50,000+ से अधिक की कमाई कर सकते हो.

37 Tiffin Service

लागत: ₹30,000+
कमाई: ₹40,000+

सामान्यतः टिफिन सर्विसेस को महिलाऐ शुरू करती है. टिफिन सर्विस मे आपको ऐसे लोगों को खोजना होता है जिन्हें खुद का टिफिन बनाने मे कतई वक़्त नही मिलता ऐसे लोगों को आप अपना ग्राहक बना सकते है.

टिफिन सर्विस को शुरू करने लिए थोड़े से निवेश के साथ आप अच्छे पैसे कमा सकते हो. Tiffin Service से हर महीने ₹40,000 से ज्यादा की कमाई करी जा सकती है.

संबंधित लेख: महिलाओ के लिए बिजनेस आइडियाज हिंदी में

38 Beauty Parlor

लागत: ₹30,000
कमाई: ₹20,000

ख़ास तौर पर ब्यूटी पार्लर यह महिलाओ के लिए बिजनेस आइडिया बन सकता है. इसमे आपको शुरू मे Beauty की थोड़ी बहुत जानकारी होनी आवश्यक होती है. जिसके लिए आप कोई कोर्स कर सकते है.

इसे शुरू करने के लिए शुरू मे आपको कुछ इंवेस्टमेंट की जरूरत होती है जैसे ब्यूटी के सामान खरीदना, जगह इसके लिए आपको ₹30,000 से अधिक की लागत आ सकती है.

ब्यूटी पार्लर से कमाई हर महीने ₹20,000+ से अधिक हो सकती है.

39 PG Services

लागत: ₹0
कमाई: ₹30,000

PG सर्विस साधारणत: जो लोग/छात्र अपने घर से दूर पढ़ने आते है उनके लिए रहने के लिए घर देना. अगर आपके पास ऐसी कोई रूम/जगह खाली रहती है तो आप उसे PG मे बदल सकते है.

PG मे आपको किसी भी तरह की इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नही होती. इसमे आपकी कमाई हर महीने ₹30,000+ से अधिक की हो सकती है ये निर्भर करता है कि आपके पास कितने PG Guest रहते है.

40 Water Purifier

लागत: ₹50,000
कमाई: ₹50,000+

अब बोहोत से फंक्शन मे पानी पहुँचाने वाले कैन का इस्तेमाल किया जाता है. या आपने दुकानों मे भी देखा होगा जिन्हें पानी पीने के लिए इन्ही कैनोंका उपयोग करते है.

Water Purifier बिजनेस करने के लिए आपको Purifier मशीन की जरूरत होती है. जिसके लिए आपको लगभग ₹50,000 से अधिक का खर्चा आ सकता है.

इसमे आपके मुनाफा आपके ग्राहकों पर Depend होता, Water Purifier Business मे आप हर महीने के ₹50,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते हो.

41 Play Station

लागत: ₹80,000
कमाई: ₹50,000

Play Station जीसमे बच्चे TV पर Games खेलते है. इसने आपको शुरू मे निवेश करने की जरूरत होती है. जिसके लिए TV और Games Set, Room को खरीदना होता है.

TV और Game Set को खरीदने के लिए आपको ₹80,000+ से ज्यादा का खर्चा आ सकता है लेकिन आज के वक़्त मे जितना बच्चों मे गेम को लेकर उत्साह देखने को मिलता है उससे आप हर महीने ₹50,000 से अधिक की कमाई कर सकते है.

42 Fast Food Corner Business

लागत: ₹20,000
कमाई: ₹30,000+

लोगों को अभी के समय Fast Food जैसे मंचूरियन, नूडल, पिज़्ज़ा, बर्गर मन पसंद खाना बन गया है. ऐसे मे अपने City मे Fast Food की दुकान लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

Fast Food Corner Business शुरू करने के लिए आपको ₹20,000+ से ज्यादा का निवेश मे खर्चा आ सकता है. और लोगों की जितनी ज्यादा Fast Food की डिमांड है उससे देखकर आप महीने के ₹30,000+ से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

43 Dance Classes

लागत: ₹30,000+
कमाई: ₹30,000+

अगर आपको डांस मे Interest है और आपको Dance करना आता है तो आप Dance School या Classes लेकर पार्ट टाइम बिजनेस शुरू कर सकते है.

इसमे आपको डांस करना आना चाहिए जिससे आप अन्य लोगों को सिखा सको. खुद का Dance Classes शुरु करने के लिए आपको लगभग ₹30,000+ से ज्यादा का खर्चा आ सकता है.

और इससे कमाई की बात करे तो आप हर महीने ₹30,000+ से ज्यादा की Income कर सकते हो.

44 Health and Fitness Consulting Business

लागत: ₹1लाख+
कमाई: ₹50,000+

अगर आप सेहत से जुड़े सभी प्रकार से अच्छी जानकारी रखते है तो आप घर बैठे Health and Fitness Consulting Business शुरू कर सकते है. आप Consulting को इंटरनेट के माध्यम से भी कर सकते है.

Health and Fitness Consulting Business को करने के लिए इसमे आपका गहन जनकारी और नॉलेज होना आवश्यक होता है.

Health and Fitness Consulting Business से आप हर महीने के ₹50,000 से अधिक की कमाई कर सकते हो.

45 T-Shirt Printing

लागत: ₹10,000
कमाई: ₹30,000

ऐसे अब बहुत से Merchant मार्केट मे है जो खुद का ब्रैंड या लोगों बनकर उसे लोगों की बेचते हैं. T-shirt प्रिंटिंग के लिए आपको Printing मशीन की जरूरत होती है जिसके लिए ₹10,000 से ज्यादा का खर्चा आ सकता है.

इस बिजनेस से कमाई की बात करे तो आप हर महीने T-shirt Print करके ₹30,000 से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

46 Amzon FBA Programm

लागत: ₹0
कमाई: ₹1 लाख+

Amazon बहुत ही कम मात्र मे Stock रखती है और जो भी हमे Amazon जैसे साइटों से सामान मिलता है वो किसी Seller के यहाँ से आता है.

Amzon FBA का मतलब आप उसके Seller हुए. आपके पास कोई सामान है और उसे बेचना चाहते है तो आप Amzon FBA को जोइन कर सकते है.

Amzon FBA से हर महीने ₹1 लाख+ से अधिक की कमाई की जा सकती है.

47 Poultry Farming

लागत: ₹50,000+
कमाई: ₹1 लाख+

Poultry Farming का मतलब मुर्गिया पालना. Poultry Farming मे ₹50,000 से अधिक का खर्चा लग सकता है.

इन मुर्गियोंको दुकान मे बेच सकते हो, इनके माँस का व्यापार कर सकते हो,और इनके अंडो का व्यवसाय भी कर सकते है. इससे हर के मुनाफे के बात करे तो आप ₹1lakh+ से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

48 Srap Trading

लागत: ₹1 लाख+
कमाई: ₹3 लाख+

ऐसे बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनीया मे से बड़े पैमाने पर कचरा निकलता है जिसे Scrap कहा जाता है. कुछ खरीददार होते जो इस कचरे को खरीदकर उसे बाजारों में ऊँचे दामों मे बेच कर पैसे कमाते है.

Scrap Trading के लिए शुरू मे पैसे होना जरूरी होता है और इससे हर महीने मुनाफे की बात करे तो आप ₹3 लाख+ से अधिक कमा सकते हो.

49 Tower Installation

लागत: ₹0
कमाई: ₹25,000

अगर आपके कोई खाली Plot या जगह है उससे पार्ट टाइम में पैसे कमाने की सोच रहे हो तो Tower Installation आपके लिए सही निर्णय साबित हो सकता है.

इसमे आपको अपने से कोई निवेश करने की जरूरत नही होती जो करना होता है वो कंपनी वाले करते है.

आपको Tower Installation करने के बाद उस कंपनी से हर ₹25,000 की कमाई कर सकते हो

50 Frenchise Business

लागत: ₹1 लाख+
कमाई: ₹5 लाख+

Frenchise Business मे आपको पहले से एक बना बनाया बिजनेस मिल जाता है. पर आपको बिजनेस फ्रेंचाइज खरीदने के भुगतान करना होता है. एक Frenchise Business आपको ₹1 लाख से अधिक की मिल सकता है.

आपको पहले से एक Successfull बनाया बिजनेस मिल रहा है तो उस बिजनेस के Location को ध्यान मे रख के उसे शुरू करना है. Frenchise Business से हर महीने ₹5 लाख+ से ज्यादा की Income कर सकते हो.

अन्य पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन इंडिया 2022

51 Tour Guide

52 Dog Walker

53 Mobile/Computer Repair

54 Logo Designer

55 AC Repair Services

56 Grocery Shop

57 Event Manager

58 Food Delivery

59 Fashion Designer

60 Cloth Shop

61 Taxi Driver

62 Tea Stall

63 Tent House Business

64 Wedding Planer

65 Delivery Servises

66 Corporate Trainer

67 Manure Business

68 Goat Farming

69 Recruitment Firm

70 Dairy Business

71 Video Editor

72 Content Creator

73 To Let Services

74 Data Entry Job

75 Pottery

76 Stationary Shop

77 Newspaper Selling

78 Ice-Cream Parlor

79 Contractor Business

80 Fish Farming

81 Courior Service

82 ATM Installation

83 Car Washing

84 Petrol Pump

85 Grocerry Shop

86 Medical Store

87 Cooking Classes

88 Housesitter

89 Data Analysis

90 Part-time Freelance Writer and Copywriter

91 Bakery

92 Become a Translater

93 Content Marketing

94 Accounting And Bookkeeping

95 Part Time Car Washing Services

96 Carpet Cleaning Part Time Business

97 House Cleaning

98 Real Estate Broker

99 Making Custom Furniture

100 Making Handmade Jewelry

101 Laundry Service

102 Wedding Planner

103 Gardner

104 Child Care Service

105 Build A Software

106 Sport Coach

107 Part Time Internet Cafe

108 Solar Panel Business

109 MakeUp Service

110 Career Coach

[FAQ] पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

  1. पार्ट टाइम बिज़नेस से हम कितना कमा सकते हैं?

    अगर पार्ट टाइम में Online बिजनेस करे कमाई हर महीने ₹50,000 से ₹1,00,000+ से ज्यादा तक हो सकती है.

    अगर आपने हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़ी होगी तो हमने आपको यहाँ व्यवसाय को करने के लिए लगने वाली लागत के साथ उनसे होने वाली कमाई के बारे में भी चर्चा की है.

    पार्ट में इन बिजनेस से कमाई के बारे मे जाने तो यह आपके मेहनत और लगन पे निर्भर करता है कि आप कितने रुपये तक कमाई कर सकते है.

  2. सबसे अच्छा पार्ट टाइम बिज़नेस कौनसा है?

    अच्छा पार्ट टाइम हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता है. हमारी राय मे अगर Online बिजनेस जैसे Blogging और YouTube करना बेहतर रहेगा क्योंकि इसे करने मे आपको ना समय, ना ज्यादा निवेश और ना जगह की फिक्र रहती है.

  3. महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस?

    महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज
    1 Cooking
    2 YouTube
    3 Affiliate marketing
    4 Re-selling
    5 Blogging
    6 आचार/पापड़ का व्यवसाय
    7 Beauty Parlor
    8 Yoga Classes
    9 Tution Classes
    10 Gardenning

  4. गांव में कौन सा बिज़नेस करे?

    1 Farming (Poultry/Goat/Fish)
    2 Dairy Business
    3 खाद का व्यापार (Manure Trading)
    इन बिजनेस गाँव मे किया जा सकता है.

[Conclusion] पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

दोस्तो आज के हमारे इस पोस्ट Part Time Business Ideas In Hindi मे हमने 99 से भी ज्यादा बिजनेस करने के आइडियाज के बारे मे जाना है. आप अपने हिसाब से, थोड़े से निवेश के साथ इन Part-time बिजनेस को कर सकते हो.

अगर हमारी बात करे, तो हमे पर्सनली Blogging, YouTube, Affiliate Marketing, Refer and Earn यह तरीके सबसे ज्यादा पसंद है पार्ट टाइम मे पैसे कमाने के लिए. अब आपको अपने उपयुक्त से किसी भी बिजनेस को घर बैठे पार्ट टाइम में कर सकते हो.

आशा करते है हमारा लेख जॉब के साथ पार्ट टाइम व्यवसाय आइडियाज आपको पसंद आया होगा. अगर हमसे कुछ पॉइंट छूट गए तो आप हम याद करा सकते है. ऐसे और आइडियाज होगे जो आपको लगता है की इस पोस्ट मे हम Add करे तो कृपया कंमेंट मे बताये.

आप कोनसा Part-time Business करना पसंद करेंगे हमे कंमेंट बताये.

Harsh Walde

मैं formally आपसे अपना परिचय करा देता हूँ: My name is Harsh walde और मैं technology और internet marketing के बारे में passionate हूँ. औपचारिक तौर पर मैं एक इंजीनियरिंग स्टुडेंट् हू और पेशे से अब मैं एक Blogger हूँ.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.